Mask ka Business Kaise Start Kare : कोरोना काल मे अच्छी कमाई करने के लिए आज ही शुरू करे मास्क बनाने के बिजनेस

0
97

कोरोना के दौर मे प्रोडक्ट की डिमांड कम होने की वजह से बहुत सी कंपनीया बंद हो चुकी है। जिसके कारण देश मे बेरोजगारी का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। कौन सी वर्किंग कंपनी बंद कब बंद हो जाये कुछ पता नहीं होता है। 

ऐसे मे अगर आपको भी यह डर सता रहा है तो आप अपनी नौकरी जाने के डर से या अगर आपकी नौकरी खत्म चुकी है। तो ऐसे मे एक अगर आप अपनी इनकम को बचाने के लिए किसी बिजनेस की तलाश मे है।  जिसे आप अपनी घर से शुरू कर सकते है। अगर आप भी किसी ऐसे बिजनेस की तलाश मे है तो इस लेख को अंत तक पूरा पढे। 

इस लेख मे हम आपको कोरोना काल मे तेजी से चलने वाले बिजनेस के बारे मे बताने वाले है कि जिसकी डिमांड आने वाले समय मे अब कभी भी कम नहीं होने वाली है। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि मास्क का बिजनेस कैसे शुरू करे,mask ka business kaise start kare  सर्जिकल मास्क का बिजनेस कैसे करे surgical mask ka business kaise shuru kare 

मास्क का बिजनेस कैसे शुरू करे Mask ka Business Kaise Start Kare

कोरोना महामारी की वजह से बहुत से बिजनेस खत्म हो चुके है, तो कुछ नए बिजनेस प्रोडक्ट की डिमांड भी बढ़ी है। जैसे कि मास्क , सेनेटाइजर , पिपीई किट इत्यादि । ऐसे प्रोडक्ट की अभी मार्केट मे काफी कमी है। जिसके कारण आप इसका फायदा लेकर इन प्रोडक्ट मे से किसी भी प्रोडक्ट को बनाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। यहा पर हम आपको मास्क बनाने के बिजनेस के बारे मे बता रहे है। 

मास्क की डिमांड 

जिस प्रकार हमारे लिए कपड़े पहनना जरूरी है। ठीक उसी प्रकार कोरोना के बाद मास्क पहनना भी हमारे लिए उतना ही जरूरी हो गया है। आपने देखा होगा कि आजकल जब भी व्यक्ति घर से बहार निकलते है तो हमेशा मास्क पहन कर रहते है। 

ऐसे मे आप अंदाजा लगा सकते है कि मास्क की मार्केट मे कितनी बड़ी डिमांड है। जोकि अब  हमेशा आने वाले समय मे कभी भी कम नहीं होने वाली है। ऐसे मे आप बिजनेस को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है। 

मास्क का इस्तेमाल 

मास्क से हम आपका मुह छिपाकर कर रखते है, ताकि सांस के जरिए हवा मे हवा मे मौजूद किसी वायरस के कण हमारे शरीर के अंदर ना चले जाये। यही कारण है मास्क इससे हमारी सुरक्षा करते है। 

सरकार भी इस कोरोना वायरस को कम करने के लिए मास्क के इस्तेमाल करने पर जोर दे रही है। ताकि इस कम किया जा सके। 

मास्क के प्रकार 

  • Surgical Mask 
  • N-95 Mask
  • Pollution Mask
  • Homemade Cloths Mask
  • 3 layer Mask 
  • 5 Layer Mask 

मास्क बनाने के बिजनेस मे निवेश 

Mask making ka Business  Kaise Start Kare
  • इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं होती है। 
  • अगर आप सिलाई करना जानते है। या आपके घर मे कोई महिला सिलाई करना जानती है तो आप उसकी मदद से भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। 
  • जब आपके पास कम बजट हो तो यह ऑप्शन आपके लिए बेहतर है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप दस से  20 हजार रुपये का निवेश करके भी शुरू कर सकते है। 
  • जब धीरे धीरे आपका बिजनेस बढ़ता है, तो आप दूसरे सिलाई कारीगरों को रखकर भी कार्य करवा सकते है। इसके लिए आपको पहले से अधिक निवेश भी करना होगा। 

मास्क बनाने के लिए स्थान की जरूरत 

इस बिजनेस को आप शुरुआत मे छोटे स्तर से शुरू करे। जिसे आप आप अपने घर से ही स्टार्ट कर सकते है। इसके लिए बस आपको अपने घर मे एक छोटे से कमरे की जरूरत होती है। जहा पर आपको सिलाई मशीन और कच्चे माल को रखने की जरूरत होती है। 

इसे भी जरूर पढे : चॉकलेट का बिजनेस शुरू करके लाखों रुपये महीना का कमाई करे।

जब आपके प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ती है तो आप दूसरे सिलाई कारीगरों को रखकर भी मास्क बनवा सकते है। इसलिए आपको जगह और निवेश दोनों को बढ़ाना होगा। 

मास्क बनाने के लिए कच्चा माल 

सूती कपड़ा, सिलाई मशीन, रबर  इलास्टिक 

Surgical Mask बनाने के लिए Machine की कीमत

सर्जिकल मास्क Surgical Mask का सबसे ज्यादा इस्तेमाल हेल्थ वर्कर करते है। इन्हे बेहतर क्वालिटी का मास्क माना जाता है। इन मास्क की कीमत भी नॉर्मल मास्क से कई गुना अधिक होती है। इसलिए सर्जिकल मास्क को बनाने का तरीका भी थोड़ा अलग है इन्हे बनाने के लिए औटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। 

इसे भी जरूर पढे : 10 से 20 हजार मे शुरू करे बटन बनाने का बिजनेस, मार्केट मे बटन की डिमांड भरपूर।

इस मशीन की कीमत तीन लाख रुपये से होकर 15 लाख रुपये तक होती है आप जितनी महंगी मशीन खरीदते हो आप एक बार मे उतनी ही अधिक मास्क का प्रोडक्शन का पाओगे। इन मशीन को आप ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से सीधे संपर्क करके भी खरीद सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके 30 से 40 फीसदी की कमाई करे।

मास्क कैसे बनाए 

Mask making ka Business  Kaise Start Kare
Mask ka Business Kaise Start Kare
  • मास्क बनाने का कच्चा माल खरीदने के बाद अब आप मास्क तैयार कर सकते हो।  मास्क तैयार करने के लिए सबसे पहले कपड़े को व्यक्ति की आयु के हिसाब से साइज मे काट ले। 
  • बच्चों के लिए मास्क का साइज  7X5 इंच , वयस्क लोगों के लिए 9X7 इंच का साइज होना चाहिए। 
  • कपड़े को व्यक्ति के हिसाब से काटने के बाद अब आप इलास्टिक को बांधने के लिए काटे जिसका साइज भी आपको आयु के अनुसार ही काटना होगा। वयस्क के लिए: 1.5*5 इंच के दो पीस और 1.5*40 के दो पीस
  • कपड़े और रबर इलास्टिक को काटने के बाद  अब साइज के हिसाब उसे सिलाई मशीन के माध्यम से कपड़े और इलास्टिक को जोड़े। 
  • सिलाई करते समय हमेशा कपड़े को दबाकर तीन बाद सिलाई करे। ताकि मास्क को मजबूत किया जा सके। 
  • इस प्रकार आप घर पर ही मास्क तैयार कर सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करे।

मास्क तैयार करते समय हमेशा कुछ बातों का जरूर ध्यान रखे 

  • मास्क तैयार करने से पहले मास्क बनाने मे इस्तेमाल होने वाले कपड़े को एक बाद गर्म आपनी मे डालकर अच्छे से उबाल ले ऐसा करने से कपड़े पर मौजूद सभी बेक्टीरिया खत्म हो जायेगे। 
  • जब भी आप मास्क तैयार करना शुरू करते हो तो उससे पहले अपने शरीर को अच्छी से साफ कर ले हाथों पर सेनेटाइजर का इस्तेमाल कर ले। 
  • मास्क बनाने के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी के सूती कपड़ों का इस्तेमाल करे। ताकि आपको सांस लेने मे ज्यादा परेशानी न हो। 
  • मास्क तैयार करते समय हमेशा यह ध्यान मे रखे कि मास्क और चेहरे के बीच कोई जगह न रहे। मास्क आपके मुंह और नाक पर फिट बैठे।
  • मास्क इस्तेमाल होने के बाद कभी भी उसे उल्टा करके न पहले यह और भी अधिक खतरनाक हो सकता है। 

इसे भी जरूर पढे : कम बजट मे शुरू करे मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

मास्क बनाने के बाद कैसे सेल करे 

मास्क तैयार करने के बाद आपके पास उसे सेल करने के अनेक ऑप्शन मौजूद है। जिसके माध्यम से आप उन्हे आसानी से सेल कर सकते है। रीटेल शॉप, मेडिकल शॉप , गारमेंट्स शॉप , फेशन एंड ब्यूटी शॉप इत्यादि के माध्यम से आप मास्क को से कर सकते है। या खुद का मास्क स्टोर भी खोल सकते है। ऑनलाइन मास्क सेल करने के लिए आप एमजोन , फ्लिपकार्ट , स्नैपडील , इत्यादि के माध्यम से भी सेल सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : टी शर्ट प्रिन्ट करके कमाए महीने के 40 से 50 हजार रुपये महीना

लेख मे आपने बिजनेस के बारे मे क्या सीखा 

इस लेख मे हमने आपको मास्क का बिजनेस शुरू करने बारे मे पूरी जानकारी दी है कि किस प्रकार से कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस को अपने घर से शुरू कर सकता है।इस लेख मे हमने आपको बताया है कि मास्क बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे, Mask making ka Business Kaise Start Kare  सर्जिकल मास्क का बिजनेस कैसे करे surgical mask ka business kaise shuru kare इत्यादि। 

 अगर आपको इस बिजनेस की ये जानकारी अच्छी लगी है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बताए इस बिजनेस को लेकर अगर आपका किसी भी प्रकार का सुझाव या सवाल है तो आप कमेन्ट के जरिए हमसे पूछ सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : पेपर कप ग्लास , प्लेट का बिजनेस कैसे शुरू करे।

हम आपकी पूरी मदद करेंगे। इस जनकारी को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना बिल्कुल न भूले क्या पता उन्हे किसी बिजनेस की तलाश हो लेकिन उन्हे समझ नहीं आ रहा है तो यह लेख उनकी पूरी मदद करेगा।  हमारी साइट पर कम बजट वाले और बिजनेस आइडिया के बारे मे पहले लेख लिखे जा चुके है जिन्हे आप पढ़कर लाभ ले सकते है। धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here