2022 में सोशल मीडिया से ऑनलाइन बिजनेस शुरू करके कमाई कैसे करें।

social media business kaise start kare hindi
social media business kaise start kare hindi

आज के समय में सोशल मीडिया भी बिजनेस का अड्डा बन चुका है। कुछ लोग इसका इस्तेमाल सिर्फ मनोरंजन के लिए करते है तो कुछ लोग इसके जरिए अपना बिजनेस कर रहे है।

अगर आप भी सोशल मीडिया के जरिए अपना बिजनेस करना चाहते है, लेकिन आपको मालूम नहीं है कि सोशल मीडिया के जरिए बिजनेस कैसे शुरू करें। social media business kaise start kare hindi

तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम आपको सोशल मीडिया के जरिए बिजनेस शुरू करने की पूरी जानकारी देने वाले हैं। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं की सोशल मीडिया के जरिए बिजनेस कैसे शुरू करें।

फ़ेसबुक Facebook Business Hindi

फ़ेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है। जिसका इस्तेमाल छोटे यूजर्स से लेकर बड़े यूजर्स तक सभी करते हैं।

यानि की आप समझ सकते हैं की हर प्रकार के यूजर्स आपको फ़ेसबुक पर मिल जाएंगे। इसलिए आप इसका फायदा लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस के बढ़ते हुए ट्रेंड को देखते हुए फ़ेसबुक भी अपने प्लेटफ़ॉर्म को बिजनेस रिलेटिड बना रहा हैं। ताकि बिजनेस यूजर्स फ़ेसबुक के जरिए अपना बिजनेस आसानी से कर सकें।

अगर आप पहले से कोई प्रोडक्ट या सर्विस सेल कर रहे हैं। तो अब आप फ़ेसबुक के जरिए भी सेल करके बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

  • फ़ेसबुक के जरिए अपना बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले आपको अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज से संबंधित बिजनेस पेज क्रीऐट करना होगा।
  • पेज क्रीऐट करने के बाद उसमें बिजनेस से जुड़ी हुई ज्यादा से ज्यादा जानकारी फिल करें। अपनी कंपनी का लोगो और बैनर डिजाइन करके सेट करें।
  • पेज डिजाइन होने के बाद अब रोजाना इस पेज पर प्रोडक्ट से सर्विसेज से संबंधित अच्छे अच्छे ग्राफिक्स , इमेज , वीडियो हैशटैग के साथ पोस्ट करें।
  • आप जितना ज्यादा पोस्ट करेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी। ये एक प्रोडक्ट प्रमोट करने का फ्री तरीका हैं। इसमें थोड़ा समय लग सकता हैं।

अगर आप कम समय में अपने प्रोडक्ट की जानकारी ज्यादा लोगों तक पहुचाना चाहते हैं तो आप फ़ेसबुक ऐड का सहारा लें सकते हैं।

आप अपने प्रोडक्ट की जानकारी जितने ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं उस हिसाब से ही आपको फ़ेसबुक को पेमेंट करनी होगी।

फ़ेसबुक बिजनेस के बारें में विस्तार से जानने के लिए आप इस लेख को जरूर पढ़ें। फेसबुक से पैसे कमाने के टॉप तरीके

इंस्टाग्राम Instagram Business Hindi

अगर आप फेशन से जुड़े हुए किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट ऑनलाइन सेल करना चाहते हैं तो इंस्टाग्राम आपके लिए एक बेहतर विकल्प हैं।

अगर आप इंस्टाग्राम इस्तेमाल करते हो तो आप इसे अच्छे से समझ सकते हैं। की इंस्टाग्राम पर बड़े बड़े इंफ्लुएंसर भी फेशन से जुड़े हुए प्रोडक्ट ही सबसे ज्यादा प्रमोट करते हैं।

इसी प्रकार आप भी इंस्टाग्राम के जरिए अपने प्रोडक्ट सेल करके कमाई कर सकते हैं।

  • इंस्टाग्राम के जरिए अपने प्रोडक्ट सेल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने प्रोडक्ट का बिजनेस अकाउंट क्रिएट करना होगा।
  • अकाउंट क्रीऐट करने के बाद बिजनेस से जुड़ी हुई ज्यादा से ज्यादा जानकारी फिल करें।
  • अब रोजाना इस अकाउंट पर प्रोडक्ट से संबंधित अच्छे अच्छे ग्राफिक्स , इमेज , वीडियो हैशटैग के साथ पोस्ट करें।
  • आप जितना ज्यादा पोस्ट करेंगे उतनी ही आपकी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी। ये एक प्रोडक्ट प्रमोट करने का फ्री तरीका हैं। इसमें थोड़ा समय लग सकता हैं।

अगर आप कम समय में अपने प्रोडक्ट की जानकारी ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो आप इंस्टाग्राम ऐड का सहारा लें सकते हैं।

आप अपने प्रोडक्ट की जानकारी जितने ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं उस हिसाब से ही आपको इंस्टाग्राम को पेमेंट करनी होगी।

इंस्टाग्राम बिजनेस के बारें में विस्तार से जानने के लिए आप हमरें इस लेख को जरूर पढ़ें। इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए ?

व्हाट्सऐप Whatsapp Business Hindi

अब मेसेजिंग की जगह व्हाट्सएप ने लें ली हैं। व्हाट्सएप पर अब आप टेक्स्ट के अलावा ऑडियो , वीडियो , जीआईएफ, पीडीएफ इत्यादि फ़ाइलें आसानी से भेज सकते हैं।

यही कारण हैं की अब बड़ी बड़ी कम्पनीय लोगों को व्हाट्सअप पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी भेजती रहती हैं। ताकि उन्हें पसंद आए।

व्हाट्सअप पर बिजनेस के बढ़ते हुए ट्रेंड को देखते हुआ अब व्हाट्सअप ने whatsapp business भी लांच कर दिया हैं। जहां पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस का अच्छे से कैटेलॉग बनाकर कस्टमर को भेज सकते हो।

जिन कस्टमर को आपको अपना प्रोडक्ट या सर्विस पसंद आएगा वे आपसे व्हाट्सअप पर ही कॉन्टेक्ट करेंगे। अपने प्रोडक्ट को कम बजट में ऑनलाइन प्रमोट करने का ये भी एक अच्छा तरीका हैं।

यूट्यूब Youtube Business Hindi

यूट्यूब एक वीडियो प्लेटफ़ॉर्म हैं। लेकिन यूट्यूब के जरिए भी लाखों लोग अपने प्रोडक्ट या सर्विस सेल करके कमाई कर रहे हैं। आप भी इसका फायदा लें सकते हैं।

अगर आपको कैमरे के सामने बोलना पसंद हैं। तो यूट्यूब के जरिए अपना बिजनेस कर सकते हैं।

यूट्यूब के जरिए बिजनेस शुरू करने के लिए आपको रोजाना अपने प्रोडक्ट या सर्विस की अच्छी सी वीडियो बनाकर अपलोड करनी होगी।

वीडियो पब्लिश करते समय डिस्क्रिप्शन में प्रोडक्ट खरीदने का लिंक भी जरूर दें। ताकि अगर किसी कस्टमर को आपका प्रोडक्ट पसंद आए वो उसे खरीदना चाहे तो लिंक पर क्लिक करके आसानी से खरीद सकें।

यूट्यूब बिजनेस के बारें में विस्तार से जानने के लिए आप हमरें इस लेख को जरूर पढ़ें। यूट्यूब से पैसे कमाने की सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी मे

Linkedin Business Hindi

Linkedin एक प्रोफेशनल यूजर्स सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म हैं। जिसका इस्तेमाल ज्यादातर पढ़ें लिखे यूजर्स करते हैं।

यानि की अगर आपका कोई ऐसा प्रोडक्ट या सर्विस हैं जो युवाओ के करियर या प्रोफेसन से जुड़ा हुआ हैं तो आप Linkedin के जरिए अपने प्रोडक्ट या सर्विस सेल कर सकते हैं।

Linkedin पर सबसे ज्यादा यूजर्स आईटी सेक्टर , बिजनेस सेक्टर से जुड़े हुए यूजर्स हैं। इसलिए बड़ी बड़ी आईटी कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट सेल करने के लिए Linkedin यूजर्स को टारगेट करती हैं। वर्तमान समय में Hiring के लिए भी लिंकडिन का इस्तेमाल किया जा रहा हैं।

कुछ नया नहीं सीखोगे, तो आगे कैसे बढ़ोगे !

लेख में आपने सोशल मीडिया बिजनेस के बारे में क्या सीखा 

इस लेख में हमने आपको सोशल मीडिया से ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी हैं। किस प्रकार आप सोशल के जरिए अपने पुराने बिजनेस को फ्री में प्रमोट करके कमाई कर सकते हो। social media business kaise start kare hindi

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है या आपका इस जानकारी को लेकर कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप अपनी राय हमें कमेन्ट बॉक्स में जरूर बताएं ।

अगर आप बिजनेस आइडिया , स्टार्टअप से संबंधित और भी डिटेल में जानकारी चाहते हैं तो आप हमारें पुराने लेखों को भी जरूर पढ़ें। जिससे आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here