Onion Paste Business Kaise Start Kare Hindi : 2022 में प्याज के पेस्ट का बिजनेस कैसे शुरू करके कमाई कैसे करें।

Onion Paste Business Kaise Start Kare Hindi
Onion Paste Business Kaise Start Kare Hindi

आज के दौर में रेडिमेड चीजों का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा हैं। फिर चीजे फिर चाहे खाने पीने की हो या इस्तेमाल करने की आपको हर चीज रेडीमेड पैकेटों में मिल जाएगी। जिन्हे आप एक साथ खरीदकर पूरे साल इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब तक हम प्याज का इस्तेमाल भी वैसे ही करते हैं जैसे प्याज खेतों से निकलकर आते हैं। लेकिन अब मार्केट में प्याज का बना हुआ पेस्ट भी आ चुका हैं। जिसकी डिमांड मार्केट में तेजी से बढ़ती जा रही हैं। लेकिन मार्केट में प्याज के पेस्ट की काफी कमी हैं।

ऐसे में अगर आप भविष्य को देखते हुए कम बजट वाले किसी अच्छे बिजनेस की तलाश में हैं तो आप इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप इस बिजनेस के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो लेख को अंत तक पढ़ें।

इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि प्याज के पेस्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें।

प्याज पेस्ट का बिजनेस

देश में महंगाई तेजी से बढ़ती जा रही हैं। यहाँ तक खाने पीने की चीजों के दाम भी आसमान छू रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से प्याज की कीमतों में भी काफी उछाल आया था।

इसलिए अब खाने में प्याज की कमी को पूरा करने के लिए प्याज का पेस्ट मार्केट में आ चुका हैं। इस थोड़े से पेस्ट को खाने में डालने से प्याज का पूरा स्वाद मिल जाता हैं।

इसलिए अब मार्केट में प्याज के पेस्ट का बिजनेस तेजी से बढ़ रहा हैं। इस लिए अब प्याज का पेस्ट बिजनेस बन चुका हैं। जिसे शुरू करके कोई भी कमाई कर सकता हैं।

बिजनेस में निवेश

खादी ग्रामोद्योग आयोग यानी कि KVIC की एक रिपोर्ट के अनुसार प्याज का पेस्ट बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 4 से 5 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इसे भी जरूर पढे : जैम और जेली का बिजनेस घर से शुरू करके कमाए 50 हजार से एक लाख रुपये

बिजनेस में आपको लगभग 2 से 2.5 लाख रुपये पेस्ट बनाने के लिए फ्राइंग पैन पर इसके अलावा आटोक्लेव स्टीम कुकर, डीजल भट्टी, स्टरलाइजेशन टैंक, छोटे बर्तन, मग, कप इत्यादि पर खर्च करने होंगे।

जबकि 2 से 2.5 लाख रुपये आपको बिजनेस को चलाने के लिए कच्‍चे माल की खरीद, पैकिंग, ट्रांसपोर्टेशन और कारीगरों की तनख्वाह पर खर्च करने होंगे। अगर आपके पास बिजनेस में निवेश करने के लिए इतना बजट नहीं हैं तो आप सरकार की मुद्रा लोन स्कीम की मदद से लोन ले सकते हो। इसे भी जरूर पढे : अब अदरक की खेती करके कमाए लाख रुपये महीना

बिजनेस के लिए जगह

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 4 से 5 लाख रुपये के निवेश की जरूरत होती हैं।

इसलिए आप समझ सकते हैं कि ये एक बड़े स्तर का बिजनेस हैं। जिसे शुरू करने के लिए आपको कम से कम 300 से 500 वर्ग गज जगह की जरूरत होती हैं। जहां पर आपके साथ टीम काम करती हैं आप अकेले काम नहीं करते।

कमाई कितनी होगी।

इस बिजनेस में आप 4 से लाख रुपये का निवेश करके अच्छी कमाई कर सकते हो। यानि की आप सारे खर्चे को निकालकर बिजनेस की शुरुआत में महीने के कम से कम 40 50 हजार रुपये तक कमा सकते हो। इसे भी जरूर पढे : घर के मसालों का बिजनेस कैसे शुरू करें।

उसके बाद जैसे जैसे आपके प्रोडक्ट की डिमांड तेजी से बढ़ेगी। आप अपनी कमाई भी बढ़ा सकते हो।

उत्पादन कितना होगा

एक रिपोर्ट के अनुसार एक क्विंटल प्याज का पेस्ट बनाने में लगभग 2500 से 3000 हजार रुपये का खर्च आता हैं। यानी कि अगर आप 190 क्विंटल प्याज का पेस्ट बनाते हो 3000 रुपये प्रति क्विंटल के खर्ची के हिसाब से इसकी वैल्यू लगभग 5.5 से 6 लाख रुपये तक होगी।  इसे भी जरूर पढे : पेपर कप ग्लास , प्लेट का बिजनेस कैसे शुरू करे।

प्रोडक्ट की पैकेजिंग

प्याज का पेस्ट बनाने के बाद इस मार्केट में सेल करने के लिए आपको अच्छी पैकिंग करनी होगी। आपकी पैकेजिंग जितनी अच्छी होगी कस्टमर को लगता हैं की आपका प्रोडक्ट भी उतना ही अच्छा होगा। इसलिए पैकेजिंग पर हमेशा ध्यान दें। इसके लिए आप किसी पैकेजिंग डिजाइनर से भी मदद ले सकते हो। इसे भी जरूर पढे : बजट कम है, तो शुरू करे मोतियों का बिजनेस

मार्केटिंग कैसे करें।

आपका प्रोडक्ट कितना भी अच्छा हो अगर वो मार्केट में सेल नहीं हो रहा है तो फिर बेकार हैं। प्रोडक्ट तैयार करने के बाद उसे मार्केट में सेल करने के लिए आप ऑफ़लाइन और ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं।

ऑफ़लाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने नजदीकी किराना स्टोर ग्रॉसरी स्टोर फूड मसाला स्टोर पर सप्लाई कर सकते हो। इसे भी जरूर पढे : 10 से 20 हजार मे शुरू करे बटन बनाने का बिजनेस, मार्केट मे बटन की डिमांड भरपूर।

जबकि ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप खुद का ई कॉमर्स स्टोर बनाकर सेल कर सकते हो। आपको दोनों तरीके अपनाने चाहिए। ताकि आप ज्यादा मुनाफा कमा सको।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here