Online Data Entry se Paise Kaise Kamaye Hindi : 2022 में ऑनलाइन डाटा एंट्री से घर बैठे पैसे कैसे कमायें?

Online Data Entry se Paise Kaise Kamaye Hindi
Online Data Entry se Paise Kaise Kamaye Hindi

आप सभी ने कभी न डाटा एंट्री की जॉब का नाम सुना होगा। 12th करने के बाद बहुत से विधार्थी कंप्युटर का बेसिक कोर्स करने के बाद डाटा किसी कंपनी में डाटा एंट्री की जॉब पर लग जाते हैं। जहा पर उन्हे शुरुआत में दस से 12 हजार रुपये महीना आसानी से मिल जाते हैं। 12 th पास विधार्थी इस काम को बड़ी आसानी से कर सकता हैं।

लेकिन आज का समय इंटरनेट और डिजिटल टेक्नोलॉजी का हैं। इसलिए काम को करने के तरीके भी बदलते जा रहे हैं। अब लोग डाटा एंट्री के जरिए घर बैठे भी कमाई कर सकते हैं। अगर आप भी डाटा एंट्री के जरिए घर बैठे कमाई करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कैसे कमाए। Online Data Entry se Paise Kaise Kamaye Hindi

डाटा एंट्री क्या है? Data Entry Kya Hai

डाटा एंट्री का नाम सुनकर सबको पता चल जाता हैं कि इस काम में किसी न किस प्रकार के डाटा की एंट्री कंप्यूटर में करनी होगी। डाटा एंट्री करने वाले को कुछ प्रोडक्ट की लिस्ट या इमेज या जानकारी प्रदान की जाती हैं। जिसे सही ढंग से कंप्यूटर के जरिए टाइप करके एंट्री करनी होती है

टाइप करते हुए आपको ध्यान रखना होगा कि आप जो टाइप कर रहे हैं कही वो गलत तो नहीं क्योंकि आपकी एक गलती की वजह से हिसाब गड़बड़ा सकता हैं।

ऑनलाइन डाटा एंट्री करने के लिए जरुरी स्किल

घर बैठे डाटा एंट्री वर्क करने के लिए आपके पास कुछ चीजें होनी चाहिए तभी ऑनलाइन डाटा एंट्री करके कमाई कर सकते हो।

  • अंग्रेजी पढ़ना और लिखना आना चाहिए
  • बेसिक कंप्यूटर की नॉलेज होनी चाहिए.
  • आपको हिन्दी और अंग्रेजी टाइपिंग स्पीड के साथ आनी चाहिए।
  • आपके पास खुद का लैपटॉप या कंप्यूटर में से कोई एक होना चाहिए।
  • इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • आपको एम एस एक्सेल, टैली , गूगल स्लाइड या फिर एमएस वर्ड की अच्छी समझ होनी चाहिए।
  • बैंक खाता

DATA ENTRY से पैसे कैसे कमाए Online Data Entry se Paise Kaise Kamaye Hindi

डाटा एंट्री भी अलग अलग तरह की होती हैं। आपको देखना होगा कि आप किस प्रकार की डाटा एंट्री करके कमाई करना चाहते हैं। डाटा एंट्री कितने प्रकार की होती हैं। कितने प्रकार की डाटा एंट्री के जरिए आप कमाई कर सकते हैं। इसकी जानकारी विस्तार से नीचे दी गई हैं।

Captcha Entry डाटा एंट्री

डाटा एंट्री में Captcha Entry का से संबंधित बहुत काम रहता हैं । इस प्रकार की डाटा एंट्री में आपको स्क्रीन पर 10 से 15 वर्ड के कैप्चा कोड दिए जाते हैं। जो Alphabet और Numbers में होते हैं। आपको इन शब्दों को टाइप करना होता हैं। इस काम को कोई भी व्यक्ति कंप्यूटर और मोबाइल दोनों से ही कर सकता है ।

Snippet Entry डाटा एंट्री

Snippet DATA Entry करने वाले कैंडिडेट को एक फॉर्म फिल करना होता हैं। ये काम कुछ कुछ कैप्चा डाटा एंट्री से मिलता जुलता रहता हैं। इसमें आपको दस से 15 एंट्री के फार्म में फिल करके सबमिट करना होता हैं। इस प्रकार की डाटा एंट्री करने के लिए आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना आवश्यक हैं।

Form Filling डाटा एंट्री

Form Filling डाटा एंट्री के काम में फॉर्म में कुछ एंट्री को फिल करना होता हैं। ये फार्म snippet entry फार्म से बड़े होते हैं। इस एंट्री में एक फार्म में लगभग 25 से 30 एंट्री को फिल करना होता हैं। आप जितनी भी एंट्री करते हो उसके हिसाब से पैसे मिलते हैं। गलती एंट्री करने पर कुछ नहीं मिलता। घर बैठे फ्रीलनसिंग बिजनेस कैसे शुरू करे।

Data Entry

इस प्रकार की डाटा एंट्री में आपको कुछ इमेज दी जाती हैं। जिनसे जानकारी इकट्ठा करके आपको कंप्यूटर में टाइप करके लिखना होता हैं। आपकी टाइपिंग स्पीड जितनी अच्छी होगी आप उतनी ही ज्यादा एंट्री कर पाओगे। जिससे आपकी कमाई भी ज्यादा होगी। इस काम को आप फूल टाइम या पार्ट टाइम दोनों तरीकों से कर सकते हो।

इस प्रकार की एंट्री करने के लिए आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए। इसके अलावा आपको एमएस एक्सेल , एमएस वर्ड , टैली या फिर डाटा एंट्री के दूसरे सॉफ्टवेयर की अच्छी समझ होनी चाहिए। फ्री टाइम मे मोबाइल से पैसे कैसे कमायें।

Page Typing

इस काम मे आपको किसी इमेज या हार्ड पेपर के डाटा की एंट्री कंप्यूटर में करनी होती हैं। पेज टाइपिंग में आपको पेज के हिसाब से पैसे मिलते हैं। आप जितने भी पेज की टाइपिंग करते हो आपको उसी हिसाब से चार्ज मिलता हैं। पेज टाइपिंग करने के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए। गलत टाइपिंग करने पर आपको कुछ नहीं मिलेगा।

इस काम को करने के लिए आपके पास कंप्यूटर होना चाहिए। इसके अलावा कुछ बेसिक टूल एमएस वर्ड , गूगल डॉक्स , एमएस एक्सेल इत्यादि की अच्छी समझ होनी चाहिए।

Word Processor या Typist

ये भी डाटा एंट्री से संबंधित काम हैं। इस प्रकार का काम करने वालों को मेल सेन्ड करना और रिपोर्ट तैयार करनी होती हैं। इस प्रकार का काम करने के लिए अंग्रेजी भाषा पर पकड़ अच्छी होनी चाहिए। और उसे स्पीड के साथ टाइप करना आना चाहिए। गाँव मे काम शुरू किये जाने वाले टॉप बिजनेस आइडियाज

इसके अलावा कुछ बेसिक टूल एमएस वर्ड , एम एस एक्सेल , पॉवरपॉइंट की अच्छी समझ होनी चाहिए। इस काम में घ बैठे दिन के 400 से 500 रुपये तक आसानी से कमा सकते हो।

Data Clean करके पैसे कमाए

इस काम में आपको केवल गलत डाटा ढूंढकर उसे सही करना होता हैं। इस काम को स्क्रबिंग ( scrubbing ) भी कहा जाता हैं । इस काम को करने के लिए आपके पास बेसिक कंप्यूटर और बेसिक टूल की अच्छी जानकारी होनी चाहिए जैसे कि एमएस वर्ड एमएस एक्सेल।

इस काम को करके आप रोजाना के 500 से एक हजार या इससे भी ज्यादा तक कमा सकते हो। शुरुआत में आपकी कमाई कम होगी लेकिन जब आपको अच्छा अनुभव हो जाएगा तब आप अच्छी कमाई कर सकते हो। फेसबुक से पैसे कमाने के टॉप तरीके

Survey Jobs डाटा एंट्री

ऑनलाइन बिजनेस में सर्वे का बहुत महत्व होता हैं। इसलिए वर्तमान समय में ऑनलाइन सर्वे करके भी से लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप अगर आप घर बैठे डाटा एंट्री करके पैसा कामाना चाहते हैं । तो वे ऑनलाइन सर्वे करके भी कमाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन सर्वे से कमाई करने के लिए पहले आपको कुछ सवालों के जवाब देने होते हैं उसके बाद ही आप कमाई कर सकते हो। आप जितने सर्वे करेंगे आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी।

इंटरनेट पर आपको सर्वे करने वाली अनेक वेबसाइट मिल जाएगी। जहा पर ऑनलाइन सर्वे से जुड़े हुए काम सर्च करके कमाई कर सकते हैं। इस काम को आप मोबाइल और लैपटॉप दोनों से कर सकते हैं। इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए ?

Image को Text में Convert डाटा एंट्री

डाटा एंट्री में इमेज पर लिखे हुए डाटा को ट्रैक्टर में टाइप करने का भी एक अच्छा काम हैं। इस काम में आपको इमेज दी जाती हैं। जिस पर कुछ शब्द लिखे हुए होते हैं। आपको उन शब्दों को कंपनी के दिए हुए टूल में टाइप करना होता हैं।

इस काम को करने के लिए आपकी अंग्रेजी अच्छी होनी चाहिए। आप जितनी ज्यादा इमेज पर काम करोगे आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी। गलत टाइपिंग करने पर आपके पैसे काट लिए जाएंगे।

Audio को Text में बदलकर पैसे कमाए

वर्तमान समय में वीडियो कंटेन्ट की डिमांड बढ़ रही हैं। आपने बहुत सी वीडियो ऐसी देखी होगी। जिसमें स्पीकर जैसे जैसे बोलता हैं उसके बोले हुए शब्द स्क्रीन के नीचे टाइप किए हुए दिखाई देते हैं। ड्रॉपशिपिंग से कमाई कैसे करें सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में

इन शब्दों को सुनकर टेक्स्ट में बदलने का काम डाटा एंट्री करने वाले करते हैं। ऐसे में आप भी ऑडियो या वीडियो को सुनकर बोले हुए वर्ड्स टाइप करके कमाई कर सकते हो। इंटरनेट पर ऐसे बहुत सी साइट हैं जहा पर आपको इस तरह के काफी काम मिल जाएंगे।

इस काम को आपको बड़ी ही बारीकी से करना होता हैं। ताकि आप कोई भी वर्ड्स गलत टाइप न कर दो । इस काम में आपको एक ऑडियो के 5 से 10 डॉलर तक मिल जाते हैं।
अगर आप रोजाना दो से तीन वीडियो पर भी काम करते हो तो आप दिन 1500 से 2000 तक कमा सकते हो।

Data Entry Work के लाभ

  • इस काम में आपकी डिग्री की कोई मान्यता नहीं हैं।
  • आप दसवी / बारहवी पास भी हैं तो तो आप डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं
  • आपको बस बेसिक कंप्यूटर कोर्स करना हैं। उसके बाद आप डाटा एंट्री काम कर सकते हो।
  • इस काम को आप पार्ट टाइम या फुल टाइम कर सकते हो।
  • डाटा एंट्री के काम को आप ऑफिस या घर दोनों जगहों से कर सकते हैं।
  • इस काम को आप किसी भी टाइम कर सकते हो। बस आपको काम पूरा करने देना हैं।
  • इस काम को कोई भी छात्र जॉब करते हुए महिला घर का काम करते हुए भी कर सकती हैं।
  • अपने किसी भी काम को करते हुए पार्ट टाइम में अलग से कमाई करने का डाटा एंट्री का काम बेहतर हैं।

डाटा एंट्री काम से जुड़ी हुई कुछ बातें।

अगर आप ऑनलाइन डाटा एंट्री करके पैसे कमाने की सोच रहे है तो आपको पहले कुछ बातों का पता होना चाहिए वरना आपको नुकसान हो सकता हैं। शॉर्ट वीडियो से पैसे कैसे कमाए ( पूरी जानकारी हिन्दी में )

  • ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम सर्च करते समय आपको वेबसाइट के बारें में रिसर्च करना होता हैं । इंटरनेट पर डाटा एंट्री काम से जुड़ी हुई फ्रॉड वेबसाइट भी काफी हैं जो लोगों को बड़ी बड़ी बातों में उलझाकर उनसे काम तो करवा लेती हैं लेकिन पेमेंट नहीं करती। इसका भी आपको ध्यान रखना होगा।
  • कई बार काम करने के बाद आपको समय से पैसे नहीं मिलते हैं जब तक कि कंपनी आपके काम से पूरी तरह संतुष्ट नही हो जाती हैं तो वे पेमेंट नहीं करते।
  • अगर कोई आपको कम करने के ज्यादा पैसे देने की बात कर रहा हैं। तो आपको ऐसी वेबसाइट से बचना चाहिए। इस तरह की वेबसाइट फ्रॉड हो सकती हैं।
  • अगर कोई आपसे काम करने से पहले किसी प्रकार का चार्ज मांग रहा हैं तो ऐसी वेबसाइट से दूर रहना चाहिए।
  • कई बार आपको काम ज्यादा करना पड़ता हैं लेकिन आपको पैसे कम मिलते हैं। लेकिन आपको इससे घबराना नहीं हैं। शुरुआत में आपको ऐसा करना पड़ सकता हैं। जब आपके पास अनुभव हो जाएगा तब आपको इसका फायदा मिलेगा।
  • ध्यान रखे डाटा एंट्री करते हुए गलत एंट्री करने पर आपके पैसे काटे जा सकते हैं इसलिए सावधानी पूर्वक काम को करें। लिखने का शौक हैं तो ब्लॉगिंग शरू करके कमायें महीने के 1 से 2 लाख

डाटा एंट्री काम सर्च करने के लिए टॉप वेबसाइट

घर बैठे डाटा एंट्री का काम सर्च करने के लिए हम आपको कुछ टॉप वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं। यहां पर काम सर्च करने के लिए पहले ईमेल की मदद से अपना अकाउंट तैयार करें।

अगर आपके पास डाटा एंट्री का अनुभव हैं तो आपका खुद का पोर्टफोलियो बनाकर उसे भी जरूर अपलोड करें। उससे पता चलता हैं कि आपके पास काम का अनुभव है।

  • peopleperhour.com
  • guru.com
  • monster.com
  • careerbuilder.com
  • jooble.org
  • upwork.com
  • themuse.com
  • flexjobs.com
  • workingnomads.co
  • remotive.io
  • nexxt.com
  • skipthedrive.com
  • www.toptal.com
  • remotive.com
  • authenticjobs.com

लेख में आपने डाटा एंट्री बिजनेस के बारे में क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको घर बैठे ऑनलाइन डाटा एंट्री से जुड़े काम से कमाई करने के बारें में विस्तार से समझाया हैं। अगर आपके पास प्रकार की डिग्री नहीं हैं तो आप घर बैठे इस काम को कर सकते हैं। बस आपको कंप्यूटर की बेसिक स्किल सीखनी होगी। इंडिया में ई कॉमर्स बिजनेस कैसे शुरू करें।

इस लेख में हमने आपको बताया हैं कि ऑनलाइन डाटा एंट्री से पैसे कैसे कैसे कमाए। Online Data Entry se Paise Kaise Kamaye Hindi डाटा एंट्री कैसे करें

अगर आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी हैं तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इस जानकारी के लेकर अगर आपका किसी प्रकार का सवाल हैं तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

हम आने अनुभव के आधार पर आपकी पूरी मदद करेंगे। इस जानकारी अपने दूसरे दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि वे भी इस काम से घर बैठे कमाई कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here