Instagram se Paise Kaise Kamaye hindi : 2022 में इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए ?

Instagram se Paise Kaise Kamaye
Instagram se Paise Kaise Kamaye

जब से स्मार्टफोन और इंटरनेट का दौर चल रहा है तब से ऑनलाइन पैसा कमाना काफी आसान हो गया हैं। ऑनलाइन की दुनिया में पैसे कमाने के अनेकों रास्ते खुल चुके हैं।

इन्हे में से एक रास्ता इंस्टाग्राम का हैं। जिसके जरिए आप घर बैठे पैसे कमा सकते हो। अगर आप भी इंस्टाग्राम के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं की इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए।

ज्यादातर यूजर इंस्टाग्राम का यूज केवल मनोरंजन के लिए करते हैं। उन्हें मालूम नहीं होता है और न ही वे मालूम करते हैं कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाए जा सकते हैं। जिन लोगों को मालूम है कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाए जा सकते हैं। वे हजारों से लेकर लाखों तक कमा सकते हैं।

वर्तमान में सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की अहमियत काफी बढ़ गई हैं। बड़ी बड़ी कंपनिया अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करती हैं।

इंस्टाग्राम पर जिन यूजर के लाखों फॉलोवर्स बड़ी बड़ी कंपनिया उन यूजर्स को भरी रकम देकर अपने प्रोडक्ट प्रमोट करवाती हैं। सोशल मीडिया के जरिए कमाई करने वाले यूजर को इंफ्लुएंसर कहा जाता हैं।

अगर आप भी कंटेंट क्रिएटर हैं तो आप भी इंस्टाग्राम से कमाई कर सकते हैं।

लेख का पूरा विवरण

इंस्टाग्राम क्या है?

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जिसकी शुरुआत अमेरिका के Kevin Systrom ने वर्ष 2010 में की थी। इंस्टाग्राम की बढ़ती हुई लोकप्रियताको देखते हुए फ़ेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने वर्ष 2012 में 1 बिलियन डॉलर देकर इंस्टाग्राम को खरीद लिया हैं।

Instagram एक फ़ोटो और वीडियो पब्लिशिंग सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म हैं। जिस पर कोई भी यूजर अपना अकाउंट बनाकर फ़ोटो और वीडियो शेयर कर सकते हैं। ये कुछ कुछ फ़ेसबुक या दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की तरह ही हैं। बस कुछ फीचर इसे दूसरों से अलग बनाते हैं।

इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कोई भी यूजर एंड्राइड और आईफोन में कर सकता हैं। इसके अलावा किसी भी पीसी या लैपटॉप में इस्तेमाल कर सकता हैं।

वर्तमान में इंस्टाग्राम के तकरीबन 75 मिलियन एक्टिव यूजर हैं। जबकि 500 मिलियन यूजर्स इंस्टाग्राम इसे इंस्टॉल कर चुके हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए Instagram se Paise Kaise Kamaye

इंस्टाग्राम से कमाई करने के लिए आपको पहले कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। उसके बाद ही आप इंस्टाग्राम से कमाई कर सकते हो।

अगर आप इन स्टेप्स में कोई भी एक स्टेप्स छोड़ देते हो तो आप इंस्टाग्राम से कमाई नहीं कर पाओगे। इसलिए इन स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें। अगर इन स्टेप्स में से कोई भी स्टेप्स आपको समझ न आए तो आप कमेन्ट करके पूछ सकते हैं।

अकाउंट नीच का चुनाव करें Choose A Niche

इंस्टाग्राम से कमाई करने के लिए नीच का बड़ा ही महत्व है। यहाँ नीच से मतलब केटेगीरी से हैं की आप अपने अकाउंट पर किस प्रकार का कंटेन्ट अपलोड करने वाले हैं जैसे कि मनोरंजन , शिक्षा , बिजनेस , न्यूज , विलोगस वीडियो , टूरिज़्म इत्यादि।

आपको जिस भी केटेगीरी के बारें में अच्छी जानकारी हैं। आपको उसी केटेगीरी का चुनाव करके अकाउंट बनाना चाहिए। अगर आप किसी ऐसे विषय को चुन लेते हो जिसमें आपकी रुचि नहीं हैं तो आपको कंटेन्ट अपलोड करने में परेशानी हो सकती हैं।

आपके इंस्टाग्राम अकाउंट का नाम आपके नीच से रिलेट करता हुआ होना चाहिए आपके इंस्टाग्राम अकाउंट का नाम देखकर ही यूजर्स को समझ आना चाहिए कि आपका अकाउंट किस केटेगीरी का हैं। आप यहां पर किस प्रकार का कंटेंट पब्लिश करते हैं।

इंस्टाग्राम बिज़नेस अकाउंट क्रिएट करें।

नीच डिसाइड होने के बाद नंबर आता हैं इंस्टाग्राम अकाउंट क्रिएट करने का, शुरुआत में जब आप इंस्टाग्राम पर अकाउंट क्रिएट करते हो तो वो नॉर्मल अकाउंट होता हैं। जिससे आप कमाई नहीं कर सकते । जबकि इंस्टाग्राम से कमाई करने के लिए आपको अपने नॉर्मल अकाउंट को बिजनेस अकाउंट में ट्रांसफर करना होगा।

नॉर्मल अकाउंट को बिजनेस अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए आपको अकाउंट क्रिएट होने के बाद
Create Account > Settings > Scroll > Switch to professional account > Click

क्लिक करने के बाद आपको अपने अकाउंट की कैटेगरी का चुनाव करना होगा। कि आप अपने अकाउंट पर किस प्रकार का कंटेंट पब्लिश करने वाले हैं। उसके बाद बिजनेस का चुनाव करके अपना मोबाइल नंबर फिल करके वेरीफाई करें।

इस प्रकार आपका अकाउंट Business Account में बदल जाएगा।

बिजनेस अकाउंट बन जाने के बाद आपके अकाउंट के स्क्रीन पर इंसाइट का विकल्प दिखाई देगा। जिस पर क्लिक करके आप अपनी एक एक पोस्ट की परफ़ोर्मेंस चेक कर सकोगे। इसके अलावा आप business.instagram पर विजिट करके अपने अकाउंट की डीटेल देख सकते हैं.

रोजाना पोस्ट पब्लिश करें। Post Frequency

अपने पसंदीदा नीच में अकाउंट क्रिएट करने के बाद अब नंबर आता हैं। पेज पर ज्यादा से ज्यादा विजिटर्स लाने का , अकाउंट क्रिएट करने के बाद रोजाना अलग अलग समय पर कम से कम तीन से चार क्वालिटी पोस्ट करें।

आप चाहो तो किसी सोशल मीडिया टूल की मदद से पोस्ट को किसी भी समय शेडुएल कर सकते हैं। ताकि आपको पोस्ट पब्लिश करने के लिए ध्यान न रखना पड़ें। जब आपका अकाउंट ग्रो होने लगें तो आप पोस्ट की संख्या को कम कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें की कोई भी दिन ऐसा नहीं होना चाहिए। जिस दिन आप पोस्ट न करें इससे आपकी पोस्ट की रीच कम हो सकती हैं।

आजकल इंस्टाग्राम पर यूजर्स स्टोरी को भी काफी पसंद कर रहे हैं। इसलिए आप पोस्ट के साथ एक दो स्टोरी भी पब्लिश कर सकते हो।

पोस्ट schedule करने के लिए आप Hootsuite App या Buffer जैसे टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हैशटैग का इस्तेमाल करें। Use HasTag

आपकी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा यूजर्स तक पहुचाने के लिए हेशटैगका भी बड़ा रोल होता हैं। इसलिए कोई भी पोस्ट पब्लिश करते समय हेशटैगका भी ध्यान रखें। पोस्ट अपलोड करने से पहले एक बार अपने नीच से रेलेटेड हेशटैग का सर्च कर लें। हेशटैग के बारें में सर्च करने के लिए आप टूल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

हैशटैग का फायदा यह होता हैं कि अगर कोई भी यूजर आपके हैशटैग से रिलेटेड सर्च करता है तो यूजर को आपकी पोस्ट स्क्रीन पर दिखाई देगी। अगर यूजर को आपकी पोस्ट पसंद आती हैं , तो यूजर आपके अकाउंट को फॉलो कर सकते हैं। इसलिए हमेशा पोस्ट उच्च क्वालिटी का ही अपलोड करें। यूट्यूब से पैसे कमाने की सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी मे

हैशटैग को हम एक उदाहरण से समझते हैं। अगर आपका अकाउंट Business से रिलेटेड हैं। तो

businessideas #growth #startup #entrepreneur #entrepreneurship #marketing #branding #mindset

दूसरे अकाउंट से प्रमोशन खुद करें। Cross Promotion

अगर आपके पास पहले से किसी भी प्रकार का अकाउंट हैं। तो आप उस अकाउंट के जरिए अपने नए अकाउंट को भी ग्रो कर सकते हैं। आपको पुराने वाले अकाउंट के माध्यम से कुछ न कुछ फॉलोवर्स जरूर मिल जाएंगे।

जैसे कि आपका पहले जोक्स शायरी का अकाउंट हैं। आपने नया अकाउंट बिजनेस से संबंधित बनाया हैं तो आप अपने यूजर को अपने नए अकाउंट के बारे में जानकारी देकर उन्हें अकाउंट फॉलो करने के लिए इनवाइट कर सकते हो। फेसबुक से पैसे कमाने के टॉप तरीके

अगर आपके पुराने यूजर को आपका नया अकाउंट पसंद आता हैं तो वे आपके नए अकाउंट को फॉलो जरूर करेंगे। इससे आप साथ ही एक से अधिक अकाउंट को ग्रो कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें की पहले ही अकाउंट पर फोकस करके उस पर 5, 10 हजार फॉलोअर्स करें उसके बाद ही दूसरे अकाउंट पर फोकस करें।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के टॉप तरीके Instagram se Paise Kamane ke Tarike

जब आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर हजारों या लाखों एक्टिव फॉलोवर्स हो जाते हैं। तो आपके पास इंस्टाग्राम से कमाई करने के अनेक तरीके होते हैं। जिनसे आप कमाई कर सकते हैं यहां पर हम आपको इंस्टाग्राम से कमाई करने के टॉप तरीकों के बारे में जानकारी दे हैं ताकि आपको पता चल सके कि इंस्टाग्राम से कितनी तरह से कमाई होती हैं।

Brand को Sponsor से

स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर यूजर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं इन्ही सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म में से इंस्टाग्राम भी हैं। जोकि काफी पोपुलर प्लेटफ़ॉर्म बन चुका हैं। इसलिए बड़ी बड़ी कंपनिया अब इंस्टाग्राम के जरिए अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाती हैं।

कंपनियां इंस्टाग्राम के जरिए प्रमोशन करवाने के लिए ऐसे यूजर्स को सर्च करती हैं जिनके कम से कम दस हजर एक्टिव फॉलोवर्स हो। जिस क्रीऐटर कर जितने अधिक फॉलोअर्स होते हैं। उन्हें प्रमोशन करने के उतने अधिक रुपये मिलते हैं।

इंस्टाग्राम कर जरिए प्रमोशन करने के लिए क्रीऐटर को अपने अकाउंट से प्रोडक्ट की स्टोरी , वीडियो या फ़ोटो पब्लिश करनी होती हैं। इंटरनेशनल बिजनेस मे करियर कैसे बनाए ?

Affiliate Marketing से

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर दस हजार या इससे भी अधिक फॉलोअर्स हैं। तो आप
Affiliate Marketing के जरिए भी कमाई कर सकते हैं। Affiliate Marketing से कमाई करने के लिए आप Amazon , FLipkart जैसे बड़े ई कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म के साथ जुड़ सकते हैं।

इन प्लेटफ़ॉर्म से जुडने के बाद आपको प्रोडक्ट के लिंक अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर करने होंगे। अगर कोई भी यूजर्स उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता हैं। तो इससे क्रीऐटर प्रोडक्ट के हिसाब से कुछ कमीशन मिलता हैं।

Affiliate Marketing को हम इस प्रकार समझ सकते हैं की अगर आपकी कोई शॉप हैं। आप अपनी सेल बढ़ाने के लिए किसी दूसरे पर्सन को कहते हो कि अगर आप मेरा एक प्रोडक्ट सेल करवाते हो तो आपको में कुछ कमीशन दूंगा। ऑनलाइन की दुनिया में इसे Affiliate Marketing का नाम दिया गया हैं।

कोई Product Sell करके

अगर आप खुद की कंपनी का कोई प्रोडक्ट बनाते हो। तो आप इंस्टाग्राम के जरिए उसे भी सेल कर सकते हैं।

आपको अपनी कंपनी के नाम से ही इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना होगा। रोजाना उस दो से तीन पोस्ट हाई क्वालिटी के अपलोड करने होंगे।

अगर किसी भी यूजर को आपका प्रोडक्ट पसंद आता हैं वो उसे खरीदना चाहता हैं तो आपको दिसक्रिप्शन में कॉन्ट्रेक्ट डीटैल देनी होगी। प्रोडक्ट के बारें में जितना हो सकें। डीटैल दें। ताकि बाद में कस्टमर को प्रोडक्ट के बारें में ज्यादा समझाना न पड़ें।

इंस्टाग्राम के जरिए प्रोडक्ट सेल करने के लिए आपको अपने अकाउंट पर हर पल नजर रखनी होगी। ताकि अगर कोई भी यूजर आपसे प्रोडक्ट से संबंधित कोई सवाल पूछे तो उन्हे तुरंत जवाब दें। प्रोडक्ट की दिसक्रिप्शन में मोबाइल नंबर जरूर मेनशन करें। फ्री टाइम मे मोबाइल से पैसे कैसे कमायें।

Photos Sell करके

अगर आपको फोटोग्राफी का शोक हैं आप फोटोग्राफी के लिए नई नई लोकेशन पर जाते हैं। तो आप इंस्टाग्राम के जरिए शूट किये गए फ़ोटो के कलेक्शन को सेल करके भी कमाई कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम Account को सेल करके

वर्तमान समय में फेशन प्रोडक्ट से संबंधित बड़ी बड़ी कंपनिया इंस्टाग्राम पर ज्यादा एक्टिव रहती हैं क्योंकि इंस्टाग्राम को ज्यादातर फेशन और मॉडलिंग के तोर पर ज्यादा पसंद किया जाता हैं।

बहुत सी कंपनी किसी ऐसे इंस्टाग्राम अकाउंट को खरीदने की तलाश में रहती हैं। जिस पर लाखों एक्टिव फॉलोअर्स हो।

अगर आपके अकाउंट पर हजारों से लाखों एक्टिव फॉलोवर्स हैं। तो आप अपने अकाउंट को अच्छे दामों पर सेल करके कमाई कर सकते हैं। आप कमाई करके फिर से कोई नया अकाउंट बनाकर उस पर फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं। अगर आप भी खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

Instagram Account Manager बनकर

बड़ी बड़ी कंपनिया इंस्टाग्राम के जरिए अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश में रहती हैं। जिन्हे इंस्टाग्राम मार्केटिंग के बारें में अच्छी समझ हो। ऐसे प्रोफेशनलस कंपनियों के इंस्टाग्राम अकाउंट मेनेज करके कमाई कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम प्रोडक्ट के कैप्शन लिखकर कमाई करें।

आपने देखा होगा की बहुत सी कंपनियां अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए पंच लाइन यानि की टैग लाइन का इस्तेमाल करती हैं। जैसे कि

क्या आप जानते हैं की इन टैग लाइनों को कौन लिखता हैं। इन टैग को लिखने का काम कंटेन्ट राइटर के द्वारा किया जाता हैं।

ऐसे में अगर आपको भी टैग लिखना पसंद हैं आप किसी भी कंपनी या ब्रांड के प्रोडक्ट की टैग लाइन लिखकर भी कमाई कर सकते हैं।

Instagram फ़ोटो एडिट करके कमाई करें।

बड़ी बड़ी कंपनिया इंस्टाग्राम के जरिए अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए प्रोडक्ट के फ़ोटो शूट करवाती हैं। फ़ोटो शूट होने के बाद फ़ोटोओ को एडिट करने की जरूरत होती हैं। जिसके लिए फ़ोटो एडिटर की जरूरत होती हैं।

अगर आपको फ़ोटो एडिटिंग का अच्छा अनुभव है तो आप किसी भी कंपनी या इंफ्लुएंसर को इंस्टाग्राम फ़ोटो एडिट करके कमाई कर सकते हैं। गाँव मे काम शुरू किये जाने वाले टॉप बिजनेस आइडियाज

इंस्टाग्राम ऐड या स्टोरी बनाकर कमाई करें।

आपने देखा होगा की इंस्टाग्राम पर कंपनिया अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन के लिए वीडियो ऐड या वीडियो स्टोरी काफी प्रमोट करती हैं। इन वीडियो ऐड को बनाने का काम वीडियो एडिटर करते हैं।

अगर आप वीडियो एडिटिंग और एनीमेशन के बारें में जानते हैं। तो आप किसी कंपनी के साथ जुड़कर वीडियो ऐड और स्टोरी बनाकर कमाई कर सकते हैं। अगर आप वीडियो ऐड बनाना नहीं जानते तो आप वीडियो एडिटिंग और एनीमेशन के बारें मे सीख सकते हैं।

Freelance से कमाई करें।

बहुत सी कंपनिया ऑनलाइन अपना काम करवाने के लिए किसी फ्रीलांसर की तलाश में रहती हैं। अगर आपके पास किसी भी प्रकार की स्किल हैं। तो आप इंस्टाग्राम के जरिए अपनी कोई स्किल सेल करके या सर्विस देकर कमाई कर सकते हैं। फ्रीलनसिंग कार्य के बारें में विस्तार से पहले लेख लिख चुके हैं जिसे आप पढ़कर फ्रीलनसिंग के बारें में पूरी जानकारी ले सकते हो।

इंस्टाग्राम मैनेजर / सोशल मीडिया मैनेजर बनकर कमाई करें।

कुछ ऐसे लोग होते हैं जो दुनिया में काफी फेसम होते हैं ऐसे में इन्हे सोशल मीडिया पर खुद को अपडेट रखना होता हैं। ताकि इनके फॉलोवर्स को कंटेन्ट मिलता रहें। अगर कोई मोटिवेशनल स्पीकर हैं, तो वो रोजाना अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर मोटिवेशनल कोट्स या पर्सनालिटी टिप्स जिसे आइडिया शेयर करता रहता हैं।

जो लोग पहले से फेमस हैं। ये अपना इंस्टाग्राम अकाउंट और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को हेंडल करने के लिए सोशल मीडिया मेनेजर रखते हैं। जो इनके सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर बारीकी से नजर रखते हैं।

ऐसे में अगर आपको सोशल मीडिया की अच्छी समझ हैं तो आप किसी फेमस पर्सोनलिटी के साथ जुड़कर उनके सोशल मीडिया मेनेजर बनकर कमाई कर सकते हैं। सोशल मीडिया मेनेजर कैसे बनें इसके बारें में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे पुराने लेख को पढ़ सकते हैं। कंप्युटर और कोडिंग में रुचि हैं तो बने सॉफ्टवेयर इंजीनियर

Instagram से Website पर ट्रेफिक लाकर कमाई करें।

अगर आपके इंस्टाग्राम पर अच्छे फॉलोवर्स हैं। आप जो भी कंटेन्ट पब्लिश करते हैं यूजर्स उसे पसंद करते हैं। उस पर कमेन्ट करते हैं। तो ऐसे में आप खुद की वेबसाइट बनाकर उसकी जानकारी इंस्टाग्राम पर शेयर करके वेबसाइट का ट्रेफिक बढ़ा सकते हो। जिससे आपकी कमाई होगी। कंटेन्ट राइटर के लिए इंस्टाग्राम से ये भी कमाई का अच्छा विकल्प हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here