Affiliate Marketing Kya Hai | एफिलिएट मार्केटिंग क्या है। एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं?

0
affiliate marketing kya hai
affiliate marketing kya hai

आज के समय मे बढ़ती हुई महंगाई के कारण लोगों की एक काम से जरूरते पूरी नहीं हो पा रही है। जिसके कारण ज्यादातर लोग एक काम करते हुए किसी ऐसे काम की तलाश मे रहते है। जिसे वे जॉब को करते हुए भी आसानी से कर सके।

एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस भी उन्ही में से एक है, जिसे कोई भी व्यक्ति दिन के 1 से 2 घंटे आसानी से निकालकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

अगर आप इस बिजनेस मॉडल के बारें में नहीं जानते हैं तो इस लेख को एक एक बार जरूर पूरा पढ़ें। इस लेख मे हमे आपको एफिलेट मार्केटिंग बिजनेस के बारे मे विस्तार से जानकारी देने वाले है कि किस प्रकार से कोई भी व्यक्ति जॉब के साथ इस बिजनेस को शुरू करके अपनी कमाई को बढ़ा सकते है।

इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि

  • एफिलिएट मार्केटिंग क्या है । Affiliate Marketing Kya Hai ,
  • What is Affiliate Marketing in Hindi
  • एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं। Affiliate Marketing se Paise Kaise Kamaye
  • एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है affiliate marketing kya hoti hai

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Amazon का Affiliate Program यह एक ऐसा प्रोग्राम है, जिससे जुड़ने के बाद आप ऐमजॉन वेबसाइट के लिस्ट किसी भी प्रोडक्ट को अपनी Affiliate लिंक के जरिये शेयर करके लोगों को Product खरीदवा सकते है।

इसके बदले में आपको अच्छा कमीशन मिलता है। अमेजन के इस बिजनेस मॉडल का आप भी फायदा ले सकते है। आप चाहें तो इसे एक बिजनेस की तरह शुरू करके अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

आज भी ऐसे कई स्टूडेंट, हाउस वाइफ, यूटूबर, ब्लॉगर और जॉब करने वाले कई लोग है। जो ऐमजॉन के Affiliate प्रोग्राम से जुड़कर अच्छी कमाई कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी सोच रहे हैं कि Affiliate Marketing se Paise Kaise Kamaye तो आप इस तरीके से पार्ट टाइम में काम करके भी पैसे कमा सकते हैं।

लेख का पूरा विवरण

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ? (Affiliate Marketing Kya hai )

एफिलिएट मार्केटिंग इंटरनेट के जरिए पैसा कमाने का माध्यम है। जहां पर आप इंटरनेट की मदद से दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट सेल करवाते है। बदले में आपको प्रोडक्ट के हिसाब से कुछ कमीशन मिलता है।

इंटरनेट पर ऐसे बहुत से प्लेटफ़ॉर्म है, जो लोगों को एफिलेट मार्केटिंग के जरिए कमाई करने के अवसर प्रदान करते है।

अगर आप उन कपनियों के साथ जुड़कर प्रोडक्ट , या सर्विस को प्रमोट करके सेल करवाते है, तो सेल होने के बाद आपके खाते मे कमीशन की इनकम आती रहती है। याद रहे प्रमोट करने के आपको पैसे नहीं मिलते बल्कि प्रोडक्ट सेल होने के बाद ही आपको कमीशन मिलता हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ? Affiliate Marketing Kya hai अब इसके बारें में समझ गए होंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ कुछ महत्वपूर्ण बातें।

एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

  • इंटरनेट पर ऐसे बहुत से प्लेटफ़ॉर्म है, जो लोगों को एफिलेट मार्केटिंग का बिजनेस करने शुरू करने का ऑप्शन देते है। जैसे कि ई कॉमर्स , साइटस , होस्टिंग साइटस , सर्विस परोवाइडर साइटस इत्यादि।
  • इन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से एफिलेट मार्केटिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको इनके एफिलेट प्रोग्राम से जुड़ना होगा।
  • एफिलिएट प्रोग्राम का अकाउंट बनाने के बाद आपको सर्विस या प्रोडक्ट का चुनाव करना होगा जिन्हें आप सेल करना चाहते है।
  • अकाउंट पूरा बनने के बाद अब आपको सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों में एक कोड मिलेगा अगर कोई भी यूजर्स सर्विस या प्रोडक्ट खरीदते समय उस कोड का इस्तेमाल करता है ,तो आपको उस प्रोडक्ट में से कुछ कमीशन मिलता है।
  • ई कॉमर्स कपनियों के प्रोडक्ट सेल करवाने के लिए आपको एक एक प्रोडक्ट को चुन्नकर उसे अलग अलग प्लेटफ़ॉर्म के पर शेयर करना पड़ता है।
  • अगर कोई यूजर्स उस प्रोडक्ट के लिंक पर क्लिक करके उसे खरीदता है, तो इससे आपको प्रोडक्ट के हिसाब से कमीशन मिलता है।

इसे भी जरूर पढ़ें: घर बैठे फ्रीलनसिंग बिजनेस कैसे शुरू करे।

एफिलेट मार्केटिंग करने के लिए देश के कुछ अच्छे प्लेटफ़ॉर्म

देश मे एफिलेट मार्केटिंग बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ ऐसे प्लेटफ़ॉर्म है। जिनके साथ जुड़कर आप अच्छी कमाई कर सकते है। इनके साथ जुड़ना बिल्कुल फ्री है। बस फ्री में अकाउंट बनाने के बाद ही आप खुद का बिजनेस शुरू कर सकते है।

अमेज़न एफिलिएट Amazon Affiliate Marketing

एफिलेट मार्केटिंग बिजनेस शुरू करने के लिए एमजोन को सबसे बड़ा प्लेटफ़ॉर्म माना जाता है। जिसकी मदद से देश मे बहुत से लोग अच्छी कमाई कर रहे है।

यहा पर हजारों लाखों केटेगीरी के प्रोडक्ट मौजूद है। प्रोडक्ट की कैटेगरी की हिसाब से एफिलिएट कमीशन निर्धारित किये गए है। ऐमजॉन ने अपने एफिलिएट यूजर के लिए 1 % से लेकर 12 % तक कमीशन निर्धारित किया हैं।

इसे भी जरूर पढे : घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

फ्लिपकार्ट एफिलिएट Flipkart Affiliate Marketing

ई कॉमर्स के मार्केट मे फ्लिपकार्ट को इंडिया की दूसरे नंबर की सबसे बड़ी कंपनी माना जाता है। फ्लिपकार्ट भी लोगों को अपने साथ जोड़कर एफिलेट मार्केटिंग के जरिए बिजनेस करने का अवसर प्रदान करती है।

ऐमजॉन की तरह यहां पर भी प्रोडक्ट की अनेकों केटेगीरी मौजूद है। जिन पर पर कमीशन भी अलग अलग होता है।

अगर आप एफिलेट मार्केटिंग का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप फ्लिपकार्ट के साथ जुड़कर कमाई कर सकते है।

इसे भी पढे : ऑफ़लाइन बिजनेस को ऑनलाइन बिजनस कैसे शुरू करे ?

मेक माय ट्रिप एफिलिएट Make My Trip Affiliate Marketing

मेक माई ट्रिप ट्रेवलिंग का एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है, जो लोगों को ट्रेवलिंग से जुड़ी हुई अलग अलग प्रकार की सर्विस देने का काम करता है ।

मेक माई ट्रिप भी लोगों को अपने साथ जोड़कर एफिलेट मार्केटिंग के जरिए कमाई करने का अवसर प्रदान करता है।

अगर कोइ भी व्यक्ति मेक माई ट्रिप के साथ जुड़कर ट्रेवलिंग की सर्विस को सेल करवाता है तो उन्हे कुछ कमीशन मिलता है।

होस्टगेटर / होस्टिंगर एफिलिएट  Hstgator and Hostinger Affiliate Marketing

होस्टिंगर और होस्टगेटर वेब होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी है। जो लोगों को वेबसाइट बनाने के लिए होस्टिंग की सुविधा प्रदान करती है।

अगर कोई भी यूजर अपनी वेबसाइट बनाना चाहता है। इन होस्टिंग कंपनियों से होस्टिंग लेकर अपनी वेबसाइट, ब्लॉग साइट या बिजनेस साइट बना सकता है ।

अपने होस्टिंग यूजर को ये कंपनिया अपने साथ जोड़कर एफिलेट मार्केटिंग के जरिए बिजनेस करने का अवसर प्रदान करती है। जिसके लिए आपको सबसे पहले इन प्लेटफ़ॉर्म पर अपना एफिलेट अकाउंट बनाना होगा।

इसके बाद आपको कंपनी की तरफ से एक कोड प्रदान किया जायेगा। अगर वेबसाइट बनाने वाला कोई भी यूजर इन प्लेटफ़ॉर्म से होस्टिंग खरीदते समय आपके कोड का इस्तेमाल करता है, तो उसे कुछ छूट मिलती है। इसके अलावा आपको भी कुछ कमीशन मिलता है।

इसे भी पढे :बिजनेस की ऑनलाइन फ्री मे मार्केटिंग कैसे करे ?

ईबे एफिलिएट ebay Affiliate Program

ईबे इंडिया एक प्रोडक्ट सेल करने का ई कॉमर्स स्टोर है। जिसके जरिए आप अलग अलग कैटेगरी के प्रोडक्ट ऑर्डर कर सकते है।

ये स्टोर अपने प्रोडक्ट की सेल बढ़ाने के लिए लोगों को अपने साथ जोड़कर एफिलेट मार्केटिंग के जरिए बिजनेस करने का अवसर प्रदान करता है।

इस प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से एफिलेट मार्केटिंग बिजनस शुरू करने के लिए आप फ्री मे अकाउंट बना सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग के लाभ Benefits of Affiliate Marketing

  1. एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि ज्यादातर एफिलेट प्रोग्राम के साथ जुड़कर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी प्रकार की फीस देने की जरूरत नहीं होती है।
  2. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी भी यूजर को अपने पास कोई प्रोडक्ट रखने की जरूरत नहीं होती हैं। न ही प्रोडक्ट बनाने की जरूरत होती हैं।
  3. एफिलेट मार्केटिंग का बिजनस पूरा ऑनलाइन होता है। जिसमे प्रोडक्ट ऑर्डर होने के बाद उस कस्टमर के घर तक पहुचना एक बड़ी जिम्मेदारी भरा काम होता है। लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए प्रोडक्ट सेल करने के लिए आपको प्रोडक्ट शिपिंग की जिम्मेदारी नहीं लेनी होती है। ये सभी जिम्मेदारी कंपनी की होती हैं।
  4. इस बिजनेस को आप अपनी जॉब के साथ कहीं से भी रहकर इंटरनेट और लैपटॉप की मदद से कर सकते है।
  5. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी प्रकार के निवेश करने की जरूरत नहीं होती है।
  6. इस बिजनेस में लिंक शेयर करने के बाद अनलिमिटेड लोग प्रोडक्ट खरीद सकते है। इससे आपको ही फायदा होता है।

इसे भी जरूर पढ़ें। अमेजन सेलर बनकर खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें

एफिलिएट मार्केटिंग से हानि (Cons of Affiliate Marketing)

  1. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में ज्यादा मेहनत करनी होती है लेकिन आपको रिजल्ट कम मिलते है।
  2. एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए कमाई करने के लिए प्रोडक्ट का चयन रिसर्च करके करें। नहीं तो आपको मेहनत करने के बाद भी रिजल्ट नहीं मिलेंगे।
  3. अगर आपके माध्यम से किसी कंपनी के प्रोडक्ट सेल होते है, तो आपको उसका कुछ कमीशन मिलता है, लेकिन वो कमीशन आप एकदम से प्राप्त नहीं कर सकते है।
  4. हर कंपनी का एक अलग नियम होता है,कि आपके अकाउंट में इतने रुपये इकट्ठा होंगे तभी आप उस अमाउन्ट को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।
  5. दूसरे बिजनेस की तरह एफिलिएट मार्केटिंग के बिजनेस में भी काफी कॉमपीटीशन रहता है।
    आपके प्रोडक्ट की खरीददारी किस कस्टमर के द्वारा की गई है। आपको इसकी जानकारी नहीं मिलती है ताकि आप अगले बार उस कस्टमर को टारगेट कर सको।
  6. एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस पूरा ऑनलाइन होता है। जिसके कारण यहां पर हैकिंग की संभावनए भी रहती है।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं। Affiliate Marketing se Paise Kaise Kamaye

एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस को प्रोफेशनल तरीके से करने के लिए कुछ सही तरीके हैं। अगर आप इस बिजनेस में इन तरीकों का इस्तेमाल करते हो तभी आप इसमें सफल हो सकते हैं। वरना एक समय के बाद आप इस बिजनेस को छोड़ दोगे।

ब्लॉग या वेबसाइट के द्वारा

अगर आपके पास खुद की एक अच्छी वेबसाइट है। जिस पर पर आप लगातार कंटेन्ट डालकर पोस्ट करते है। जिसके कारण आपकी साइट के ऊपर अच्छा ट्रैफिक है। यूजर आपके कंटेंट को पसंद करते है।

तो ऐसे मे आप अपनी साइट के माध्यम से एफिलेट मार्केटिंग करने के लिए आप अपनी वेबसाइट की केटेगीरी से संबंधित प्रोडक्ट का चयन करके उसे साइट से जोड़ सकते है।

साइट पर विजिट करने वाला अगर कोई यूजर उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है। तो इससे आपके खाते मे कुछ कमीशन मिलता है। बहुत सारे ब्लॉगर इसी तरीके का इस्तेमाल करके अच्छी कमाई करते है।

यूट्यूब चैनल के द्वारा

अगर आप यूट्यूब पर कंटेन्ट अपलोड करते है। लोग आपके कंटेन्ट को पसंद करते है ऐसे मे आप जिस भी टोपिक से जुड़ी हुई वीडियो बनाते है।

तो आप उस टॉपिक से संबंधित प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक को आप अपनी वीडियो के डिस्क्रिप्शन में डालकर यूजर को बता सकते है कि अगर आप लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदते है तो आपको प्रोडक्ट पर अच्छा डिस्काउंट मिलेगा।

इसे भी जरूर पढ़ें। ड्रॉपशिपिंग से कमाई कैसे करें सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में

सोशल मीडिया के द्वारा

वर्तमान समय में सोशल मीडिया बहुत से यूजर्स के लिए कमाई का एक अच्छा साधन बन चुका है । जिसके कारण वे सोशल मीडिया के जरिए अच्छी कमाई कर रहे है।

सोशल मीडिया के जरिए एफिलिएट बिजनेस करने के लिए आपको सबसे पहले आपको अपना एफिलिएट अकाउंट बनाना होगा।

उसके बाद प्रोडक्ट का चुनाव करके उनके एफिलेट लिंक को अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर करने होंगे।

इसके लिए जरूरी है कि पहले अपने सभी सोशल मीडिया प्रोफ़ाईल पर अच्छा कॉन्टेन्ट शेयर करके ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ा जाए। तभी उनमें से कुछ लोग आपके प्रोडक्ट को खरीद सकेंगे। अगर आपके प्लेटफ़ॉर्म पर ज्यादा फॉलोवर्स नहीं हैं तो पहले आपको अपने अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ाने पर फोकस करना चाहिए।

एफिलिएट मार्केटिंग अकाउंट बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • नाम
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • ब्लॉग /वेबसाइट

लेख में आपने क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको किसी भी बिजनेस या जॉब को करते हुए शुरू किये जाने वाले एफिलिएट मार्केटिंग के बिजनेस के बारे मे बताया है किस प्रकार से कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस को शुरू कर सकता है।

इस लेख में हमने आपको बताया है कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है । Affiliate marketing Kya Hai , What is Affiliate Marketing in Hindi, एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं। Affiliate Marketing se Paise Kaise Kamaye , एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है affiliate marketing kya hoti hai

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमें कमेंट करके जरूर बताएं इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का सवाल है ,तो आप कमेंट करके पूछ सकते ।

इस जानकारी को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसके बारे में पता चल सके।

इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here