Ginger Farming Business Kaise Kare : अब अदरक की खेती करके कमाए लाख रुपये महीना

0
157

अगर आप एक किसान परिवार है लेकिन आपने पढ़ाई इसलिए की थी ताकि आपको अच्छी नौकरी मिल सके। लेकिन आपको नौकरी नहीं मिली। जिसके कारण अब आप किसी रोजगार की तलाश मे है। तो ऐसे मे आपको परेशान होने की ज्यादा जरूरत नहीं है। अब आप अपने घर से ही एक अच्छा बिजनेस शुरू करके लाखों रुपये महीना कमा सकते है। वो भी मालिक बनकर।

इस लेख मे हमे आपको एक ऐसे ही बिजनेस आइडिया के बारे मे विस्तार से जानकारी देने वाले है। अगर आप किसान परिवार से है तो यह लेख महत्वपूर्ण होने वाला है इसलिए इस लेख को पूरा पढे इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि अदरक की खेती कैसे करे। ginger farming kaise kare, Adrak ki kheti ka business kaise kare  अदरक की खेती का बिजनेस कैसे करे। ginger farming business kaise kare, Adrak ki kheti Kaise Kare 

अदरक की खेती का बिजनेस कैसे करे Ginger Farming Business Kaise Kare

आज के समय मे आपने ऐसे बहुत से युवाओ की कहानी सुनी होगी। जिसने बड़ी बड़ी कंपनियों मे नौकरी को छोड़कर खेती का प्रोफेशन चुना जिसके कारण वे आजकल लाखों करोड़ों रुपये कमा रहे है। अदरक की खेती का बिजनेस भी एक ऐसा है बिजनेस है। जिसे शुरू करके कोई युवा लाखों रुपये महीने का बिजनेस आसानी से कर सकता है। अगर आपको खेती करना पसंद है तो बिजनेस आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

अदरक की मांग

अदरक सदियों से चली आ रही है एक प्रकार की जड़ी बूटी है जिसे अलग अलग प्रकार से औषधि के रूप मे भी इस्तेमाल किया जाता है। जिनका इस्तेमाल जोड़ों के दर्द, मतली सीमेन , नजला , खांसी इत्यादि के रूप मे किया जाता है।
यही नहीं अदरक का इस्तेमाल औषधि के अलावा अचार, चाय और मसालों के रूप मे भी किया जाता है। यही कारण है कि अदरक की मांग देश से लेकर विदेशों तक होती है।

अदरक की बुवाई मे होने वाला खर्च

अदरक की एक फसल को तैयार होने मे 8 से 9 महीने का समय लगता है। अदरक की फसल की बुवाई करने के लिए 150 से 200 प्रति क्विंटल मे एक हेक्टेयर भूमि की बुवाई होती है। जिसका खर्च तकरीबन 6 से 7 लाख रुपये तक का होता है। बुवाई के बाद एक एकड़ मे लगभग 120 क्विंटल अदरक निकलता है।

अदरक की खेती के लिए जलवायु

अदरक की खेती आप किसी भी स्थान पर नहीं कर सकते है। उसके लिए जलवायु का भी बड़ा महत्व होता है। अदरक की खेती करने के लिए गर्म आर्द्रता वाले स्थानों की जरूरत होती है। जहा पर तकरीबन 1500 से 1800 मिलीमीटर की वर्षा होती है। इसके अलावा खेत मे जल निकासी का सही प्रबंध होना चाहिए। ताकि खेतों मे ज्यादा पानी जमा न हो सके। नहीं तक आपकी खेती खराब हो सकती है।

इसे भी जरूर पढे : खेती करना पसंद है, तो करे ऐलोवेरा का बिजनस

कितना होगा मुनाफा

अदरक की खेती मे आपका मुनाफा तभी अच्छा होगा जब आपकी फसल बुवाई के बाद अच्छी निकलेगी। एक हेक्टेयर भूमि से बुवाई के बाद 150 से 200 क्विंटल के लगभग अदरक निकलता है। मार्केट मे अदरक की कीमत 90 से 100 रुपये किलो तक होती है।

अगर आप इस एक हेक्टेयर वाले अदरक को मार्केट मे सेल करते है तो इसकी कीमत तकरीबन 25 से 26 लाख रुपये तक होती है। अगर आप इसकी बुवाई और निगारानी का खर्च भी निकाल दे तो आपका मुनाफा 15 से 17 लाख रुपये तक का होगा।

अदरक की खेती के लिए मिट्टी

अदरक की खेती करने के लिए मिट्टी का भी अहम योगदान होता है। अदरक की खेती करने के लिए आपको चिकनी , रेतीली व लाल मिट्टी को सही माना गया है। अदरक की खेती करते समय ध्यान रखे कि एक ही जगह पर बार बार खेती न करे नहीं तो आपकी फसल मे कीट जैसे रोग हो सकते है। अदरक की बुवाई करते समय 6 से 7 पीएच वाली जमीन का ही इस्तेमाल करके ड्रिपिंग सिस्टम से सिंचाई करे।

इसे भी जरूर पढे : बजट कम है, तो शुरू करे मोतियों का बिजनेस

अदरक की खेती कैसे करे

  • अदरक की खेती करने के लिए बुवाई बारिश का मौसम शुरू होने से पहले की जाती है। खेती करने के लिए सबसे पहले मिट्टी मे गोबर कि खाद मिलाकर दो तीन बार जमीन को जोतकर भुरभुरा हुए बना ले। ताकि अदरक का उत्पादन अच्छा हो सके।
  • अब अदरक कि बुवाई करने के लिए खेती मे मिट्टी की बेड बना ले। एक बेड से दूसरी बेड के बिछे मे कम से कम 30-40 सेंटीमीटर ल गेप रखे। ताकि सिंचाई का पानी आसानी से आ जा सके।
  • अब बेड पर अदरक का बीज लगते जाए ध्यान रखे एक बीज से दूसरे बीज की दूरी कम से कम 20से 25 सेंटीमीटर के बीच होनी चाहिए।
  • एक हेक्टेयर खेत में अदरक की बुवाई करने के लिए लगभग 2.5-3 टन तक बीज लग जाते हैं।
  • बीज को मिट्टी मे बोते समय कम से कम 4 से 5 सेंटीमीटर की गहराई होनी चाहिए। बीज बोने के बाद उसे हल्की मिट्टी या गोबर खाद से ढक दे

इसे भी जरूर पढे : केले के चिप्स बनाने का बिजनेस शुरू करके कमाए रोजाना के तीन से चार हजार रुपये

अदरक की कटाई कब करे

अदरक की बुवाई के बाद अब इसे अच्छे से तैयार होने मे 210 से 240 दिन तक का समय लगता है। अगर इसकी जरूरत पहले है तो आप इसे 180 से 190 दिनों मे भी काटकर निकाल सकते है।

अदरक की कटाई तभी की जाती है जब इसकी पत्तियां पीली होकर सूखने लगती है। इसलिए अदरक कटाई से एक महीने पहले ही सिंचाई रोकनी होती है

अदरक कहा पर बेचे

अदरक तैयार होने के बाद अब उसे उसे मार्केट मे सेल करना भी जरूरी है तभी आप इससे कमाई कर पाओगे। मार्केट मे सेल करने के लिए आप इसे थोक की सब्जी मंडी मे बेच सकते है। या अपने क्षेत्र मे रेटलेर सब्जी वालों से कॉन्टेक्ट करके उन्हे सेल कर सकते है या फिर खुद का अदरक स्टोर खोलकर उसे वहा से सेल कर सकते है।

इसे भी जरूर पढे : एक बार टोमेटो सॉस के बिजनेस मे अच्छा निवेश करके कमाए, महीने के 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये महीने तक

अब करियर और बिजनेस आइडियाज संबंधी जानकारी अब एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर, रोजाना इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए और अपनी समस्याओ का समाधान करने के लिए हमसे सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफ़ॉर्म पर जुड़कर सवाल पूछे जहा पर हम रोजाना नई नई जानकारी शेयर करते है।

Facebook Follow Us
Instagram Follow Us
LinkeDinFollow Us
TwitterFollow Us
PinterestFollow Us

लेख मे आपने खेती के बारे के क्या सीखा

इस लेख मे हमने आपको बताया है कि अदरक की खेती का बिजनेस के बारे मे विस्तार से जानकारी दी है कि किस प्रकार से कोई भी किसान इस खेती को करके अच्छी कमाई कर सकता है। इस लेख मे हमने आपको बताया है कि अदरक की खेती कैसे करे। अदरक की खेती कैसे करे। ginger farming kaise kare, Adrak ki kheti ka business kaise kare  अदरक की खेती का बिजनेस कैसे करे। ginger farming business kaise kare, Adrak ki kheti Kaise Kare 

इसे भी जरूर पढे : कोरोना काल मे अच्छी कमाई करने के लिए आज ही शुरू करे मास्क बनाने के बिजनेस

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेन्ट के जरिए पूछ सकते है इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ शेयर करना बिल्कुल न भूले। ताकि उन्हे भी इस बिजनेस मॉडल के बारे मे पता चल सके । धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here