Short Video se Paise Kaise Kamaye Hindi : शॉर्ट वीडियो से पैसे कैसे कमाए ( पूरी जानकारी हिन्दी में )

Short Video se Paise Kaise Kamaye Hindi
Short Video se Paise Kaise Kamaye Hindi

आज का समय शॉर्ट्स का हैं आजकल हर कोई कम समय में बहुत कुछ सीखना चाहता हैं। अब वो समय गया कि लोग बिना समय की परवाह किये घंटों घंटों तक किसी काम में लगे रहते थे। जहां पर लोग पहले मनोरंजन के लिए काफी समय बर्बाद कर देते थे।

अब वे भी मनोरंजन के लिए शॉर्ट्स वीडियो को देखते हैं। जो कम समय में अधिक वैल्यू दें। य यही कारण हैं कि अब मार्केट में अनेक प्रकार के शॉर्ट्स वीडियो प्लेटफ़ॉर्म आ चुके हैं।

अगर आप कंटेन्ट क्रीऐटर हैं। तो आप शॉर्ट्स वीडियो बनाकर कमाई भी कर सकते हैं। अगर आप शॉर्ट्स वीडियो से कमाई करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले है की शॉर्ट्स वीडियो से पैसे कैसे कमाए।Short Video se Paise Kaise Kamaye Hindi

चार पाँच वर्षों पहले वीडियो देखने लिए ज्यादातर यूजर यूट्यूब का इस्तेमाल करते थे। यूट्यूब पर आपको वीडियो कंटेंट देखने के लिए काफी समय लगता हैं। वहां पर ज्यादातर वीडियो कम से कम पाँच मिनट की होती हैं। अधिकतम समय की कोई लिमिट नहीं हैं। लेकिन पिछले 1, 2 वर्षों में शॉर्ट्स वीडियो की डिमांड काफी बढ़ी हैं।

जिसके कारण यूट्यूब ने भी खुद का यूट्यूब शॉर्ट्स नाम से शॉर्ट वीडियो प्लेटफ़ॉर्म लांच किया है जिस पर यूजर 30 सेकेंड या एक मिनट की वीडियो बना सकते हैं। यही नहीं कमाई भी कर सकते हैं। अगर आपको वीडियो बनाने का शौक हैं तो आप यूट्यूब शॉर्ट्स पर शॉर्ट्स वीडियो अपलोड कर सकते हैं। अगर यूजर को आपकी वीडियो पसंद आती हैं यूट्यूब की और से आपको पैसे भी मिलेंगे।

शॉर्ट वीडियो क्या है?

शॉर्ट वीडियो का मतलब होता है कि एक मिनट से भी कम समय में ऐसी वीडियो बनाना जिससे यूजर को कुछ न कुछ वैल्यू मिले। इंडिया में शॉर्ट वीडियो का ट्रेंड चाइना का टिक टॉक ने शुरू किया था। जो कि काफी पॉपुलर हुआ। लेकिन इंडिया ने अपने यूजर की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसे बैन कर दिया।

टिक टॉक पर बैन लगने के बाद इसका फायदा दूसरे प्लेटफ़ॉर्म को मिला। इसके बाद इंडिया में शॉर्ट वीडियो की जगह इंस्टाग्राम रील्स और यूट्यूब शॉर्ट्स ने ली। क्योंकि ये प्लेटफ़ॉर्म काफी बड़े है इसलिए इनकी डिमांड काफी ज्यादा रहती हैं।

शॉर्ट वीडियो से पैसे कैसे कमाए Short Video se Paise Kaise Kamaye Hindi

अगर आप शॉर्ट वीडियो बनाकर कमाई करना चाहते हैं। तो यूट्यूब शॉर्ट और इंस्टाग्राम रील्स के अलावा भी अनेक प्लेटफ़ॉर्म है जिन पर वीडियो अपलोड करके कमाई कर सकते हैं। आप एक वीडियो को बनाकर सभी प्लेटफ़ॉर्म पर अपलोड कर सकते हैं।

यूट्यूब शॉर्ट्स

यूट्यूब शॉर्ट्स यूट्यूब के द्वारा बनाया गया शॉर्ट वीडियो प्लेटफ़ॉर्म हैं। जिस पर कोई भी यूजर 30 सेकेंड से लेकर एक मिनट तक की वीडियो अपलोड कर सकते हैं। अगर यूजर को आपका कंटेन्ट पसंद आता हैं। तो यूट्यूब की और से आपको पैसे मिलते हैं। यूट्यूब शॉर्ट बनाने के लिए आपको यूट्यूब ऐप्लीकेशन के बीच में ही वीडियो बनाने का विकल्प मिल जाएगा । जहा से आप शॉर्ट वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम रील्स

पहले इंस्टाग्राम पर केवल फ़ोटो और वीडियो ही अपलोड होती थी। लेकिन शॉर्ट वीडियो की बढ़ते हुए ट्रेंड को देखते हुए इंस्टाग्राम ने खुद को अपडेट करके यूजर को शॉर्ट वीडियो बनाने का फीचर इंस्टाग्राम रील्स का दिया। इस फीचर की मदद से कोई भी इंस्टाग्राम यूजर 30 सेकेंड या एक मिनट की शॉर्ट वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। अगर आपका कंटेन्ट दूसरे यूजर को ज्यादा पसंद आता हैं तो आप इससे कमाई भी कर सकते हैं। इंस्टाग्राम के जरिए आप अनेक प्रकार से पैसे कमा सकते हैं।

  • स्पॉन्सरशिप से
  • एफिलिएट मार्केटिंग से
  • प्रोडक्ट प्रमोशन से
  • दूसरे यूजर के अकाउंट का प्रमोशन करके
  • सोशल मीडिया को ग्रो करके
  • अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो करके

Snapchat शॉर्ट वीडियो से पैसे कैसे कमाए

Snapchat भी एक सोशल नेटवर्किंग ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म हैं। जहा पर यूजर फ़ोटो वीडियो से संबंधित अलग अलग प्रकार का कंटेन्ट अपलोड कर सकते हैं। Snap का अर्थ होता हैं फोटो खींचना

Snapchat पर आप दूसरे यूजर के साथ जुड़ कर भी बातचीत कर सकते हैं। इस ऐप की गूगल प्ले स्टोर पर 4.3 स्टार की रेटिंग हैं। यही नहीं दुनिया में इसके 100 करोड़ से अधिक यूजर हैं। इससे आप समझ सकते है। कि इस ऐप की कितनी लोकप्रियता हैं।

अगर आप एक कंटेंट क्रिएटर हैं तो आप Snapchat पर शॉर्ट वीडियो अपलोड करके कमाई भी कर सकते हैं। आप Snapchat से कमाई तभी कर पाओगे अगर आपके कंटेंट को दूसरे यूजर पसंद करते हो। आपके 10 हजार से अधिक एक्टिव फॉलोअर्स हैं। एक बार अगर Snapchat पर अपने फॉलोवर्स अच्छे हो जाते हैं। तो आपके लिए कमाई के अनेक अवसर खुल जाते हैं। जैसे की

  1. प्रोडक्ट प्रमोशन
  2. एफिलिएट मार्केटिंग
  3. स्पॉन्सरशिप पोस्ट

MX TakaTak से पैसे कैसे कमाए

अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपने MX Player का इस्तेमाल जरूर किया होगा। MX Player की मदद से आप स्मार्टफोन की मेमोरी में पहले से मौजूद वीडियो देख सकते हैं। MX Player के यूजर बढ़ने लगे तो इसने धीरे धीरे खुद को अपडेट करके फ्री ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म बन गया हैं। जहा पर आपको फ्री में अलग अलग प्रकार की वेब सीरीज फिल्मे , सीरियल इत्यादि देखने को मिलते हैं।

लेकिन बाद में शॉर्ट वीडियो के बढ़ते हुए ट्रेंड को देखते हुए MX Player ने खुद का शॉर्ट वीडियो प्लेटफ़ॉर्म MX TakaTak लांच किया।

जहां पर यूजर अपने अकाउंट क्रिएट करने के बाद शॉर्ट वीडियो , म्यूजिक वीडियो , लिपसिंग वीडियो वायरल वीडियो इत्यादि बनाकर अपलोड कर सकते हैं।
अगर आप कंटेंट क्रिएटर हैं तो आप MX TakaTak पर शॉर्ट वीडियो बनाकर भी अपलोड कर सकते हैं। अगर दूसरे यूजर को आपका वीडियो कंटेंट पसंद आता हैं तो आप इससे कमाई भी कर सकते हैं। अगर MX TakaTak पर आपके दस हजार से या इससे भी अधिक एक्टिव फॉलोवर्स हो जाते हैं तो आप अनेक तरह से कमाई कर सकते हैं।

  1. स्पॉन्सरशिप से
  2. एफिलिएट मार्केटिंग से
  3. प्रोडक्ट प्रमोशन से
  4. दूसरे यूजर के अकाउंट का प्रमोशन करके
  5. सोशल मीडिया को ग्रो करके
  6. अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो करके

जोश ऐप से

जोश ऐप भी Tiktok , MX TakaTak की तरह शॉर्ट वीडियो प्लेटफ़ॉर्म हैं। जहा पर आपको ज्यादातर मनोरंजन से संबंधित शॉर्ट वीडियो मिलेगी। अगर आप कंटेंट क्रिएटर हैं। आप मनोरंजन से जुड़ी हुई शॉर्ट वीडियो अपलोड कर सकते हैं। अगर दूसरे यूजर को आपका कंटेंट पसंद आता हैं तो आप इससे कमाई कर सकते हैं। इस ऐप के इंडिया में काफी फॉलोवर्स हैं। जोकि युवाओं में काफी पॉपुलर हैं। ऐप पर अगर आपके 50 हजार या इससे अधिक एक्टिव फॉलोअर्स हो जाते हैं। तो आपके जोश ऐप से अनेक तरह से पैसे कमा सकते हैं।

  1. विज्ञापन से
  2. स्पॉन्सरशिप से
  3. एफिलिएट मार्केटिंग से
  4. प्रोडक्ट रिव्यू से
  5. दूसरे यूजर के अकाउंट का प्रमोशन करके
  6. सोशल मीडिया को ग्रो करके
  7. अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो करके

Chingari App से

Chingari App भी एक शॉर्ट वीडियो प्लेटफ़ॉर्म हैं। जहां पर आप कॉमेडी म एजुकेशनल , मोटिवेशनल , इत्यादि प्रकार की शॉर्ट वीडियो देख सकते हैं। इसकी शुरुआत 2018 में हुई थी। उस समय टिक टॉक ज्यादा फेमस था। लेकिन इंडिया में टिक टॉक बैन होने के बाद Chingari App को काफी लोकप्रियता मिली। Chingari App के ब्रांड ब्रांड एम्बेसडर बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान हैं। गूगल प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 4.0 और दस मिलियन से अधिक इसके डाउनलोड यूजर हैं।

अगर आप कंटेंट क्रिएटर हैं तो Chingari App पर अपनी पसंद के अनुसार शॉर्ट वीडियो अपलोड कर कर सकते हैं। अगर दूसरे यूजर को आपका कंटेन्ट पसंद आता हैं। आप इससे कमाई भी कर सकते हैं। अगर आपके फॉलोअर्स 20 हजार से या इससे भी अधिक हो जाते हैं। तो आप Chingari App से अनेक तरह से कमाई कर सकते हैं ।

  1. स्पॉन्सरशिप से
  2. एफिलिएट मार्केटिंग से
  3. प्रोडक्ट रिव्यू से
  4. दूसरे यूजर के अकाउंट का प्रमोशन करके
  5. गेम खेलकर

लेख में आपने क्या सीखा

उम्मीद करते हैं। कि आपको हमारा ये लेख शॉर्ट वीडियो से पैसे कैसे कमाए पसंद आया होगा। इस लेख में हमने आपको शॉर्ट वीडियो से पैसे कमाने के बारे में विस्तार से समझाया हैं कि शॉर्ट वीडियो से पैसे कैसे कमाए Short Video se Paise Kaise Kamaye Hindi

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हैं तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। इस जानकारी को अपने दूसरे दोस्तों के साथ भी शेयर करें। क्या पता उनको भी पैसे कमाने का ये तरीका पसंद आ जाए। जिससे वे कमाई कर सकें। याद रखे किसी की मदद केवल पैसों से ही नहीं की जा सकती बल्कि किसी को दी गई सही सलाह भी एक मदद ही हैं। अगर इस जानकारी को लेकर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हैं तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं । धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here