Business Ideas for Village Hindi : 2022 में गाँव में काम शुरू किये जाने वाले टॉप बिजनेस आइडियाज

Business Ideas for Village Hindi ultimate guider a
Business Ideas for Village Hindi ultimate guider a

भारत एक ग्रामीण आबादी वाला बड़ा देश है। जहा पर 6 लाख से अधिक गाव मौजदू है। देश देश मे सबसे ज्यादा गाव उत्तर प्रदेश जबकि सबसे कम गाव चण्डीगड़ मे है।

ग्रामीण क्षेत्र मे रहने वाले ज्यादातर लोग कमाई के चक्कर मे शहरों मे रहना शुरू कर देते है। ग्रामीण क्षेत्र मे ज्यादातर लोग कर्षी से जुड़े हुए कार्य करके अपना घर का गुजारा करते है। लेकिन कुछ ऐसे प्रोडक्ट होते है।

जिनकी डिमांड शहरों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों मे भी रहती है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र मे इन प्रोडक्ट की हमेशा कमी रहती है। ऐसे मे अगर आप ग्रामीण क्षेत्र मे रहकर कमाई करने के बारे मे सोच रहे है। तो हम आपको कुछ ऐसे बिजनस आइडियाज के बारे मे बता रहे है। जिन्हे आप ग्रामीण क्षेत्र मे रहकर आसानी से कर सकते है।

अगर आप इन बिजनेस आइडिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो लेख को अंत तक पढे। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है। गांव में शुरू होने वाले टॉप बिजनेस आइडियाज Business Ideas for Villages, Top Business india for Village hindi , Top business Idea Hindi, Village Business Ideas Hindi

लेख का पूरा विवरण

ग्रोसरी स्टोर/किराना स्टोर

ग्रॉसरी स्टोर या किराना स्टोर शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों मे ही चलता है। ग्रॉसरी प्रोडक्ट की डिमांड हर घर मे रहती है। कोरोना काल मे जब लोगों के बड़े बड़े कारोबार बंद थे। तब भी ग्रॉसरी स्टोर वाले लोग अच्छी कमाई कर रहे थे।

अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है तो आप ग्रामीण क्षेत्र मे रहकर ग्रॉसरी स्तरों का बिजनेस शुरू कर सकते है। ग्रॉसरी स्टोर पर बिकने वाले प्रोडक्ट सेल करने के लिए आपको होलसेल मार्केट से प्रोडक्ट खरीदने होंगे जो आपको शहरी क्षेत्र मे ही मिलेंगे।

फूलों की खेती

ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले ज्यादातर लोगों के पास कम या ज्यादा जमीन होती है। ऐसे में अगर आपके पास कम जमीन भी है तो आप गांव में रहकर फूलों की खेती शुरू कर सकते है।

शहरी क्षेत्रों में अलग अलग प्रकार के अवसरों पर फूलों की डिमांड रहती है। इसलिए आप गांव में फूलों की खेती करके सेल करने के लिए शहरों में फूल बेचने वाले दुकानदारों से कॉन्ट्रैक्ट करके अच्छी कमाई कर सकते है।

पोल्ट्री फार्म/ मछली पालन

गाँव मे पोल्ट्री फार्म और मछली पालन भी कमाई का अच्छा माध्यम है। अगर आपकी रुचि जीव जंतुओ मे है तो आप इसे कमाई का साधन बना सकते है। मछली पालन शुरू करने इच्छुक व्यक्ति गांव के किसी तालाब में इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है।

ट्यूशन क्लास

शहर हो या गाव सभी जगह पर लोग अपने बच्चों को बेहतर से बेहतर शिक्षा प्रदान करना चाहते है तो बड़े होकर तरक्की कर सके। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों मे अक्सर अच्छे टीचर्स की कमी रहती है।

ऐसे मे अगर आपके पास पढ़ाई का अच्छा अनुभव है। या आप किसी बड़ी क्लास मे पढ़ रहे है। तो भी आप अपने से छोटी क्लास के बच्चों को पढ़ाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। जिसे आप अच्छी कमाई कर सकते है।

ग्रामीण क्षेत्रों मे प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए तैयारी करने वाले छात्रों की संख्या तेजी से बढ़ रहे है लेकिन उन्हे तैयारी करने के लिए गाव को छोड़कर शहरों मे जाना पड़ता है।

अगर आप भी कई वर्षों से प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रहे है। तो आप इस पढ़ाई को गाव ले लड़कों को खुद की तैयारी भी साथ साथ कर सकते है। बहुत से युवा ऐसा करके कमाई के साथ साथ खुद की तैयारी भी कर रहे है।

कपड़ों की दुकान

दुनिया लोग सबसे ज्यादा खर्च खाने-पीने और कपड़ों पर करते है। कपड़े एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी जरूरत हर इंसान को होती है। समय के अनुसार फेशनेबल और स्टाइलिश कपड़ों की डिमांड बढ़ती रहती है।

लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों मे रहने वाले लोगों को हमेशा कपड़े खरीदने के लिए शहरों मे जाना पड़ता है। जो गाव शहरों के नजदीक होते है। उन्हे शहरों मे जाने मे ज्यादा तकलीफ नहीं होती है।

लेकिन कुछ गाव ऐसे होते है जो शहरों से दूर होते है। लेकिन वहा पर शहरों मे जाने के लिए कम साधन होते है । ऐसे मे अगर आपका गाव भी शहर से काफी दूर है तो यह आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। आप इस बिजनेस को कम बजट के साथ भी शुरू कर सकते है। कपड़ों का बिजनस कैसे शुरू करे इसके लिए दूसरे लेख को पढ़ें। रेडीमेड गारमेंट का बिज़नेस कैसे शुरू करें।

ट्रांसपोर्ट गुड्स

ग्रामीण क्षेत्रों मे ट्रांसपोर्ट सुविधाओ की काफी रहती है। ग्रामीण क्षेत्रों मे ज्यादातर लोगों के काम खेती से जुड़े हुए रहते है। किसानों को अपनी फसलों के बेचने के लिए दूर शहरों मे जाना पड़ता है।

लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों मे अक्सर ट्रांसपोर्ट के साधनों की कमी रहती है। जिसके कारण उन्हे शहरों मे अपना माल बेचने के लिए ट्रांसपोर्ट के साधनों को शहरों से ही बुक करके लाना पड़ता है। जिसके कारण उन्हे डबल किराया देना होता है।

ऐसे में अगर आपके पास ट्रांसपोर्ट का कोई भी साधन है तो आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते है। आप इस बिजनेस को आप टैक्टर ट्राली से भी शुरू कर सकते है। इसे भी जरूर पढे : अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करे।

मिनी सिनेमा हॉल

गाँव के लोगों को बड़े परदे की फिल्मों को देखते के लिए अक्सर शहरों के सिनेमा घरों मे जाना पड़ता है। गाँव मे मनोरंजन के ऐसे साधनों की कमी रहती है। ऐसे मे अगर आपके पास बजट है । तो आप गाव ने ही एक हाल मे इस बिजनेस को कंप्युटर और प्रोजेक्टर के माध्यम से शुरू कर सकते है।

जिसमे आप फिल्म दिखने के अलावा क्रिकेट मेच , आईपीएल , जिसे लोग बड़े परदे पर ही देखना पसंद करते है। जिसके बदले मे आप देखने वालों से प्रति व्यक्ति चालीस से पचास रुपये ले सकते है। जिस गाँव की आबादी पाँच से दस हजार भी है वहा पर ये बिजनेस अच्छा चल सकता है। इसे भी जरूर पढे : कम बजट मे शुरू करे मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

मोबाइल रिपेयरिंग और रिचार्ज शॉप

वर्तमान समय में स्मार्टफोन एक ऐसा टूल बना चुका है। जो हर घर मे होता है। जिसे चलाने के लिए रिचार्ज और बिगड़ने पर सुधरवाने की जरूरत होती है। लेकिन गाव मे मोबाइल रिचार्ज और रिपेयरिंग शॉप की कमी होती है। ऐसे मे अगर आपको मोबाइल से जुड़े हुए कामों को रुचि है तो आप इस काम को सीखकर गाव मे ही इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

दूध डेयरी

गाँव के लोग खेती अलावा दूध डेयरी का बिजनेस बड़े स्तर पर करते है। दूध के लिए उनके पास अच्छी नस्ल वाले गाय, भैंस होती है। शुरुआत मे आप कम गाय, भैंस रखकर भी बिजनेस को शुरू कर सकते है । और उसे सेल करके कमाई कर सकते है। इसे भी जरूर पढे : पेपर कप ग्लास , प्लेट का बिजनेस कैसे शुरू करे।

दर्जी/ टेलरिंग 

अगर आपने सिलाई का काम अच्छे से सीखा हुआ है। तो गाव मे ही टेलरिंग का काम शुरू करके कमाई शुरू कर सकते है । रेडिमेंट कपड़ों के इस दौर मे आज भी बहुत से ऐसे लोग होते है। जी कपड़ा सिलवाकर ही पहनते है।

कपड़े सिलवाने के लिए उन्हे दर्जी के पास जाना पड़ता है। लेकिन गाव मे टेलरों की काफी रहती है। ऐसे मे आप इस बिजनेस को गाव मे ही छोटे स्तर शुरू करके बड़े स्तर पर लेकर जा सकते है। इस बिजनेस को पुरुष और महिलाये दोनों कर सकती है। महिलाये लेडीज कपड़ों को सील सकती है। इसे भी जरूर पढे : खेती करना पसंद है, तो करे ऐलोवेरा का बिजनस

सैलून

गाव मे अक्सर सैलून की कमी रहती है जिसके कारण लोगों को सेविंग और बाल कटवाने के लिए शहरी क्षेत्रों मे जाना पड़ता है। बाल कटवाने और सेविंग करवाने की जरूरत हर इंसान की होती है।

ऐसे मे आप गाव मे ही छोटा सा सैलून खोलकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। अगर आप कम पढे लेखे है तो आप इस काम को सीखकर भी अच्छा पैसा कमा सकते है। इसे भी जरूर पढे : बजट कम है, तो शुरू करे मोतियों का बिजनेस

बीज खाद की दुकान

इंडिया गाँवो का देश है। गाँव मे सबसे ज्यादा कार्य खेती से संबंधित होते है। लेकिन किसानों को फसलों से जुड़े हुए बीज , कीटनाशन रसायन , उर्वरक लेने के लिए शहरों मे जाना पड़ता है। जिसके कारण किसानों का समय और पैसा दोनों ही ज्यादा खर्च होता है। अगर आप एक किसान है।

आपको फसलों के बीज और उर्वरकों के बार मे अच्छी समझ है तो आप खेती के अलावा घर पर रहकर है। फसलों के बीज , कीटनाशक रसायन और उर्वरक का बिजनेस शुरू कर सकते है। जिसके कारण गांव के दूसरे किसान को गाँव मे ही ये चीजें मिल जायेगी। और आपका बिजनेस शुरू हो जाएगा।

वेल्डिंग एवं फेब्रिकेशन बिजनेस

अगर आपने वेल्डिंग या फेब्रिकेशन का काम सीखा हुआ है तो आप गाव मे रहकर भी इस काम को शुरू कर सकते है। इस बिजनेस मे लोहे से संबंधित प्रोडक्ट, घरों के दरवाजे , ग्रिल खिड़किया इत्यादि बनाए जाते है। इसे भी जरूर पढे : 10 से 20 हजार मे शुरू करे बटन बनाने का बिजनेस, मार्केट मे बटन की डिमांड भरपूर।

लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों मे ज्यादातर इस तरह के काम करने वाले लोगों की काफी कमी रहती है। आप काम को गाँव मे शुरू करके आप कमाई कर सकते है। इस काम मे कमाई भी अच्छी होती है। जिसका आप फायदा ले सकते है।

ऑर्गेनिक खेती

वर्तमान समय मे हर खाने पीने की हर चीज मे मिलावट आने लगी है। जिसके कारण मनुष्य मे नई नई प्रकार की बीमारिया बढ़ती जा रही है। ऐसे में लोग इन बीमारियों से बचने के लिए ऑर्गेनिक फल और सब्जियां की तलाश मे रहते है।

जिसके कारण मार्केट मे आर्गेनिक फल और सब्जियां की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है। अगर आपके पास जगह है तो आप गाँव मे ही ऑर्गेनिक फल और सब्जियां उगाकर उन्हे सेल करके कमाई कर सकते है।

कोल्ड स्टोरेज

ग्रामीण क्षेत्रों मे अक्सर कोल्ड स्टोरजे सुविधा ना के बराबर रहती है। जिसके कारण गाव के लोगों को अपनी फसलों और फलों को स्टोर करके रखने के लिए शहरों मे जाना पड़ता है। ऐसे मे अगर आपके पास बजट है तो आप गाव मे ही इस बिजनेस को शुरू करके अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। इसे भी जरूर पढे : नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके 30 से 40 फीसदी की कमाई करे।

अपना मेडिकल स्टोर खोलें

बीमारी से बचने के लिए हर इंसान को दवाई की जरूरत होती है। जिसके लिए डॉक्टर और मेडिकल स्टोर दोनों की जरूरत होती है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में डॉक्टर तो मिल जाते है लेकिन मेडिकल स्टोर की कमी रहती है।

अगर आपके मेडिकल से संबंधित फार्मा कोर्स किया हुआ है तो आप गाँव मे ही किसी डॉक्टर के नजदीक मेडिकल स्टोर खोल सकते है। मेडिकल स्टोर का बिजनेस अच्छा मुनाफा देने वाले बिजनेस में से एक है।

पशु आहार की दुकान

ग्रामीण क्षेत्रों में पशु पालकर दूध डेयरी का बिजनेस करने वाले बहुत लोग होते है। लेकिन उन्हे अपने पशुओ का आहार लेने के लिए शहरों मे जाना पड़ता है। जिसके कारण आप गाव मे ही पशुओ के आहार का बिजनेस शुरू करके कमाई कर कर सकते है। ग्रामीण क्षेत्र में यह बिजनेस एक अच्छा विकल्प है। इसे भी जरूर पढे : चॉकलेट का बिजनेस शुरू करके लाखों रुपये महीना का कमाई करे।

टेंट हाउस बिज़नेस

गाँव मे जब भी किसी प्रकार का शादी या पार्टी का फ़ंक्शन होता है। तो उन्हे शादी पार्टी का आयोजन करने के लिए टेंट , बर्तन , स्टेज इत्यादि प्रोडक्ट को किराये पर लेने के लिए शहरों मे जाना पड़ता है। जिससे उनका काफी समय और खर्च लगता है ।

ऐसे में आप इस काम को गाँव मे शुरू करके अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। और लोगों को टेंट की सर्विस देकर कमाई कर सकते है। इसे भी जरूर पढे : कोरोना काल मे अच्छी कमाई करने के लिए आज ही शुरू करे मास्क बनाने के बिजनेस

घर बनाने का बिज़नेस

इंसान की खुद का घर होने की सबसे बड़ी इच्छाओ मे से एक है। यही कारण है कि इंसान खुद का घर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करके पैसा जोड़ता है। उसके बाद घर बनाता है। गरीब से गरीब लोग का भी खुद का घर बन सके उसके लिए केंद्र सरकार ने आवास विकास योजना की शुरुआत की है।

घर बनाने के लिए राजमिस्त्री की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। अगर आपने घर बनाने का काम सीखा हुआ है तो आप इस बिजनेस को गाँव को रहकर ही शुरू कर सकते है।

इस बिजनेस को जीरो निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। अगर आप कम पढे लिखे है तो आप किसी राजमिस्त्री के साथ रहकर भी इस काम को सीख सकते है उसके बाद खुद का काम शुरू कर सकते है। इसे भी जरूर पढे : नोटबुक बनाने के बिजनेस कैसे शुरू करके करे, लाखों रुपये महीनों की कमाई

कारपेंटर बिजनेस

घरों के दरवाजे, खिड़की , या फर्नीचर बनवाना हो तो कारपेंटर की जरूरत होती है। कारपेंटर की डिमांड शहरों के अलावा गांव में भी रहती है। अगर आप गांव मे रहते है तो गाँव में रहकर ही इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

आटा चकी

गेहूं की पैदावार ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में होती है। जिसके कारण गांव में रहने वाले ज्यादातर लोग रोटी के लिए गेहूं खरीद कर उसे पिसवाते है। जबकि शहरों में लोगों को गेहूं का आटा ही मिल जाता है।

इसलिए गांव में गेहूं पीसने के लिए आटा चक्की की जरूरत होती है । अगर आपके गांव में आसपास चक्की नहीं है तो आप इस बिजनेस को शुरू करके कमाई कर सकते है। इसे भी जरूर पढे : एक बार टोमेटो सॉस के बिजनेस मे अच्छा निवेश करके कमाए, महीने के 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये महीने तक

कबाड़ी की दुकान

जो लोग कम पढे लिखे होते है। वे लोग गांव में रहकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। आप गांव में रहकर लोगों से पुराना टूटा फूटा सामान खरीद सकते है उसके बाद उन्हें शहरों में बेचकर कमाई कर सकते है। इस बिजनेस में मुनाफा अच्छे लेवल का होता है।

ऑटो स्पेयर पार्ट्स की दुकान

आजकल मोबाइल के साथ साथ कहीं जाने के लिए बाइक महत्वपूर्ण टूल बन गया है। जो आजकल ज्यादातर घरों मे मिल जाता है। अगर कोई चीज इस्तेमाल मे आती है तो वो खराब भी होगी। उसके लिए मेकेनिक की जरूरत होती है। ग्रामीण क्षेत्र मे रहने वाले लोगों को अपनी बाइक सही करवाने के लिए शहरों मे जाना पड़ता है।

अगर आप गाव मे ही अपना काम शुरू करना चाहते है तो मोटरसाइकिल का काम सीखकर गाव मे ही इस काम को शुरू कर कर सकते है। जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते है। इस काम के साथ आप ऑटो स्पेयर पार्ट्स सेल करके भी डबल कमाई कर सकते है। इसे भी जरूर पढे : टी शर्ट प्रिन्ट करके कमाए महीने के 40 से 50 हजार रुपये महीना

इलेक्ट्रॉनिक शॉप

रोटी कपड़ा और मकान के साथ इंसान को जीने के लिए लाइट की भी सबसे ज्यादा जरूरत होने लगी है। जिसके के द्वारा मनुष्य घरों मे इस्तेमाल होने वाली अलग अलग चीजों को यूज करते है।

इसलिए मार्केट मे इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट की डिमांड हमेशा बनी रहती है । शहरों मे इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट की शॉप आसानी से मिल जाती है लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों मे इस प्रकार की शॉप काही नजर नहीं आती है। इसे भी जरूर पढे : सरकार की मदद से शुरू करे बांस की बोतल बनाने का बिजनेस कमाए लाखों रुपये महीना

अगर आप गाव मे रहकर किसी बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो आप इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट को सेल करने और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट को रिपेयर करने का बिजनेस शुरू कर सकते है। जिससे आप एक काम के साथ दो काम करके डबल कमाई कर सकते है।

फोटोकॉपी की दुकान

लोगों के पास इतने दस्तावेज होने लगे है जिन्हे संभालना आसान नहीं होता है। जिसके कारण लोग अपने दस्तावेजों को सुरक्षित करने के लिए दस्तावेज पर लेमिनेशन करवाते है इसलिए अलावा किसी भी सरकार काम को करने या दूसरे कार्यों को करने के लिए दस्तावेजों की फोटोकॉपी करवाने की जरूरत होती है।

लेकिन गाव मे रहने वाले लोगों को इन छोटे छोटे कामों करवाने के लिए शहरों मे जाना पड़ता है । ऐसे मे आप लेमिनेशन और फोटोकॉपी की दो मशीन रखकर इस काम को शुरू कर सकते है। अगर आप विधार्थी है तो आप इस काम को अपनी पढ़ाई के साथ भी शुरू कर सकते है। इसे भी जरूर पढे : अब अदरक की खेती करके कमाए लाख रुपये महीना

पानी पूरी का बिजनेस

पानी पूरी इंडिया के लोगों के द्वारा पसंद की जाने वाली स्वादिष्ट चीज है। जिसे हर वर्ग के लोग खाना पसंद करते है। अगर आप अनपढ़ भी है तो आप इस बिजनेस को बहुत कम बजट के साथ शुरू कर सकते है। पानी पूरी की डिमांड शहरों लेकर ग्रामीण क्षेत्र मे सब जगह रहती है। ऐसे मे अगर आप गाव मे रहते है तो आप गाँव मे रहकर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। पानी पूरी को गोल गप्पे के नाम से भी जाना जाता है। इसे भी जरूर पढे : चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू करके करे अच्छी कमाई

अचार बनाने का बिजनेस आइडिया

इंडिया मे खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए आचार का इस्तेमाल किया जाता है जो खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है। अचार की डिमांड गाव से लेकर शहरों तक सभी जगह होती है। अचार को बनाने के लिए सब्जियों और फलों का इस्तेमाल किया जाता है जो गाँव में आसानी से मिल जाते है।

ऐसे मे आप गाँव मे रहकर आचार बनाकर इसे शहरों मे सेल करके कमाई कर सकते है। बहुत से लोग इस तरह काम करके अच्छी कमाई कर रही है।

अगर आप अचार का बिजनेस शुरू करने के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमारे लेख को पूरा पढे।अब 20 से 25 हजार मे अपने घर से शुरू करे अचार बनने का बिजनेस

मिट्टी की चीजों का बिजनेस आइडिया

गाँव मे मिट्टी के बर्तन बनाने वाले कुम्हार भी काफी होते है। जो मिट्टी के अलग अलग आइटम बनाते है जैसे कि तुआ, मटकी, गुल्लक, गिलास, प्याली, कॉप, खिलौने, मूर्तियां इत्यादि। बहुत से लोगों आधुनिकता के इस दौर में आज भी मिट्टी से बने हुए बर्तन इस्तेमाल करते है।

अगर आपको मिट्टी के बर्तन बनाने का काम आता है तो आप गांव में रहकर इस काम को शुरू कर सकते है। हिन्दू त्योहारों पर मिट्टी से आइटम की काफी डिमांड रहती है।

प्लांट नर्सरी का बिजनेस

अगर आप कम पढे लिखे है आपको पेड़ पौधों का काफी शौक है तो आप छोटे छोटे पेड़ पौधे उगाकर नर्सरी का बिजनेस शुरू कर सकते है । इन पेड़ पौधों की जरूरत घरों मे गमले लगाने वाले लोगों को होती है।

ये बिजनेस कर्षी से संबंधित है। इसलिए इस बिजनेस को आ तभी शुरू कर सकते है जब आपके पास पेड़ पौधे उगाने के लिए जगह होगी। उसके अलावा आपको खेती का ज्ञान होगा। इसे भी जरूर पढे : अब घर पर ही मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाकर, करे लाखों रुपये महीना की कमाई

मधुमक्खी / शहद उत्पादन

शहद का इस्तेमाल शरीर के लिए फायदेमंद बताया जाता है। जिसके कारण लोग अलग लग प्रकार से शहद का इस्तेमाल करते है। जिसके कारण मार्केट में हमेशा शहद की डिमांड बनी रहती है। ऐसे में आप इस डिमांड को पूरा करने के लिए शहद का बिजनेस शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को कम बजट में शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है।

गांवों में ट्रैक्टर किराए पर देना

गाँव मे रहने वाले ज्यादातर लोगों के पास कृषि का व्यवसाय होता है। किसी के पास खेती के लिए कम जमीन होती है तो किसी के पास अधिक होती है। लेकिन हर खेती करने वाले हर व्यक्ति के पास खेतों की जुताई करने के लिए ट्रैक्टर नहीं होता है। इसे भी जरूर पढे : मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें।

उनकी इतनी आय नहीं होती है कि वो टैक्टर खरीद सके। जिसके कारण ऐसे किसान खेती करने के लिए किराये के टैक्टर की मदद लेते है। ऐसे में अगर आपके पास पहले से ट्रैक्टर है जिससे आप खुद के खेतों की जुताई करते है। उसे उसी टैक्टर को आप फ्री टाइम में किराए पर देकर कमाई भी कर सकते है।

गुड़ बनाने का काम

गुड शक्कर बनाने का ज्यादातर कार्य ग्रामीण क्षेत्रों में होता है। जहां पर गन्ने की पैदावार होती है वही ये काम ज्यादा किया जाता है। जहा पर गूदड़ शक्कर बनाया जाता है उसे कोल्हू बोला जाता है। अगर आप कम पढे लिखे है तो आप गाव मे ही कोल्हू लगाकर गुड शक्कर बनाने का काम शुरू करके कमाई कर सकते है।

केले की खेती

केला दुनिया मे बारह महीने खाया जाने वाले फल है। जिसके कारण केलो की डिमांड हमेशा बनी रहती है। इसलिए अगर आपके पास गाँव में खेती के लिए जमीन है तो आप केलो की खेती भी शुरू करके कमाई कर सकते है। अगर आपके पास जमीन नहीं है लेकिन आप इस काम को करना चाहते है तो आप पट्टे या लीज पर जमीन लेकर इस काम को शुरू कर सकते है। इसे भी जरूर पढे : केले के चिप्स बनाने का बिजनेस शुरू करके कमाए रोजाना के तीन से चार हजार रुपये

कॉमन सर्विस सेंटर

आपने देखा होगा कि लोगों को देश मे रहने के लिए सरकारी सुविधायों का लाभ लेने के लिए अलग अलग प्रकार के दस्तावेजों की जरूरत होती है। जैसे कि राशन कार्ड , पैन ,कार्ड , जाति प्रमाण पत्र , आय प्रमाण पत्र , मूल निवासी इत्यादि। पहले इन दस्तावेजों को बनवाना काफी मुश्किल होता था।

इन्हे बनवाने के लिए लोगों को तहसील के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन सरकार ने अब प्रकिरयाओ को डिजिटलाइज से जोड़कर इन्हे बनाने की प्रकिरीय को आसान बना दिया है।

अब देश का कोई व्यक्ति इन दस्तावेजों को कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आसानी से बनवा सकता है। ये सेंटर आसपास गली मोहल्लों मे आसानी से मिल जाते है। अगर आप पढे लिखे है आपको दस्तावेजों के बारे मे अच्छी समझ है तो आप कॉमन सर्विस सेंटर का लाइसेंस लेकर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को इसकी सुविधा दे सकते हो।

ग्रामीण क्षेत्रों मे अक्सर ऐसे सेंटर कम होते है। जिसके लिए उन्हे दस्तावेजों से जुड़ा हुआ कोई भी काम करवाने एक लिए शहरों मे जाना पड़ता है। कॉमन सर्विस सेंटर खोलने के लिए पूरी जानकारी प्राप्त करें : लोगों को सरकारी सेवाये देने के लिए जन सेवा केंद्र खोल

संडे, मंडे बाजारों में दुकान लगाना

ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जरूरत का सभी सामान मुहैया कराने के लिए दिन के हिसाब बाजार लगते है। संडे को एक गांव में , सोमवार को दूसरे गांव में , मंगलवार को तीसरे गांव इत्यादि। जिसमें खाने पीने से लेकर घरों में इस्तेमाल होने वाली आइटम सेल किये जाते है। इसे भी जरूर पढे : कम खर्च मे शुरू होने वाले 100 से अधिक बिजनेस आइडियाज इसे भी जरूर पढे : बेरोजगारो के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

ऐसे मे आप बाजार में सेल होने वाला कोई भी आइटम शहरों से थोक में लाकर उसे गाँव के बाजार में सेल करके कमाई कर सकते है। अगर आप कम पढे लिखे है तो ये बिजनेस भी आपके लिए बेहतर ऑप्शन है।

डीजे/साउंड का बिजनेस

शादी पार्टियों में मनोरंजन के लिए लोग डीजे का इस्तेमाल करते है। डीजे का इस्तेमाल शहरों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाता है। शहरों में डीजे की सर्विस देने वाले लोग आसानी से मिल जाते है लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में दूर दूर तक भी डीजे की सर्विस देने वाले लोग नहीं मिलते है।

अगर आपके आसपास गांव में डीजे सर्विस देना वाला नहीं है तो आप इस काम को शुरू कर सकते है। इस काम को शुरू करने के लिए कम से कम दो से तीन लाख रुपये की जरूरत होती है।

कंस्ट्रक्शन मटेरियल शॉप

गाँव हो या शहर हर जगह पर रहने वाले लोगों की सबसे बड़ी ख्वाहिश होती है कि खुद का सुंदर घर हो। यही कारण है कि लोग अपनी कमाई को जोड़कर घर बनाने मे लगे रहते है। इसे भी जरूर पढे : घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

गाँव हो या शहर सभी जगहों पर तेजी से घर बन रहे है। घरों को बनाने के लिए सबसे जरूरी है। कंस्ट्रक्शन मटेरियल जहा पर घर बनाने के इस्तेमाल होने वाली सभी छीजे मिलती है। जैसे कि ईंट , रेट, रोड़ी , डस्ट , सीमेंट इत्यादि। शहरों में तो कंस्ट्रक्शन मटेरियल की शॉप आसानी से मिल जाती है लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में इसकी कमी होती है।

ऐसे में अगर आप गांव रहकर किसी बिजनेस की तलाश मे है तो आप इस को आसानी से शुरू कर सकते है। अगर किसी गाँव की जनसंख्या पाँच से दस हजार है तो वहा पर ये बिजनेस अच्छा साबित हो सकता है । आप आसपास के गाँव मे ही खुद की मार्केटिंग कर सकते हो।

लेख में आपने बिजनेस के बारें में क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको ग्रामीण क्षेत्र में शुरू होने वाले टॉप बिजनेस आइडियाज के बारे में विस्तार से जानकारी दी हैं। अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के निवासी हैं तो आप इन बिजनेस में से कोई भी एक बिजनेस शुरू कर सकते हो। बिजनेस वही शुरू करें जिसे आप कर सकते हो । इस लेख में हमने आपको बताया हैं कि गांव में शुरू होने वाले टॉप बिजनेस आइडियाज Business Ideas for Villages, Top Business india for Village hindi , Top business Idea Hindi, Village Business Ideas Hindi

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हैं तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हैं तो आप कमेंट के जरिए हमसे पूछ सकते हो।

इस जानकारी अपने ज्यादा से ज्यादा दोस्तों रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें। जिसकी आप दिल से मदद करना चाहते हो। मदद केवल पैसों से ही नहीं की जाती आप किसी के सही सलाह देकर भी उसकी मदद कर सकते हो। क्या आपकी एक सही सलाह उनकी जिंदगी बदल दें। पोस्ट पढ़ना और शेयर करना बिल्कुल फ्री हैं। लेकिन इसकी कीमत अनमोल हैं।

अगर इस पोस्ट को पढ़कर आपको किसी भी प्रकार की कोई वैल्यू मिली हैं तो भी आप हमें कमेन्ट करके बताएं ताकि हमें पता चला कि हम अपने यूजर्स को सही वैल्यू दे पा रहा हैं। अगर इस पोस्ट को लेकर आपकी किसी प्रकार की सलाह हैं आप हमें कमेंट में ही हमें बता सकते हैं।
धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here