Twitter se Paise Kaise Kamaye Hindi : 2022 में ट्विटर से पैसे कैसे कमायें ?

Twitter se Paise Kaise Kamaye Hindi
Twitter se Paise Kaise Kamaye Hindi

सोशल मीडिया अब केवल फ़ोटो वीडियो देखने और उन्हे लाइक करने तक ही सीमित नहीं रह गया हैं। मौजूदा समय में सोशल मीडिया से पैसा कमाना लोगों के लिए एक अच्छा माध्यम बन चुका हैं। दुनिया में लाखों लोग सोशल मीडिया के जरिए लाखों रुपये कमा रहे हैं। इस लेख में हम ट्विटर से पैसे कमाने के तरीके के बारें में विस्तार से बताने वाले हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि ट्विटर से पैसे कैसे कमाए ( Twitter se Paise Kaise Kamaye Hindi ) तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

ट्विटर क्या हैं। Twitter Kya Hai Hindi

Twitter की खोज वर्ष 2006 में अमेरिका के Jack Dorsey, Noah Glass, Biz Stone, और Evan Williams ने की थी। जिसका मुख्यालय भी अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में मौजूद हैं। शुरुआत में ट्विटर का नाम Twitter नहीं हैं बल्कि Twitch था।

Twitter Full Form : Typing What I’m Thinking To Everyone Reading.

इन शब्दों का हिन्दी में अर्थ होता हैं । मेरे मन में क्या चल रहा है, उसे टाइप करना ताकि हर कोई उसे पढ़ और जान सके.

ट्विटर एक माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल मीडिया साइट हैं। जिस पर किसी भी यूजर्स को अधिकतम 280 शब्दों में अपनी बात को लिखकर पोस्ट करना होता हैं। वर्तमान समय में ट्विटर के 229 million एक्टिव यूजर हैं।

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्वीटर (Twitter) की तरफ से अपने यूजर को कमाई करने का मौका दिया जा रहा हैं। ट्विटर ने अपने यूजर को कमाई का अवसर प्रदान करने के लिए टिकट स्पेसज (Ticketed Spaces) और सुपर फॉलोज (Super Follows) नाम से नए फीचर लांच किये हैं। इन फीचर को एंड्रॉइड और आईओएस दोनों यूजर कर सकते हैं।

ट्विटर से कमाई कैसे करें। Twitter se Paise Kaise Kamaye Hindi

ट्विटर से कमाई करने के लिए यूजर को अलग अलग स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जिसके बारें में हमने नीचे विस्तार से चर्चा की हैं।

अकाउंट क्रिएट करें।

ट्विटर से कमाई करने से पहले ट्विटर पर अपना अकाउंट बनाए। जिसमें आपको यूजर से जुड़ी हुई सभी जानकारी फिल करनी होगी। जैसे की

  • यूजर का नाम
  • यूजर का प्रोफेशन
  • यूजर का फ़ोटो और बेनर

अकाउंट में फेक जानकारी का इस्तेमाल न करें। वरना आपको बाद में परेशानी हो सकती हैं। फेक आईडी बनाकर आप गलत तरीके से फॉलोवर्स तो बढ़ा सकते हो लेकिन आप पैसे नहीं कमा सकते। इसलिए हमेशा अपनी सही जानकारी के साथ ट्विटर पर अकाउंट बनाए। इसे भी जरूर पढे : घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

रोजाना ट्वीट करें।

ट्विटर पर ज्यादातर सामाजिक , राजनीतिक मुद्दों से जुड़े हुए ट्वीट किये जाते हैं। इसलिए ट्विटर पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए आपको रोजाना कम से कम दो से तीन ट्‍वीट करें। ट्‍वीट ऐसे हो जो किसी की भावनाओ को ठेस न पहुचाए। वरना आपके ट्‍वीट को लेकर कोन्टरवर्षी हो सकती हैं। ट्‍वीट में क्रिएटिविटी का प्रयोग करें ताकि दूसरे यूजर को आपके ट्‍वीट पसंद आए। अगर किसी यूजर को आपको ट्‍वीट पसंद आता हैं तो वो उस ट्‍वीट को आगे रीट्‍वीट कर सकता हैं। जिससे आपके फॉलोवर्स बढ़ते हैं। फेसबुक से पैसे कमाने के टॉप तरीके

आप जिस भी मुद्दे को लेकर ट्वीट कर रहे हैं। उससे रिलेटेड हेशटैग का इस्तेमाल करें।

ट्रेंडिंग मुद्दों पर ही ट्वीट करें। ट्रेंडिंग मुद्दों को आप ट्विटर पर देख सकते हैं। इससे आपको रीच अधिक मिलती हैं।

फॉलोअर्स कितने होने चाहिए ?

ट्विटर से कमाई करने के लिए यूजर को सुपर फॉलो सब्सक्रिप्शन के बटन के लिए अप्लाई करना होगा। जिसके लिए यूजर के ट्विटर अकाउंट पर कम से कम दस हजार या इससे अधिक एक्टिव फॉलोअर्स होने चाहिए।

यूजर की आयु 18 वर्ष से अधिक हो। यही नहीं यूजर ने अपने पिछले 30 दिनों में कम से कम 25 बार ट्वीट किया हो।

ट्विटर पर आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है की आपकी कितने यूजर एक्टिव हैं। आपकी एक पोस्ट पर कितने लाइक और व्यूज आते हैं। कई बार ऐसा होता हैं की यूजर के फॉलोवर्स तो हजारों लाखों में होते हैं लेकिन उसकी पोस्ट पर व्यूज और लाइक्स का रेशों काफी कम होता हैं। इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए ?

Twitter Tip फीचर को ऑन कैसे करें।

अगर किसी यूजर को आपका ट्वीट पसंद आता हैं तो यूजर आपको ट्विटर टिप के तौर पर कुछ रुपये भेज सकता हैं लेकिन पहले आपको अपना ट्विटर टिप फीचर ऑन करना होगा। ट्विटर टिप फीचर ऑन करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • ट्विटर अकाउंट को ओपन करें।
  • ड्रॉप-डाउन मेनू में जाकर ‘ एडिट प्रोफाइल’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब पेज को स्क्रॉल करते हुए नीचे आये। और टिप्स पर हिट करें। इसे एक्टिव करने के लिए, ‘ जनरल टिपिंग पॉलिसी’ को स्वीकार करें।
  • टॉगल पर क्लिक करके टिप्स ऑन करें, फिर उस थर्ड-पार्टी सर्विसेस का चयन करें जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं।
  • अपनी थर्ड-पार्टी सर्विसेस के लिए उपयोगकर्ता नाम फिल करें। आपके ट्विटर प्रोफाइल पर टिप्स आइकन दिखाई देने के लिए, आपके पास कम से कम एक उपयोगकर्ता नाम इनपुट होना चाहिए। फ्री टाइम मे मोबाइल से पैसे कैसे कमायें।

ट्विटर से कमाई करने के टॉप तरीके

विज्ञापन एजेंसियां से संपर्क करें ।

अगर आपके ट्विटर पर 50 हजार या एक लाख से अधिक फॉलोवर्स हैं। तो आप किसी विज्ञापन एजेंसी से संपर्क करके कमाई कर सकते हैं। विज्ञापन एजेंसियां अधिक फॉलोवर्स वाले यूजर के जरिए अपने प्रोडक्ट या सर्विस के विज्ञापन कैंपेन चलाती हैं। जिसके बदले मे विज्ञापन एजेंसियां यूजर को तय की गई राशि प्रदान करती हैं।

एक ट्वीट पर मिलेंगे 10 रुपए

अगर ट्विटर पर आपके 50 हजार या 1 लाख या उससे अधिक फॉलोवर्स हैं। तो आपको एक ट्वीट करने के 30 से 50 रुपये आसानी से मिल सकते हैं। आप जितने अधिक ट्वीट करेंगे आपको उतने अधिक रुपये मिलेंगे। अक्सर इस तरह से कमाई चुनाव के दौरान होती हैं।

जब राजनीतिक पार्टियां ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी आवाज पहुंचाने के लिए अधिक फॉलोअर्स वाले यूजर से ट्वीट करवाती हैं। इस प्रकार आप 30 से 50 हजार रुपये महीने का कमा सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने की सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी मे

सोशल मीडिया स्टार्स को पैसा कैसे मिलता हैं।

  • कैटेगरी ए+ ( 1 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स) = 1 लाख रुपए से ज्यादा
  • कैटेगरी बी ( 1 लाख से 5 लाख फॉलोअर्स) = 50 हजार रुपये से 1 लाख रुपए
  • कैटेगरी सी (50 हजार से 1 लाख फॉलोअर्स) = 20 हजार से 50 हजार रुपए
  • कैटेगरी डी (20 हजार से 50 हजार फॉलोअर्स) = पांच हजार से 20 हजार रुपए

सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफ़ॉर्म से कमाई करने वाले यूजर को इंफ्लुएंसर कहा जाता हैं। इंडिया में वर्तमान में तकरीबन 4 लाख से अधिक सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर हैं.

ट्विटर पर किसने 3 करोड़ रुपए से ज्यादा से रुपये कमाए

Twitter के जरिए क्रिस सैनचेज सालाना 3.10 करोड़ रुपए (करीब 5 लाख डॉलर) की कमाई करते हैं। जिनकी आयु लगभग 28 वर्ष हैं। क्रिस सैनचेज की सारी कमाई केवल ट्वीट्स के जरिए होती है। एफिलिएट मार्केटिंग क्या है । एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें।

क्रिस सैनचेज ने वर्ष 2009 में पॉप सिंगर ब्रिटनी स्पीयर्स को फॉलो करने के लिए अपना ट्वीटर अकाउंट क्रीऐट किया था। लेकिन आज क्रिस सैनचेज खुद एक सेलेब्रिटी बन चुके हैं जिसे दूसरे सेलेब्रिटी फॉलो करते हैं। क्रिस अपने अकाउंट से ज्यादातर दुनिया से जुड़े हुए अलग अलग दिलचस्प फैक्ट्स पोस्ट करते हैं।

क्रिस सैनचेज को ट्वीटर पर पेरिस हिल्टन, मिली साइरस, किम कार्दशियन जैसी दुनिया की बड़ी बड़ी हस्तियों फॉलो करती हैं।

क्रिस सैनचेज का उबर फैक्ट्स नाम से अकाउंट हैं । जिसे तीन लोगों की टीम हेंडल करती हैं। जो दुनिया के अलग अलग हिस्सों से जुड़े हुए फेक्ट्स खोज करके पोस्ट करते हैं।

क्रिस की सबसे ज्यादा कमाई फैक्ट्स और लिंक शेयर करने से होती हैं। एक हफ्ते की कमाई तकरीबन 600 से 800 डॉलर यानि कि 45 से 60 हजार रुपये होती हैं।

पहले केवल यूजर उनके ट्वीट को पसंद करता था तो वो रीट्वीट या लाइक कर सकता था। लेकिन अब अगर किसी यूजर को क्रिस के ट्वीट पसंद आते हैं तो वह Twitter Tip दे सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here