Bamboo Bottle Ka Business Kaise Start Kare : सरकार की मदद से शुरू करे बांस की बोतल बनाने का बिजनेस कमाए लाखों रुपये महीना

0
88

पिछले कई वर्षों से केंद्र सरकार देश मे बढ़ते हुए प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने पर ध्यान दे रही है। जिसके लिए कई बार सरकार इसे पूरी तरह बैन भी कर चुकी है। लेकिन प्लास्टिक बैन होने के बाद उन प्रोडक्ट की ऑप्शन मार्केट मे न होने के कारण इसे बैन करना काफी मुश्किल हो रहा है। जिसके कारण इसे बैन करने मे काफी परेशानी हो रही है। 

लेकिन अब धीरे धीरे इन प्रोडक्ट के ऑप्शन मार्केट मे आ रहे है। जिसकी मार्केट मे काफी डिमांड बढ़ रही है। सिंगल यूज प्लास्टिक मे इस्तेमाल होने वाली पानी की बोतल की जगह अब बांस से बनी हुई बोतल मार्केट मे अब धीरे धीरे अपनी पकड़ बना रही है। पानी के बोलत के अलावा बांस से बनने वाले और भी अलग अलग प्रोडक्ट की डिमांड मार्केट मे खुब हो रही है। जैसे कि बांस के कप-प्लेट, चम्मच, कांटा, थाली, स्ट्रॉ 

अगर आप किसी बिजनेस की तलाश मे है तो यह बिजनेस आपके लिए बेहतर है। इसमें आप निवेश करके अच्छी कमाई कर सकते है। इस लेख मे हम आपको इस बिजनेस के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है। 

इस बिजनेस को करो या ना करो वो बाद की बात है लेकिन आपको बिजनेस की जानकारी होगी तो यह जीवन में कभी भी आ सकती है। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि बांस के बोतल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें। bamboo bottle ka business kaise start kare बांस के प्रोडक्ट का बिजनेस कैसे शुरू करे। bamboo product  ka business kaise start kare, bamboo bottle making business

बांस के प्रोडक्ट की मार्केट में डिमांड 

प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए सरकार धीरे धीरे प्लास्टिक से बने हुए प्रोडक्ट को कम कर रही है। ऐसे मे आने वाला समय मे इन प्लास्टिक से बने हुए प्रोडक्ट की जगह किसी दूसरी धातु के प्रोडक्ट इस्तेमाल होने वाले है। 

यही कारण कि बांस से बने हुए प्रोडक्ट की मार्केट मे तेजी से बढ़ रही है जो आने वाले समय मे कभी भी कम नहीं होने वाली है। बांस से बने हुए प्रोडक्ट हमारी हेल्थ के लिए भी अच्छे है। ऐसे मे यह बिजनेस आपके लिए लाभकारी हो सकता है। 

बांस की बोतल बनाने के लिए स्थान की जरूरत  

इस बिजनेस को आप घर से भी शुरू कर सकते है। अगर आपके पास 100 से 200 वर्ग ग़ज तक की जगह है आप इस जगह मे आसानी से शुरू कर सकते है। जब आपके प्रोडक्ट की मार्केट मे मे डिमांड बढ़ती है तो आप जगह , कारीगर और कच्चा माल बढ़ाकर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते है। 

बांस के बने बोतल व्यापार में कुल लागत 

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो आपको छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू करने के लिए कम से कम 1.5 से 2 लाख रुपये का निवेश करना होगा। बिजनेस शुरू करने के बाद कुछ समय बाद जब आपका बिजनेस बढ़ता है तो इसमे और निवेश करके बिजनेस को बढ़ाकर अपनी कमाई भी बढ़ा सकते है। 

आग आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए बजट की कमी है तो आप सरकार के द्वारा देश मे स्टार्टअप को बढ़ावा देने ले इए चलाई जा रही मुद्रा लोन योजना और आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत लोन लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : लोगों को सरकारी सेवाये देने के लिए जन सेवा केंद्र खोल

बांस के बोतल के व्यापार के लिए कच्चा माल 

बांस की बोतल और प्रोडक्ट तैयार करने के लिए आपको कच्चे माल के रूप मे बांस की लड़की जो आपको किसी बांस की थोक दुकान पर आसानी से मिल जाती है।उसके अलावा बांस की कटाई छटाई करने के लिए औजारों की जरूरत होती है। जो आपको हार्डवेयर शॉप पर आसानी से मिल जाते है। 

बांस के प्रोडक्ट बनाने की ट्रेनिंग कैसे ले। 

सरकार ने जब सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने की प्रक्रिया शुरू की थी तब से ही खादी ग्रामोद्योग आयोग ने बांस से बने हुए प्रोडक्ट तैयार करने शुरू कर दिए थे। ऐसे में खादी ग्रामोद्योग आयोग ने देश में बांस से बने हुए प्रोडक्ट की पूर्ति करने के लिए दूसरे लोगों को इन प्रोडक्ट को बनाने की ट्रेनिंग देने की शुरुआत की है। ताकि दूसरे लोग भी प्रोडक्ट को तैयार करके अपना बिजनेस शुरू कर सके।

इस ट्रेनिंग को आप खादी ग्रामोद्योग आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट और NBM से लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। 

बांस के प्रोडक्ट बनाने की प्रक्रिया

  • बांस के प्रोडक्ट तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको अच्छी क्वालिटी के बांस खरीदने होंगे ताकि आपके प्रोडक्ट लंबे चल सके लोग आपके प्रोडक्ट के ऊपर विश्वास कर सके। 
  • बांस खरीदने के बाद अब उसे प्रोडक्ट तैयार करने के लिए उसको प्रोडक्ट के साइज के हिसाब से काटना होगा। 
  • बांस काटने के बाद उसके अंदर से कीड़े मकोड़े फंगस स्टार्च खत्म करने के लिए उसका ट्रीटमेंट करना होगा।  ट्रीटमेंट करने के लिए आपको नीम के धुए  के इस्तेमाल करके  इसे अच्छी तरह से इस्तेमाल करे। 
  • अब इसे ट्रेनिंग के अनुसार बांस को प्रोडक्ट के डिजाइन के अनुसार आकर्षक  रूप दे। 
  • आप प्रोडक्ट को अपने अनुसार डिजाइन करके भी कुछ नए प्रकार के प्रोडक्ट भी बना सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : नोटबुक बनाने के बिजनेस कैसे शुरू करके करे, लाखों रुपये महीनों की कमाई

बिजनेस का लाइसेंस कैसे ले 

  • इस बिजनेस को शरू करने के लिए आप शुरुआत मे बिना लाइसेंस के भी शुरू कर सकते है क्योंकि शुरुआत मे आपके प्रोडक्ट को मार्केट मे कोई नहीं जानते है लेकिन जब आपका बिजनेस धीरे धीरे बढ़ना शुरू हो जाता है, तो आपको इसका रजिस्ट्रेशन करके लाइसेंस लेना जरूरी है। 
  • यह एनवायरमेंट फ़्रेंडली बिजनेस है। इसलिए इस बिजनेस मे आपको ज्यादा लाइसेंस लेनी की जरूरत नहीं है। अपकओ बस अपने नजदीक उद्धोग केंद मे जाकर अपने बिजनेस का पंजीकरण करवाना होगा। 
  • अगर आप सरकार से इस बिजनेस में आर्थिक मदद लेना चाहते है तो आपको एमएसएमई और उद्योग आधार के तहत अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। तभी आप लोन ले सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : सरकार के साथ मिलकर सौर ऊर्जा या सोलर पेनल का बिजनेस शुरू करे।

प्रोडक्ट की पैकेजिंग 

प्रोडक्ट तैयार होने के बाद उसे मार्केट में सेल करने से पहले उसकी सुरक्षा के लिए आपको पैकेजिंग करने की जरूरत होती है। आपकी पैकेजिंग जितनी अच्छी होगी कस्टमर पर आपके प्रोडक्ट पर प्रभाव उतना ही अच्छा होगा। इसलिए पैकेजिंग करते समय हमेशा अच्छी क्वालिटी के मटेरियल का इस्तेमाल करें। 

बिजनेस की कमाई 

जैसे कि हम आपको पहले ही बता चुके है कि बांस के प्रोडक्ट की मार्केट में काफी डिमांड है। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हो तो आप इसमें अच्छी कमाई भी करोगे। 

बांस की एक 750 एमएल की बोतल की कीमत कम से कम 300 से 350 रुपये तक होती है। जिसको बनाने में लगभग 100 रुपये से लेकर 150 रुपये तक का खर्च आता है। 

इसे भी जरूर पढे : अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करे।

अब सोच सकते है कि बांस के आप अपनी क्रिएटिविटी के हिसाब से अनेकों अलग अलग प्रकार के प्रोडक्ट बनाकर कमाई कर सकते है। शुरुआत में आप इस बिजनेस से कम से कम 30 से 35 हजार रुपये महीना आसानी से कमा सकते है। 

बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करे 

  • प्रोडक्ट तैयार होने के बाद अब उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए उसकी मार्केटिंग की जरूरत होती है। लोगों को आपके प्रोडक्ट के बारे मे जानकारी होगी तभी वे उसे खरीदने के बारे में सोचगे। 
  • अपने प्रोडक्ट की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों तरह से से मार्केट कर सकते है। 
  • हम आपको सुझाव देंगे कि अगर आप समय के साथ खुद को बदलना चाहते है तो आपको अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग दोनों ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों तरीकों से करनी चाहिए। 
  • ऑफ़लाइन मार्केटिंग करके के लिए आप अपने नजीदकी क्षेत्र की सभी मार्केट मे मे जाकर बर्तन की थोक दुकान पर जाकर अपने प्रोडक्ट के बारे मे बताए।  आप चाहे तो ज्यादा भीड़ वाले क्षेत्र मे अपने प्रोडक्ट की होर्डिंग भी लगवा सकते है। 
  • प्रोडक्ट की ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे वाले लेख को जरूर पढे। 

अब करियर और बिजनेस आइडियाज संबंधी जानकारी अब एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर, रोजाना इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए और अपनी समस्याओ का समाधान करने के लिए हमसे सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफ़ॉर्म पर जुड़कर सवाल पूछे जहा पर हम रोजाना नई नई जानकारी शेयर करते है।

Facebook Follow Us
Instagram Follow Us
LinkeDinFollow Us
TwitterFollow Us
PinterestFollow Us

लेख में आपने बिजनेस के बारे में क्या सीखा 

इस लेख में हमने आपको बांस के प्रोडक्ट बनने के बिजनेस के बारे मे बताया है। कि किस प्रकार से आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। इस लेख में हमने आपको बताया है कि बांस के बोतल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें। bamboo bottle ka business kaise start kare बांस के प्रोडक्ट का बिजनेस कैसे शुरू करे। bamboo product  ka business kaise start kare, bamboo bottle making business

इसे भी जरूर पढे : नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके 30 से 40 फीसदी की कमाई करे।

आपको हमारा ये बिजनेस आइडिया कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं इस आइडिया को दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हे भी इसके बारे में पता चल सके धन्यवाद। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here