Online Teaching se Paise Kaise Kamaye Hindi : 2022 में ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाने के टॉप तरीके

Online Teaching se Paise Kaise Kamaye Hindi
Online Teaching se Paise Kaise Kamaye Hindi

आज के डिजिटल युग में हर काम ऑनलाइन होते जा रहे हैं। जहां पहले किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए आपको मार्केट में जाकर अपना समय खराब करना होता था। लेकिन अब उस प्रोडक्ट को आप इंटरनेट पर खोज कर मांगा सकते हो।

इसी प्रकार दूसरे काम भी ऑनलाइन होते जा रहे हैं। जहा कोविडकाल से पहले ऑनलाइन पढ़ाई को एक बड़ा चलेज माना जाता था लेकिन कोविड के दौरान विधारथियों ने सबसे ज्यादा ऑनलाइन ही पढ़ाई की

जो टीचर पहले ऑनलाइन पढ़ाई करने के तरीके को गलत मानते थे उन्हे भी मजबूरन ऑनलाइन पढ़ाई करवाना पड़ा जो बाद में उन्हे आसान लगने लगा। ऐसे में अगर आप भी टीचर हैं या आपको टीचिंग में रुचि हैं। आप ऑनलाइन टीचिंग के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं

तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम आपको ऑनलाइन टीचिंग के बारें में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं की ऑनलाइन टीचिंग कैसे शुरू करें। online teaching kaise shuru kare ऑनलाइन टीचर कैसे बने। online teacher kaise bane hindi बच्चों को ऑनलाइन कैसे पढ़ाए। baccho ko online kaise padhaye ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए online teaching se paise kaise kamaye hindi

अगर आप अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। तो आप अपने से छोटी क्लास बच्चों को घर बैठे पढ़ाकर भी पैसे कमा सकते हैं।

लेख का पूरा विवरण

समय के साथ बदलाव क्यों जरूरी हैं।

समय के साथ हर काम को करने के तरीके भी बदलते जा रहे हैं। अगर आप आज भी किसी काम को पुराने तरीके से करते हो तो आप उस काम में बहुत पीछे चलें जायेगे।

आपने ऐसे बहुत से लोग देखें होंगे जो आज से 10, 20 वर्ष पहले अपने काम में माहिर हुआ करते थे। लेकिन उन्होंने समय के साथ अपने काम करने के तरीकों को अपडेट नहीं किया। वे अपने काम को पुराने तरीके से ही करते रहें। जिसे कारण वे आज वे काफी पिछड़ गए।

यंहा हम आपको सबसे बड़ा उदाहरण देकर समझाते है की समय के साथ बदलाव क्यों जरूरी हैं। एंड्रॉइड के आने से पहले नोकिया मोबाइल का दुनिया में एक बड़ा मार्केट हुआ करता था।

ज्यादातर लोगों को मोबाइल का मतलब नोकिया ही पता होता था। लेकिन एंड्रॉइड आने के बाद नोकिया ने खुद को अपडेट नहीं किया इसलिए आज नोकिया मोबाइल मार्केट से खत्म हो चुका हैं। इसी प्रकार अनेक कंपनियां हैं। जो खुद को अपडेट नहीं कर पाई। लेकिन आज वे मार्केट से विलुप्त हो चुकी हैं।

इसी प्रकार अगर आप भी टीचिंग के प्रोफेशन से जुड़े हुए हैं। लेकिन आप पुराने तरीके से ही बच्चों को पढ़ा रहे हैं। तो ऐसे में आपको भी अपने पढ़ाने के तरीके में बदलाव करना होगा। वरना एक समय के बाद आप टीचिंग में बहुत पीछे छूट जायेगे। जिन टीचर ने आज से 4, 5 वर्ष पहले ऑनलाइन टीचिंग के तरीके को अपना लिया था आज वे ऑनलाइन टीचिंग करके अच्छी कमाई कर रहे हैं। इसे भी पढे : – देश के कुछ प्रमुख ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म, जहा से आप फ्री मे पढ़ाई कर सकते है

ऑनलाइन टीचिंग क्या है? Online Teaching Kya Hai Hindi

ऑनलाइन शिक्षा पढ़ाई करने का एक ऐसा तरीका हैं। जहा पर कोई भी टीचर मोबाइल या लैपटॉप और इंटरनेट की मदद से छात्रों को घर बैठे क्लास दे सकता हैं। इस तरीके से कोई भी टीचर अपने घर के किसी कोने में बैठकर दुनिया को किसी भी छात्र को शिक्षा प्रदान कर सकता हैं।

कोविड काल से पहले ऑनलाइन एजुकेशन को करते हुए बहुत न तो शिक्षक कंफर्टेबल थे न ही बच्चे। लेकिन कोविड के बाद सभी ऑनलाइन एजुकेशन सभी की मजबूरी बन गई। लेकिन आज इससे काफी फायदा देखने को मिल रहा हैं।

यही कारण हैं वर्तमान समय में ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने वाले टीचर्स की काफी डिमांड हैं। अगर आप शिक्षक हैं। तो आप ऑनलाइन टीचिंग को जरिए अच्छे पैसे कमा सकते हो। जिसके बारें ने हमने विस्तार से समझाया हैं। इसे भी जरूर पढे :- विजुअल्स ई लर्निंग क्या है ?

ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए Online Teaching se Paise Kaise Kamaye Hindi

अगर आप ऑनलाइन टीचिंग करना चाहते हैं तो आपके पास दो तरीके होते हैं। जिससे आप टीचिंग के जरिए कमाई कर सकते हैं।

  • खुद का प्लेटफ़ॉर्म क्रीऐट करके
  • दूसरों के प्लेटफ़ॉर्म के साथ जुड़कर

खुद का प्लेटफ़ॉर्म बनाकर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें।

अगर आप खुद का प्लेटफ़ॉर्म ऑनलाइन टीचिंग करने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप तो तरीके से इसे शुरू कर सकते हैं। वेबसाइट बनाकर यार यूट्यूब के जरिए

वेबसाइट के जरिए

ऑनलाइन टीचिंग शुरू करने के लिए आपको डोमेन होस्टिंग लेकर खुद की वेबसाइट क्रिएट करनी होगी। डोमेन आपकी वेबसाइट का नाम होता हैं। आप जिस भी नाम से वेबसाइट क्रिएट करना चाहते हो पहले आपको उस नाम को रजिस्टर करवाना होगा। उसके बाद आपको होस्टिंग की जरूरत होगी।

अगर आपको कोडिंग नहीं भी आती हैं। तो आप WordPress की मदद से बिना कोडिंग के वेबसाइट बना सकते हैं। वेबसाइट को आप अपनी पसंद के अनुसार डिजाइन कर सकते हो।

वेबसाइट क्रिएट होने के बाद आपको उस वेबसाइट पर अपने लेक्चर के वीडियो रिकॉर्ड करके अपलोड करने होंगे। आप अपने लेक्चर को फ्री में विद्यार्थियों को दिखाएंगे या उसके लिए चार्ज करोगे ये आप पर निर्भर हैं। शुरुआत में आप फ्री में ही दिखाए। अगर आपके लेक्चर विद्यार्थियों को पसंद आने लगें तब आप पैड कोर्स लांच कर सकते हो। ज्यादातर टीचर ऐसे ही करते है। इसे भी जरूर पढे :- मोबाईल लर्निंग के फायदे

यूट्यूब के जरिए ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें।

अगर आप फ्री में बिना कुछ खर्च किए ऑनलाइन टीचिंग शुरू करना चाहते हैं। तो यूट्यूब का विकल्प आपके लिए सबसे बेहतर हैं। यूट्यूब पर आप बिना कुछ खर्च किए वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हो।

अगर आप जानना चाहते हो कि यूट्यूब से कमाई कैसे होगी। या यूट्यूब चेनल कैसे बनाए, यूट्यूब पर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें। तो आप हमारे पुराने लेख यूट्यूब से कमाई करने की पूरी जानकारी को एक बार पूरा पढ़ें।

दूसरे ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म के साथ जुड़कर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें।

ऑनलाइन शिक्षा की बढ़ती हुई डिमांड को देखते हुए देश में ऐसे अनेक ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफ़ॉर्म ओपन हो चुके हैं। जिनके माध्यम से आप स्कूल क्लास से लेकर मेनेजमेंट, डिग्री , डिप्लोमा तक की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपकी टीचिंग में रुचि हैं। आपको टीचिंग का अच्छा अनुभव हैं। तो आप इन पल्टफॉर्म के जरिए छात्रों को ऑनलाइन क्लास देकर भी कमाई कर सकते हैं। लाखों शिक्षक इसी प्रकार कमाई कर रहे हैं। यंहा पर हम आपको देश के कुछ टॉप ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म के बारें में जानकारी दे रहे हैं। जिनके माध्यम से आप ऑनलाइन टीचिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है।

Vedantu पर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें

Vedantu देश के टॉप ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म में से एक हैं। जहां पर छात्रों को 6 th क्लास से लेकर 12th क्लास तक के सभी विषयों की कोचिंग प्रदान की जाती हैं। इसके अलावा यहाँ पर छात्रों को जेईई मेंस एन्ट्रेंस एग्जाम की तैयारी करवाने के लिए मैथ्स और साइंस के एडवांस विषय भी पढ़ाए जाते हैं।

आगर आप टीचर हैं। आप किसी भी विषय में टीचिंग एक्सपर्ट्स हैं। तो आप Vedantu के साथ जुड़कर छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान कर सकते हो। जिससे आप महीने के 40 से 50 हजार आसानी से कमा सकते हो। आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती हैं। कि आप कितने घंटे काम करते हो। आप जितना अधिक समय Vedantu पर टीचिंग करोगे।

आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी। Vedantu के जरिए ऑनलाइन टीचिंग शुरू करने के लिए आप Vedantu की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर टीचर के तौर पर रजिस्टर्ड कर सकते हो। इसे भी जरूर पढे :- फ्री मे गणित कैसे सीखे

MeritNation पर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें

MeritNation भी इंडिया के टॉप ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म में से एक हैं। जहा पर कक्षा छह से लेकर बारहवी तक के बच्चों को कोचिंग प्रदान की जाती हैं। अगर आप किसी भी विषय में महारत रखते हो। तो आप कक्षा छह से लेकर बारहवी तक के बच्चों को अपना पसंदीदा विषय पढ़ा सकते हो। इसके अलावा आप छात्रों की एन्ट्रेंस एग्जाम जेईई मेंस और नीट की तैयारी भी करवा सकते हो।

MeritNation e learning platform Hindi पर टीचर को एक घंटा पढ़ाने के 400 से 500 रुपये दिए जाते हैं। जोकि एक अच्छी फीस हैं । आग आप दो से तीन घंटे भी छात्रों को पढ़ाते हो तो आप महीने के 50 से 60 हजार आसानी से कमा सकते हो।

इस वेबसाइट पर टीचर को सबसे बड़ा फायदा यह रहता हैं। कि यहाँ पर कोई भी टीचर अपने समय के हिसाब से बच्चों को पढ़ा सकते हैं। अगर छात्रों को आपके तय किए गए समय पर पढ़ने में कोई परेशानी न हो। इसे भी जरूर पढे : ऑनलाइन कोर्स कैसे करे।

Skooli पर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें

Skooli e learning pletform पर छात्रों को मैथमेटिक्स से जुड़े हुए सभी विषयों की कोचिंग प्रदान की जाती हैं। जैसे कि अलजेब्रा, ज्योमेट्री, कैलकुलस, ट्रिग्नोमेट्री इत्यादि। अगर आपकी रुचि मैथ्स में हैं। आप मैथ्स के टीचर तो आप बच्चों को Skooli e learning platform Hindi के जरिए मैथमेटिक्स की कोचिंग प्रदान करके कमाई कर सकते हो।

Chegg India पर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें

Chegg India भी एक ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म हैं लेकिन ये दूसरे ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म से काफी अलग हैं । यहां पर टीचर्स को छात्रों के द्वारा पूछे जाने वाले सवालों के जवाब देने होते हैं। सवाल जवाब विषय के संबंधित होते हैं।

अगर किसी छात्र को पढ़ाई के दौरान कुछ समझ नहीं आता हैं। तो वो अपने सवाल Chegg India प्लेटफ़ॉर्म पर आकर पूछ सकता हैं।

जिन टीचर्स को वीडियो लेक्चर देना पसंद नहीं हैं वे इस सवाल जवाब वाले काम को करके कमाई कर सकते हैं। आप जितने ज्यादा छात्रों के सवालों के जवाब दोगे आपकी कमाई भी उतनी ही अधिक होगी। इसे भी जरूर पढे : ई लर्निंग से संबंधित छात्रों के कुछ डाउट जिसके कारण वे ऑनलाइन पढ़ाई करने से डरते है।

Unacademy पर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें

अगर आप इंटरनेट से जुड़े हुए तो आपने कभी न कभी अपने स्मार्टफोन पर Unacademy के विज्ञापन जरूर देखे होंगे। Unacademy इंडिया के सबसे बड़े elearning platform में से एक हैं। जो competitive exams और अलग अलग क्षेत्रों में दाखिला लेने के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करवाती हैं। जैसे कि ssc, cgl, , UPSC CSE – GS, IIT JEE, NEET UG, Bank Exams, GATE & ES, UPSC, CSE इत्यादि।

अगर आप एक टीचर हैं आप पहले से बच्चों को कोचिंग दे रहे हैं यानि कि आपको टीचिंग का अच्छा अनुभव हैं तो आप Unacademy के साथ जुड़कर बच्चों को कोचिंग देकर कमाई कर सकते हैं। Unacademy e learning platform Hindi पर हमेशा अच्छे टीचर्स की डिमांड रहती हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म आप चाहे तो आपने खुद के विषय के लेक्चर रिकॉर्ड करके अपलोड कर सकते हैं। या लाइव क्लास ले सकते हैं।

एक बार अगर आप Unacademy पर टीचिंग करने लगते हो छात्रों को आपके पढ़ाने का तरीका पसंद आता हैं तो आपके पास पैसों की कमी नहीं होने वाली। इसे भी जरूर पढे : ऑनलाइन पढ़ाई सुधारने और बेहतर बनाने के लिए अपनाये 7 टिप्स

Vidyalai पर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें

Vidyalai भी स्कूली शिक्षा प्रदान करने वाला एक ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म है जहा पर छात्रों को 6th कक्षा से लेकर 12th क्लास तक के बच्चों को कोचिंग प्रदान की जाती हैं। इसके अलावा competitive exams और एंट्रेंस एग्जाम की कोचिंग भी प्रदान की जाती हैं।

अगर आप किसी भी विषय के टीचर हैं तो आप Vidyalai e learning platform Hindi के जरिए छात्रों को कोचिंग प्रदान करके कमाई कर सकते हैं।

इस प्लेटफ़ॉर्म पर कोचिंग प्रदान करने के लिए छात्रों को ऑनलाइन वन टू वन लाइव सेशन देने होते हैं। ताकि कोई भी छात्र अपने सभी प्रकार का डाउट क्लियर कर सकें। खुद का ऐप या मोबाइल गेम बनाना हैं तो फ्री में कोडिंग कैसे सीखें?

Mytutor पर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें

Mytutor यूके की एक पॉपुलर e learning वेबसाइट हैं। जहा पर अच्छे टीचर्स की हमेशा डिमांड रहती हैं। अगर आप किसी विशेष विषय में महारत रखते हैं। तो आप इस प्लेटफ़ॉर्म के साथ जुड़कर छात्रों को कोचिंग प्रदान करके कमाई कर सकते हैं।

ध्यान रखें कि ये एक विदेशी प्लेटफ़ॉर्म हैं। इसलिए इस प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आपकी अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए।माय ट्यूटर ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म के जरिए टीचर्स और छात्र फेस टू फेस वीडियो काल के जरिए भी सेशन कर सकते हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म पर छात्र लाइव सेशन पूरा होने के बाद उसी रिकॉर्डिड वीडियो भी देख सकते हैं। जिसे देखकर छात्र अपने डाउट क्लियर कर सकते हैं।

अगर आप Mytutor e learning platform Hindi पर टीचर के तौर पर जुडते हो तो आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म पर सभी टीचर को पढ़ाने का मौका मिलता हैं। केवल उन्ही टीचर्स को लिस्ट किया जाता हैं। जो अपने पसंदीदा विषय में पढ़ाने का अच्छा अनुभव रखता हो। इस प्लेटफ़ॉर्म से जुडने के बाद टीचर एक से दो लाख रुपये महीने आसानी से कमा सकते हैं। इसे भी पढे : ऑनलाइन बिजनस कैसे शुरू करे ?

Udemy पर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें

Udemy एक ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म हैं। जहा पर कोई भी छात्र आईटी , फाइनेंस , बिजनेस ,डिजाइनिंग , मार्केटिंग , फोटोग्राफी , हेल्थ , लाइफ स्टाइल , पर्सोनलिटी डेवलपमेंट , मल्टीमीडिया इत्यादि से जुड़े हुए कोई भी कोर्स कर सकते है। इस प्लेटफ़ॉर्म पर हर कोर्स के रिकॉर्डिड वीडियो अपलोड हैं। अगर कोई भी छात्र इन कोर्स को करना चाहते हैं तो Udemy पर जाकर उस कोर्स को खरीदना होगा। जिसे वे करना चाहते हैं।

इन कोर्स को इस तरह से रिकॉर्ड किया जाता हैं ताकि वीडियो देखने के बाद छात्रों मे मन में आने वाले सभी सवाल क्लियर हो जाए। अगर आपके पास किसी भी प्रकार की स्किल हैं तो आप खुद का कोर्स बनाकर उसके लेक्चर रिकॉर्ड करके उन्हे अच्छे से एडिट करके Udemy पर अपलोड कर सकते हैं।

अगर किसी छात्र को आपका कोर्स पसंद आता हैं तो वे उस कोर्स के प्राइस को पे करके आपका कोर्स खरीद कर सीख सकते हैं। जितने ज्यादा छात्र आपके कोर्स को खरीदेंगे आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी। इसे भी जरूर पढे : घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

Udemy पर टीचर को लाइव सेशन करने की जरूरत नहीं होती हैं। अगर किसी छात्र को कोर्स में किसी प्रकार की परेशानी होती हैं तो वे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Learnpick पर ऑनलाइन टीचिंग जॉब से पैसे कमाए

Learnpick भी देश का एक ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म हैं। जहा पर 9th से 12th तक के बच्चों को कोचिंग प्रदान की जाती हैं इसके अलावा IIT JEE , NEET, CA-CPT, English Speaking, Study Abroad, Programming की भी कोचिंग प्रदान की जाती हैं।

अगर आप टीचर हैं तो आप Learnpick के जरिए बच्चों को कोचिंग देकर कमाई कर सकते हैं। यहां पर आप हर छात्र से घंटे के हिसाब से भी चार्ज कर सकते हैं। आप जीतने घंटे छात्रों को कोचिंग प्रदान करोगे आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी।

Teaching Care पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए

Teaching Care e learning प्लेटफॉर्म के जरिए छात्रों को कक्षा 4 से लेकर 12th तक के बच्चों को कोचिंग प्रदान की जाती हैं। बारहवी करने के बाद अगर कोई छात्र competitive exams या एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करना चाहते हैं। तो वे इस प्लेटफ़ॉर्म के जरिए कोचिंग कर सकते हैं।

अगर आप किसी भी विषय के टीचर हैं तो आप Teaching Care pletform के साथ जुड़कर छात्रों को कोचिंग प्रदान करके कमाई कर सकते हैं। इसे भी जरूर पढे : एफिलिएट मार्केटिंग क्या है । एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें।

Tutor.com पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए

अगर आप एक टीचर हैं आपको अपने विषय में टीचिंग का अच्छा अनुभव हैं। तो आप Tutor.com platform पर छात्रों को मैथ्स , इंग्लिश , साइंस इत्यादि विषयों की कोचिंग देकर कमाई कर सकते हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आप स्कूल से लेकर कॉलेज तक के बच्चों को अपने विषय की कोचिंग दे सकते हो।

PrePly पर ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाए

PrePly ई लर्निंग की टॉप वेबसाइट में से एक हैं। इए वेबसाइट के जरिए कोई भी छात्र फ़ॉरेन लेंगवेज आसानी से सीख सकता हैं जैसे कि अंग्रेजी , स्पेनिश , फ्रेंच , अरेबिक , इटेलीयन, चाइनीज , जेपनीज, पूर्तगलिश इत्यादि।

अगर आप फ़ॉरेन लेंगेवज कि किसी भी भाषा में एक्सपर्ट्स हैं तो आप दूसरे छात्रों को भी फ़ॉरेन लेंगवेज की कोचिंग देकर हफ्ते को 500 से 600 डॉलर तक कमा सकते हो। जोकि एक बड़ी रकम हैं। यानि कि इस वेबसाइट के जरिए कोई भी टीचर एक से दो लाख रुपये महीने के आसानी से कमा सकते हैं। घर बैठे फ्रीलनसिंग बिजनेस कैसे शुरू करे।

BharatTutors पर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें

BharatTutors देश का एक ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म हैं। ये देश का एक ऐसा ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म हैं जहा पर छात्र और टीचर के बीच में कोई मिडिल मैन हैं यानि कि छात्र और टीचर सीधे एक दुसरे से बात कर सकते हैं।

अगर आप एक टीचर हैं जो ऑनलाइन टीचिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो ये प्लेटफ़ॉर्म आपके लिए बेहतर विकल्प हैं। BharatTutors के जरिए कोई भी टीचर छात्रों को मैथ्स, साइंस, म्यूजिक, GMAT और GRE की कोचिंग देकर कमाई कर सकते हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म को जरिए आप छात्रों को वीकली भी कोचिंग दे सकते हो।

Fluentify पर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें

Fluentify ई लर्निंग की टॉप वेबसाइट में से एक हैं। अगर आप ऑनलाइन टीचिंग के जरिए कमाई करना चाहते हैं तो तो आप Fluentify पर रजिस्टर्ड होकर छात्रों को अपनी टीचिंग सर्विस प्रदान कर सकते हैं। फ्री टाइम मे मोबाइल से पैसे कैसे कमायें।

Fluentify elearning platform के सबसे बड़ी खास बात यह हैं यंहा पर कोचिंग देने के लिए टीचर को कम से कम दो वर्ष का टीचिंग का अनुभव होना चाहिए। इसके अलावा TEFL सर्टिफिकेट और इंग्लिश लैंग्वेज का सर्टिफिकेट होना चाहिए। अगर आपके इन सभी शर्तों को पूरा करते हो तो आप Fluentify के जरिए छात्रों को कोचिंग प्रदान करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

TeamLearn पर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें

TeamLearn e learning platform Hindi के जरिए कोई भी छात्र CBSE, NCERT, ICSE , IT Course , Engineering Courses इत्यादि विषयों की कोचिंग ले सकते हैं। अगर कोई भी टीचर ऑनलाइन टीचिंग करके कमाई करना चाहता हैं तो वो TeamLearn e learning platform पर रजिस्ट्रेशन करके छात्रों को कोचिंग देकर कमाई कर सकता हैं। परत टाइम में टीचिंग करके कमाई करने का ये एक अच्छा माध्यम हैं। फेसबुक से पैसे कमाने के टॉप तरीके

TeamLearn के जरिए कोचिंग देने से पहले टीचर को पहले एक लाइव लेक्चर सेशन देना होता हैं। उस सेशन को पास करने वाले टीचर को ही TeamLearn ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म पर टीचिंग करने का मौका मिलता हैं।

Teacheronपर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें

Teacheron e learning platform पर आप स्कूल से लेकर इंजीनियरिंग तक के सभी विषयों की कोचिंग ले सकते हो। इसके अलावा आईटी सेक्टर , मल्टीमीडिया, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और कम्युनिकेशन स्किल से जुड़े हुए विषयों की भी कोचिंग ले सकते हो। अगर आप टीचर हैं तो आप छात्रों को इन विषयों की कोचिंग देकर कमाई कर सकते हो।

अगर आप पार्ट टाइम में ऑनलाइन टीचिंग के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो आप Teacheron e learning platform Hindi पर रजिस्ट्रेशन करने करने के बाद छात्रों को कोचिंग देकर कमाई कर सकते हो। आप चाहो तो घंटों के हिसाब से भी चार्ज कर सकते हो। या फिर अपने हिसाब से फीस तय कर सकते हो। इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए ?

italki पर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें

italki हांगकांग का एक e learning platform हैं। जहा पर छात्रों को अलग अलग देश से जुड़ी हुई फ़ॉरेन लेंगवेज को सिखाया जाता है । इस प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आप छात्रों को हिन्दी भाषा भी सीखा सकते हो।

अगर आपकी किसी भी फ़ॉरेन लेंगवेन में अच्छी पकड़ हैं तो आप उस लेंगवेज को italki के जरिए दूसरे छात्रों को भी सिखाकर कमाई कर सकते हैं। आप छात्रों को डेली क्लास दोगे या वीकली ये छात्र और आप पर निर्भर हैं।

CueMath पर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें

CueMath छोटो बच्चों का मैथमेटिक्स की कोचिंग देना वाला ई लर्निंग प्लेटफॉर्म हैं। जहा पर KG से लेकर कक्षा 6 तक के बच्चों को मैथमेटिक्स की कोचिंग प्रदान की जाती हैं। ऐसे में अगर आप मैथ्स की टीचर हैं या आप मैथमैटिक्स की पढ़ाई कर रहे हैं तो आप CueMath के जरिए छोटे बच्चों को मैथ्स की कोचिंग देकर कमाई कर सकते हो। अपनी पढ़ाई के साथ साथ पार्ट टाइम में पैसे कमाने का ये अच्छा प्लेटफ़ॉर्म हैं। ड्रॉपशिपिंग से कमाई कैसे करें सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में

Thefluentlife.com पर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें

Thefluentlife.com ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म दुनिया के तीस से भी ज्यादा देशों में काम रही हैं। जहां पर 20 हजार से अधिक छात्र कोचिंग लेते हैं। इस ई लर्निंग प्लेटफॉर्म की शुरुआत आईआईटी के लड़कों ने की थी। जहा पर छात्रों को इंजीनियरिंग से जुड़े हुए अलग अलग विषयों की कोचिंग दी जाती हैं। ऐसे में आप इस प्लेटफ़ॉर्म के जरिए छात्रों को कोचिंग देकर कमाई कर सकते हैं।

Trivium Education पर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें

Trivium Education एक बड़ा elearning platform हैं। जहा पर छात्रों को कोचिंग देने के लिए हाई क्वालिफिकेशन और अनुभव की जरूरत होती हैं। अगर आपके पास किसी विषय में बैचलर या मास्टर्स डिग्री हैं। और उस विषय को पढ़ाने का अच्छा अनुभव हैं। तो आप Trivium Education elearning platform Hindi के जरिए छात्रों को कोचिंग प्रदान करके कमाई कर सकते हैं। ट्विटर से पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी हिन्दी में

बहुत से टीचर ऐसे होते हैं जिनके पास डिग्री तो होती हैं लेकिन पढ़ाने का अनुभव नहीं होता हैं। इसलिए अगर कोई भी टीचर Trivium Education elearning platform के जरिए टीचिंग करके कमाई करना चाहता हैं। तो उन्हे अपने किसी एक विषय में टीचिंग का अनुभव लेना होगा तभी वे ऑनलाइन कोचिंग दे सकते हैं।

online teaching karne ke top tarike hindi ultimate guider
online teaching karne ke top tarike hindi

Brainfuse पर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करे

Brainfuse अमेरिका का एक ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफ़ॉर्म हैं जो 1999 से बच्चों को पूरी दुनिया में ऑनलाइन कोचिंग दे रहा हैं। अगर आप किसी विषय के प्रोफेसर हैं तो आप पार्ट टाइम में इस एजुकेशन प्लेटफ़ॉर्म के जरिए बच्चों को मैथ, केमिस्ट्री, फिजिक्स, इकोनॉमिक्स और अकाउंट्स के लेक्चर देकर कमाई कर सकते हैं।

BuddySchool पर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें

BuddySchool एक स्कूल की एजुकेशनल वेबसाइट हैं। जो वर्ष 2007 से दुनिया के कई देशों में काम कर रही हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म पर दुनिया के 50 हजार से अधिक शिक्षक छात्रों को कोचिंग प्रदान करके कमाई कर रहे हैं। क्वोरा से पैसे कैसे कमाए ? ( पूरी जानकारी हिंदी में )

अगर आप टीचर हैं या आप अपनी पढ़ाई करते हुए पार्ट टाइम में ऑनलाइन टीचिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट पर रजिस्टर्ड होकर छात्रों को कोचिंग दे सकते हैं। आप जितने अधिक छात्रों को कोचिंग प्रदान करेंगे आपकी कमाई उतनी ही अधिक होगी।

इस प्लेटफ़ॉर्म पर टीचर के तौर पर रजिस्टर्ड होने पर आपको एक महीने का एक डॉलर या वर्ष के 10 से 12 डॉलर की फीस चुकनी होती हैं।

VIP Kids पर ऑनलाइन टीचिंग कैसे करें

VIP Kids चाइना का एक एजुकेशन ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म हैं। जहा पर बच्चों को अंग्रेजी सिखाई जाती हैं। अगर आप अंग्रेजी लिखने और बोलने में एक्सपर्ट्स हैं तभी इस प्लेटफ़ॉर्म पर टीचिंग के अप्लाई करें। यंहा पर अप्लाई करने वाले टीचर्स को की टेस्ट पास करने होते हैं तभी उन्हे इस प्लेटफ़ॉर्म पर टीचिंग का अवसर मिलता हैं।

ऑनलाइन टीचिंग करने के फायदे

अगर आप ऑनलाइन टीचिंग करते हो तो आपको अनेक फायदे हो सकते हैं।

  1. पहले टीचर को छात्रों को कोचिंग प्रदान करने के लिए घर घर जाना पड़ता था या छात्रों को कोचिंग में जाना पड़ता था लेकिन ऑनलाइन कोचिंग में कोई भी टीचर अपने घर के एक कमरे में बैठकर दुनिया में काही पर भी कोचिंग दे सकता हैं। लिखने का शौक हैं तो ब्लॉगिंग शरू करके कमायें महीने के 1 से 2 लाख
  2. ऑनलाइन कोचिंग में छात्रों और शिक्षक दोनों के समय की काफी बचत होती हैं। जिससे छात्र और शिक्षक ज्यादा समय तक पढ़ सकते हैं।
  3. ऑनलाइन कोचिंग में आप अपनी फीस खुद तय कर सकते हैं। जबकि स्कूल या कॉलेज में पढ़ाते हुए आप ऐसा नहीं कर सकते।
  4. ऑनलाइन कोचिंग में आप कम समय में अधिक छात्रों को पढ़ाकर अधिक पैसा कमा सकते हैं।

Online Teaching करने के कुछ नुकसान

अगर आप ऑनलाइन टीचिंग शुरू करना चाहते हैं तो इसके कुछ नुकसान भी हैं जिसके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। ताकि बाद में आपको नुकसान न हो।

  1. ऑनलाइन टीचिंग की बढ़ती हुई डिमांड को देखते हुए इस क्षेत्र में फ्रॉड भी काफी हो रहा हैं। टीचर छात्रों तो फीस तो ले लेते हैं लेकिन उन्हे सर्विस नहीं देते हैं। इसी कारण छात्रों के साथ इस प्रकार की नाइंसाफी न हो। उसके लिए सरकार ने ऑनलाइन टीचिंग को लेकर कुछ नियम व कानून बनाए।
  2. इंटरनेट पर ऑनलाइन टीचिंग की ऐसे भी बहुत से एजुकेशन प्लेटफ़ॉर्म हैं जो टीचर्स से पूरा महीना काम करवाएंगे। लेकिन जब टीचर्स को पैसे देने का नंबर आता हैं तो वे उसे अपनी साइट से हटाकर ब्लॉक कर देते हैं। जिसके कारण टीचर्स का मेहनत और पैसा बर्बाद होता हैं। इसलिए अगर आप ऑनलाइन टीचिंग करने की सोच रहे हैं तो हमेशा किसी पुराने पोपुलर प्लेटफ़ॉर्म के साथ ही जुड़े। इसके बारे मे भी जानिए :- ई लर्निंग फ्रॉड से कैसे बचे ?
  3. बहुत से एजुकेशन प्लेटफ़ॉर्म काफी नियमों का पालन करते हैं। वे टीचर्स के लेक्चर का समय खुद ही डिसाइड करते हैं। जिसका आपको पालन करना होगा।
  4. ऑनलाइन टीचिंग में सबसे अहम रोल इंटरनेट का होता हैं। अगर आपका इंटरनेट ही नहीं हैं तब आप ऑनलाइन टीचिंग नहीं कर सकते हैं। इसलिए आपका इंटरनेट हाई स्पीड वाला होना चाहिए। ताकि आपका और छात्रों का कनेक्शन बना रहे।

ऑनलाइन टीचिंग टूल

अगर आप घर से ही बच्चों को ऑनलाइन क्लास देना चाहते हो तो आपके पास कुछ टूल होने चाहिए। बिना टूल के ऑनलाइन क्लासेस देना असंभव हैं।

  1. अच्छी कंपनी का लैपटॉप
  2. हाई स्पीड इंटरनेट
  3. डिजिटल बोर्ड
  4. वाइटबोर्ड या ब्लैकबोर्ड
  5. पीपीटी डिजाइन करना
  6. हाई कैमरा क्वालिटी वाला मोबाइल या फिर कैमरा
  7. कॉलर माइक
  8. जूम या गूगल मीट सॉफ्टवेयर

ऑनलाइन टीचिंग में कितनी कमाई होगी।

अब बात आती हैं कि ऑनलाइन टीचिंग करके आप कितना पैसा कमा सकते हो। आपकी जानकारी के लिए बता दें ऑनलाइन टीचिंग में आप कितना कमा सकते हो इसकी कोई लिमिट नहीं हैं।

अगर आप खुद का प्लेटफ़ॉर्म क्रीऐट करके ऑनलाइन टीचिंग शुरू करते हो शुरुआत में आपको अपने प्लेटफ़ॉर्म को ज्यादा से ज्यादा छात्रों तक पहुचाने के लिए काफी मेहनत करनी होगी। क्योंकि जब आप कोई भी प्लेटफ़ॉर्म क्रीऐट करते हो। तब उसे आपके अलावा कोई नहीं जानते हैं। लेकिन जब आप उस प्लेटफ़ॉर्म को क्रीऐट करने के बाद धीरे धीरे मेहनत करते हो तब जाकर उससे कमाई करते हो । अमेजन सेलर बनकर खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें

आज दुनिया में जीतने भी ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म हैं सभी को किसी न किसी तो बनाया हैं जैसे कि unacademy, udemy, byju’s इत्यादि। ये प्लेटफ़ॉर्म भी किसी के खुद के हैं लेकिन ये कितनी बड़ी कंपनी बन चुकी हैं। इसकी आपको बताने की जरूरत नहीं हैं।

लेकिन अगर आप पहले से पोपुलर किसी ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म के साथ जुड़कर छात्रों को कोचिंग प्रदान करते हो तो आप फिर भी अच्छी कमाई कर सकते हो। अगर आपकी किसी विषय पर अच्छी पकड़ हैं तो आप महीने के 50 हजार से लेकर 2 लाख रुपये तक भी कमा सकते हो जोकि बहुत से टीचर इसी प्रकार कमा रहे हैं।

लेख में आपने क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको ऑनलाइन टीचिंग के जरिए पैसे कमाने के बारे में विस्तार से बताया हैं। अगर आप शिक्षक हैं आप पहले से बच्चों को कोचिंग दे रहे हैं तो आपको खुद को अपडेट करना होगा। डोमेन खरीदकर बेचने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

अब आप ऑनलाइन कोचिंग प्रदान कर सकते हो। इसलिए यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें। इस लेख में हमने आपको बताते हैं कि ऑनलाइन टीचिंग कैसे शुरू करें। online teaching kaise shuru kare ऑनलाइन टीचर कैसे बने। online teacher kaise bane hindi बच्चों को ऑनलाइन कैसे पढ़ाए। baccho ko online kaise padhaye ऑनलाइन कोचिंग से पैसे कैसे कमाए online teaching se paise kaise kamaye hindi इत्यादि

अगर आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी हैं तो आप अपनी राय हमें कमेंट करके जरूर बताएं। इस जानकारी को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ शेयर भी जरूर करें। क्या पता यह जानकारी किसके काम आ जाए कुछ नहीं पता चलता।

शेयर करने के पैसे तो नहीं लगते लेकिन आप किसी के पास इस महत्वपूर्ण जानकारी को भेजकर उसकी मदद जरूर कर रहे हो । इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी भी प्रकार का सवाल हैं तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी मदद करेंगे धन्यवाद

अगर आप खुद का ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म क्रीऐट करना चाहते हैं तो इस वीडियो को पूरा देखे। इस वीडियो को देखने के बाद आप बिना कोडिंग के खुद का ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म आसानी से बना सकते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here