Video Editing se Paise Kaise Kamaye Hindi: 2022 में वीडियो एडिटिंग से घर बैठे पैसे कैसे कमायें?

Video Editing se Paise Kaise Kamaye Hindi
Video Editing se Paise Kaise Kamaye Hindi

जब से कंप्युटर का ट्रेंड तेजी से बढ़ा हैं तब से कंप्युटर के जरिए पैसे कमाने के नए नए तरीके भी सामने आ रहे हैं। अगर आप भी घर बैठे कंप्युटर की मदद से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम बात करने वाले वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए, वीडियो एडिटिंग से कमाई कैसे करें।

वीडियो एडिटिंग सुनने में काफी आसान काम लगता हैं लेकिन आज ये युवाओ के लिए बहुत बड़ा क्षेत्र बन चुका हैं। जहा पर युवाओ के लिए करियर की अपार संभावनाए हैं।

अगर आप भी वीडियो एडिटिंग के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए। Video Editing se Paise Kaise Kamaye Hindi वीडियो एडिटर कैसे बने ? video editor kaise bane hindi कमाए। वीडियो एडिटिंग कैसे सीखे Video Editing Kaise Sikhe Hindi

वीडियो एडिटिंग क्या हैं। Video Editing Kya Hai Hindi

वीडियो एडिटिंग को आसान भाषा में समझाया जाए तो वीडियो शूट होने के बाद उससे एस्ट्रा पार्ट हटाना , दो या दो से अधिक वीडियो पार्ट को एक साथ जोड़ना , वीडियो का कलर बेलेन्स करना , उसमें एनीमेशन ऐड करना इत्यादि सभी काम वीडियो एडिटिंग में किए जाते हैं।

आज का समय वीडियो का हैं। स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाला हर कोई यूजर दिन में अपने मोबाइल में किसी न किसी प्रकार की वीडियो जरूर देखता हैं। यही कारण हैं कि वीडियो एडिटिंग इंडस्ट्री तेजी से ग्रो कर रही हैं । बिना वीडियो एडिटिंग के वीडियो की कल्पना करना मुश्किल हैं।

वीडियो एडिटिंग की जरूरत यूट्यूब वीडियो से लेकर फिल्मों , वेब सीरीज , शॉर्ट वीडियो इत्यादि यानि कि वीडियो शूट से जुड़े हुए हर काम में वीडियो एडिटर की जरूरत होती हैं। चाहे वो वीडियो किसी भी विषय पर आधारित हो।

वीडियो एडिटिंग कैसे सीखे Video Editing Kaise Sikhe Hindi

अगर आप घर बैठे वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो पहले आपको वीडियो एडिटिंग सीखनी होगी। तभी आप वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमा पाओगे। वीडियो एडिटिंग को आप दो तरीकों से सीख सकते हो।

वीडियो एडिटिंग इंस्टिट्यूट से , ऑनलाइन कोर्स से

अगर आपका पास 20 , 30 हजार रुपये का बजट हैं तब आप वीडियो इंस्टीट्यूट से वीडियो एडिटिंग सीख सकते हैं वहां पर आपको अच्छे से वीडियो एडिटिंग सिखाई जाती है। इस कोर्स की अवधि 6 महीने से लेकर 3 वर्ष तक की होती हैं। वीडियो एडिटिंग आपको कैसी सीखनी हैं ये आप पर निर्भर करता हैं

अगर आपके पास बजट नहीं हैं तो घर बैठे भी ऑनलाइन कोर्स खरीदकर या यूट्यूब के जरिए फ्री में भी वीडियो एडिटिंग सीख सकते हैं । बस आपके पास एक अच्छी कंपनी का लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए ताकि आप सीखते समय प्रैक्टिकल कर सको। वरना आपके लिए सीखना काफी मुश्किल होगा। वीडियो एडिटिंग कोर्स कैसे करें इसके बारें में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें। वीडियो एडिटिंग कोर्स कैसे करें?

वीडियो एडिटिंग सीखने के लिए टॉप यूट्यूब चैनल

storysium ( Eng )adobe in a minute ( Eng )
premiere gal ( Eng )olufemil ( Eng )
justin odisho ( Eng )javier marcedes ( Eng )
premiere basics ( Eng )bryan delimata ( Eng )
cinecom.net ( Eng )kyler holland ( Eng )
enam alamin ( Eng )aidin robbins ( Eng )
anithing ( Eng )tyler white ( Eng )
broker films ( Eng )GFX Mentor ( Hindi)

वीडियो एडिटिंग सीखने के लिए टॉप सॉफ्टवेयर

  1. Adobe Premiere Pro CC
  2. Apple Final Cut Pro
  3. Apple iMovie (for Mac OS X)
  4. CyberLink PowerDirector
  5. Corel VideoStudio Ultimate
  6. DaVinci Resolve
  7. Movavi Video Editor
  8. Pinnacle Studio Ultimate
  9. Adobe Premiere Elements
  10. Nero Video

वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए Video Editing se Paise Kaise Kamaye Hindi

वीडियो एडिटिंग सीखने के बाद अब बात आती हैं। कि वीडियो एडिटिंग के जरिए पैसे कैसे कमाए। यहां पर हम आपको वीडियो एडिटिंग के जरिए पैसे कमाने के टॉप तरीकों के बारे जानकारी दी है।

वीडियो एडिटिंग सीखा कर पैसे कमाए

वीडियो एडिटिंग सीखने के बाद आग आपके पास वीडियो एडिटिंग का अच्छा अनुभव हैं। तो आप दूसरे युवाओं को भी वीडियो एडिटिंग सीखा कर पैसे कमा सकते हैं।

फिल्म मेकिंग या वीडियो में रुचि रखने वाले युवाओं में वीडियो एडिटिंग सीखने की काफी दिलचस्पी रहती हैं। जिसके कारण उन्हें अच्छे टीचर की तलाश रहती हैं। ऐसे में आप वीडियो एडिटिंग सीखने वाले युवाओं को वीडियो एडिटिंग सीखा कर पैसे कमा सकते हो।

आप चाहो तो खुद के वीडियो एडिटिंग कोर्स की वीडियो बनाकर भी उसे इंटरनेट के जरिए सेल कर सकते हैं। आपने इंटरनेट पर ऐसे बहुत से कोर्स देखे होंगे।

आप जूम या गूगल मीट को जरिए भी लाइव सेशन लेकर वीडियो एडिटिंग की क्लास ले सकते हैं।

या आप वीडियो एडिटिंग के वीडियो बनाकर यूट्यूब पर भी अपलोड कर सकते हैं। यूट्यूब पर अगर दूसरे यूजर आपका कंटेंट पसंद आता हैं तो फिर आप यूट्यूब के जरिए भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

यूट्यूब वीडियो एडिट करके

आपने देखा होगा कि यूट्यूब पर वीडियो कंटेन्ट लगातार बढ़ता जा रहा हैं। हर कोई यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाना चाहता हैं। वीडियो शूट करके यूट्यूब पर अपलोड करने के लिए आपको पहले वीडियो एडिटिंग सिखनी होगी तभी आप अच्छी वीडियो बना पाओगे। लेकिन यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने वाले बहुत से ऐसे होते हैं । जो वीडियो शूट करके उसे वीडियो एडिटर से एडिट करवाते हैं।

ऐसे में अगर आपको वीडियो एडिटिंग का अच्छा अनुभव हैं। तो आप यूट्यूब चैनल चलाने वाले एक दो क्रीऐटर से संपर्क करके उनकी वीडियो एडिट कर सकते हैं। जिसके बदले में आप कुछ वीडियो के हिसाब से चार्ज कर सकते हैं। आज के समय में वीडियो एडिटिंग के लाखों प्रोफेशनलस इसी प्रकार कमाई कर रहे हैं।

फ्रीलांसिंग के द्वारा पैसे कमाए

अगर आपके पास वीडियो एडिटिंग का अच्छा अनुभव हैं तो ऐसे में आप घर बैठे अपने पुराने कामों को दिखाकर फ्रीलांसिंग से कमाई कर सकते हैं।

इंटरनेट पर फ्रीलांसिंग की अनेक वेबसाइट हैं। जहां पर आप वीडियो एडिटिंग से संबंधित काम सर्च कर सकते हो। अगर आपको वीडियो एडिटिंग का कोई काम ऐसा मिलता हैं। जिसे आप अच्छे से कर सकते हैं। तो आप उस काम को पूरा करने की डील कर सकते हो। काम कैसे होगा , काम पूरा करने के बाद कितना पैसा मिलेगा। इत्यादि।

फ्रीलांसिंग काम में अगर किसी को आपका काम पसंद आता हैं तो फिर काम करवाने के लिए पहले आपको ही कंटेन्ट करेगा। इसलिए जो भी काम करें अच्छे से करें। आपके काम से क्लाइंट जितना खुश होंगे। उससे आपको करने के लिए उतना ही ज्यादा काम मिलेगा। जिससे आपकी कमाई भी ज्यादा होगी। घर बैठे फ्रीलनसिंग बिजनेस कैसे शुरू करे।

वीडियो एडिटिंग काम सर्च करने के लिए टॉप फ्रीलांसिंग वेबसाइट

  1. freelancing.com
  2. Upwork.com
  3. Fiverr.com

डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियों के द्वारा

आज के समय में ज्यादातर बिजनेस ऑनलाइन होते जा रहे हैं। जिसके कारण डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री तेजी से ग्रो कर रही है। डिजिटल इंडस्ट्री का काम किसी भी काम को ऑनलाइन तरीके से प्रमोट करना होता हैं। जहां पर काम करने के लिए अलग अलग प्रकार के प्रोफेशनल्स की जरूरत होती हैं।

डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में वीडियो विज्ञापन क्रिएट करने या वीडियो एडिट करने के लिए अच्छे वीडियो एडिटर की डिमांड रहती हैं। ऐसे में अगर आप वीडियो एडिटिंग के जरिए कमाई करना चाहते हैं तो आप डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में काम करके कमाई कर सकते हैं।

न्यूज़ चैनल में वीडियो एडिटिंग करके

अगर आपने बेसिक से लेकर एडवांस लेवल तक की वीडियो एडिटिंग सीखी हुई। यही नहीं आपके पास काम का अनुभव भी हैं तो आप मीडिया/ न्यूज इंडस्ट्री में भी वीडियो एडिटर के तौर पर कार्य कर सकते हैं। मीडिया इंडस्ट्री में हमेशा अच्छे अनुभव वाले वीडियो एडिटर की डिमांड रहती हैं। जिसका आप फायदा ले सकते हो।

वर्तमान समय में बहुत से न्यूज चेनल ऐसे भी हैं जो यूट्यूब पर काम कर रहे हैं। आप ऐसे छोटे चेनलों के साथ जुड़कर भी काम कर सकते हैं। फ्री टाइम मे मोबाइल से पैसे कैसे कमायें।

ब्रांड के साथ जुड़कर

अगर आप दिन में एक दो घंटे भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हो तो आपने सोशल मीडिया पर प्रोडक्ट के विज्ञापन जरूर देखे होंगे। जो आपको प्रोडक्ट की और काफी आकर्षित करते हैं।

ऐसे में आप किसी ब्रांड को साथ जुड़कर भी उनके वीडियो विज्ञापन क्रीऐट कर सकते हैं। जिसके बदले में आपको कंपनी अच्छी फीस भी देगी। इस प्रकार आप किसी ब्रांड के साथ परमानेंट वीडियो एडिटिंग का कार्य करके कमाई कर सकते हैं। अगर आप भी खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

स्टॉक वीडियो फुटेज बनाकर सेल करें।

अगर आप वीडियो एडिटिंग और एनिमेशन में एक्सपर्ट्स रखते हैं तो आप अपनी क्रेयतिविटी से अलग अलग प्रकार की एनीमेशन वीडियो बनाकर उन्हे स्टॉक फुटेज वाली साइट पर अपलोड कर सकते हैं।

अगर किसी यूजर को आपकी वीडियो पसंद आती हैं। तो वो उसे खरीद सकता है।आप चाहो तो केमरे से भी वीडियो शूट करके उसे स्टॉक फुटेज साइट पर अपलोड कर सकते हैं। स्टॉक फुटेज सेल करने के लिए टॉप वेबसाइट shutterstock, envato , इत्यादि। फेसबुक से पैसे कमाने के टॉप तरीके

वीडियो एडिटिंग करने के लिए टॉप वेबसाइट

अगर आप वीडियो एडिटिंग में एसपर्ट्स हैं तो आप वीडियो स्टॉक की इन टॉप वेबसाइट के साथ जुड़कर भी कार्य कर सकते हैं। जहा पर हजारों से लेकर लाखों रुपये महीने तक भी कमा सकते हो।

  • Behance.net
  • Freelancer.in
  • Stage32.com
  • ProductionHub.com
  • Assemble.tv

लेख में आपने क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको घर बैठे वीडियो एडिटिंग से पैसे कमाने के तरीके के बारे में विस्तार से बताया हैं किस प्रकार कोई भी युवा वीडियो एडिटिंग सीखकर घर बैठे पैसे कमा सकता हैं। इस लेख में हमने आपको बताया हैं कि वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए। Video Editing se Paise Kaise Kamaye Hindi वीडियो एडिटर कैसे बने ? video editor kaise bane hindi कमाए। वीडियो एडिटिंग कैसे सीखे Video Editing Kaise Sikhe Hindi , ड्रॉपशिपिंग से कमाई कैसे करें सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हैं तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हैं तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर पूछ सकते है। इस जानकारी को दूसरे छात्रों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि वे भी वीडियो एडिटिंग सीखकर कमाई कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here