Content Writer Kaise Bane : अगर आपकी रुचि लिखने मे है, तो आप प्रोफेशनल लेखक बन सकते है.

0
495

पुराने समय मेंं लेखन कार्य को केवल के रुचि माना जाता था लेकिन आज के समय मेंं यह लोगों की  कमाई का साधन बन चुका है। लेखन एक ऐसी कला है। जिसमेंं कोई भी पूर्ण रूप से महारत हासिल नहीं कर सकता है क्योंकि दुनिया मेंं जीतने भी बड़े राइटर्स हुए है वे किसी एक या दो क्षेत्र मेंं ही महारथी थे न कि सभी क्षेत्रों मेंं

अमेरिकी लेखक अर्नेस्ट हेमिंग्वे के शब्दों के कहा जाए तो, राइटिंग स्किल में  में कोई भी परफेक्शन तो हासिल नहीं कर सकता, लेकिन लगातार प्रैक्टिस, लर्निंग और मेहनत से इसमेंं निखार जरूर ला सकता है। 

इस लेख मेंं हम आपको राइटिंग से जुड़े इसी करिअर के बारे मेंं सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है अगर आपकी रुचि लेखन  मेंं है तो यह करिअर आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। इस लेख मेंं हम आपको बताने वाले है कि कंटेन्ट राइटर कैसे बने content writer kaise bane, लेखक कैसे बने lekhak kaise bane hindi , प्रोफेशनल राइटर कैसे बने professional writer kaise bane फ्रीलांस राइटर कैसे बने freelance writer kaise bane 

लेख का पूरा विवरण

लेखन कार्य का महत्व

इंटरनेट युग आने के बाद दुनियां मेंं राइटर्स की संख्या तेजी से बढ़ी है इसका सबसे बड़ा कारण है। इंटरनेट , इंटरनेट आने के बाद लोगों को किसी भी चीज के बारे मेंं जानकारी प्राप्त करना काफी आसान हो गया है।

अगर किसी यूजर्स को किसी टॉपिक के बारे में जानकारी नहीं है तो वो मोबाइल में कुछ ही सेकंड्स में सर्च कर सकते है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इंटरनेट पर इतना कंटेंट कहां से आता है। इसका जवाब है राइटर्स।

राइटर्स ही इन कंटेंट को पब्लिश करते है और जिस भी यूजर्स को उस कंटेन्ट की जरूरत होती है वो उसे पढ़ सकता है। आप ये जो आर्टिकल पढ़ रहे है। ये भी किसी कंटेन्ट राइटर्स के द्वारा ही लिखा गया है। 

कंटेंट राइटिंग क्या है

किसी भी टॉपिक, किताब, आर्टिकल इत्यादि को लिखने लिए जिन शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है। वो सभी कंटेन्ट राइटिंग के अंतर्गत आता है। इसमें शब्दों की कोई लिमिट नहीं होती है। वो राइटर्स के ऊपर निर्भर करता है कि आप किसी भी टॉपिक को समझना के लिए कितने शब्दों का इस्तेमाल करना चाहते है। यही नहीं एक लेखक का कार्य किसी भी घटना से प्रेरित होकर उसे शब्दों में बयां करना भी होता है।

कंटेंट राइटर कैसे बने Content Writer Kaise Bane

राइटर बनने के लिए अच्छा रीडर बने 

जाने माने लेखक स्टीफन किंग अपनी किताब ऑन राइटिंग मेंं कहते हैं कि अगर आप अच्छे रीडर नहीं बन सकते तो आप कभी भी राइटर्स नहीं बन सकते है इसलिए राइटर्स बनने के लिए हमेंंशा बुक पढ़ने के आदत डालो।

आप जिस जिस भी विषय मेंं राइटिंग की महारत हासिल करना चाहते हो पहले उस विषय से जुड़े महान लोगों की किताबों को पढ़ने की आदत डालो। आप जितन ज्यादा किताबों को पढ़ोगे आपके पास उस विषय की उतनी ही जानकारी होगी फिर आप उसे दूसरे को सीखा पाओगे।  

अगर आप किसी विषय के बारे में खुद ही नहीं जानते तो दूसरों को उसके बारे में कैसे सिख पाओगे।

आज के समय में आपके पास सीखने के नए नए तरीके उपलब्ध है किताबों के अलावा आप वीडियो ऑडियो , इंटरव्यू ग्रुप डिस्कशन इत्यादि से भी सीख सकते है आपके अंदर सीखने की जितनी आग होगी आप उतना  ज्यादा सीख सकते हो।  

पुराने राइटर्स के साथ संबंध बनाए 

किसी भी क्षेत्र मेंं सफल होने के लिए मेंंटर का होना बेहद जरूरी है। जो आपको एक सही राह दिखाता है और आपको आगे बढ़ने मेंं मदद करता है। इसलिए राइटर्स बनने के लिए आपको ऐसे लोगों के साथ भी संबंध बनाने होंगे, जो आपके विषय रुचि रखते हो। आप इनके साथ अपने आर्टिकल शेयर करके फ़ीड बैक ले सकते है, ताकि आप उसमेंं सुधार कर सको। जो किसी भी क्षेत्र मेंं आगे बढ़ने के लिए बेहद जरूरी है।

पब्लिश्ड और प्रोफेशनल राइटर्स से आप राइटिंग के बिजनेस पहलू से लेकर पब्लिशिंग इंडस्ट्री और सेल्फ-पब्लिशिंग के बारे मेंं सीख सकते हैं।

राइटिंग स्किल सीखे 

अगर आप किसी प्रोफेशनल राइटर्स से लिखने के गुण सीखना चाहते है। आज के समय मेंं ऐसे बहुत से प्रोफेशनल राइटर्स मौजूद है। जो दूसरे युवाओ को सीखने के लिए ऑनलाइन कोर्स कराते है। ऐसे मेंं आप ऑनलाइन कोर्स की मदद से लिखने के गुण सीख सकते है। 4 जी इंटरनेट आने के बाद अनलाइन कोर्स की डिमांड काफी बढ़ गई है।

इसे भी पढे :- सोशल मीडिया से मार्केटिंग कैसे करे

अगर घर बैठे कंटेन्ट राइटिंग से जुड़ी स्किल सीखना चाहते है। तो देश विदेश की ऐसे बहुत सी यूनिवर्सिटी है जो अनलाइन छात्रों को ऑनलाइन कोर्स की सुविधा देती है जैसे कि कोर्सेरा, यूडेमी और एडएक्स हार्वर्ड, स्टैनफोर्ड और एमआईटी जैसी यूनिवर्सिटीज 

बिना सोचे समझे लिखना शुरू करें 

जब आप किताब पढ़ने की आदत डाल लेते हो तो आपके मस्तिष्क मेंं भी उस विषय से जुड़े अलग अलग प्रकार के विचार दौड़ने लगते है ऐसे मेंं आप उन विचारों को रोजना कॉपी मेंं लिखने की आदत डालो।

इसे भी पढे :- सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने

अगर ये प्रक्रिया आप लगातार करते हो तो लिखना आपकी आदत बन जाएगी और आप आने वाले भविष्य के एक अच्छे राइटर्स बन सकते है हो सकता है, शुरुआत मेंं आपको लिखे हुए विचार पसंद  न आए, लेकिन जब आप रोजाना लिखते हो तो आपकी स्किल मजबूत होती है। जिसका फायदा आपको जरूर मिलता है।

रिसर्च करने की आदत डालो 

जब आप किसी भी काम को शुरू करते हो तो शुरुआत  में आपको उसकी ज्यादा जानकारी नहीं होती है। ऐसे ही लेखन  भी एक तरह का कार्य है। जब आप इस कार्य को शुरू करते हो तो शुरुआत में आपको लेखन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। आप जब भी लिखाण शुरू करत हो तो आपको नई नई चीजों के बारे में पता चलता है। ऐसे में आपको लग सकता है कि ते शब्द तो ,मैंने पहली बार ही सुना है यही से आप चीजों को रिसर्च करने की आदत डालनी है।

इसे भी पढे : – विधार्थी के जीवन की कुछ बड़ी ग़लतियाँ जो किसी भी विधार्थी को नहीं करनी चाहिए

आज के समय में किसी भी टॉपिक के बारे में रिसर्च करने के लिए गूगल यूट्यूब सबसे अच्छा साधन है जिसका आप पूरा फायदा ले सकते है। लेखन की कला में आप जितना ज्यादा गहराई तक जाएगी, ( यानि कि किसी भी टॉपिक के  बारे में गहराई से जानकारी प्राप्त करना ) आपकी लेखन कला उतनी ही बेहतर होगी।

भाषा विशेष मेंं अच्छी पकड़ बनाए 

आप चाहे किसी भी विषय के लेखक बनना चाहते हो लेकिन उसके लिए आपको किसी भाषा विशेष का ही इस्तेमाल करना पड़ता है। आप अलग अलग विषयों को लिखने के लिए अलग अलग भाषा का इस्तेमाल नहीं कर सकते है।

आप जिसे भी भाषा मेंं लेखक बनाना चाहते है। आपको उस भाषा के बारे मेंं अच्छी समझ होनी चाहिए, क्योंकि छोटे छोटे बिन्दुओ पर ध्यान देने से ही आप अच्छे लेखक की श्रेणी मेंं आ सकते है, जैसे कि अगर आप अंग्रेजी भाषा के लेखक बनाना चाहते है तो आपको ग्रामर , वर्ड स्पेलिंगस इत्यादि के बारे मेंं अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

राइटर बनने के लिए जल्दबाजी न करे 

कोई भी प्रसन एक दिन मैं महान नहीं बन सकता है और न ही आज तक कोई रातों रात महान बना है। ऐसे ही लेखन कार्य भी एक प्रोफेशन है इसमें भी आप एक या दो दिन में सफल नहीं हो सकते है। धैर्य की परीक्षा हर जगह होती है यहां भी होगी।

इसे भी पढे :- साइबर लॉ एक्सपर्ट्स कैसे बने

आप एक दो आर्टिकल लिखकर ये नहीं कह सकते है कि मेंं राइटर बन गया  हू। उसके लिए आप दिन रात कड़ी मेंंहनत करनी होगी तभी आप सफलता का स्वाद ले सकते है।

जल्दबाजी मेंं किया हुआ काम ज्यादा दिन तक नहीं चलता इसलिए कोई भी आर्टिकल लिखते समय जल्दबाजी न करे। अगर देखा जाए तो दुनियां मेंं जितनी भी बड़ी बड़ी किताबे है। उनको लिखने मेंं राइटरो को कई कई साल लग गए है। कुछ किताबों को लिखने मेंं दस से 15 साल भी लग गए है। इसलिए उन किताबों को आज भी पढ़ा जाता है।  

अच्छा लिखने की आदत डालो चाहे एक दिन में कम शब्द ही क्यों न लिखे जाए। अभ्यास के लिए आप अलग अलग से कितने भी लिख सकते हो क्योंकि बिना गलती हुए किसी भी चीज मेंं सुधार नहीं किया जा सकता है।

राइटिंग से जुड़े कुछ टिप्स

  • आप एक अच्छे राइटर तभी बन सकते हो जब आप लिखते समय ग्रामर और स्पेलिंग यानि कि छोटे छोटे बिंदुओं पर बारीकी से ध्यान दे।  
  • आप किसी भी क्षेत्र में भी महारत हासिल कर सकते हो जब आप उस काम के लिए रोजाना अभ्यास करते हो इससे आपके काम में दिन प्रतिदिन निखार आता है।
  • आप जिस भी विषय मेंं राइटर बनना चाहते हो तो रोजाना उस विषय से जुड़े महान लोगों की पुस्तकों को पढ़ने की आदत डाले।
  • जब भी आपको राइटिंग स्किल से जुड़े वर्कशॉप मीटिंग्स या किसी भी प्रकार की क्लास जॉइन करने के अवसर मिले तो उसका हिस्सा जरूर बने।  
  • एक राइटर का दिमाग हर समय चलता रहता है जिसके कारण उनके मन में रोजाना नए नए विचारों का जन्म होता है इसलिए अपने विचारों को लिखने की आदत डाले | जब आपके मन में कोई नए विचार आते है तो आप पुराने विचार भूल जाते हो इसलिए भूलने से पहले उन्हें किसी नोटबुक में लिख ले।  
  • कोई भी लेख लिखते समय हमेशा ये बात ध्यान रखें कि आर्टिकल में फालतू की  बातों पर ज्यादा ध्यान न दे क्योंकि ऐसे बाते आपके आर्टिकल को बोरिंग बना सकती है इस प्रकार की गलतियां आप शुरुआत में कर सकते हो।
  • आर्टिकल में हमेशा सही जानकारी ही दें , क्योंकि गलत जानकारी आपको यूजर्स की नजरों  में खराब कर सकती है जिसके कारण लोगों का आपके ऊपर से विश्वास खत्म हो सकता है।  

योग्यता ( Qualification )

शिक्षा एक ऐसा हथियार है जो आपको कभी गिरने नहीं देती अगर आप एक प्रोफेशनल राइटर बनना चाहते है तो शिक्षा भी प्राप्त करना अनिवार्य है तभी आप इस क्षेत्र मेंं आगे बढ़ पाओगे | 

इसे भी पढे :- विज्ञापन में करियर कैसे बनाये ?

शिक्षा आपके लेखन कार्य को निखरती है आपकी जानकारी को बढ़ती है चीजों को समझने की स्किल बढ़ती है।  

लेखक बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन होना जरूरी है उसके बाद आप लेखन से जुड़े शॉर्ट टर्म्स कोर्स भी कर सकते है। जिनकी अवधि 6 माह से 3 वर्ष के बीच होती है। कुछ कोर्स जो ग्रेजुएशन लेवल या पीजी लेवल के होते है उनमेंं आप बारहवी के बाद भी दाखिला ले सकते है।

कंटेन्ट राइटिंग  में करियर के विकल्प Career Options in Content Writing

career options in content writing

टेक्निकल राइटर Technical Writer

आज के समय मेंं ज्यादातर बिजनेस डिजिटल होते जा रहे है जिसके कारण सभी कॉम्पनीय अपने बिजनेस को डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर स्टेबलिश करने मेंं लगी हुई है। टेक्नोलॉजी और इनोवेशन से जुड़ी कॉम्पनियों को लगातार अपने प्रोडक्ट की डीटेल इंटरनेट और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अपडेट करनी  पड़ती  है। जो एक कठिन काम होता है लेकिन कंटेन्ट राइटर्स इस प्रकार के कार्य आसानी से कर लेते है। टेक्निकल राइटर को टेक्नोलॉजी से संबंधित विषयों पर आर्टिकल लिखने पड़ते है ऐसे राइटर्स की मार्केट मेंं काफी डिमांड है।  

वेब कंटेंट राइटर Web Content Writer

पहले के समय में राइटर कलम दवात का इस्तेमाल करते थे, फिर समय बदला  कॉपी पेन का इस्तेमाल होने लगा। अब लिखने के ज्यादातर कार्य कंप्यूटर ने लिया है। अब राइटिंग के जीतने  भी कार्य होते है। वो सभी कंप्यूटर की मदद से हो रहे है इसलिए मार्केट में ऐसे राइटर्स की  भी काफी डिमांड है जिसे ऑनलाइन लिखने की अच्छी समझ हो।

साइंस राइटर Science Writer

आज के समय मेंं रिसर्च और डेवलपमेंंट के कार्य तेजी से बढ़ रहे है ऐसे मेंं अगर आपको साइंस मेंं रुचि है आपको साइंस से जुड़ी विषयों को पढ़ना पसंद है आप साइंस से जुड़ी खबरों मेंं बने रहते है, तो आप एक साइंस राइटर्स बनकर अपना करिअर बना सकते है। इस प्रकार के राइटर्स की भी मार्केट में काफी मांग है | 

इसे भी जरूर पढे :- प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने

नॉवेल राइटर Novel Writer

अगर आपको कहानियों , कल्पनाओ और अलग अलग पात्रो के लेकर रोचक कहानिया लिखने मेंं रुचि है। आपको अलग अलग विषयों से जुड़े नॉवेल कहानिया पढ़ना पसंद है, तो आप नॉवेल पढ़ने की इस रुचि को नॉवेल राइटर्स बनकर एक अच्छे करिअर के बदल सकते है। फिक्शन राइटर शॉर्ट स्टोरी राइटर और उपन्यासकार  अपने मेंंसेज दूसरे लोगों तक पहुचाने के लिए पात्रो को जोड़कर कहानिया लिखते है।

इस प्रोफेशन मेंं वही लोग सफल हो सकते है जिनके कल्पना करने की शक्ति और ऑबजर्वेशन अक्षमता अच्छी होती है इस प्रोफेशन मेंं  भी आप अलग अलग विषयों का चुनाव कर सकते है जैसे कि क्राइम , रोमांस , हॉरर कॉमेंंडी एडवेंचर थ्रिलर इत्यादि 

पत्रकार Journalist

मीडिया का प्रोफेशन एक बहुत बड़ा क्षेत्र मेंं मीडिया को देश का चौथा स्तम्भ माना जाता है। यह क्षेत्र अलग प्रोफेशन से जुड़े हुए लोगों से मिलकर बनता है। यह क्षेत्र तभी आगे बढ़ सकता है जब इसमेंं अलग अलग क्षेत्र से जुड़े लोग मिलकर एक साथ काम करते है।  

इसे भी पढे :- ऑनलाइन मीडिया में करियर कैसे बनाये

इस क्षेत्र का मुख्य काम देश विदेश में होने वाली घटनाओं की खबर आम लोगों तक पहुंचाना है इसलिए लिए अलग अलग संसाधन उपलब्ध है प्रिंट , रेडियो वीडियो या इंटरनेट।  

इसके लिए मीडिया क्षेत्र से जुड़ी हुई कॉम्पनियों को खबरों को लोगों तक शब्दों के माध्यम से पहुचाने के लिए राइटर्स की जरूरत होती  है। जिनका काम देश विदेश मेंं होने वाली घटनाओ को शब्दों के माध्यम से पेश करना होता है।

ऐसे युवा जो जोखिम लेने से नहीं घबराते बिना डरे अपनी बात लोगों तक पहुंचाना जानते है, तो पत्रकारिता राइटिंग का क्षेत्र आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है।

फ्रीलांस राइटर Freelance Writer

अगर आप एक ऐसे राइटर है जिन्हे अलग अलग विषयों या अलग अलग क्षेत्रों के बारे मेंं राइटिंग करना पसंद है। आप किसी एक कॉम्पनी के साथ जुड़कर नहीं रहना चाहते है, तो ऐसे मेंं फ्रीलांस राइटिंग का कार्य आपके लिए बेहतर विकल्प है।

वॉइस ओवर आर्टिस्ट कैसे बने

फ्रीलांसिंग करने वाले युवा अलग अलग प्रोजेक्ट्स के साथ मिलकर कार्य करते है वो किसी के बंधन में रहकर कार्य नहीं करते। फ्रीलांस के रूप में आप या घर से कार्य करते है या फिर किसी कंपनी में सप्ताह में कुछ दिन कार्य कर सकते है। फ्रीलांसर के रूप में आप अपनी इच्छा के अनुरूप विषयों का चुनाव कर सकते है जैसे कि टेक्निकल , एजुकेशनल  , वेबसाइट कंटेंट ब्लॉग राइटर इत्यादि।

सेल्फ वेबसाइट 

अगर आपको लेखन कार्य मेंं रुचि रखते है तो आपके लिए अलग अलग क्षेत्रों मेंं करिअर के अवसर मौजूद है। आज के समय मेंं लोग किसी भी टॉपिक के बारे मेंं इंटरनेट पर खोजना पसंद करते है। ऐसे मेंं आप इंटरनेट पर खुद की एक वेबसाइट बनाकर अपने विषय से जुड़े लेखों को वेबसाइट पर पब्लिश कर सकते है जितने ज्यादा पढ़ने वाले यूजर्स आपकी वेबसाइट पर आएंगे। आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी। आज के समय मेंं वेबसाइट बनाना बहुत बड़ी बात नहीं ये एक बहुत ही आसान प्रकिरया है।

अन्य 

इन सबके अलावा राइटर्स के और बहुत सारे विकल्प मौजूद है। आप जिस भी विषय मेंं रुचि रखते है जैसे कि इतिहास भूगोल , हिंदी , इंग्लिश , पॉलिटिकल साइंस , होम साइंस इत्यादि मेंं भी कंटेन्ट लिखकर अपना करियर बना सकते है। इन विषयों पर पुस्तक लिखने वाले पब्लिशर्स को कंटेंट राइटर्स की बहुत डिमांड रहती है। ऐसे में यह क्षेत्र में भी आपके लिए एक अच्छा अवसर है।  

लेखन से जुड़े कुछ कोर्सज 

  • सर्टिफिकेट कोर्स इन क्रिएटिव कंटेंट राइटिंग
  • डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
  • डिप्लोमा इन क्रिएटिव राइटिंग
  • डिप्लोमा इन डिजिटल कंटेंट राइटिंग
  • पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
  • बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
  • डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म
  • पीजी डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म
  • बीए इन जर्नलिज्म
  • बीएससी इन मास कम्युनिकेशन
  • मास्टर इन मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
  • एमए इन मास कम्युनिकेशन

इसे भी पढे : – डिजिटल बैंकिंग मे करियर कैसे बनाए ?

कंटेन्ट राइटर्स से जुड़े देश के कुछ प्रमुख संस्थान 

  • सेंट जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन, मुंबई
  • आर के फिल्म्स एंड मीडिया अकादमी, नई दिल्ली
  • आईआईएमएम, नई दिल्ली
  • टीडब्ल्यूबी इंस्टीट्यूट, बेंगलुरु
  • सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, पुणे
  • जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली

कमाई 

इस क्षेत्र में कमाई की कोई कमी नहीं है इस क्षेत्र में करियर बनाने वाले बहुत से प्रोफेशनल लेखक आज मिलेनियर तक भी पहुच गए है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है कि ये क्षेत्र आपको  कितनी ऊंचाइयों तक लेकर जा सकता बस जरूरत है कि मेहनत और धैर्य करने की

इसे भी जरूर पढे :- कंप्युटर नेटवर्किंग मे करियर कैसे बनाए

इस क्षेत्र मे करियर शुरू करने पर आपको शुरुआत मे 15 से 20 हजार रुपये तक मिल जाते है, लेकिन जैसे जैसे आपका अनुभव और नोलीज बढ़ती जाती है आपका करिअर ग्रो होता जाता है। 5 से 7 साल का अनुभव रखने वाले राइटर 1 से 2 लाख रुपये तक आसनी से कमा लेते है।

लेख मे आपने क्या सीखा

इस लेख मे हमने आपको राइटर से जुड़े हुए करिअर के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी दी है कि किस प्रकार से लेखन कार्य मे रुचि रखने वाले युवा एक प्रोफेशनल राइटर बनाकर अपना करिअर बना सकते है। दुनिया मे अपनी एक अलग पहचान भी बना सकते है। इस लेख मे हमने आपको बताया है कि कंटेन्ट राइटर कैसे बने content writer kaise bane, लेखक कैसे बने lekhak kaise bane hindi प्रोफेशनल राइटर कैसे बने professional writer kaise bane फ्रीलांस राइटर कैसे बने freelance writer kaise bane  इत्यादि।

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट के का माध्यम से जरूर बताए। अगर कंटेन्ट राइटिंग से जुड़ा आपका कोई भी सवाल है तो आप कमेन्ट के माध्यम से पूछ सकते है इस जानकारी को दूसरे दोस्तों से साथ शेयर करना बिल्कुल नं भूले ताकि उन्हे भी एक अच्छे करिअर विकल्प के बारें मे पता चल सके धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here