Successful Entrepreneur Kaise Bane Hindi : 2022 में एक सफल बिजनेसमैन कैसे बनें ?

Successful Entrepreneur Kaise Bane Hindi
Successful Entrepreneur Kaise Bane Hindi

अगर आप एक सफल एंटरप्रेन्योर बनने की सोच रहे हैं। आप खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं। जोकि सफल हो। दुनिया में शुरू होने वाले आधे से ज्यादा स्टार्टअप फेल हो जाते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपका स्टार्टअप सफल हो जिससे आप एक सफल एंटरप्रेन्योर सको तो तो आप एक बार इस लेख को पूरा पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि सफल एंटरप्रेन्योर कैसे बनें जिससे आप खुद की और अपने परिवार की तरक्की कर सको।

एंटरप्रेन्योर क्या होता हैं Entrepreneur Kya Hota Hai

Entrepreneur को हिन्दी में उधमी या बिजनेस मैन के नाम से जाना जाता हैं । जिसका मतलब होता हैं। जो व्यक्ति खुद के किसी आइडिया से अपना स्टार्टअप / बिजनेस शुरू करते हैं । उन्हें Entrepreneur कहा जाता हैं।

Entrepreneurship को 9 टू 5 जॉब नहीं हैं। जहा आप दिन के 8 से 9 घंटे जॉब करो को घर आ जाओ। एक सफल Entrepreneur बनने को लिए आपको बिना कमाई , पैसों का लालच किए। दिन के 15 , 16 घंटे तक कड़ी मेहनत करनी होती हैं। तब जाकर आप एक Entrepreneur बनते हो। Entrepreneur का काम केवल खुद करना नहीं हैं। बल्कि दूसरे लोगों को भी काम देना हैं।

Entrepreneur शब्द को बोलना जितना मुश्किल हैं उससे ज्यादा मुश्किल Entrepreneur बनना हैं। आप कितने समय में Entrepreneur बन सकते हो। इसकी कोई गारंटी नहीं होती हैं। अगर आप पेशेंस रखकर मेहनत करते हो आप कितना कमा सकते हो इसकी कोई लिमिट नहीं होती हैं।

आप दुनिया में जितने भी बड़ी बड़ी कंपनियों को देखते हो उनकी शुरुआत बहुत छोटे स्तर से हुई थी। लेकिन उन कंपनी को शुरू करने वाले Entrepreneur ने बिना किसी लालच के शुरुआत में कड़ी मेहनत की। जो बाद में सफल हुआ।

उदाहरण के तौर पर

अगर धीरूभाई अंबानी के मन में Reliance को शुरू करने का आइडिया न आता तो क्या आज देश में Reliance ,JIo जैसे कंपनी होती , धीरूभाई अंबानी , मुकेश अंबानी को दुनिया में कौन जानता। कोई नहीं।

इसी प्रकार अगर रितेश अग्रवाल के मन में OYO कंपनी शुरू करने का विचार न आता, वे इस आइडिया पर मेहनत न करते तो क्या आज OYO देश की टॉप कंपनियों में शामिल होती। इसी प्रकार दुनिया में ऐसे स्टार्टअप की लिस्ट काफी लंबी हैं। आप देख सकते हैं।

सफल एंटरप्रेन्योर कैसे बनें Successful Entrepreneur Kaise Bane Hindi

रिस्क लेने की क्षमता

किसी भी काम को शुरू करने के रिस्क लेना होता हैं। अगर आपने अंदर रिस्क लेने की कला नहीं हैं तो आप एक सफल Entrepreneur नहीं बन सकते हैं। सफल बिजनेस मैन बनने के लिए आपको वे सभी रिस्क लेने होंगे जो आपके स्टार्टअप को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

अगर आप सही समय पर ऐसे रिस्क नहीं लेते हो तो आपका स्टार्टअप सफल नहीं हो पाएगा। आप जिस भी काम में रिस्क लेना चाहते हैं बिना जानकारी के या अधूरी जानकारी के किसी के कहने पर कुछ भी रिस्क न लें। स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं, तो पहले B to B और B to C बिजनेस जैसे शब्दों का मतलब समझ लीजिए

रिस्क लेने से पहले पूरी जानकारी प्राप्त करें। अगर आपको सही जानकारी होगी तो आप सही तरीके से रिक्स ले सकोगे।

रिस्क भी ऐसा ले जिससे अगर आपका स्टार्टअप भी फेल भी हो जाए तो आप पर ज्यादा फर्क न पड़ें। इसकी नाप तौल पहले ही कर लें।

आप जिस भी बिजनेस में सफल होना चाहते हैं उस बिजनेस से जुड़ी हुई किताबे पढ़ना शुरू करें। इधर उधर से जानकारी लें। अपने क्षेत्र के सफल लोगों के इंटरव्यू विडीओ देखे। आपको अपने बिजनेस क्षेत्र की जानकारी होगी। तो आपको पता होगा। कि आपको अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए किस प्रकार के रिस्क लेने हैं।

जिन लोगों में सही समय पर रिस्क लेने की क्षमता नहीं होती वे अपने बिजनेस में फैल हो जाते हैं।

धैर्य रखना सीखें

सफल बिजनेसमैन बनने का काम कोई एक , महीने का नहीं हैं। इसमें आपको कई वर्षों तक कड़ी मेहनत करनी होती हैं। उसके बाद ही कुछ रिजल्ट मिलता हैं। आप दुनिया में जितने भी बड़े बड़े स्टार्टअप कंपनी देखते हो। अगर आप भी खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

उन्हे सफल होने में कई कई वर्ष यानि कि पाँच से दस वर्ष तक लगे हैं। तब जाकर आज उन्हे दुनिया जानती हैं। एक सफल बिजनेस मैन बनाना कोई सो मीटर की रेस नहीं हैं ये एक लंबी मेराथन हैं। जहा पर आपको बिना रुके रिजल्ट की प्रवाह किया बगैर कड़ी मेहनत करनी होती हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आप जो भी काम करो आपको तुरंत ही उसका रिजल्ट मिले तो आप सफल बिजनेसमैन नहीं बन सकते हैं। फिर आपको छोटा ही काम धंधा करना होगा। जहां पर आप जितना काम करते हो आपको उसका भुगतान तुरंत मिल जाता हैं।

इसको हम एक उदाहरण से समझते हैं। कि अगर आपने फल का कोई पेड़ लगाया। अब आप सोचो कि मैंने आज पेड़ लगाया हैं कल को मुझे इससे फल मिलने लगे। तो क्या ये संभव हैं। जी नहीं आपको

अगर पेड़ से फल खाने हैं तो आपको इसके लिए कम से कम पाँच से साथ साल तक धैर्य करना होगा। तब जाकर आप इससे फल खा सकते हो। वे भी पीड़ियों तक। बिजनेस भी इसी प्रकार काम करता हैं। आपको बिजनेस की देखभाल पेड़ की तरह करनी होती हैं। तब जाकर आप इससे फल की उम्मीद रख सकते हो।

खुद पर विश्वास रखें।

किसी भी काम में सफल होने के लिए खुद पर विश्वास होना बेहद जरूरी हैं। अगर आपको खुद पर विश्वास ही नहीं हैं कि आप एक सफल बिजनेस मैन बन सकते हो तो आप बन ही नहीं सकते। अगर आपको खुद पर विश्वास हैं कि आप बिजनेस में सफल हो सकते हो। तो फिर आप सफल हो सकते हो। यूनिकॉर्न स्टार्टअप क्या होता है? भारत कैसे टॉप 3 यूनिकॉर्न देशों में शामिल हुआ।

अगर आपके अंदर आत्मविश्वास होगा तभी आप अपनी टीम को भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हो। वरना आपकी टीम को भी विश्वास नहीं होगा। न ही आपकी टीम अच्छे से काम कर पायेगे। जिसके कारण आपकी टीम के मेम्बर भी आपकी कंपनी को छोड़कर चले जाएंगे।

इसलिए अगर आप खुद को भविष्य में सफल बिजनेस मैन बनाना चाहते हैं तो हमेशा खुद की ताकत और क्षमताओं पर विश्वास रखें बाहर की ताकते भले ही आपके बारें में कुछ भी बोलें।

क्रिएटर बनें

वर्तमान समय में वही लोग बिजनेस में सफल होते हैं। जो समय के साथ अपने बिजनेस को अपडेट करते रहते हैं। अगर आप समय के साथ बिजनेस में बदलाव नहीं करोगे। तो एक समय आएगा लोग आपके प्रोडक्ट या सर्विस को लेना बंद कर देंगे।

एक क्रिएट इंसान अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए नए नए तरीके खोजता रहता हैं।

अगर आपका कोई प्रोडक्ट हैं तो आपको समय के साथ अपने प्रोडक्ट के डिजाइन और क्वालिटी को बदलना होगा। फ्री टाइम मे मोबाइल से पैसे कैसे कमायें।

उदाहरण के तौर पर

अगर आप एप्पल कंपनी का शुरुआत का आईफोन और लोगों का डिजाइन देखो और वर्तमान का डिजाइन देखो , गूगल अ शुरुआत का डिजाइन देखो , स्मार्टफोन का शुरुआत का डिजाइन देखो और वर्तमान का डिजाइन देखो।

सोचो अगर ये कंपनी समय के साथ अपने प्रोडक्ट के डिजाइन में बदलाव नहीं करती तो इतनी सफल नहीं होती।

नोकिया कंपनी मार्केट से इसलिए खत्म हो गई क्योंकि उसने समय के साथ खुद को अपडेट नहीं करके एंड्रॉइड स्मार्टफोन नहीं बनाए । इसलिए मोबाइल की इतनी बड़ी कंपनी होने की बावजूद नोकिया मार्केट से खत्म हो गई।

गाने रिकॉर्ड करवाने वाली इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी टी सीरीज शुरुआत में गानों की केसेट बनती थी। सोचो अगर वो डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर शिफ्ट न होती। तो भी मार्केट से खत्म हो गई होती।

इसी प्रकार एक दुनिया में हजारों उदाहरण भरे पड़े हैं। अब आप समझ सकते हो कि समय के साथ खुद को अपडेट करना कितना जरूरी है। गाँव मे काम शुरू किये जाने वाले टॉप बिजनेस आइडियाज

लीडरशिप डेवलप करें।

ऐसा माना जाता हैं कि एक सफल बिजनेसमैन अच्छा लीडर भी होता हैं। अगर आपके अंदर लीडरशिप स्किल नहीं हैं तो फिर आपके सफल बिजनेसमैन बनने के चांस कम हो जाते हैं।

एक लीडर का काम हर प्रकार की परिस्थितियों में खुद को मजबूत रखकर टीम का हौसला बढ़ाना होता हैं। उनसे सही तरीके से कैसे काम करवाना हैं। अगर आप एक अच्छे लीडर बनाना चाहते हैं तो अपने अंदर इन गुणों को जरूर विकसित करें।

  1. एक अच्छा लीडर ईमानदार होता हैं।
  2. दूसरों को गिराने के बजाए हौसला देता हैं।
  3. अपनी गलतियों को स्वीकर करके उनसे सीखता हैं और आगे बढ़ता हैं।
  4. अपनी टीम के सभी मेंबर की बात सुनकर उनकी समस्या का समाधान करता हैं।
  5. हमेशा कुछ कुछ सीखने की इच्छा रखता हैं।
  6. दूसरों का सम्मान देकर सभी से अच्छे से बोलता हैं।
  7. वह हमेशा उत्साहित रहता हैं।
  8. एक अच्छे लीडर के अंदर सही समय पर निर्णय लेने की क्षमता होती हैं।

विजन बड़ा होना चाहिए।

हर बड़े सफर की शुरुआत छोटे से कदम से शुरू होती हैं। दुनिया में जितनी बड़ी बड़ी कंपनियों आपको नजर आएंगे उन सभी की शुरुआत बहुत छोटे स्तर यानि कि जीरो से शुरू हुई थी। लेकिन उनका विजन काफी बड़ा था। घर बैठे फ्रीलनसिंग बिजनेस कैसे शुरू करे।

उन्हे शुरू करने वालों को नजर उस बड़े विजन पर थी। जिसके कारण उनके सामने उस बड़े विजन तक पहुचने वाले रास्ते खुलते गए। जिनको लेकर काफी मेहनत की गई।

इसी प्रकार अगर आप भी खुद को भविष्य में एक सफल बिजनेसमैन के तौर पर देखना चाहते हैं तो आप भले ही अपने स्टार्टअप की शुरुआत छोटे से स्तर से करो लेकिन हमेशा अपना बड़ा विजन रखो। स्टार्टअप को समय के साथ छोटे स्तर तक कैसे पहुचाया जाता है इसके लिए आपको सीखते रहना होगा।

कस्टमर वैल्यू दें

अगर आपके प्रोडक्ट या सर्विस से कस्टमर ही संतुष्ट नहीं है तो आपका स्टार्टअप जल्द ही फ्लॉप हो जाएगा। अगर आप चाहते हैं कि आपका स्टार्टअप सफल हो तो आपको अपने कस्टमर को वो वैल्यू देनी होगी। जिसका आप वादा करते हैं।

अगर आपका प्रोडक्ट कितना महंगा हैं इससे फरक नहीं पड़ता लेकिन उससे आपके कस्टमर को पूरी संतुष्टि मिलनी चाहिए।

इसे एक उदाहरण से समझते हैं। एप्पल का स्मार्टफोन 50 हजार से एक लाख रुपये तक मिलते हैं। लेकिन लोग उसे इसलिए खरीदते हैं। ताकि क्योंकि उससे लोगों को उतनी वैल्यू मिलती हैं जिसका वादा एप्पल अपने कस्टमर से करता हैं। यही कारण हैं दुनिया में स्मार्टफोन चलाने वाले यूजर्स का सपना एप्पल चलाने का होता हैं।

आप झूठ बोलकर किसी भी कस्टमर को एक दो प्रोडक्ट सेल कर सकते हो लेकिन उससे आप अपने कस्टमर की नजरों में गिर जाओगे। जिससे आपके ही बिजनेस को नुकसान होगा। इसे भी जरूर पढे : घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

कुछ लोग शुरुआत में तो अपने कस्टमर के अच्छी सर्विस और प्रोडक्ट प्रदान करते हैं। लेकिन जब उनके प्रोडक्ट या सर्विस कि सेल अच्छी होने लगती हैं तो वे अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी कम कर देते हैं जबकि ऐसा करना सही नहीं हैं। इससे आप अपने स्टार्टअप का ही नुकसान करने वालों हो।

मार्केटिंग स्किल डेवलप करें।

किसी भी स्टार्टअप को सफल बनाने के लिए मार्केटिंग बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस के साथ स्टार्टअप की शुरुआत करना काफी आसान होता हैं सबसे मुश्किल काम होता हैं।

मार्केटिंग करके सेल करना। जिस कंपनी की मार्केटिंग कमजोर होती हैं। प्रोडक्ट सेल नहीं होते , जल्दी ही ऐसी कंपनियां मार्केट से खत्म हो जाती हैं।

इसलिए अगर आप अपने स्टार्टअप को सफल बनाना चाहते हैं तो आपको मार्केटिंग पर पूरा ध्यान देना होगा। ज्यादा से ज्यादा सेल कैसे की जाए इसकी प्लानिंग करनी होगी। मार्केटिंग से जुड़ी हुई किताबें पढ़ें।

मजबूत टीम बनाओ

एक स्टार्टअप को सफल बनाने के लिए आपको टीम की जरूरत होती हैं। आप सभी काम को अकेले नहीं कर सकते। अगर आपके पास पहले से टीम हैं तो आपको अपनी टीम पर ध्यान देना होगा। इसे भी जरूर पढे : कम खर्च मे शुरू होने वाले 100 से अधिक बिजनेस आइडियाज इसे भी जरूर पढे : बेरोजगारो के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

टीम को लगातार मोटिवेट रखना होगा। हर कोई अपनी तरक्की चाहता हैं। इसलिए टीम मेंबर को बड़ा विजन दिखाए। उन्हे बताए कि अगर हमारा स्टार्टअप ग्रो होगा तो आपको इससे ये फायदा मिलेगा।

टीम में हमेशा विजनरी मेंबर होने चाहिए। अगर आपकी टीम का कोई मेंबर सही काम नहीं कर रहा हैं या उसका काम में मन नहीं लग रहा हैं। तो उससे बात करके आप उसे हटा सकते हो। उससे पूछे कि क्या आपको इस काम में रुचि नहीं हैं। क्योंकि जिसकी काम में रुचि नहीं होगी। उससे आप जबरदस्ती काम नहीं करवा सकते।

मजबूत टीम स्टार्टअप का पिलर होती हैं। इसलिए आपकी टीम जितनी मजबूत होगी। उतना ही आपका बिजनेस ग्रो होगा।

इसके अलावा रोजाना , या वीक में दो से तीन बार टीम मीटिंग जरूर लें। मीटिंग लेते समय अपने पास डायरी जरूर रखें। सभी मेम्बर की बातें ध्यान से सुनें। अंत में एक रिपोर्ट तैयार करें। जिसके आधार पर आप आगे की प्लानिंग कर सकते हो।

इसके अलावा अगर आपकी टीम के पास स्टार्टअप के लिए कोई सुझाव हैं तो वो भी सुनें। अमेजन सेलर बनकर खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें

शुरुआत में फ्रीलांसर से काम करवाएं

अगर आपके पास लिमिटेड बजट हैं लेकिन आप अकेले काम नहीं कर पा रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आप फुल टाइम कर्मचारी रखने के बजाए फ्रीलांसर्स से काम करवा सकते हो। इससे आपके ऊपर ज्यादा बोझ नहीं बनेगा।

आप जितना काम करवाएंगे आपको उतनी ही राशि चुकानी होगी। वरना फुलटाइम कर्मचारी में सबसे बड़ी समस्या यह रहती हैं कि कंपनी में काम हो या ना हो आपको महीने में सेलरी देनी होगी। जिससे आपके ऊपर सैलरी का अलग प्रेशर रहता हैं।

जब आपको लगे कि आप स्टार्टअप अच्छा चल रहा हैं। तब आप फुल टाइम कर्मचारियों की टीम बना सकते हो। जो आपके साथ रहकर काम करें।

क्विक लर्नर बनें।

अगर आप सोचते हो कि हमारे पास जो जानकारी हैं हम उसी से आगे बढ़ सकते हैं , हमें अपने बिजनेस के बारें में सब जानते हैं हमें सीखने की जरूरत नहीं हैं। तो ये आपकी गलतफहमी हैं।

दुनिया के जितने भी बड़े बड़े सफल Entrepreneur हैं वे आज भी अपने काम में से कुछ समय निकालकर पढ़ाई करते हैं। अब आप उनसे बड़े बिजनेसमैन तो हो। जब वे इतना सफल होने के बावजूद भी आज पढ़ते हैं।

बिजनेस को आगे लेकर जाने के लिए नई नई चीजे सीखते रहते हैं। तो अब आप सोच सकते हो कि आपको कितना सीखना होगा।

अगर आप भी एक सफल Entrepreneur बनाना चाहते हो आप चाहते हो दुनिया में आपके स्टार्टअप का नाम तो आप अपने बिजनेस के बारे में अपना दिमाग खुला रखना होगा। जहा से भी आपको सीखने के लिए कुछ मिले उसे तुरंत दिमाग भी फिट करें आप चाहो तो किसी डायरी में भी लिख सकते हैं।

रोजाना अपने बिजनेस से जुड़ी हुई किताबे पढ़ें। कुछ किताबें ऐसी होती हैं। जिन्हे आपको कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले जरूर पढ़नी चाहिए। बिजनेस शुरू करने से पहले ये पुस्तक हर व्यक्ति को पढ़नी चाहिए।

इसके अलावा आप यूट्यूब पर बिजनेस से संबंधित वीडियो देख सकते हैं

लेख में आपने क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको एक सफल बिजनेसमैन बनने के बारे में विस्तार से बताया हैं किस प्रकार कोई भी व्यक्ति जो खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहता हैं। वो सफल Entrepreneur कैसे बन सकता हैं। इस लेख में हमने आपको बताया है कि Entrepreneurs क्या होता हैं , सफल Entrepreneurs कैसे बनें।

अगर आप इस लेख में बताई हुई बातों पर ध्यान नहीं देते हो तो आप एक सफल Entrepreneur नहीं बन सकते हैं इसलिए इन बिंदुओं को बारीकी से ध्यान दें। किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए छोटी छोटी बातें ही महत्वपूर्ण होती हैं। जिन पर ज्यादातर बिजनेसमैन ध्यान नहीं देते हैं। इसलिए वे असफल हो जाते हैं।

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हैं तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। जानकारी से संबंधित अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हैं तो भी आप हमें कमेन्ट करके जरूर बताए हम आपकी पूरी मदद करेंगे।

इस जानकारी को अपने ज्यादा से ज्यादा दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें। जिन्हे आप अपने साथ सफल होते देखना चाहते हैं। पोस्ट को पढ़ना और शेयर बिल्कुल फ्री हैं। लेकिन इसकी वैल्यू पैसों की कीमत से भी ज्यादा हैं। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here