Quora se Paise Kaise Kamaye Hindi : क्वोरा से पैसे कैसे कमाए ? ( पूरी जानकारी हिंदी में )

Quora se Paise Kaise Kamaye Hindi
Quora se Paise Kaise Kamaye Hindi

क्वोरा प्लेटफ़ॉर्म के बारें में बहुत कम लोग जानते हैं। क्वोरा का इस्तेमाल ज्यादातर वही यूजर करते हैं जो किसी प्रोफेशन से जुड़े हैं। या फिर विधार्थी हैं। आसान भाषा में समझा जाए तो क्वोरा का इस्तेमाल ज्यादातर पढ़े लिखे यूजर करते हैं।

क्वोरा का इस्तेमाल यूजर अपने सवालों के जवाब पूछने के लिए करते हैं। क्वोरा पर आपको अपने सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे। लेकिन अगर आप सवालों के जवाब देने में माहिर हैं। या आपको किसी फील्ड की अच्छी समझ हैं। तो आप यूजर के सवालों के जवाब देकर कमाई कर सकते हैं।

अगर आप क्वोरा से कमाई करने के बारें में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कई Quora से पैसे कैसे कमाए। Quora se Paise Kaise Kamaye Hindi , Quora से कमाई कैसे करें। quora se kamai kaise kare hindi

कुओरा क्या है? Quora Kya Hai Hindi

Quora एक प्रकार का Question Answer प्लेटफ़ॉर्म हैं। जहा पर दुनिया के अलग अलग भाषाओ के यूजर जुड़े हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म पर कुछ यूजर अपने सवाल पूछते हैं तो जो यूजर उन सवालों के जवाब जानते हैं। वे उन सवालों के जवाब देते हैं। इस प्रकार यूजर एक दूसरी की मदद करते हैं। Quora पर आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछ सकते हैं। यंहा पर आपको सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

Quora प्लेटफ़ॉर्म पर आगर आप किसी ऐसे यूजर को जानते हैं जो आपके सवालों का जवाब दें सकते हैं। तो आपको इसका विकल्प भी मिलता हैं। आप अपनी पसंद के यूजर से भी सवाल का जवाब देने के लिए आग्रह कर सकते हैं। जब आप यूजर से अपने सवाल का जवाब देने के लिए आग्रह करते हैं। तो उस यूजर के पास आपके सवाल का नोटिफिकेशन जाता हैं।

जैसे कि अगर आपको जानना है कि एमबीए कैसे करें। कम बजट वाले टॉप बिजनेस आइडियाज तो आपको Quora पर इन सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

Quora की शुरुआत कब हुई

  • Quora की शुरुआत फ़ेसबुक में काम करने वाले कर्मचारी एडम डीएंजलो और चार्ली चीवर ने वर्ष 2009 में की थी। लेकिन इसे 2010 में लांच किया गया।
  • शुरुआत में Quora को केवल अंग्रेजी भाषा में लांच किया गया था। लेकिन बाद में इसकी बढ़ती हुई डिमांड को देखते हुए इसे दूसरी भाषाओ में भी डेवलप किया गया ।
  • 29 सितंबर 2011 में Quora को आईओएस वर्जन वाला ऐप लांच किया गया। जबकि 5 सितंबर 2012 में Quora का एंड्रॉयड ऐप भी लॉन्च कर दिया गया।
  • मौजूदा समय में Quora के दुनिया में 30 करोड़ से अधिक यूजर हैं।
  • इंटरनेट की एलेक्सा रिपोर्ट के अनुसार Quora के सबसे ज्यादा यूजर 40 % अमेरिका जबकि 20% भारत में हैं।
  • Quora को दुनिया की टॉप 100 वेबसाइट में गिना जाता हैं।
  • जब Quora की शुरुआत हुई तब केवल आप इस प्लेटफ़ॉर्म पर अपने सवाल जवाब कर सकते थे। लेकिन अब यूजर Quora partner Program पर जुड़कर Quora से कमाई भी कर सकते हैं।

Quora प्लेटफ़ॉर्म की लोकपिरीत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता हैं की इसके 10 करोड़ से भी ज्यादा organic keyword Google पर rank करते हैं। जबकि इससे 13 से 15 करोड़ का organic traffic आता है। जोकि ब्लॉगर की सोच से भी काफी बड़ा हैं। फेसबुक से पैसे कमाने के टॉप तरीके

Quora से कमाई कैसे करें। Quora se Paise Kaise Kamaye Hindi

अकाउंट क्रिएट करें

Quora से कमाई करने के लिए सबसे पहले यूजर को Quora पर अपना अकाउंट क्रीऐट करना होगा। अकाउंट क्रीऐट करने के लिए यूजर को अपनी फ़ेसबुक आईडी या ईमेल आईडी से लॉगिन करना होगा।

आप चाहे तो इंफॉर्मेशन फिल करके अकाउंट भी बना सकते हैं। अकाउंट बन जाने के बाद आपको अपने अकाउंट की सभी जरूरी जानकारी को फिल करके अकाउंट को फाइनल क्रिएट करना होगा। जैसे लोगों , बैनर इत्यादि। इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए ?

Quora से कमाई करने के लिए यूजर को Quora Partner Program पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। उसके बाद Quora पर रहकर ज्यादा से ज्यादा सवालों के जवाब देने होंगे। आप भी अपने सवाल पूछ सकते हैं। यहां पर आप जितने अधिक सवालों के जवाब देंगे । आपको उतना ही अधिक फायदा मिलेगा।

अगर आपके सवाल जवाब को यूजर ज्यादा पसंद कर रहे हैं। उस पर अपनी प्रतिक्रिया दें रहे हैं तो Quora की और से आपको विज्ञापन के जरिए कमाई करने का मौका मिलेगा। ये प्रक्रिया लगभग यूट्यूब की तरह होती हैं।

Quora पर बहुत से यूजर दो लाख दो लाख रुपये महीने के भी कमा रहे हैं। आपका कंटेंट जितना अच्छा होगा। उतना ही यूजर अपवोट करेंगे। जिससे आपकी कमाई भी अधिक होगी।

Quora Partner Program जॉइन करें।

जैसे गूगल से कमाई करने के लिए ब्लॉगर को गूगल एडसेंस की अकाउंट की जरूरत होती हैं उसी प्रकार Quora से कमाई करने के लिए Quora यूजर को Quora Partner Program पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होता हैं। जिसके जरिए यूजर को ऐड रन करने का मौका मिलता हैं। जिससे यूजर की कमाई होती हैं। इस कमाई को यूजर PayPal के माध्यम से अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। ड्रॉपशिपिंग से कमाई कैसे करें सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में

यूजर Quora Partner Program के लिए तभी आवेदन कर सकते हैं जब उनके सवाल जवाब पर एक लाख से अधिक व्यूज हो। जबकि आपने द्वारा दिए गए जवाब पर यूजर का इंगेजमेंट अच्छा हो।

जब आपके सवाल जवाब पर यूजर Engagement अच्छा होगा। दूसरे यूजर आपके सवाल जवाबों को अधिक पसंद करने लगेंगे। तो इससे Quora टीम को लगता हैं कि आप एक अच्छे कंटेंट राइटर हैं। तब Quora टीम की और से यूजर को Quora Partner Program का इनविटेशन भेजा जाता हैं। जिसे आपको जॉइन करना होगा। उसके बस आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। ट्विटर से पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी हिन्दी में

क्वोरा Quora कमाई करने के टॉप तरीके Quora se Paise Kamane ka Tarika

Quora प्लेटफ़ॉर्म पर अगर यूजर आपके कंटेन्ट और सवाल जवाब को अधिक पसंद कर रहे हैं तो आप अनेक तरीकों से कमाई कर सकते हैं। जिसकी जानकारी हमने नीचे दी हैं।

वेबसाइट पे ट्रैफिक ला कर

अगर आप ब्लॉगिंग करते है आपकी खुद की वेबसाइट हैं। तो Quora आपके लिए एक अच्छा प्लेटफ़ॉर्म हैं। जहा पर आप यूजर के साथ जुड़कर अपनी वेबसाइट पर ट्रेफिक बढ़ा सकते हो। वेबसाइट पर जितना अधिक ट्रेफिक होगा। उतनी ही आप गूगल एडसेंस से कमाई कर पाओगे।

Quora पर आप पूरा कंटेन्ट लिखकर भी अपनी वेबसाइट पर लिंक उसमें ऐड कर सकते हैं। इस प्रकार आप Quora से वेबसाइट पर ट्रेफिक लाकर महीने के हजारों से लाखों रुपये तक कमा सकते हैं। गाँव मे काम शुरू किये जाने वाले टॉप बिजनेस आइडियाज

Ebooks बेचकर

अगर आपको बुक्स लिखना पसंद हैं तो आप ई बुक्स बनाकर Quora के जरिए सेल करके कमाई कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखे कि अगर आप Quora पर आपनी किसी भी प्रकार की ई बुक्स सेल करना चाहते हैं। तो आपको पहले Quora पर अपना अकाउंट बनाकर यूजर के ज्यादा से ज्यादा सवालों के जवाब देंगे। उनके साथ जुड़ना होगा।

आप यूजर के साथ जितना जुड़ोगे। उतनी ही यूजर को आप पर विश्वास होगा। उसके बाद आप उन्हे अपना प्रोडक्ट सेल करके कमाई कर सकते हो।

ध्यान रखे आप जिस भी प्रोडक्ट को अपने यूजर को सेल कर रहे हैं उसमें किसी प्रकार की धोखा धड़ी न हो वरना यूजर एक बार आपके प्रोडक्ट को लेने के बाद दोबारा आपके प्रोडक्ट को नहीं लें पाएंगे। आपके प्रोडक्ट से यूजर को वही वैल्यू मिलनी चाहिए जो आप प्रोडक्ट सेल करते समय वादा करते हैं। इसे भी जरूर पढे : घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

Affiliate Marketing करके

अगर आपके पास ऑनलाइन सेल करने के लिए खुद का कोई प्रोडक्ट नहीं हैं। तो आप दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट सेल करवा कर भी कमाई कर सकते हैं। इंटरनेट पर आपको अनेक वेबसाइट मिल जाएगी जिनके आप Affiliate Program जॉइन करके उनके प्रोडक्ट सेल करवा सकते हैं। जिसके बदले में कंपनी आपको प्रोडक्ट की कीमत के हिसाब से कमीशन देती हैं।

Quora के जरिए Affiliate Marketing करने के लिए पहले आपको यूजर से साथ जुड़कर ज्यादा से ज्यादा सवालों के जवाब देने होंगे ताकि आप Quora पर अच्छी पकड़ बना सको। जब यूजर आपके कंटेन्ट और जवाबों को पसंद करेंगे। तभी आप Affiliate Marketing के जरिए कमाई कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग क्या है । एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई कैसे शुरू करें।

Advertisement करके

यदि यूजर को आपके सवालों के जवाब पसंद आने लगते हैं आपके जवाब देते ही यूजर की आपके जवाबों पर प्रतिक्रिया आने लगती हैं। आप Quora पर जिस भी प्रकार का कंटेंट पोस्ट करते हैं। वो यूजर को पसंद आता हैं यूजर उसे अपवोट करते हैं। तो Quora आपको विज्ञापन के जरिए कमाई करने का अवसर प्रदान करता हैं।

YouTube पर ट्रैफिक ला कर

अगर आप यूट्यूब चेनल चलाते हैं। आपका चेनल किसी इनफॉर्मेशन और एजुकेशन हैं। लेकिन आपके चेनल पर व्यूज कम आते हैं। तो आप Quora के जरिए अपने यूट्यूब चेनल पर व्यूज और सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं ।

Quora के जरिए अपने यूट्यूब सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए आपको Quora पर भी उसी नाम से पेज बनाना होगा। जिस नाम से आपका यूट्यूब चेनल हैं। फिर आपको उन सवालों के जवाब देने होंगे। जो आपके चेनल से संबंधित हैं। जवाब देने के बाद आप उस जवाब जवाब में अपने चेनल का लिंक दें सकते हैं।

लिंक उसी वीडियो का दें जिससे यूजर के सवाल का जवाब मिल सकें। अगर यूजर आपके जवाब से संतुष्ट होगा। तो वो आपका चेनल जरूर सबस्क्राइब जरूर करेगा। इस प्रकार आप Quora के जरिए आप अपने सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं।

यूट्यूब पर आपके जितने अधिक व्यूज और सब्सक्राइबर बढ़ेंगे। उतनी ही आपकी कमाई होगी। यूट्यूब से पैसे कमाने की सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी मे

लेख में आपने क्या सीखा

उम्मीद करते हैं। कि आपको हमारा ये लेख Quora से पैसे कैसे कमाए , पसंद आया होगा। इस लेख में हमने आपको Quora से पैसे कमाने के बारे में विस्तार से समझाया हैं कि Quora se Paise Kaise Kamaye Hindi, quora se kamai kaise kare hindi

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हैं तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। इस जानकारी को अपने दूसरे दोस्तों के साथ भी शेयर करें। क्या पता उनको भी पैसे कमाने का ये तरीका पसंद आ जाए। जिससे वे कमाई कर सकें। याद रखे किसी की मदद केवल पैसों से ही नहीं की जा सकती बल्कि किसी को दी गई सही सलाह भी एक मदद ही हैं। अगर इस जानकारी को लेकर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हैं तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं । धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here