Cryptocurrency me Career Kaise Banaye : क्रिप्टोकरेंसी मे करियर कैसे बनाए, क्रिप्टोकरेंसी कोर्स कैसे करे

Cryptocurrency me Career Kaise Banaye ultimateguider
Cryptocurrency me Career Kaise Banaye ultimateguider

जब से दुनिया में क्रिप्टोकरेंसी का ट्रेंड शुरू हुआ है तब से इसमें युवाओं के लिए करियर के अवसर भी खुलने लगे है। जिन युवाओं को टेक्नोलॉजी और फाइनेंस में रुचि है वे आसानी से इसमें करियर बना सकते है। इस लेख मे हम आपको इसके बारे में जानकारी देने वाले है ताकि कोई भी क्रिप्टोकरेंसी में आसानी से करियर बना सके। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि क्रिप्टोकरेंसी में करियर कैसे बनाए। cryptocurrency me career kaise banaye, क्रिप्टोकरेंसी  कोर्स कैसे करे cryptocurrency course kaise kare

क्रिप्टोकरेंसी मे करियर कैसे बनाए Cryptocurrency me Career Kaise Banaye

वर्तमान समय मे दुनिया मे बड़े स्तर पर लोग डिजिटल इकोसिस्टम को अपना चुके है। यही कारण है कि आज के समय मे ज्यादातर कार्य ऑनलाइन हो चुके है। डिजिटल टेक्नोलॉजी के इनोवेश मे से एक सेक्टर है क्रिप्टोकरेंसी का , जिसमे निवेशकों के लिए अच्छे अवसर है। अगर देखा जाए तो क्रिप्टोकरेंसी को आए हुए मात्र 10 11 वर्ष ही हुए है। लेकिन जितनी तेजी से ये आगे बढ़ती जा रही है।

ये एक चौंकाने वाली बात है। एक अनुमान के अनुसार दुनिया मे क्रिप्टो करेंसी का मार्केट वेलयु लगभग दो ट्रिलियन डॉलर्स है। उसके बाद भी यह लगातार बढ़ती ही जा रही है। इसमे बढ़ोत्तरों को बढ़ता हुआ देख अब युवा इसमे करियर के अवसर भी तलाश रहे है। ताकि वे इस क्षेत्र में एक सुरक्षित करियर बना सके।

क्रिप्टोकरेंसी का नियंत्रण किसी भी सेंट्रल अथॉरिटी के कंट्रोल में नहीं है।जिसके कारण भारत के साथ दुनिया के दूसरे कई देशों मे इस करेंसी को लेकर अभी संशय बना हुआ है। कि इसे मान्यता दी जाए या नहीं।

लेकिन उम्मीद है भविष्य को देखते हुए सरकार इस पर जल्द ही बड़ा कदम उठाएगी। लेकिन यूरोप , जापान जैसे कुछ देश इस पूर्ण रूप से मान्यता प्रदान कर चुके है।

क्रिप्टोकरेंसी क्या है

क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी है । जिसका इस्तेमाल हम डिजिटल पेमेंट करने के लिए कर सकते है। जिसका इस्तेमाल कस्टमर प्रोडक्ट खरीदने या सर्विसेज के लिए कर सकते है। क्रिप्टोकरेन्सी ब्लॉकचैन तकनीक पर आधारित है। जो किसी के भी कंट्रोल में नहीं रहती है क्रिप्टो करेंसी में बिटकॉइन और इथेरियम डॉगकॉइन सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली करेंसी है। क्रिप्टोकरेंसी निवेश से जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए DigitCoin ब्लॉग को फॉलो करे

क्रिप्टोकरेंसी मे जॉब के अवसर

ब्लॉकचेन डेवलपर

क्रिप्टोकरेन्सी ब्लॉकचैन पर आधारित है। ऐसे में मार्केट मे ब्लॉकचेन डेवलपर्स की डिमांड फाइनेंशियल सेक्टर से लेकर टेक कम्पनीज और सरकारी कंपनियों में बनी हुई है। इस पर पद काम करने के लिए आपको क्रिप्टोकरेंसी डेटा स्ट्रक्चर और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र मे अच्छी जानकारी होना आवश्यक है।

ब्लॉकचेन सॉल्यूशन आर्किटेक्ट

इस पद पर जॉब पाने के लिए आपको फुल स्टैक डेवलपमेंट , डेवऑप्स , कंटेंन राइजेशन जेनरिक एसक्यूएल के अलावा क्रिप्टो करेंसी , डेटा साइंस और आइओटी के बारे मे अच्छी जानकारी होना आवश्यक है।

इसे भी जरूर पढे : हर किसी की निजी जानकारी निकालने वाला पेगासस स्पाइवेयर क्या है।

ब्लॉकचेन प्रोजेक्ट मेनेजर

इस पद पर काम करने वाले प्रोफेशनल को प्रोजेक्ट मैनेजमेंट स्किल , कम्युनिकेशन स्किल के अलावा क्रिप्टो करेंसी और टेक्नोलॉजी के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए

ब्लॉकचेन लीगल कंसल्टेंट

इस पद पर जॉब पाने के लिए प्रोफेशनल्स के पास कम्युनिकेशन स्किल, क्रिप्टोकरेंसी की जानकारी और कानून समझ होना आवश्यक है।

फ्रंट एंड इंजीनियर

यूआई यूएक्स डिजाइन के अलावा स्केच इनविजन और फिगमा इत्यादि टूल के बारे मे जानकारी होना आवश्यक है।

इसे भी पढे :- 5 जी टेक्नोलॉजी क्या है ?

इनकम

इस क्षेत्र में करियर बनाने वाले प्रोफेशनल को अच्छी सैलरी भी मिलती है। उनकी सैलरी स्किल , अनुभव और कंपनी के आधार पर तय होती है। यहां पर युवाओं को पांच लाख से तीस लाख रुपये सालाना तक मिल सकते है।

इसे भी जरूर पढे : क्वांटम टेक्नोलॉजी क्या है ?

कोर्स कैसे करे

देश मे अभी कोई भी यूनिवर्सिटी या संस्थान क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा किसी प्रकार का कोई कोर्स नहीं करवाती है। लेकिन बहुत से ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जहा से आप क्रिप्टो करेंसी का ऑनलाइन कोर्स करके या ऑनलाइन ब्लॉग पढ़कर विस्तार से इसके बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकते है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here