Digital Marketing Me Career Kaise Banaye : डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये ?

0
851

आज का समय डिजिटल का है जिसके कारण सभी व्यवसाय भी डिजिटल होते जा रहे है। ऐसे में यदि आपको यही मालूम नहीं है कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है Digital Marketing Kya Hai तो आप दूसरे लोगो की तुलना में काफी पिछड़ जाएँगे। इसलिए समय के साथ बदलाव जरूरी है ,यही बात आपके बिज़नेस पर भी लागू होती है। समय के साथ बिज़नेस करने के तरीकों में भी बदलाव होते जा रहे है। अब वो दिन बीत गए जब किसी प्रोडक्ट का प्रचार घर घर जाकर किये जाते थे  लेकिन इसमें समय की बहुत बर्बादी होती थी।

इसलिए आज के समय में प्रत्येक कम्पनी अपनी सर्विस और प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए डिजिटल तरीके अपना रही है। जब भी कोई कम्पनी कोई प्रोडक्ट या बिज़नेस की शुरुआत करती है,  तो उसे सफल बनाने के लिए कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेती है।

डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से कंपनियां अपनी टार्गेटेड ऑडियंस तक आसानी से पहुंच सकती है और अपना बिज़नेस ग्रो कर सकती  है।

पुराने समय में लोग विज्ञापन करने के लिए रेडियो टीवी , बैनर होर्डिंग , न्यूज़ पेपर का सहारा लेते थे लेकिन आज का समय इंटरनेट सोशल मीडिया का है जिसकी सहायता से आप एक लाख लोगो तक अपने विज्ञापन को बड़ी ही आसानी से पंहुचा सकते है, वो भी बहुत ही कम खर्चे में –

इसलिए आज हम आपको डिजिटल मार्केटिंग करियर विकल्प के बारे में संपूर्ण जानकारी वाले है कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? Digital Marketing Kya Hai डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये ? Digital Marketing Me Career Kaise Banaye डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करे Digital Marketing course Kaise Kare इत्यादि अगर आप भी इस क्षेत्र के बारे में करियर बनाने सोच रहे है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े | ताकि आप इस क्षेत्र के बारे  पूरी जानकारी हासिल कर सके।

डिजिटल मार्केटिंग का परिचय

अगर हम डिजिटल मार्केटिंग Digital Marketing की बात करे तो डिजिटल मार्केटिंग दो शब्दों से मिलकर बना है। डिजिटल मतलब इंटरनेट, मार्केटिंग मतलब विज्ञापन अब अगर इसे आसान भाषा में समझे तो कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग इंटरनेट यानी की इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के द्वारा करती है उसे हम डिजिटल मार्केटिंग या ऑनलाइन मार्केटिंग Online Marketing कह सकते है।  

डिजिटल मार्कटिंग ट्रेडिशनल मार्केटिंग से काफी भिन्न है। आज के समय में बड़ी बड़ी कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करने के लिए लाखों ,करोड़ो रूपये खर्च कर रही है। और उन्हें ऑफलाइन विज्ञापन के मुकाबले रिजल्ट भी काफी मिल रहे है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आज के समय में सबसे ज्यादा लोग अपना फ़ालतू का समय इंटरनेट पर व्यतीत करते है।

डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है

  • ये बात आप भलीभांति जानते होंगे कि प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग कम्पनियो के लिए बहुत जरूरी होती है। बिना मार्केटिंग किया आप अपने प्रोडक्ट को ग्राहकों तक नहीं पहुंचा सकते है। भले ही आपका प्रोडक्ट दूसरी कम्पनीयो की तुलना में काफी अच्छा हो।  
  • क्योंकि मार्केटिंग के द्वारा ही आप अपने प्रोडक्ट की जानकरी अपने ग्राहकों तक पंहुचा सकते हो।  
  • अगर आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग नहीं करोगे तो दूसरी कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करके अपना बिज़नेस बढाती चली जाएगी  और आपकी कम्पनी उसे  स्थान पर रुकी रहेगी। जंहा से आपने अपना बिज़नेस शुरू किया था।
  • इसलिए आज के समय में ज्यादातर सभी कंपनियां अपनी बिज़नेस को बढ़ाने के लिए मार्केटिंग बजट अलग से तैयार करती है। आज के समय में मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा तरीका डिजिटल मार्केटिंग है. जोकि ऑफ-लाइन मार्केटिंग की तुलना में अच्छा और सस्ता है।

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे Benefits of Digital Marketing  

  • अगर हम डिजिटल मार्केटिंग की बात करे तो यह ऑफ-लाइन मार्केटिंग की तुलना में काफी सस्ती है।  
  • डिजिटल मार्केटिंग में आप अपने प्रोडक्ट की टार्गेटेड ऑडियंस तक आसानी से पहुंच सकते है। जबकि ऑफ लाइन मार्केटिंग में ऐसा नहीं है।
  • डिजिटल मार्केटिंग में आपको ऑफ-लाइन मार्केटिंग की तुलना में काफी अच्छे रिजल्ट मिल सकते है।
  • डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है। कि आप घर बैठे भी पूरे देश या पूरी दुनिया  में अपना प्रोडक्ट बेच सकते है वो भी आसानी से।
  • जो कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेती है उन कम्पनियो की ब्रांड वेल्यू बढ़ती रहती है।
  • डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से आप ये भी आसानी से पता लगा सकते है कि आपका विज्ञापन कितने लोगो ने देखा और कितने लोगो ने उस विज्ञापन पर क्लिक किये और कितने लोगो ने आपका प्रोडक्ट परचेज किया।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

डिजिटल मार्केटिंग Digital Marketing कोई छोटा क्षेत्र नहीं  है। यह बहुत बड़ा क्षेत्र है। इसलिए इस क्षेत्र में मार्केटिंग करने के तरीके भी अलग अलग प्रकार के हो सकते है। जिनका इस्तेमाल आप अपने प्रोडक्ट के अनुसार अपनी टारगेटेड ऑडियंस तक पहुंचने के लिए कर सकते है।

इसे भी जरूर पढे :- अगर आपकी लिखन मे रुचि तो आप प्रोफेशनल लेखक बन सकते है

ब्लॉग्गिंग Blogging

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में कदम बढ़ाने के लिए ब्लॉग्गिंग एक अच्छा विकल्प हो सकता है। जंहा पर आप फ्री में भी काम करके डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जान सकते है। आज के समय में ऐसे बहुत से लोग है, जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत ब्लॉग्गिंग से की थी और वे आज डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट्स के रूप में कार्य कर रहे है।  

इसे भी जरूर पढे :- प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने

सर्च इंजन मार्केटिंग Search Engine Marketing

अगर आप ब्लॉग्गिंग करते है। तो इसके लिए आपको एक वेबसाइट बनाने की जरूरत की जरूरत पड़ती है। आप ब्लॉग्गिंग के द्वारा तभी सफल माने जाओगे जब आपकी वेबसाइट पर रोज़ाना हजारों या लाखों में विजिटर्स आयेंगे।  

इसलिए वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा कस्टमर या ट्रैफिक बढ़ाने के लिए एसईओ का ज्ञान होना बेहद जरूरी है, तभी आप ब्लॉग्गिंग या वेबसाइट की सहायता से अपनी टारगेटेड ऑडियंस तक आसानी से पहुंच सकते है। आज के समय में बहुत सारी कम्पनियाँ अपनी वेबसाइट को गूगल में रेंक कराने के लिए एसईओ पर  लाखों रूपये खर्च कर रही है।

इसे भी जरूर पढे :- डीप लर्निंग तकनीक क्या है

अगर आप एक एसईओ एक्सपर्ट्स बन जाते है तो आप घर बैठे भी लाखों रूपये महीना आसानी से कमा सकते है और एसईओ एक्सपर्ट्स के लिए मार्केटिंग में जॉब की कोई कमी है।

यूट्यूब Youtube

यूट्यूब दुनिया का सेकंड नंबर का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। इसका मतलब यह हुआ कि आज के समय यूट्यूब पर भी बहुत ज्यादा मात्रा में यूजर्स है। जब सबसे ज्यादा यूजर्स यूट्यूब पर मौजूद है, तो आप अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन यूट्यूब पर आसानी से कर सकते है। क्योंकि आज के समय में लोग सबसे ज्यादा वीडियो देखना पसंद करते है।

इसे भी पढे :बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे ?

इसलिए कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करने के लिए यूट्यूब का सहारा ले रही है। जिसमे यूट्यूब पर लोगो को वीडियो विज्ञापन दिखाया जाता है।

अगर आप भी एक वीडियो क्रिएटर है। तो आप यूट्यूब की सहायता से अपने प्रोडक्ट ग्राहकों तक आसानी से पंहुचा सकते है या आप दूसरे लोगो से पैसे लेकर उनके प्रोडक्ट ग्राहकों तक पंहुचा सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दू यूट्यूब पर दुसरो के प्रोडक्ट का विज्ञापन करने के लिए आप लाखों रुपयों तक भी ले सकते है।

इसे भी पढे :- साइबर लॉ एक्सपर्ट्स कैसे बने

यूट्यूब पर वीडियो अप-लोड करना बिलकुल फ्री है। इसलिए आप भी अपना किसी एक कैटेगरी का चेंनल बनाकर उस पर रोजाना वीडियो अपलोड करके अपने सब्सक्राइबर्स बेस बढ़ा सकते है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग Social Media Marketing

अगर आज के युग को सोशल मीडिया का युग न  कहा जाये, तो यह गलत नहीं होगा क्योंकि सोशल मीडिया का इस्तेमाल इंटरनेट चलाने वाले प्रत्येक यूज़र करते है। इसलिए सोशल मीडिया किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। सभी कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती है। अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है ,तो आपको भी सोशल मीडिया पर प्रोडक्ट के विज्ञापन नजर आते होंगे। जैसे कि फेसबुक , ट्विटर , इंस्टाग्राम इत्यादि।

इसे भी जरूर पढे :- मनी लेंडिंग मोबाइल ऐप्स लोन से कतई लोन न लें

अगर आपको सोशल मीडिया की अच्छी समझ है तो आप सोशल मीडिया मार्केटिंग की दिशा में अपने कदम बढ़ा सकते है। अच्छी कमाई कर सकते है।  

ईमेल मार्केटिंग Email Marketing

मार्केटिंग का मतलब आप जानते ही  होंगे प्रोमोशन करना। ईमेल के द्वारा हम जिन सर्विस और प्रोडक्ट का प्रोमोशन करते है। उसे हम ईमेल मार्केटिंग  कहते है। ईमेल मार्केटिंग का सबसे ज्यादा इस्तेमाल अपने प्रोडक्ट की ऑडियंस को टारगेट करने और उनसे जुड़े रहने के लिए किया जाता है। इसके अलावा वेबसाइट कंटेंट ,प्रोडक्ट डिस्काउंट और फ़ेस्टिवल ऑफर्स के प्रोमोशन करने के लिए भी ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल किया जाता है।

इसे भी पढे : ऑनलाइन बिजनस कैसे शुरू करे ? पार्ट 1

ऐप मार्केटिंग Apps Marketing

आज के समय में जितनी भी पॉपुलर कम्पनीज है। उन सभी की एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगी। क्योंकि आज के समय में सबसे ज्यादा यूजर्स अपनी पसंदीदा कम्पनी की एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना बेहद पसंद करते है। उन्हें वेबसाइट को गूगल पर सर्च करना काफी इरिटेटिंग लगता है।  

इसे भी जरूर पढे :- इंटीरियर डिज़ाइनर कैसे बने

ज्यादातर स्मार्ट-फोन यूज़र शॉपिंग, मनी ट्रासंफर, ऑनलाइन बुकिंग, न्यूज़ चेंनल, सोशल मीडिया इत्यादि के लिए ऍप्लिकेशन का इस्तेमाल करना पसंद करते है। इसलिए आप भी अपनी कम्पनी की एप्लीकेशन बनाकर अपनी मार्केटिंग को बढ़ा सकते है।

Google Ad-words 

अगर आप स्मार्ट-फोन का इस्तेमाल करते है तो ऐसा हो ही नहीं सकता कि आप उसमें इंटरनेट न चलाये। अगर आप एक इंटरनेट यूज़र है। तो आपने देखा होगा कि इंटरनेट इस्तेमाल करते समय आपके सामने बार बार किसी न किसी प्रोडक्ट का विज्ञापन आता रहता है।  

इसे भी जरूर पढे : आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस मे करिअर कैसे बनाए ।

क्या आप जानते है  कि इन विज्ञापन को चलाने में कौन सी कम्पनी का हाथ है। अगर नहीं जानते तो हम आपको बता रहे है कि इंटरनेट पर दिखाई देने वाले सभी प्रकार के विज्ञापन गूगल एडवर्ड के द्वारा दिखाई जाते है। अगर आप गूगल एडवर्ड की सहायता से अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन इंटरनेट पर दिखाना चाहते है, तो इसके लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे यह एक Paid Services है। जिसके माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट की टार्गेटेड ऑडियंस तक आसानी से पहुंच सकते है।

Google Ad-words के द्वारा आप कई प्रकार के विज्ञापन चला सकते है 

Display advertisingText adsImage ads
Gif adsText and image adsMatch content ads
Video adsPop-up adsSponsored search

इसे भी जरूर पढे : साइबर सेक्स या साइबर बुलिग क्या है।

खुद का डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस शुरू कैसे करे ?

अगर आप भी खुद की डिजिटल मार्केटिंग कम्पनी शुरू करना चाहते है तो आपको सबसे पहले डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री में कम से पांच से छह वर्ष का अनुभव प्राप्त करना होगा। क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग कम्पनी शुरू करने के लिए आपको इंटरनेट , मार्किट , प्रोजेक्ट मैनेजमेंट , क्लाइंट मैनेजमेंट , वेबसाइट डवलपमेंट एंड मार्केटिंग इत्यादि डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ीं सभी चीजों के बारे में आपको अच्छी जानकरी होनी चाहिए।

इसे भी जरूर पढे :- रिटेल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाये

ये अनुभव आप किसी भी डिजिटल मार्केटिंग कम्पनी में करके भी ले सकते है। जब भी आप किसी डिजिटल मार्कटिंग कम्पनी में कार्यरत हो तो आप साइड में  डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ा कोई भी खुद का कार्य शुरू कर सकते है, ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा सीखने को मिल सके। जैसे कि ब्लॉग्गिंग Blogging, वेब डिज़ाइनिंग Web Designing , वेबसाइट मेकिंग Website Making , वीडियो मेकिंग Video Making , एफिलिएट मार्केटिंग Affiliate Marketing  इत्यादि।

डिजिटल मार्केटिंग करियर में इनकम 

ये बात आप अपने मन से बिलकुल निकाल दीजिये कि डिजिटल मार्केटिंग कोई छोटा मोटा करियर है। इस करियर को आप ब्लॉग्गिंग के माध्यम से फ्री में भी शुरू कर सकते है और लाखों रूपये महीने तक कमा सकते है। आप यूट्यूब पर ऐसे बहुत से लोगो को देख सकते है जिन्होंने अपना करियर बहुत छोटे लेवल से शुरू करके आज वे लाखों करोड़ो रूपये महीने के कमा रहे है।

इसे भी जरूर पढे :- कंप्युटर साइंस इंजीनियर कैसे बने

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग कम्पनी में अपना करियर किसी भी पद पर शुरू करते है, तो आपको शुरुआत में 15 से 20 हजार रूपये महीना तक मिल जाता है। लेकिन अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के किसी भी क्षेत्र में एक्सपर्ट्स बन जाते है तो आप कम से कम एक लाख रूपये महीना तक कमा सकते है। डिजिटल मार्केटिंग में ऐसे भी बहुत से लोग है जो अपने घंटो के हिसाब से चार्ज करते है।  

डिजिटल मार्केटिंग ने लोगो के प्रोडक्ट बेचने का तरीका ही पूरी तरह से बदल कर रख दिया है ।

योग्यता Qualification

वैसे तो Digital Marketing के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कोई योग्यता मान्य है। लेकिन फिर भी अगर आप इस क्षेत्र में एक अच्छे करियर की तलाश में है तो आपको कम से कम बारहवीं या ग्रेजुएशन होना जरूरी है। इसके आलावा आपको मार्किट ज्ञान भी अच्छा होना चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स Digital Marketing Course

डिजिटल मार्केटिंग Digital Marketing में करियर बनाने के लिए आप अपनी स्कूली शिक्षा करने के बाद कदम बढ़ा सकते है। अगर आप फ्री में डिजिटल मार्केटिंग सीख कर उसमे करियर बनाना चाहते है तो आप ये भी कर सकते है। उसके लिए आपको यूट्यूब पर ऐसे बहुत से डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में मिल जाएँगे इन वीडियोस को देखकर आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जान सकते है।

अगर आप फ्री में डिजिटल मार्केटिंग में सीखते है तो, उसके लिए सबसे जरूरी यह है कि आप स्वयं की वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट बना ले। ताकि आप जो भी वीडियो में देखे उसे प्रयोग भी करते रहे और उसे अच्छे से जान पाए। अगर आप फ्री डिजिटल मार्केटंग सीखते है तो आपको इसमें काफी समय भी लग सकता है।  

इसे भी जरूर पढे :- अनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे

इसके अलावा आज के समय में शहरों के अंदर डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कराने के बहुत से प्राइवेट संस्थान खुले हुए है। जंहा से आप सीख सकते है इन कोर्स की समय सीमा 6 माह से 1 वर्ष तक होती है।  

लेख मे आपने क्या सीखा

दोस्तों इस लेख में हमने आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? Digital Marketing Kya Hai डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये ? Digital Marketing Me Career Kaise Banaye डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करे Digital Marketing course Kaise Kare और डिजिटल मार्कटिंग की सहायता से आप अपने बिज़नेस को किस प्रकार से बढ़ा सकते है।

इसे भी पढे :- ऑनलाइन मीडिया में करियर कैसे बनाये

अगर आपको लेख अच्छा लगा हो तो आप अपनी राय हमे कमेंट बॉक्स में भी बता सकते है और इसे दूसरे दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हें इस उभरते हुए करियर के बारे में पता चल सके। अगर आपको अब भी डिजिटल मार्केटिंग के बारे में किसी प्रकार का संदेह है तो आप हमसे कमेंट करके सवाल पूछ सकते है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here