Business Loan Scheme for Women Hindi : बिजनेस शुरू करने वाली महिलाओ के लिए टॉप लोन योजनाएं

Business Loan Scheme for Women Hindi
Business Loan Scheme for Women Hindi

बिजनेस करने के मामले में अब महिलाये भी पीछे नहीं हैं। पहले महिलाओ को बिजनेस शुरू करने से डर लगता था लेकिन अब बदलते समय के अनुसार बिजनेस में महिलाओ की हिस्सेदारी लगातार बढ़ रही हैं।

गूगल बेन रिपोर्ट की अनुसार इंडिया में 20% स्टार्टअप की मालकिन महिलाएं हैं। सरकार भी अब व्यवसाय में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दें रही हैं। जिसके कारण सरकार ने सरकारी और निजी बैंकों के साथ मिलकर बिजनेस शुरू करने वाली महिलाओं को लोन देने की योजनाओं की शुरुआत की हैं।

जिनकी मदद से कोई भी महिला लोन लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकती हैं। अगर आप महिला के तौर पर इन लोन की इन योजनाओ के बारें में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

तो लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि महिलाओ के लिए टॉप 5 बिज़नेस लोन योजनाओं (Business Loan Schemes for Women hindi )

Business Loan Schemes for Women hindi

मुद्रा लोन योजना Mudra loan yojna hindi

मुद्रा लोन योजना प्रधान मंत्री लोन योजना के तहत वर्ष 2015 में शुरू किया गया था जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति या महिला अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए लोन ले सकती हैं।

मुद्रा लोन योजना की द्वारा लाभार्थियों को बिजनेस शुरू करने के लिए दस लाख रुपये तक का लोन मिल सकता हैं।

इस योजना में लोन राशि को तीन अलग अलग कैटेगरी में बांटा गया गया हैं। शिशु, किशोर और तरुण।

शिशु कैटेगरी में 50,000 रु.तक का लोन , किशोर कैटेगरी में 5 लाख रुपये तक का लोन जबकि तरुण केटेगीरी में 20 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता हैं।

जिसे आप मुद्रा लोन योजना से जुड़े हुए किसी भी सरकारी या निजी बैंकों से ले सकते हैं।

मुद्रा योजना की कुछ बड़ी विशेषताएं

मुद्रा योजना की सबसे बड़ी खास बात यह हैं इस योजना के तहत बिजनेस लोन के लिए महिलाओ को किसी भी प्रकार की कोई गारंटी की जरूरत होती हैं आप बिना गारंटी के लोन ले सकते हो।

लोन के लिए किसी प्रकार का कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है।

मुद्रा योजना की मदद से लोन लेने के बाद लाभार्थी को एक मुद्रा कार्ड मिलता हैं। जिसकी मदद से लाभार्थी बिजनेस मैन जरूरत पड़ने पर अपने खर्चों का पेमेंट उस कार्ड की मदद से कर सकता हैं। इसे भी जरूर पढ़ें: अगर आप भी खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

मुद्रा योजना की कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • लोन प्रकार: टर्म लोन, वर्किंग कैपिटल लोन और ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी
  • लोन कैटेगरी: शिशु, किशोर, और तरुण
  • लोन की ब्याज: दर महिला उद्यमियों के लिए ब्याज दरों पर छूट
  • लोन चुकाने की अवधि: 12 महीने से 5 साल तक
  • प्रोसेसिंग फीस: मंजूर हुई लोन राशि का शून्य से 0.50%
  • लोन राशि: न्यूनतम सीमा नहीं ,अधिकतम 20 लाख रु.
  • लोन देने का उदेश्य: देश में स्टार्टअप को बढ़ावा देना
  • लोन राशि कौन ले सकते हैं: ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र के महिला या पुरुष

बैंक ऑफ बड़ौदा की शक्ति योजना BOB Mahila Shakti Yojana Hindi

सरकारी क्षेत्र के तीसरे नंबर के सबसे बड़े बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा ने महिलाओ के लिए एक विशेष प्रकार का खाता खोलने की प्रक्रिया शुरू की हैं।

बैंकों ने इस खाते को बैंक ऑफ बड़ौदा महिला शक्ति सेविंग अकाउंट का नाम दिया हैं। इस जानकारी को आप बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं। इसे भी जरूर पढ़ें: एक सफल बिजनेसमैन कैसे बनें ?

कोई भी महिला अगर महिला शक्ति सेविंग अकाउंट के तहत अपना अकाउंट खुलवाती हैं तो उन्हे प्लेटिनम कार्ड दिया जाता हैं जिसमें 2 लाख रुपये तक का पर्सनल इंश्योरेंस दिया जाता हैं।

यही नहीं अगर कोई महिला लॉकर की सुविधा भी लेती हैं तो उन्हें वार्षिक रेंट में भी छूट मिलती हैं।

इस खाते की सबसे बड़ी बात यह हैं की महिलाओ को दोपहिया वाहन लेने के लिए या एजुकेशन पूरी करने के लिए कम ब्याज दरों पर की सुविधा भी उपलब्ध हैं।

महिला बिजनेस लोन के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसे भी जरूर पढ़ें: स्टार्टअप आइडिया कैसे सर्च करे?

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की सेंट कल्याणी योजना Cent Kalyani Scheme Hindi

महिला स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए भी देश में अलग अलग प्रकार की अनेक योजनाए चलाई जा रही हैं।

केंद्र सरकार इन योजनाओ के तहत बैंकों के जरिए महिलाओ को स्टार्टअप शुरू करने के इए आर्थिक मदद प्रदान कर रही हैं। सेंट कल्याणी योजना भी इन्ही योजनाओ में से एक हैं। जिसकी मदद से महिलाये खुद का बिजनेस शुरू कर सकती हैं।

सेंट कल्याणी योजना के फायदे

सेंट कल्याणी योजना के तहत बिजनेस लोन के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया महिलाओं को सस्ती दरों पर लोन मुहैया कराता हैं।

मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करने या फिर सर्विस बिजनेस शुरू करने के लिए या फिर पुराने बिजनेस को बढ़ाने के लिए महिलाये सेंट कल्याणी योजना के तहत बिजनेस लोन लें सकती हैं।

सेंट कल्याणी योजना के तहत लाभार्थी महिलाएं एक करोड़ रुपये तक का लोन ले सकती हैं। जिसकी ब्याज दर 9.70% है। इसे भी जरूर पढ़ें : स्टार्टअप बिजनेस में काम आएंगे फाइनेंशियल टिप्स

अगर कोई महिला अपना नया बिजनेस शुरू करना चाहती हैं तो ऐसी महिलाओं को सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा लोन की डीएचएस योजना का लाभ दिया जाता है।

डीएचएस योजना के तहत यह लोन उन महिला उद्यमियों को दिया जाता हैं। जो ग्रामीण क्षेत्र या शहरी क्षेत्र में मध्यम उद्योगों, स्वरोजगार, कृषि खुदरा व्यापार जैसी व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं।

श्रृंगार और अन्नपूर्णा लोन योजनाएं

भारतीय महिला बैंक,अब देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई में विलय कर दिया गया हैं।

जो महिलाओ को खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए या बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए अलग अलग प्रकार के लोन प्रदान करता हैं। महिलाओ को बिजनेस लोन देने की इस प्रकिरया में श्रृंगार और अन्नपूर्णा योजनाओ को भी जोड़ा गया हैं।

श्रृंगार लोन उन महिलाओं को दिया जाता हैं जो महिला खुद का ब्यूटी पार्लर शुरू करना चाहती हैं। जबकि अन्नपूर्णा योजना के तहत उन महिलाओं को बिजनेस लोन दिया जाता हैं। जो फूड कैटरिंग का बिजनेस शुरू करना चाहती हैं।

योजना के तहत लोन लेने वाली आवेदक महिलाओं की आयु न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष हैं। जबकि इस लोन को चुकाने की अवधि 3 वर्ष से 7 वर्ष हैं। इसे भी जरूर पढ़ें: Startup की शुरूआत में इन 5 बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए

केनरा बैंक की सिंड महिला शक्ति योजना

सिंडिकेट बैंक ने महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए सिंड महिला शक्ति स्कीम की शुरुआत की थी। सिंडिकेट बैंक का अब केनरा बैंक में विलय हो चुका हैं। जिसके कारण अब इस स्कीम को केनरा बैंक हैंडल कर रहा हैं।

इस स्कीम के तहत महिलाये बिजनेस शुरू करने के लिए 5 से 10 लाख रुपये तक का लोन लें सकती हैं।

अगर कोई व्यक्ति भी इस योजना के तहत बिजनेस लेना चाहता हैं तो उसे भी इस स्कीम का लाभ मिल सकता हैं। लेकिन शर्त ये हैं कि उस बिजनेस में 50 फीसद हिस्सेदारी महिला की होनी चाहिए।  इसे भी जरूर पढ़ें : सफल बिजनेसमैन बनना है, तो आज ही इन आदतों को छोड़कर आगे बढ़ें।

पीएनबी की महिला उद्यम निधि योजना PNB MAHILA UDYAM NIDHI SCHEME Hindi

देश में महिला उधमिता को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की निजी और सरकारी बैंकों के साथ मिलकर अलग अलग प्रकार की लोन योजनाए चलाई जा रही हैं।

इन्ही योजनाओं में से एक योजना हैं पीएनबी की और से चलाई जा रही महिला उद्यम निधि योजना ( PNB MAHILA UDYAM NIDHI SCHEME )

इस योजना के तहत बिजनेस शुरू करने की इच्छा रखने वाली महिलाएं खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए पीएनबी बैंक से दस लाख रुपये तक का लोन ले सकती हैं।

इस लोन की सबसे बड़ी खास बात यह हैं लोन के समय महिलाओ को किसी गारंटर की जरूरत नहीं होती हैं। इस लोन को चुकाने की अवधि 5 से 10 वर्ष तक की हैं। इसे भी जरूर पढ़ें: बिजनेस में ग्रोथ चाहिए तो, इन गलतियों को करने से बचें।

महिलाओं को लोन किन बिजनेस पर मिलेगा

  • ब्यूटी पार्लर
  • सैलून
  • सिलाई
  • कृषि और कृषि उपकरणों की सेवा
  • कैंटीन और रेस्टोरेंट
  • नर्सरी
  • लॉन्ड्री और ड्राई क्लीनिंग,
  • डे केयर सेंटर
  • कम्प्यूटराइज्ड डेस्कटॉप पब्लिशिंग,
  • केबल टीवी नेटवर्क,
  • फोटोकॉपी (जेरॉक्स) सेंटर
  • सड़क परिवहन ऑपरेटर
  • प्रशिक्षण संस्थान
  • वॉशिंग मशीन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक
  • इलेक्ट्रिकल गैजेट्स रिपेयरिंग
  • जैम-जेली व मुरब्बा बनाना इत्यादि

लोन लेने की पात्रता

PNB MAHILA UDYAM NIDHI SCHEME के तहत सिर्फ वे महिलाये लोन के लिए आवेदन कर सकती हैं जो खुद का कोई भी छोटा या बड़ा बिजनेस शुरू करना चाहती हैं। या फिर पुराने बिजनेस को बढ़ाना चाहती हैं।

अगर कोई महिला किसी पुरुष के साथ पार्टनरशिप में बिजनेस कर रही हैं। वे महिलाये भी योजना के तहत लोन ले सकती हैं शर्त ये हैं बिजनेस में महिला की हिस्सेदारी 51 फीसदी तक होनी चाहिए। इसे भी जरूर पढ़ें : लड़कियों के लिए टॉप करियर विकल्प , जिन्हे सुरक्षित माना जाता हैं।

लेख में आपने क्या सीखा 

इस लेख में महिला उधमिता को बढ़ावा देने वाली देश की कुछ बड़ी महिला बिजनेस लोन योजनाओ के बारें में बताया हैं। अगर आप महिला के तौर पर खुद का बिजनेस शुरू करना चाहती हैं या फिर पुराने बिजनेस को बढ़ावा देना चाहती हैं तो आप इन योजनाओ का लाभ ले सकती हैं।

आपको हमारी ये जानकारी कैसे लगी कमेन्ट बॉक्स में जरूर बताएं जानकारी को लेकर किसी प्रकार का कोई सवाल हैं तो उसे भी आप कमेंट के जरिए हमसे पूछ सकते हैं।

इस जानकारी को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें क्या पता ये जानकारी आप से ज्यादा उनके काम की होधन्यवाद

हर दिन कुछ नया नहीं सीखोगे तो आगे कैसे बढ़ोगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here