Biscuit ka Business Kaise Start Kare : 2022 में पार-ले जैसी बिस्किट कंपनी कैसे बनाए?

Biscuit ka Business Kaise Start Kare
Biscuit ka Business Kaise Start Kare

बिस्किट को भारत मे बहुत ज्यादा खाने के लिए पसंद किया जाता है। जिसे छोटो से लेकर बड़ों तक सभी खाना पसंद करते है। अगर किसी के घर पर कोई भी मेहमान आ जाए तो दूसरे आइटम के साथ बिस्किट जरूर रखे होते है।

यही कारण है इनकी मांग हमेशा बनी रहती है। ऐसे मे अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है तो बिस्किट बनाने के बिजनेस आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास अच्छा बजट होना जरूरी है तभी आप इसे शुरू कर सकते है।

इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि बिस्कुट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें। biscuit ka business kaise start kare बिस्कुट की फैक्ट्री कैसे खोले biscuit ki factory kaise khole , बिस्कुट कैसे बनाए biscuit kaise banaye

लेख का पूरा विवरण

भारत में बिस्किट की डिमांड

कोई भी बिजनेस तभी सफल हो सकता है जब मार्केट में उस प्रोडक्ट की डिमांड होती है। अगर मार्केट में किसी प्रोडक्ट डिमांड नहीं है लेकिन आप उस प्रोडक्ट को बनाकर अपना बिजनेस शुरू करते है। तो आपका बिजनेस फैल हो जायेगा।

ऐसे मे अगर आप बिस्किट का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपको इसके बारे मे भी रिसर्च करनी होगी। ये बात ध्यान रखे कि इंडिया खाने के मामले मे कभी पीछे नहीं रहा है। जिसके कारण यहा पर खाने से जुड़े हुए कारोबार कभी फैल नहीं हुए।

आपको अपने प्रोडक्ट का टेस्ट ऐसा रखना चाहिए कि जो पहले से दूसरों का बिस्किट का नहीं होना चाहिए तभी लोग आपके प्रोडक्ट के प्रति आकर्षित होंगे।

देश मे बिस्किट की मांग सभी घरों मे होती है। कोरोना काल मे पारले – जी ने पिछले 82 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ा है।

बिजनेस शुरू करने के लिए स्थान

बेकरी का बिजनेस एक बड़े बजट का बिजनेस है। इसलिए इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक बड़े स्थान की जरूरत होती है। स्थान 1000 से 1500 स्क्वायर फीट तक होना चाहिए। तभी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

बिजनेस लोकेशन इंडस्ट्रियल क्षेत्र मे होना चाहिए जहा पर ट्रांसपोर्ट की सुविधा आसानी से उपलब्ध हो। अगर आपके पास इतनी जगह है तो आप रेंट पर भी ले सकते है।

बिजनेस ने निवेश

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 10 से 15 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है। ये खर्च आपको अलग अलग प्रकार के समान मशीनरी को खरीदने मे निवेश होता है। जब आपके प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ने लगे तो आप इसमे और भी निवेश करने इसे बढ़ा सकते है।

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है लेकिन आपके पास इतना निवेश नहीं है तो आप सरकार की मुद्रा लोन योजना के तहत बेंक से लोन ले सकते है। इसे भी जरूर पढे : केले के चिप्स बनाने का बिजनेस शुरू करके कमाए रोजाना के तीन से चार हजार रुपये

बिस्कुट बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री

  1. गेहूं का आटा (Wheat Flour)
  2. चीनी (Sugar)
  3. वनस्पति तेल (Oil)
  4. ग्लूकोज (Glucose)
  5. दूध पाउडर (Milk Powder)
  6. नमक (Salt)
  7. बेकिंग पाउडर (Baking Powder)
  8. कुछ खाद्य केमिकल्स (Food Chemicals)

बिस्किट बनाने में इस्तेमाल होने वाली मशीनरी

बिस्किट बनाने में इस्तेमाल होने वाला मटेरियल खरीदने के बाद अब इनसे बिस्किट तैयार करने के लिए आपको अलग अलग प्रकार कि चार मशीनों की जरूरत होती है। जिनके बारे मे जानकारी नीचे दी गई है।

मिक्स करने के लिए मशीन Mixer Machine

इस मशीन की आवश्यकता बिस्किट बनाने मे इस्तेमाल होने वाली सभी चीजों को आपस मे मिक्स करने के लिए की होती है। मिक्सर मशीन की मदद से आप सभी चीजों को आसानी से आपस मे मिला सकते है। इस मशीन मे आप एक समय पर लगभग 20 किलो तक सामग्री को मिक्स कर सकते है।

अगर आपको 20 किलो से अधिक सामान एक समय मे मिक्स करना है। तो आप बड़ा मिक्सर ले सकते है। मार्केट मे इस मशीन की कीमत साइज के हिसाब से 1 से 2 लाख रुपये तक की होती है। इसे भी जरूर पढे : एक बार टोमेटो सॉस के बिजनेस मे अच्छा निवेश करके कमाए, महीने के 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये महीने तक

ड्रॉपिंग मशीन Dropping Machine

बिस्किट बनाने में इस्तेमाल होने वाली सभी सामग्री को मिक्सर मशीन में मिक्स करने के बाद अब उस मिश्रण को ड्रापिंग मशीन मदद से बिस्किट शेप दी जाती है। आपने मार्केट में भिन्न भिन्न प्रकार की शेप वाले बिस्किट देखे होंगे। इन बिस्किट को शेप ड्रापिंग मशीन की मदद से दी जाती है।

ये मशीन सबसे महंगी होती है इस मशीन की कीमत 5 लाख रुपये से 15 लाख या उससे भी ज्यादा हो सकती है ऐसें आप अपने बजट के हिसाब से इसे खरीद सकते है। मशीन जितनी बड़ी होगी वो एक साथ उतने ही ज्यादा बिस्किट को शेप दे पायेगी। इसे भी जरूर पढे : चॉकलेट का बिजनेस शुरू करके लाखों रुपये महीना का कमाई करे।

बेकिंग ओवन मशीन Baking Oven Machine

बिस्किट को शेप देने के बाद अब उसे सेकने के लिए बेकिंग ओवन मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। इस मशीन की मदद से आप बिस्किट सेकने के अलावा केक मफिन ब्रेड इत्यादि बेकरी प्रोडक्ट भी तैयार कर सकते है। ऐसे मे आप बिस्किट के अलावा दूसरे बेकरी प्रोडक्ट भी बनाकर सेल कर सकते है।

इस मशीन की कीमत तीन से 5 लाख रुपये तक होती है। इसमे भी अलग अलग प्रकार के साइज होती है आप जिस साइज की मशीन खरीदोगे।उसी के हिसाब से उसकी कीमत तय होगी।

पैक करने की मशीन Packaging Machine

प्रोडक्ट तैयार होने बाद अब उसे मार्केट में सेल करने के लिए पैकिंग की जरूरत होती है। आपकी पैकिंग और पैकेजिंग मटेरियल की क्वालिटी जितनी अच्छी होगी।

आपके प्रोडक्ट पर लोगों का प्रभाव उतना ही अच्छा होगा। प्रोडक्ट की पैकेजिंग करने के लिए आपको बिस्किट पैकेजिंग मशीन खरीदनी होगी। इस मशीन की कीमत 3 से चार लाख रुपये के बीच होती है। इसे भी जरूर पढे : पेपर कप ग्लास , प्लेट का बिजनेस कैसे शुरू करे।

मशीन कैसे खरीदे

बिस्किट बनाने वाली मशीनों को आप ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों प्रकार से खरीद सकते है। ऐसे मे कुछ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जिनसे आप कॉन्ट्रेक्ट करके मशीन को सीधे खरीद सकते है।

बिस्किट बनाने की पूरी प्रक्रिया

  • बिस्किट तैयार करने के लिए इसमें इस्तेमाल होने वाली सभी चीजों को आपस बराबर बराबर मात्रा में लेकर मिक्सर मशीन की मदद से मिला ले। आप एक समय मे जितने भी बिस्किट बनाना चाहते है उस हिसाब से सामान ले।
  • सभी चीजों को आपस मे मिलाने के बाद इसमे थोड़ा सा घी या मखखन डालकर अच्छे से मिलाए उसके बाद इसे थोड़ों देर के लिए रख दे।
  • अब थोड़ी देर बाद इस मिश्रण से ड्रापिंग मशीन की मदद से बिस्किट की शेप दे। शेप देने की के बाद इन्हे बेलन की मदद से एक बार बेल ले ताकि ये कच्चे न रहे।
  • बिस्किट को शेप देने के बाद अब आप इन्हे बेकिंग ओवन की मदद से सेके । आप अगर आपके पास ये मशीन नहीं है तो आप इन्हे भट्टी की मदद से सेककर भी पका सकते है।
  • बिस्किट सिक जाने के बाद अब इन्हे एक बार खाकर चेक कर ले कि ये सिके भी है कि नहीं।
  • अब आप इन्हे पैकिंग मशीन की मदद से पैक करके मार्केट में सेल कर सकते है।
  • अगर आप बिस्किट की कंपनी स्टार्ट कर रहे है तो आपको पैकिंग प्रोडक्ट पर अपने ब्रांड का प्रिंट करवाना हॉग।

इसे भी जरूर पढे : कम बजट मे शुरू करे मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

बिस्कुट बनाने के बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कैसे करे

बिजनेस ट्रेडमार्क का रजिस्ट्रेशन करवाना

अगर आप इस खुद का एक बिस्किट ब्रांड बनाना चाहते है तो आपको खुद का एक ब्रांड नाम रखकर उसका ट्रेड मार्क का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। आपके ब्रांड का नाम ऐसा होना चाहिए जिसका इस्तेमाल पहले किसी और ने न किया हो।

ट्रेड लाइसेंस और वैट पंजीकरण करवाना

बिस्किट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ट्रेडमार्क का रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा। ट्रेड लाइसेंस के अलावा वैट पंजीकरण भी करवाना होगा। ये सर्टिफिकेट आप स्थानीय प्राधिकरण से प्राप्त कर सकते है। इसे भी जरूर पढे : घर से टिफिन सर्विस का बिजनस शुरू करके कमाए 30 से 40 हजार रुपये महीना

एफएसएसएआई लाइसेंस प्राप्त करना

बिस्किट का बिजनेस खाने से जुड़ा हुआ है इसलिए आपको ट्रेड लाइसेंस लेने के बाद एफएसएसएआई सर्टिफिकेट भी लेना होगा। तभी आप खाने से जुड़ी हुए समान पैकिंग करके सेल कर सकते है। इस लाइसेंस को लेने के लिए आपको थोड़ा खर्चा करना होगा।

बिस्किट ब्रांड की मार्केटिंग कैसे करे

अगर आप अपने प्रोडक्ट की पहचान बड़े सत्र पर बनाना चाहते है तो आपको इसकी मार्केटिंग मे भी अच्छा पैसा खर्च करना होगा। प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए आप ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके अपना सकते है। इसे भी जरूर पढे : कम खर्च मे शुरू होने वाले 100 से अधिक बिजनेस आइडियाज इसे भी जरूर पढे : बेरोजगारो के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

ऑफ़लाइन मार्केटिंग

ऑफ़लाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने नजदीकी क्षेत्रों मे इसके भीड़ वाले स्थानों पर बड़े बड़े होर्डिंग लगवा सकते है बेकरी शॉप पर जाकर अपने प्रोडक्ट की जानकारी दे सकते है। टीवी रेडियो पर विज्ञापन चलवा सकते है।

ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे

अपने बिजनेस की फ्री में ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप हमारे लेख बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे को पूरा पढे। ,

अब करियर और बिजनेस आइडियाज संबंधी जानकारी अब एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर, रोजाना इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए और अपनी समस्याओ का समाधान करने के लिए हमसे सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफ़ॉर्म पर जुड़कर सवाल पूछे जहा पर हम रोजाना नई नई जानकारी शेयर करते है।

Facebook Follow Us
Instagram Follow Us
LinkeDinFollow Us
TwitterFollow Us
PinterestFollow Us

लेख मे आपने बिजनेस के बारे में क्या सीखा

इस लेख मे हमने आपको बताया है कि बिस्किट का बिजनेस कैसे शुरू करे। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो इस लेख को एक से अधिक बार पढ़कर अच्छी तरीके से समझे। इस लेख मे हमने आपको बताया है कि बिस्कुट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें। biscuit ka business kaise start kare बिस्कुट की फैक्ट्री कैसे खोले biscuit ki factory kaise khole , बिस्कुट कैसे बनाए biscuit kaise banaye

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट करके जरूर बताए इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का सवाल या सुझाव है तो आप कमेन्ट के जरिए हमसे पूछ सकते है। इस जानकारी को दूसरों के साथ शेयर करना बिल्कुल न भूले ताकि उन्हे भी इसके बारे मे पता चाल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here