Dropshipping Business Kaise Start Kare Hindi : 2022 में ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस घर से शुरू करके कमाए 50 हजार से 1 लाख रुपये महीना

Online Drop Shipping Business In Hindi
Online Drop Shipping Business In Hindi

अगर आप मार्केट से कोई भी प्रोडक्ट खरीदे बिना घर बैठे कोई भी ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते है तो ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस उसमे से एक हैं। लेकिन इस बिजनेस मॉडल के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती हैं। विदेशों में ये बिजनेस काफी फेमस हैं। लेकिन इंडिया में इस बिजनेस को करने वाले बहुत कम लोग हैं। ऐसे में ड्रॉपशिपिंग के बिजनेस में काफी स्पेस हैं।

अगर आप ड्रॉपशिपिंग बिजनेस के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं की ड्रॉपशिपिंग क्या हैं, Dropshipping Kya Hai ड्रॉपशिपिंग बिजनेस कैसे शुरू करें। Dropshipping Business Kaise Start Kare Hindi

पहले कोई भी प्रोडक्ट सेल करने के लिए पहले आपको उस प्रोडक्ट को किसी होलसेल मार्केट से खरीदना होता था या खुद मेनुफेचरिंग करना होता था। लेकिन जब से डिजिटल टेक्नोलॉजी आई है तब से बिजनेस करने का तरीका बिल्कुल बदल गया हैं। अब आप कोई भी प्रोडक्ट खरीदे बिना उसे सेल कर सकते हैं।

लेख का पूरा विवरण

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस क्या है? Dropshipping Business Kya Hai Hindi

ड्रॉपशिपिंग ऑनलाइन की दुनिया में एक प्रकार का बिजनेस मॉडल हैं। जो पूरी तरह से ऑनलाइन हैं। ड्रॉपशिपिंग बिजनेस करने वाले व्यक्ति को इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कोई भी प्रोडक्ट खरीद कर स्टोर में रखने की जरूरत नहीं होती हैं। यानि की ड्रॉपशिपिंग बिजनेस करने वाला व्यक्ति किसी भी प्रोडक्ट को खुद खरीदें बिना उसे बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकता हैं।

ड्रॉप शिपिंग बिजनेस में जब कोई भी कस्टमर ऑनलाइन ई कॉमर्स स्टोर पर किसी प्रोडक्ट को ऑर्डर करता हैं। तो इसकी जानकारी ड्रॉप शिपिंग बिजनेस करने वाले व्यक्ति को मिलती हैं। अब आपको ऑर्डर की जानकारी प्रोडक्ट सप्लायर को भेजनी होती हैं। सप्लायर प्रोडक्ट को पैकिंग करके डिलीवर कर देता हैं।

कस्टमर को प्रोडक्ट किस रेट में सेल करना हैं इसकी कीमत आपको तय करनी होती हैं। आपको सप्लायर के प्रोडक्ट रेट से ज्यादा कीमत तय करके कस्टमर को दिखाना होती हैं। आप प्रोडक्ट पर कितना मार्जिन रखना चाहता हैं ये आप पर निर्भर हैं। इस प्रकार आप प्रोडक्ट सेल करके कमाई कर सकते हैं।

ड्रॉप शिपिंग बिजनेस के फायदे (Benefits of Dropshipping Hindi)

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को शुरू करने के अनेक फायदे हैं। जिसके बारें में हमने नीचे विस्तार से समझाया हैं।

  • इस ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी प्रकार के डिग्री डिप्लोमा की जरूरत नहीं होती हैं। आप डिजिटल मार्केटिंग सीखकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करना काफी सरल हैं।
  • अगर आप कम बजट में कोई अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए ड्रॉप शिपिंग बिजनेस का विकल्प बेहतर सकते हैं। इस बिजनेस को कम से कम आप दो से तीन हजार रुपये महीने में शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ऑनलाइन ई कॉमर्स स्टोर को बनाने की जरूरत होती हैं। आप बस स्टोर बनाने में ही खर्च करने की जरूरत होती हैं।
  • इस बिजनेस को आप बहुत कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं। इसलिए इस बिजनेस में रिस्क भी बहुत कम हैं। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने के बाद फेल हो जाते हो तो आपको दूसरे बिजनेस की तरह ज्यादा नुकसान नहीं होगा। इस बिजनेस का निवेश एक पॉकेट मनी की तरह हैं।
  • बिजनेस फेल होने पर भी लोग आप पर कमेन्ट नहीं कर सकते हैं। क्योंकि जब आप इस बिजनेस को करोगे तो आप केवल घर से कर सकते हो जिसके लिए किसी को बताने की जरूरत नहीं हैं। अगर आप बिजनेस सफल हो जाए तब आप दूसरों को बता सकते हो।
  • ड्रॉप शिपिंग बिजनेस को आप अपनी पढ़ाई के साथ या जॉब को करते हुए कर सकते हैं।
  • बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको प्रोडक्ट खरीदकर कही पर स्टोर करके रखने की जरूरत नहीं होती हैं। आपको बस ऑनलाइन होलसेल साइट्स , या मेनूफेक्चरर साइट्स पर जाकर संपर्क करना होता हैं।
  • इस बिजनेस को शुरुआत में आप अपनी पॉकेट मनी से केवल मजे मजे में शुरू कर सकते हैं।
  • प्रोडक्ट की देखरेख और डिलीवरी करने की जिम्मेदारी आपकी नहीं होती हैं।
  • इस बिजनेस में आप छोटे प्रोडक्ट से लेकर बड़े प्रोडक्ट तक कम निवेश में सेल कर सकते हैं।
    ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को आप लैपटॉप या कंप्यूटर के साथ एक छोटे से ऑफिस से शुरू कर सकते हैं।
    महिलाओं के लिए ये एक बिजनेस एक अच्छा विकल्प हैं। क्योंकि महिलाएं अपने घर के काम के साथ अपना अपना बिजनेस कर सकते हैं।
  • इस बिजनेस को आप अकेले शुरू कर सकते हैं। आपको किसी कर्मचारी की जरूरत नहीं होती हैं। जिसके कारण आपके ऊपर किसी को सैलरी देने का दबाव नहीं रहता हैं।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस कैसे काम करता हैं।

ड्रॉप शिपिंग बिजनेस करने वाला व्यक्ति जो भी प्रोडक्ट सेल करता हैं। वो उन प्रोडक्ट का मालिक नहीं होता हैं। इस बिजनेस में आप केवल एक अपना ऑनलाइन प्रोडक्ट स्टोर खोलते हैं। जहाँ पर आपको अलग अलग साइट से अपने स्टोर पर प्रोडक्ट लिस्ट करने होते हैं।

स्टोर पर प्रोडक्ट लिस्ट करने के बाद प्रोडक्ट की कीमत भी आपको तय करनी होती हैं। अब जो भी ऑर्डर आता हैं। उसकी जानकारी आपको सप्लायर के पास भेजनी होती हैं । प्रोडक्ट डिलीवर करने की जिम्मेदारी सप्लायर की होती हैं। आप कस्टमर और सप्लायर के बीच के एक तरह से बिचौलिये की तरह काम करते हो। जहा पर आपको प्रोडक्ट पर कुछ कमीशन तय करना होता हैं वही आपकी कमाई होती हैं। फेसबुक से पैसे कमाने के टॉप तरीके

ड्रॉपशिपिंग के जरिए कैसे कमाई होती हैं।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में ऑनलाइन स्टोर बनाने के बाद आपको सप्लायर से प्रोडक्ट की डिटेल लेनी होती हैं तभी आपको सप्लायर से प्रोडक्ट का रेट भी मालूम करना होता हैं। अगर सप्लायर के पास किसी प्रोडक्ट का रेट 100 रुपये हैं।

तो आप उस प्रोडक्ट को अपने ऑनलाइन स्टोर पर लिस्ट करने के बाद उसी प्रोडक्ट का रेट 130 से 150 के बीच रख सकते हैं। इस प्रकार आप एक प्रोडक्ट पर 30, 40 रुपये कमा सकते हैं। इस प्रकार अगर आप दिन में दस प्रोडक्ट भी सेल करते हो जोकि बड़ी बात हैं। तो इस हिसाब से आप

40 X 10 = 400 रुपए आसानी से कमा लेते हैं।

ड्रापशिप्पर सप्लायर कैसे चुनें

हमेशा प्रोडक्ट सप्लायर अच्छा चुने वरना आपका बिजनेस शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाएगा। अगर कोई सप्लायर किसी कस्टमर के पास खराब प्रोडक्ट भेज देता हैं। तो इससे आपके स्टोर का रिकॉर्ड खराब होगा। जिससे आपका स्टोर बंद हो जाएगा। प्रोडक्ट सप्लायर चुनने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। जिससे आपको बाद में परेशानी न हो। इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए ?

ड्रॉप शिपिंग सप्लायर (Drop shipping Suppliers)

ड्रॉप शिपिंग बिजनेस को प्रोडक्ट सप्लायर के बिना नहीं किया जा सकता हैं। इसलिए आपको सप्लायर के बारे में सही जानकारी होना जरूरी हैं। वरना आपको नुकसान हो सकता हैं।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में सप्लायर वो व्यक्ति होता हैं। जिसके पास होलसेल में प्रोडक्ट होते हैं। जो वेबसाइट के जरिए सेल करता हैं।

आप ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में जिस भी प्रोडक्ट को सेल करना चाहते हैं सबसे पहले आपको ऑनलाइन उस प्रोडक्ट के होलसेल सप्लायर से संपर्क करना होता हैं। संपर्क करने के बाद आपको प्रोडक्ट से जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी लेनी होती हैं। जैसे की प्रोडक्ट का रेट क्या हैं। प्रोडक्ट की क्वालिटी क्या हैं। अगर आप प्रोडक्ट का ऑर्डर सप्लायर को देते हो तो प्रोडक्ट की डिलीवरी कितने दिनों में हो जाती हैं।

सप्लायर से प्रोडक्ट की डील होने के बाद ड्रॉपशिपर को प्रोडक्ट की फ़ोटो और डीटेल के बाद उन प्रोडक्ट को अपने ऑनलाइन स्टोर पर लिस्ट करना होता हैं। अब जैसे ही ड्रॉपशिपर के ऑनलाइन स्टोर पर जाकर कोई कस्टमर प्रोडक्ट को ऑर्डर करता हैं तो आपको कस्टमर की जानकारी सप्लायर के पास भेजनी होती हैं।अब सप्लायर का काम प्रोडक्ट को पैकिंग करके डिलीवर करने का होता हैं। अमेजन सेलर बनकर खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें

रजिस्टर्ड ड्रापशिप्पर सप्लायर चुनें

जब आप ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को शुरू करोगे तो तो आपको काफी सप्लायर्स मिलेंगे लेकिन आपको उन्ही सप्लायर के साथ डील करनी हैं। जो रजिस्टर्ड हैं। जो सप्लायर रजिस्टर्ड नहीं हैं इसका मतलब हैं वे इस बिजनेस को सीरियस होकर नहीं कर रहे हैं। इसलिए ऐसे सप्लायर से बचें।

प्रोडक्ट की जांच करें

आप सप्लायर से जो भी प्रोडक्ट खरीदकर ऑनलाइन सेल करने वाले हैं उन्हें पहले अच्छे से देख लें। अगर आपको प्रोडक्ट की क्वालिटी सही लगती हैं। तभी सप्लायर से डील करें । अगर आप खराब प्रोडक्ट सेल करने वाले सप्लायर से डील कर लेते हो। तो इससे आप कस्टमर को पास सही प्रोडक्ट नहीं भेज पाओगे। जिससे कस्टमर का आपके स्टोर के साथ खराब संबंध बनेंगे। जिसके कारण आपका स्टोर बंद हो सकता हैं।

ज्यादा से ज्यादा ड्रॉपशिपर सप्लायर से संपर्क करें

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक से अधिक सप्लायर के बारे में सर्च करना होगा। जिसकी जानकारी आप ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं।

सप्लायर्स से एकदम प्रोडक्ट लेने से पहले सावधानी बरते । इसलिए पहले सप्लायर के पास कॉल करके संपर्क करें। जो सप्लायर आपको प्रोडक्ट को लेकर पूरा विश्वास दें उन्हे से प्रोडक्ट लें।
उन्हे सप्लायर्स से प्रोडक्ट खरीदें जो आपको उच्च क्वालिटी के प्रोडक्ट पर अच्छा मुनाफा दें। फ्री टाइम मे मोबाइल से पैसे कैसे कमायें।

आसान रिटर्न पॉलिसी

ई कॉमर्स बिजनेस में प्रोडक्ट रिप्लेसमेंट को लेकर परेशानी काफी रहती हैं। अगर किसी कस्टमर को प्रोडक्ट पसंद नहीं आता है। तो वो उसे रिप्लेस करने के लिए डिलीवर करता हैं। इसलिए आप जब भी किसी प्रोडक्ट सप्लायर से संपर्क करें तो उससे प्रोडक्ट रिप्लेसमेंट पॉलिसी के बारे में पहले ही जान लें।

अगर कोई सप्लायर प्रोडक्ट रिप्लेसमेंट करने से मना करता हैं तो उससे प्रोडक्ट लेने से बचें। उन्हे सप्लायर्स से प्रोडक्ट खरीदें। जिनकी रिटर्न पॉलिसी आसान हो। जिससे आपके कस्टमर को प्रोडक्ट रिप्लेस करने में परेशानी न हो। याद रखें ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में अगर किसी कस्टमर को प्रोडक्ट पसंद नहीं आता हैं तो इससे आपके स्टोर का नाम खराब हो होता हैं। कस्टमर आपके सप्लायर को नहीं जानते हैं।

स्टोर सेटअप फीस

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में आपको कई ऐसे प्रोडक्ट सप्लायर मिलेंगे जो खुद को सर्टिफाइड सप्लायर होने का दावा तो करते हैं लेकिन वो होते नहीं हैं। ये ड्रॉपशिपर से अकाउंट सेटअप करने के लिए शुल्क मांगते हैं। अगर कोई सप्लायर आपसे पैसे मांगते हैं। तो उसे किसी भी प्रकार का शुल्क न दें। यूट्यूब से पैसे कमाने की सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी मे

ड्रॉपशिपिंग में कौन से प्रोडक्ट सेल होते हैं।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में आप अनेक केटेगीरी के प्रोडक्ट सेल करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

कंप्यूटर एक्सेसरीजब्यूटी प्रोडक्ट
मोबाइल एक्सेसरीजजेनेरिक दवाएं
इलेक्ट्रॉनिक्स आइटमप्लास्टिक आइटम
कार , बाइक एक्सेसरीजस्पोर्ट्स प्रोडक्ट
किचन आइटमग्रॉसरी प्रोडक्ट
हेल्थ प्रोडक्टगिफ्ट प्रोडक्ट
फर्नीचरबच्चों के खिलौने
बुक्समहिलाओ, पुरुषों , बच्चों के कपड़े

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को कैसे शुरू करें। (Dropshipping Business Kaise Start Kare Hindi )

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को दो तरीके से किया जा सकता है।

  • खुद की वेबसाइट बनाकर
  • किसी ऑनलाइन ई कॉमर्स वेबसाइट के साथ जुड़कर

खुद की वेबसाइट बनाकर ड्रॉपशिपिंग बिजनेस स्टार्ट करना

ड्रॉप शिपिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आप खुद का ई कॉमर्स स्टोर बनाकर भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं। खुद का ई कॉमर्स स्टोर बनाने के लिए आपको डोमेन , होस्टिंग खरीदनी होती हैं। उसके बाद आप वर्डप्रेस की मदद से बिना कोडिंग के अपना स्टोर डिजाइन कर सकते हो। घर बैठे फ्रीलनसिंग बिजनेस कैसे शुरू करे।

खुद के ऑनलाइन स्टोर खोलने से जुड़े फायदे

  • अगर आप खुद का ऑनलाइन स्टोर खोलते हो तो इसका कंट्रोल आपके हाथों में होता हैं। आप जैसा चाहे अपने स्टोर को डिजाइन कर सकते हो। डिजाइनिंग या दूसरी चीजों को बदलने के लिए आपको दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ता।
  • अगर आप खुद का ऑनलाइन स्टोर बनाते हो तो इससे आपके स्टोर की पहचान बनती हैं । जिस प्रकार लोग ऐमजॉन , फ्लिपकार्ट को जानते हैं। उसी प्रकार आपके स्टोर की भी मार्केट में पहचान बन जाएगी।
  • एक बार स्टोर बन जाने के बाद आपको किसी थर्ड पार्टी को किसी प्रकार की फीस देने की जरूरत नहीं होती हैं।

खुद के ऑनलाइन स्टोर खोलने से जुड़े नुकसान

  • खुद का ड्रॉपशिपिंग स्टोर बनाने के बाद आपको अपने स्टोर की मार्केटिंग करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती हैं। जिसके लिए काफी टाइम लगता हैं।
  • खुद का स्टोर शुरू करने के बाद लोगों को उस पर जल्दी से विश्वास नहीं होता हैं। वो नए स्टोर वाले नामों से प्रोडक्ट खरीदने से डरते काही उनके साथ किसी प्रकार का फ्रॉड न हो जाए।
  • अपने स्टोर को आप खुद डिजाइन करते हो, अगर आपका स्टोर अट्रैक्टिव नहीं हैं। तो लोग आपके स्टोर को पसंद नहीं करेंगे। जिससे आपको नुकसान होगा।
  • स्टोर का नाम भी काफी सोच समझ कर रखें जल्दबाजी में स्टोर बनाने के लिए कुछ भी नाम न रखें। ऑनलाइन स्टोर में नाम का काफी महत्व होता हैं।
  • खुद का ऑनलाइन स्टोर बनाने के बाद शुरुआत में उसे कोई नहीं जनता हैं। इसलिए आपको स्टोर की मार्केटिंग करने के लिए खर्च करना पड़ता हैं। इसलिए आपको स्टोर का मार्केटिंग करने के लिए अलग अलग बजट रखना होगा। बिना मार्केटिंग पर खर्च किया आपको स्टोर की पहचान बनाने में काफी लंबा समय लग सकता हैं। तब तक आप खुद का बिजनेस में स्टेबल नहीं रख जाओगे। इसे भी जरूर पढे : एफिलिएट मार्केटिंग क्या है । एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें।

किसी वेबसाइट के साथ ड्रॉपशिपिंग स्टोर कैसे खोलें।

किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट के साथ ड्रॉपशिपिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके खुद का ऑनलाइन स्टोर बना सकते हो।

प्रोडक्ट का चुनाव

आप जिस भी प्रोडक्ट को सेल करना चाहते हैं । स्टोर बनाने से पहले उस प्रोडक्ट के बारे में रिसर्च कर लें। कि कस्टमर ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान किन प्रोडक्ट्स को ज्यादा खरीदना पसंद करते हैं।

अगर आप किसी ऐसे प्रोडक्ट का चुनाव कर लेते हो। जिसे लोग कस्टमर खरीदना ही नहीं चाहते तो इससे आपको नुकसान हो सकता हैं। प्रोडक्ट की डिमांड के बारे में सर्च करने के लिए आप ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल कर सकते हो। अपने कॉम्पीटीटर के स्टोर की रिसर्च करें। इसे भी जरूर पढे : घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

प्रोडक्ट का चुनाव करने के बाद उन स्टोर के बारे में रिसर्च करें जो आपकी पसंद के प्रोडक्ट पहले से सेल कर रहे हैं। ताकि आप जान सको। की आपको अपना स्टोर तैयार करने के लिए किन किन चीजों की जरूरत होगी। स्टोर का डिजाइन कैसा रखना हैं। आप अपने कॉम्पीटीटर के स्टोर से काफी कुछ जान सकते हो।

Shopify पर जाकर स्टोर बनाए।

ड्रॉप शिपिंग बिजनेस मॉडल में Shopify की सर्विस काफी आसान हैं । जो ड्रॉपशिपर को काफी सुविधा प्रदान करती हैं। Shopify के जरिए स्टोर बनाना काफी आसान हैं। सबसे ज्यादा स्टोर Shopify के जरिए ही बनते हैं। क्योंकि इसके फीचर काफी अच्छे हैं। Shopify के जरिए ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Shopify प्लान खरीदें।

Shopify पर ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए तीन प्लान हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई एक प्लान लेकर स्टोर बना सकते हैं।

  • Basic 29 $
  • Shopify 79 $
  • Advanced 299$

डोमेन खरीदें।

Shopify Store का प्लान लेने के बाद आपको इसे एक डोमेन नेम यानि की स्टोर नाम की जरूरत होगी। जिसे आप godaddy से खरीद सकते हैं। इसे भी पढे :बिजनेस की ऑनलाइन फ्री मे मार्केटिंग कैसे करे ?

स्टोर डिजाइन करें।

स्टोर का प्लान और डोमेन नेम खरीदने के बाद अब आपको स्टोर डिजाइन करने की जरूरत होती हैं। स्टोर डिजाइन करने के लिए आपको पहले से डिजाइन की हुई theme मिल जाएगी। जो फ्री और पैड दोनों होती हैं। पैड theme का डिजाइन फ्री theme से अच्छा होता हैं। पैड theme मे डिजाइनिंग अच्छी होती हैं । जिसे आप अपने अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं।

पेमेंट गेटवे ऐड करें।

अगर कोई कस्टमर आपके स्टोर पर आकर प्रोडक्ट ऑर्डर करता हैं। तो प्रोडक्ट ऑर्डर करने के लिए उसे पेमेंट करना होगा। तो ऐसे में पेमेंट रिसीव करने के लिए आपको अपने स्टोर पर पेमेंट गेटवे ऐड करना होगा।

पेमेंट रिसीव करने को लिए आपको अपने कस्टमर को सभी प्रकार की सुविधाओं को प्रदान करना होगा। जैसे कि यूपीआई, डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड , फोन पे , गूगल पे, इत्यादि। ताकि कस्टमर को पेमेंट के दौरान परेशानी न हो।

प्रोडक्ट इम्पोर्ट करें।

स्टोर तैयार होने के बाद अब स्टोर में प्रोडक्ट इम्पोर्ट का नंबर आता हैं। प्रोडक्ट इम्पोर्ट करने के लिए आप Aliexpress का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप प्रोडक्ट इम्पोर्ट करने के लिए alidropship और oberlo एक्सटेंशन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसे भी जरूर पढे : ऑनलाइन कोर्स कैसे करे।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन लिखें।

प्रोडक्ट को अपने स्टोर में इम्पोर्ट करने के बाद आपको आपको प्रोडक्ट के बारे में प्रोडक्ट का टाइटल और अच्छी सा डिस्क्रिप्शन लिखना होगा जो कस्टमर को प्रोडक्ट और आकर्षित करें। इसके अलावा प्रोडक्ट के अच्छे से चार से पाँच फ़ोटो जो अलग अलग एंगल से खींचे गए हो।

स्टोर की मार्केटिंग करें।

नया स्टोर बनाने के बाद शुरुआत में आपके स्टोर कोई नहीं जनता हैं। स्टोर बनाने के बाद अपने स्टोर की पहचान बनाने के लिए आपको स्टोर की मार्केटिंग करनी होती हैं। मार्केटिंग करने के लिए आप Facebook Advertising , Instagram Advertising , Google Advertising का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शोपीफ़ाई के साथ ड्रॉपशिपिंग बिजनेस शुरू करने के फायदे

  • Shopify के साथ आप कम निवेश में खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जो युवा कम बजट में अच्छे बिजनेस की तलाश में हैं वे Shopify पर खुद का Store बनाकर कमाई कर सकते हैं ।
  • आपको प्रोडक्ट सेल करने के लिए अपने पास प्रोडक्ट स्टोर करके रखने की जरूरत नहीं होती हैं।
  • Shopify के जरिए स्टोर को सेटअप करना और बिजनेस को हैंडल करना काफी आसान हैं।

Dropshipping Business को आप वीडियो देखकर भी सीख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here