Mobile se Paise Kaise Kamaye Hindi : 2022 मे फ्री टाइम मे मोबाइल से पैसे कैसे कमायें। 

Mobile se Paise Kaise Kamaye Hindi
Mobile se Paise Kaise Kamaye Hindi

इंडिया में कम से कम 70 से 80 फीसदी लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते है। जिसमे 40 से 50 फीसदी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे है। ज्यादातर मोबाइल यूजर्स मोबाइल का इस्तेमाल कॉलिंग के अलावा इंटरनेट का इस्तेमाल करने गेम खेलने , फिल्म देखने इत्यादि के लिए ही करते है। लेकिन मोबाइल की मदद से आप पैसे भी कमा सकते है। इसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है। होती है।

जिसके कारण वह सिर्फ मोबाइल की मदद से अपना फ्री टाइम बर्बाद करते रहते है। अगर आप भी मोबाइल की मदद से फ्री टाइम मे कुछ पैसे कमाना चाहते है तो लेख को अंत पढ़ें इस लेख मे हम आपको मोबाइल से पैसे कमाने के अलग अलग तरीकों के बारे मे जानकारी देने वाले है। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि मोबाइल से पैसे कैसे कमाये। Mobile se Paise Kaise Kamaye Hindi , 

वर्तमान समय मे मनुष्य अलग अलग तरीकों से हार्ड वर्क करके पैसे कमा रहे है। लेकिन कड़ी मेहनत करने के बाद भी उन्हे इतना पैसा नहीं मिल पाता है कि वे अपने सभी जरूरतों को पूरा कर सकें। इसलिए बहुत से लोग किसी ऐसे काम की तलाश मे रहते हैं

जिसे वे अपने पुराने काम को करते हुए कर सके जहा से उन्हे थोड़ी बहुत भी कमाई हो सकें। विधार्थी भी चाहते है कि वे अपनी पढ़ाई के साथ साथ कुछ काम करके अपनी पढ़ाई कर खर्च अलग से निकाल सकें। आज हम आपकी इसी समस्या का समाधान करने वाले हैं। अगर आपके पास पहले से ही स्मार्टफोन है तो आप घर बैठे पार्ट टाइम काम करके कमाई कर सकते हो।

मोबाइल से पैसे कैसे कमायें। Mobile se Paise Kaise Kamaye Hindi 

जब से इंटरनेट और स्मार्टफोन आया है तब से घर बैठे मोबाइल और इंटरनेट की मदद पैसे कमाने के हजारों तरीके शुरू हो गए है। जिसका फायदा बहुत से लोग ले रहे है। लेकिन जिन लोगों को मोबाइल से पैसे कमाने के बारे मे नहीं पता है। वे परेशान रहते है। इस लेख मे हम उनकी घर बैठे पैसे कमाने के समाधान के बारे मे बताने वाले है इसलिए लेख को अंत तक पढ़ें।

YouTube से करें कमाई

इंटरनेट पर वीडियो कंटेन्ट की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। बच्चों से लेकर बढ़ो तक सभी यूजर वीडियो कंटेन्ट देखना ही पसंद करते हैं। जिसके कारण वीडियो कंटेन्ट बनाने वाले क्रीऐटर की डिमांड भी बढ़ती जा रही है।

यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो कंटेन्ट प्लेटफ़ॉर्म है जिस पर रोजाना करोड़ों यूजर वीडियो अपलोड करके कमाई करते है। ऐसे मे अगर आपके पास भी किसी विषय के बारे मे अच्छी समझ है तो आप भी मोबाइल से वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करके अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते है। पार्ट टाइम बिजनेस शुरू करने के लिए यूट्यूब एक अच्छा प्लेटफ़ॉर्म माना जाता है।

Instagram से पैसे कमाए 

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है । जिस पर सबसे ज्यादा फ़ोटो और शॉर्ट वीडियो कंटेन्ट पब्लिश किया जाता है। इंस्टाग्राम पर फेशन प्रोडक्ट से संबंधित ब्रांड अपने प्रोडक्ट को सबसे ज्यादा प्रमोट करते है। इंस्टाग्राम के बढ़ती हुई पॉपुलरती को देखते हुए अब इंस्टाग्राम भी अपने क्रीऐटरो को कमाई करने का अवसर प्रदान कर रहे है। जो भी क्रीऐटर इंस्टाग्राम पर कंटेन्ट पब्लिश करता है । और लोग उसे पसंद करते है तो उसे कमाई के अवसर मिलते है। इसे भी जरूर पढे : कम खर्च मे शुरू होने वाले 100 से अधिक बिजनेस आइडियाज इसे भी जरूर पढे : बेरोजगारो के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

ऐसे मे अगर आप भी स्मार्टफोन की मददे पैसा कमाना चाहते है तो आप सबसे पहले आप इंस्टाग्राम पर अपना बिजनेस अकाउंट बनाइये उसके बाद आप कोई ऐसा विषय चुने जिसमे आपको रुचि हो आप उस विषय पर लगातार कंटेन्ट पब्लिश कर सकते हो। जब आपके इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स दस हजार से ज्यादा हो जाते है आपके कंटेन्ट को लोग पसंद करने लगते है तो आपके लिए इंस्टाग्राम पर कमाई के अवसर खुल जाते है।

ब्लॉगर पर लिखकर कमाई करें।

किसी भी इंफॉर्मेशन के बारे मे जानने के लिए गूगल सबकी मदद करता है अगर लेकिन क्या आप जानते है कि गूगल के पास इतने सारे सभी सवालों के जवाब कहा से आते है।

गूगल पर इन सभी सवालों के जवाबों को उन लोगों के द्वारा पब्लिश किया जाता है जो लोग सवालों के जवाब को जानते है। अगर आप किसी विषय के बारे में अच्छी जानकारी रखते है। आपको लिखने का शौक है तो आप इस शौक को प्रोफेशन में बदल सकते है। जिससे आपको अच्छी कमाई भी होती है। इस प्रोफेशन को ब्लॉगिंग कहा जाता है। आप ब्लॉगर की मदद से अपनी वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है। जिससे आप मोबाइल से ही इस काम को शुरू करके कमाई कर सकते है।

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए

आज के समय मे व्हाट्सअप का इस्तेमाल प्रत्येक यूजर करता है। ऐसे मे आप पार्ट टाइम मे Whatsapp के जरिए प्रोडक्ट प्रमोट करके कमाई कर सकते है। गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सी ऐप है जो प्रोडक्ट सेल करवाने पर कमीशन प्रदान करती है। इसे भी जरूर पढे : घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

ऐसे मे आप इन ऐप पर जुड़कर इनके प्रोडक्ट Whatsapp के जरिए प्रोमोट कर सकते है। अगर कोई भी यूजर इस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको प्रोडक्ट की कमीशन राशि मिलती है। इन ऐप मे Shop 101, Meesho सबसे अच्छे है। जिसका फायदा आप ले सकते है।

Mcent Browser पैसे कमाए।

Mcent Browser एक ब्राउज़िंग ऐप है। जिसकी मदद से आप केवल ब्राउज़िंग करके कमाई कर सकते है । इस ऐप की मदद से आप अपने रिचार्ज के पैसे बचा सकते है। इस ऐप में आपको गूगल की तरह बस ज्यादा से ज्यादा सर्चिंग करनी है आप ऐप पर जितना ज्यादा सर्चिंग समय बिताओगे आपको उतने ही ज्यादा कॉइन मिलेंगे। कॉइन अगले दिन रुपयों में बदल जाएंगे।

डोमेन से कमाई करें।

डोमेन खरीद और बेचने का बिजनेस एक बड़ा बिजनेस है। बहुत से प्रोफेशनल इसे बड़े स्तर पर करते है। किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए डोमेन बहुत महत्वपूर्ण है। जो वेबसाइट के नाम को दर्शाता है।

अगर आपको डोमेन का नाम पसंद करने के बारे में अच्छी जानकारी है। तो आप डोमेन खरीद कर अपने पास रख सकते है। अगर आपके खरीदे हुए डोमेन नेम किसी दूसरे यूजर को पसंद आते है तो आप उन डोमेन पर अच्छा मार्जिन ऐड करके कमाई कर सकते है। इसे भी जरूर पढे : एफिलिएट मार्केटिंग क्या है । एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें।

इस बिजनेस को शुरू करने करने के लिए आपको शुरुआत मे थोड़ा निवेश भी करना पड़ता है। डोमेन खरीदने के लिए कुछ वेबसाइट godaddy, hostinger

खेल टूर्नामेंट के जरिए पैसे कमाए।

अगर आपको क्रिकेट टूर्नामेंट , फूटबाल टूर्नामेंट इत्यादि खिलाड़ियों के बारे मे अच्छी जानकारी है तो आप खिलाड़ियों की परफ़ोर्मेंस के आधार पर बैट लगाकर कमाई कर सकते है। आपको मेच शुरू होने से पहले दोनों टीमों के खिलाड़ियों को चुनकर एक टीम बनानी है। अगर आपकी चुनी हुई दूसरे यूजर की चुनी हुई टीम से बेहतर परफ़ोर्मेंस करती है। तो इससे आपको जीती हुई राशि मिलती है। देश मे लाखों लोग इन ऐप की मदद से अच्छी कमाई कर रहे है।

Dream11 , My11Circle, Howzat Fantasy Cricket App, Paytm First Game, सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली ऐप है।

Telegram App से पैसे कमाएं

टेलीग्राम एक टॉप मेसेजिंग ऐप है। जिसकी मदद से आप कमाई भी कर सकते है। अगर आप टेलीग्राम पर ग्रुप बनाकर उसमे अच्छा कंटेन्ट पब्लिश करते है। आपके ग्रुप मे 5 से 10 हजार यूजर जुड़ जाते है, तो इससे आपके लिए टेलीग्राम के जरिए कमाई कर अवसर खुल जाते है। अपने प्रोडक्ट प्रोमोट करने के लिए बहुत सी कंपनिया आपको कोन्टरेन्ट कर सकती है। जिसके लिए आपको अच्छी राशि भी मिलती है। घर बैठे फ्रीलनसिंग बिजनेस कैसे शुरू करे।

GOOGLE PAY से सर्वे करके पैसे कमाए।

गूगल पे गूगल का एक डिजिटल बैंकिंग ऐप है। जिसके द्वारा यूजर्स अलग अलग तरीकों के बिलों को जमा कर सकता है। एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे भेज सकता है। इसके द्वारा कमाई शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर से गूगल पे ऐप को इंस्टॉल करना होगा।

इंस्टाल होने के बाद इसमे अकाउंट बनाकर इसे अपने बैंक खाते से जोड़ दे। अकाउंट बन जाने के बाद आगर आप इस ऐप को अपने दोस्तों को रेफ़र करते हो आपका दोस्त रेफ़र लिंक पर क्लिक करके अपना अकाउंट बनाता है तो आपको 50 रुपये से लेकर दो रुपये तक मिलते है। गाँव मे काम शुरू किये जाने वाले टॉप बिजनेस आइडियाज

इसके अलावा आप जब भी गूगल पे से किसी बिल या ट्रांजेक्शन को करते हो तो आपको स्केच कूपन मिलता है। जिसमे आपको 10 रुपये से लेकर 100 रुपए तक का बाउचर मिलता है।

Mall91 से प्रोडक्ट प्रमोट करके कमाई करें।

Mall 91 से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इसे गूगल प्ले स्टोर से अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करके अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट क्रिएट करने के लिए बाद आपको इस ऐप मे अलग अलग टैक्स करने के लिए मिलेंगे अगर आप इनमे जीत जाते हो तो आपको जीती हुई कुछ राशि मिलती है।

जितना ज्यादा टाइम आप इस ऐप पर खर्च करोगे उतनी ही आपकी कमाई होगी। इसके अलावा अगर आप इस ऐप लिंक अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हो आपके दोस्तों को कुछ रेफर राशि मिलती है। आपको 20 से 50 रुपये की राशि मिलती है।
अगर आप अकाउंट बनाते हुए हमारा रेफरल कोड यूज करोगे तो आपको 50 रुपये मिलेंगे। HF5ENGC

Roz Dhan से पैसे कमाए

रोज धन ऐप से कमाने के लिए सबसे पहले आपको इसे अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा। उसके बाद आपको अपनी ईमेल आईडी या मोबाइल से अकाउंट बनाना होगा। सेकेंड हेंड कार खरीदने बेचने का बिजनेस कैसे शुरू करे।

अकाउंट बनाते ही आपको 25 रुपये मिलेंगे। इस ऐप में कमाई करने के लिए आपको रोजाना अलग अलग टास्क मिलते है। जिन्हें आपको पूरा करना होता है। आप जितने ज्यादा टास्क को पूरा करते हो आपको उतने ही कॉइन मिलते है । फिर उन कोइन को रुपये में बदला जाता है। इसके अलावा अगर आप इस ऐप को अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हो तो आपको अलग अलग रेफरल राशि मिलती है।

Dhani app से पैसे कमाए।

धनी एक इंस्टेंट मोबाइल लोन ऐप है। जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति अपना आधार कार्ड , पैन कार्ड और बैंक पासबुक से तुरंत लोन ले सकता है। पर्सनल लोन लेने के लिए ये एक सबसे अच्छी ऐप है। पहले इस ऐप में आप केवल लोन ले सकते थे लेकिन बाद मे इस ऐप में अपडेट करके यूजर को कमाई करने का मौका भी दिया जाने लगा। जिसके कारण अब आप इससे कमाई भी कर सकते हो।

धनी से कमाई करने के लिए सबसे पहले आपको इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करके अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट पूरा बन जाने के बाद ओपन करें आपको होमपेज पर स्पिन एंड विन का विकल्प दिखाई देगा जिसमे घुमाकर आप रोजाना दस से 50 रुपये तक जीत सकते है। जैम और जेली का बिजनेस घर से शुरू करके कमाए 50 हजार से एक लाख रुपये

अगर आप ऐप का लिंक अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हो आपका दोस्तों लिंक पर क्लिक करके ऐप को इंस्टॉल करके अपना अकाउंट बनाता है तो आपको इसकी रेफरल राशि मिलती है। बाद में इस राशि को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Sharechat app से पैसे कमाए।

शेयर चैट एक शॉर्ट वीडियो ऐप है। टिक टॉक बैन होने के बाद शेयर चैट ऐप की पॉपुलरती काफी बड़ी है। जिसके कारण कंटेन्ट क्रीऐटर को इस ऐप की मदद से कमाई करने के अवसर मिलते है। इस ऐप से कमाई करने के लिए आपको सबसे पहले ऐप को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टाल करना होगा। इसे भी जरूर पढे : कॉफी शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें।

इंस्टाल होने के बाद से ईमेल या मोबाइल नंबर से अपना अकाउंट बना लें। उसके बाद इस पर रोजाना शॉर्ट वीडियो अपलोड करें। अगर यूजर को आपका कंटेन्ट पसंद आता है। आपके फोलवेर 5 से 10 हजार तक भी हो जाते है तो आपकी शुरू हो जाती है। इसके अलावा अगर आप ऐप को दूसरे दोस्तों के साथ भी शेयर करते हो तो आपको अलग से रेफरल राशि मिलती है।

Hello app से पैसे कमाए।

शेयर चैट की तरह हैलो भी एक शॉर्ट वीडियो ऐप है। जिसका इस्तेमाल यूजर मनोरंजन के लिए करते है। हैलो भी अपने क्रीऐटरो को कमाई करने का अवसर देता है। अगर आप इस ऐप पर अकाउंट बनाकर रोजाना वीडियो अपलोड करते है आपकी वीडियो यूजर को पसंद आती है। तो इससे आपकी कमाई शुरू हो जाती है।

इस ऐप से कमाई करने के लिए पहले आपको अपने फॉलोवर्स 5 से 10 हजार करने होंगे । इसके अलावा आपको ऐप में अलग अलग प्रकार के टास्क पूरा करना मौका मिलता है। जितने ज्यादा आप टास्क पूरा करोगे आपको उतने ही ज्यादा कोइन मिलेंगे फिर वे कॉइन रुपये में बदल जाते है। इसे भी जरूर पढे : अब घर पर ही मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाकर, करे लाखों रुपये महीना की कमाई

इसके अलावा अगर आप इस ऐप को अपने दोस्तों के पास भेजते हो तो आपको रेफरल राशि मिलती है। आप भी रेफरल नीचे दिए गए रेफरल कोड का इस्तेमाल अकाउंट बनाते हुए जरूर करें। इससे आपको 50 रुपये अलग से मिलेंगे।

Google Maps से कमाए पैसा

गूगल मेप ने किसी भी लोकेशन को ढूँढना काफी आसान बना दिया है । कोई भी व्यक्ति गूगल मेप का इस्तेमाल करके किसी भी लोकेशन को आसानी से ढूंढ सकता है। बस आपको गूगल मैप मे उस एड्रेस को सेट कर देना गूगल मेप आपको खुद ब खुद गाइड करता करेगा और आप उस लोकेशन तक पहुच जाओगे। लेकिन क्या आप जानते है कि गूगल मैप मे कोई भी शॉप ऑफिस , जगह खुद नहीं दिखाई जाती है। उस जगह को गूगल मेप मे जोड़ना पड़ता है।

जगह को जोड़ने के बाद गूगल उस लोकेशन को पूरी तरह से वेरीफाई करता है। उसके बाद ही आपकी जोड़ी हुई जगह गूगल मेप मे शो होती है। इसे भी जरूर पढे : चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू करके करे अच्छी कमाई

गूगल मैप में अपनी लोकेशन ऐड करने की जरूरत सबसे ज्यादा बिजनेस मैन को होती है। ताकि कोई भी कस्टमर मैप की मदद से आसानी से पहुंच सकें। लेकिन गूगल मैप में लोकेशन वेरीफाई करने का सही प्रोसेस हर किसी को नहीं पता होता है।

अगर आपको इसके बारे में अच्छी जानकारी है तो आप गूगल मैप पर लोगों के बिजनेस लोकेशन वेरीफाई करवाकर उन्हें चार्ज ले सकते हो। इस प्रकार आप कमाई कर सकते हो। पार्ट टाइम मे कमाई करने का ये एक अच्छा काम है।

फोटो बेचकर मोबाइल से पैसे कमाए

अगर आपको फ़ोटो खींचने के शौक है तो आप इस शौक की मदद से कमाई कर सकते है। आपको किसी भी लोकेशन या काही पर भी जाकर अच्छी अच्छी फ़ोटो खींचनी होगी। फ़ोटो आप ट्रेड के हिसाब से खींच सकते है। जब आपके पास फ़ोटो का अच्छा क्लेशन हो जाता है। इसे भी जरूर पढे : पार-ले जैसी बिस्किट कंपनी कैसे बनाए

उसके बाद आप इन्हे या तो खुद एडिट करें या किसी फ़ोटो एडिटर से एडिट करवाए। उसके बाद आप इन फ़ोटो को वेबसाइट के जरिए सेल करके कमाई कर सकते है। इंटरनेट पर फ़ोटो सेल करने के लिए काफी वेबसाइट है।

आप एक एक से अधिक वेबसाइट के जरिए भी फ़ोटो सेल कर सकते है। बस आपको उन वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट क्रीऐट करना होगा। उसके बाद फ़ोटो के कलेक्शन को उन वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। उन वेबसाइट के जरिए जो भी व्यक्ति फ़ोटो को खरीदेगा आपको उसकी पेमेंट मिलेंगी। आपके फ़ोटो अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए।

टॉप फ़ोटो सेल वेबसाइट

Foap.com

सर्वे करके करें कमाई

गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट मौजूद है । जो यूजर को सर्वे करने के लिए कमाई करने का मौका प्रदान करती है। इन ऐप की मदद से आप कहीं पर भी रहकर सर्वे कर सकते है। पार्ट में मोबाइल के जरिए कमाई करने के लिए एक अच्छा काम है। सर्वे करने के लिए आपको कुछ सवालों के सही जवाब भी देने होंगे। इसे भी जरूर पढे : कोरोना काल मे अच्छी कमाई करने के लिए आज ही शुरू करे मास्क बनाने के बिजनेस

सर्वे करके कमाई करने के लिए Google Opinion Reward,ऐप एक अच्छी ऐप है। इसके अलावा Google Task Mate, Primise, iPoll और ySense भी अच्छी ऐप है। आप चाहो तो सभी ऐप पर काम शुरू कर सकते हो। सर्वे करके आप एक हजार से लेकर 10, 15 हजार रुपये महीना आसानी से कमा सकते हो।

गेम खेलकर करें कमाई

अब मोबाइल पर गेम खेलना सिर्फ एक मनोरंजन ही नहीं रह गया है। इसके जरिए आप कमाई भी कर सकते है। अगर आप मोबाइल गेम खेलना अच्छी तरीके से जानते है तो मोबाइल पर कुछ ऐसे गेम है। जो खेलने वालों को कमाई करने का मौका देते है। आप फ्री समय मे गेम खेलकर कमाई कर सकते है। इसे भी जरूर पढे : खिलौने बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके कैसे कमाई करे

जीती हुई राशि को आप पेटीएम या बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है। अगर आप इन ऐप को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करते है तो आपको अलग से रेफरल राशि मिलती है । जो हर गेमिंग ऐप के हिसाब से अलग अलग हो सकती है।

Winzo gold , SkillClass,, Bigcash और Gamezy , MPL ,GetMega, Data Buddy इत्यादि इन ऐप पर कोई भी मोबाइल यूजर अलग अलग प्रकार के गेम खेलकर कमाई कर सकते है।

Upstox Trading करके कमाई करें।

अगर आप ट्रेडिंग करने शुरू करना चाहते है लेकिन आपको इसके बारे मे सही जानकारी नहीं तो आप UPStox की मदद से ट्रेडिंग शुरू कर सकते है। इस ट्रेडिंग ऐप की मदद से आप 100 रुपये से ट्रेडिंग शुरू कर सकते है। इस ऐप पर आपको ट्रेडिंग के बारे मे भी सिखाया जाता है। इसे भी जरूर पढे : बजट कम है, तो शुरू करे मोतियों का बिजनेस

जिसे सीखकर आप ट्रेडिंग मे अच्छी पकड़ बना सकते है। वर्तमान समय मे Upstox app ट्रेडिंग के लिए काफी पसंद की जाने वाली ऐप मे से है। अगर आप नीचे दिए गए रेफ़र कोड की मदद से अपना अकाउंट बनाते हो तो आपको अकाउंट मे 100 रुपये मिलेंगे। अकाउंट बनाने के लिए आपको आधार कार्ड पैन कार्ड और बैंक अकाउंट की जरूरत होती है। अकाउंट बनाने के बाद अगर आप इस ऐप को अपने दोस्तों को भेजकर उनका अकाउंट बनवाते हो तो आपको 100 रुपये से लेकर 500 रुपये तक मिल सकते है।

Paytm से कमाई करें। 

पेटीएम एक मोबाइल बैंकिंग ऐप है। जिसके जरिए आप ट्रांजेशन से लेकर अलग अलग प्रकार के बिल तक जमा कर सकते है। पेटीएम ने अपने यूजर बढ़ाने के लिए रेफरल कमीशन प्रोग्राम शुरू किया है। अगर आप पेटीएम यूजर है तो आप इस ऐप को अपने दोस्तों को शेयर करके उनका अकाउंट बनवाते हो तो आपको रेफ़रल राशि मिलती है। इसे भी जरूर पढे : नोटबुक बनाने के बिजनेस कैसे शुरू करके करे, लाखों रुपये महीनों की कमाई

इसके अलावा पेटीएम ने अपनी ऐप पर डेली इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट भी जोड़े है,। अगर आप उन प्रोडक्ट का लिंक दोस्तों को भेजते हो या कही पर शेयर करते हो। उस लिंक पर क्लिक करके अगर कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उस प्रोडक्ट का कुछ कमीशन मिलता है।

पेटीएम अपने यूजर को ट्रांजेक्शन करने या बिल जमा करने पर भी कैशबैक या वाउचर प्रदान करता है । अपने काम के साथ पार्ट टाइम शुरू करने के लिए एक अच्छा काम है। जिसका फायदा आप ले सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here