Financial Advisor Kaise Bane : अगर आपको पैसे निवेश करने की अच्छी समझ हैं, तो बने फाइनेंसियल एडवाइजर

Financial Advisor Kaise Bane
Financial Advisor Kaise Bane

अगर आप भी कॉमर्स बैकग्रॉउंड से जुड़े हुए होकर फाइनेंस के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की सोच रहे है, तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है , क्योंकि हम आपको कॉमर्स से जुड़े हुए एक ऐसे कोर्स बारे में जानकारी देने जा रहे है, जो कॉमर्स से जुड़ा एक उभरता हुआ करियर है।

जिसमें युवाओं के लिए कभी जॉब की कमी होने वाली नहीं हैं। हम बात कर रहे है। फ़ाइनेंशियल एडवाइज़र की, अगर आप इस करियर के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि फाइनेंशियल एडवाइजर कैसे बने ? Financial Advisor Kaise Bane Hindi , बैंकिंग में करियर कैसे बनाये Banking Me Career Kaise Banaye? या फिर फाइनेंशियल एडवाइजर कोर्स कैसे करे Financial Advisor Course Kaise Kare ?

भारत मे बैंकिंग इंडस्ट्री

हमारे देश बैंकिंग इंडस्ट्री इतनी तेजी से ग्रो कर रही है। यहां पर सहकारी बैंक और फाइनेंस जुड़ी 66 हजार से अधिक शाखाएं कार्य कर रही है। ऐसे में हमारा देश 2040 तक विश्व का तीसरे नंबर का बैंकिंग हब बन जाएगा |

बीते कुछ वर्षों में मोबाइल और इंटरनेट को लेकर जागरूकता बढ़ी है। जिसमें समय-समय पर काफी बदलाव होते जा रहे है। जिसके कारण मोबाइल बैंकिंग में भी तेजी से वृद्धि हुई है। आजकल बैंकों के ज्यादातर लेन देन के कार्य मोबाइल से ही किये जा रहे है। इसी को देखते हुए कुछ निवेश कंपनियों ने मोबाइल इंटरनेट को ही ध्यान में रखते हुए निवेश करने और फाइनेंस पर पैसे लेने के प्लेटफॉर्म तैयार किये है। जिनमे दिन प्रतिदिन तेजी से वृद्धि हो रही है।

लोग इस सुविधा को बहुत ज्यादा पसंद कर रहे है। इनमें बढ़ चढ़ कर हिस्सा भी ले रहे है। लोगों ने अपना थोड़ा थोड़ा पैसा निवेश करना शुरू कर दिया है। जिसके कारण उन्हें अच्छा रिटर्न भी मिलता है।

आजकल ग्रामीण क्षेत्रों में भी काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। इस क्षेत्र में प्रति व्यक्ति आय कम होने व जीडीपी के सीमित होने के बावजूद लोगों के विश्वास को कायम रखा है। इसी वजह से लोग इसको पसंद भी कर रहे हैं। बड़ी से बड़ी फाइनेंस और निवेश कंपनी अपना रुख गांव की ओर ज्यादा कर रही है |

इसी को देखते हुए आजकल फाइनेंशियल प्लानर यह फाइनेंस से जुड़े प्रोफेशनल विशेषज्ञों की मांग बढ़ती जा रही है। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि बैंकिंग फाइनेंस में करियर कैसे बनाएं या फाइनेंस एडवाइजर कैसे बने।

फाइनेंसियल एडवाइजर कैसे बने ? Financial Advisor Kaise Bane

फाइनेंस प्रबंधन से जुड़ा वह विज्ञान है। जिसमें धन व अन्य साधनों के निवेश क्रियाओं से जुड़ी जानकारी मिलती है। जिसमें ग्राहकों को यह बताया जाता है कि वे अपना पैसा सही तरीके से कैसे निवेश करें। जिससे ग्राहकों को अच्छा रिटर्न मिले। लोगों का इस क्षेत्र पर भरोसा बना रहे। इवेंट मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाये।

इस क्षेत्र में समय-समय पर पैसों को निवेश करने के तरीके बदलते रहते हैं ,ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा अपना पैसा निवेश कर सके। इसके अलावा आप कंपनियों से अपनी जरूरत के अनुसार पैसा भी ले सकते है इस प्रक्रिया को फाइनेंस कहते है।

एक अच्छा बैंकिंग फ़ाइनेंशियल एडवाइजर वो होता है, जो ग्राहकों को अच्छी सर्विस वित्तीय सलाह और बैंकिंग से जुड़े किसी भी कार्य में सही तरीके से गाइड कर सके ग्राहकों को निवेश बीमा बचत योजनाओं कर्ज इत्यादि के बारे में सही जानकारी देना। इसे भी पढे :- विदेशी भाषा मे करिअर कैसे बनाए ?

फाइनेंशियल एडवाइजर का भविष्य 

 आजकल लोग अपनी सभी बड़ी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए फाइनेंस से जुडी कंपनियों का सहारा ले रहे है । जिसके माध्यम से वह अपने लिए घर, गाडी , बिज़नेस लोन पर्सनल लोन इत्यादि ले रहे है। जिसका क्रेज लोगों में देखने को मिल रहा है। इसी वजह से आने वाले समय में ये इंडस्ट्री और बढ़ने वाली है। ऐसे में आपके पास फाइनेंशियल एडवाइजर बनने का अच्छा मौका है। इसे भी पढे :- इन्वेस्ट बैंकिंग मे करियर कैसे बनाए।

योग्यता Qualification

 अगर आप बैंकिंग सेक्टर में जाने का शोक रखते है, तो आप अपनी बारहवीं की परीक्षा कॉमर्स से पास करके ग्रेजुएशन में बी-कॉम करे। ऐसा करने से आपको बैंकिंग सेक्टर के बारे में अच्छी जानकारी हो जाएगी, या आप अर्थशास्त्र में भी ग्रैजुएट कर सकते है।

लेकिन इस क्षेत्र ने बढ़ते रुझनो को देखते हुए आजकल बी-एससी मैथ, बायो बीए बी-बीए बीई करने वाले भी अपने कदम बढ़ा रहे है। चार्टर्ड एकाउंटेंसी और कॉस्ट एंड वर्क्स एकाउंटेंसी करने वाले छात्र फाइनेंस में एमबीए करना पसंद करते है।

बैंकिंग सेक्टर में ज्यादातर छात्र फाइनेंशियल मैनेजमेंट में मास्टर , इकोनॉमिक्स या कॉमर्स में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद कदम रखते है।  इसे भी पढे :- बीमा क्षेत्र मे करियर कैसे बनाए।

अगर आप बैंकिंग सेक्टर से सम्बन्ध नहीं रखते है लेकिन इस क्षेत्र में करियर बनाने चाहते है तो आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करने के बाद कदम बढ़ा सकते है। इस क्षेत्र में कदम बढ़ाने के लिए अगर ग्रेजुएशन में आपके 50 % अंक है, तो बेहतर रहता है जिससे आपको ऐडमिशन लेने में कोई परेशानी नहीं होती है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आप निम्नलिखित कोर्स कर सकते है। 

फाइनेंस से जुड़े कुछ कोर्स

MBA IN FINANCE 
MSC IN FINANCE 
PG IN FINANCIAL ENGINEERING
PG DIPLOMA IN BANKING FINANCE
ADVANCE DIPLOMA IN BANKING AND FINANCE
MASTERS IN COMMODITY FINANCE
PG DIPLOMA IN FINANCIAL PLANNING AND WEALTH MANAGEMENT
BACHELOR OF FINANCIAL & INVESTMENT ANALYSIS
B-SC IN FINANCE AND ACCOUNTING
BA FINANCE

इसे भी पढे :- योगा के क्षेत्र में करियर कैसे बनाये

फाइनेंसियल एडवाइजर की दूसरी स्किल 

  • अगर आप फाइनेंस के क्षेत्र में एक अच्छा करियर बनाना चाहते है। तो आपके पास फाइनेंस की किसी भी डिग्री के अलावा कुछ दूसरी योग्यता होना भी अनिवार्य है। तभी कोई कंपनी आपको नौकरी देने की इच्छुक होगी।
  • इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपके अंदर धैर्य, कार्य के प्रति अनुशासन, टीम वर्क , ग्राहकों और कंपनियों से जुडी समस्याओं का समाधान करने की क्षमता , मैथ्स और कंप्यूटर के बारे में अच्छी जानकारी , अपनी बातों को सही तरीके से बोलने की कला एवं मार्केटिंग स्किल होना बेहद जरूरी है।
  • जब आपके पास दुसरो से कुछ अलग हटकर जानकारी होगी। तभी कोई भी कम्पनी आपको लेने के लिए इच्छुक होगी, क्योंकि आज के समय में कॉम्पिटिशन हर क्षेत्र में है। किसी में ज्यादा तो किसी में कम है। इसे भी जरूर पढे :- कुछ ऐसी बाते जो बीमा पॉलिसी लेते समय जरूर ध्यान मे रखनी चाहिए।

नौकरी में अवसर 

जितनी तेजी से आजकल देश में फाइनेंस और निवेश की नई नई कम्पनियाँ आ रही है। उस हिसाब से आने वाले भविष्य में इस क्षेत्र में रोज़गार के काफी अवसर खुले हुए है। बैंकों में खाता धारको की संख्या बढ़ रही है, तो देश में बैंक और फाइनेंस कम्पनियाँ अपनी शाखाओ में लगातार बढ़ोतरी कर रही है।

ऐसे में वंहा पर उतनी ही तेजी से फाइनेंस कर्मचारी की जरूरते पढ़ रही है। मौजूदा समय में हमारे देश का बैंकिंग फाइनेंस और इंशयोरेन्स क्षेत्र लगभग 130 ट्रिलियन को पार कर चूका है, जोकि आने वाले समय और तेजी से बढ़ने वाला है।  इसे भी जरूर पढे : डिजिटल बैंकिंग क्या है

 एक अनुमान के मुताबिक यह सेक्टर आने वाले एक दशक में लगभग 20 लाख से अधिक लोगो को रोज़गार देने वाला है| ऐसे में जिन छात्रों को ये समझ नहीं आ रहा है कि बारहवीं के बाद क्या करें तो आप अभी से इस क्षेत्र में कदम बढ़ा सकते है । बेकिंग क्षेत्र ज्यादातर कुशल युवाओं को लेना पसंद करते है। जिनमे किसी भी चीज को बारीकी से समझने सोचने और उसे सही तरीके से करने की क्षमता होनी चाहिए।

जॉब के अवसर

फाइनेंस या बैंकिंग इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ कोर्स करने के बाद आप बहुत से पदों पर जॉब के अप्लाई कर सकते है,जो लिस्ट मे नीचे दिए गए है। इसे भी जरूर पढे : वर्तमान समय मे टॉप 10 करियर विकल्प

EQUITY INVESTMENT MANAGER RESEARCH ANALYST
INVESTMENT ADVISORY MANAGER
RETAIL RELATIONSHIP MANAGER
ASSOCIATE AUDIT MANAGER
CLIENT DEVELOPMENT ANALYST
INSURANCE DATA ANALYST
CREDIT MANAGER
FINANCIAL ANALYST
MARKET RESEARCHER
RELATIONSHIP MANAGER
BUSINESS ANALYST
MUTUAL FUND MANAGER
FINANCIAL ADVISORY
CREDIT ANALYST
LOAN OFFER

फाइनेंशियल एडवाइजर की चुनौतियां 

समय समय पर फाइनेंस और बैंकिग से जुड़े कानून बदलते रहते है। उसके लिए आपको लगातार स्वयं को अपडेट रखना पड़ता है। अगर आप इस क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करना चाहते है, तो आपको इस क्षेत्र में काम आने वाले सभी कामो के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी। चुकि इसमें सारा कार्य पैसों के लेन देन से जुड़ा होता है, तो इसमें नुकसान होने की सभी संभावना रहती है, तो इसमें आपके ऊपर कार्य को लेकर दबाव भी रहता है आपके अंदर इस प्रेसर को झेलने की क्षमता भी होनी चाहिए।  इसे भी जरूर पढे :- देश विदेश के आर्थिक मुद्दों मे है ,रुचि तो अर्थशास्त्र मे करिअर बनाए

सैलरी पैकेज 

 इस कोर्स को करने के बाद अगर आप किसी भी कम्पनी में जॉब की शुरुआत करते है, तो आपको 20 से 25 हजार रूपये महीना मिल जाता है, जोकि आपके करियर के लिए एक अच्छी शुरुआत मानी जाएगी। जैसे जैसे आपको इस क्षेत्र का अनुभव होता जाएगा।

आपकी सेलरी उसी प्रकार से बढ़ती जाएगी। अगर आपके पास 5 से 7 साल का अनुभव हो जाता है। तो कोई बैंकिंग फाइनेंस से जुडी कम्पनी आपको 55 , 60 हजार रुपये प्रति महीना भी दे देगी | मनी लेंडिंग मोबाइल ऐप्स लोन से कतई लोन न लें। नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

इस क्षेत्र में अगर आप एक विशेषज्ञ बन जाते है तो आप अपने अनुसार लाखों रुपये महीने के भी कमा सकते है जोकि लोग पहले कमा रहे है |

लेख मे आपने क्या सीखा

इस लेख में हमने बैंकिंग सेक्टर से जुड़े उन सभी करियर ऑप्शन के बारे में बताया है। जिनमे आप अपना करियर बनाकर आने वाले भविष्य में अपने करियर को नई उड़ान दे सकते है। इस लेख मे हमें बताया है कि फाइनेंसियल एडवाइजर कैसे बने ? financial advisor kaise bane या बैंकिंग में करियर कैसे बनाये Banking Me Career Kaise Banaye? या फिर फाइनेंशियल एडवाइजर कोर्स कैसे करे Financial Advisor Course Kaise Kare ?  इसे भी पढे :- सोशल मीडिया से मार्केटिंग कैसे करे।

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो हमें कमेंट में बताये अगर आपको कही पर कुछ समझ न आया हो तो हमे कमेंट में अपनी समस्या लिखकर बताये आपकी पूरी सहायता की जायगी अगर आप एक छात्र है तो इस आर्टिक्ल को अपने सभी दोस्तों में शेयर करे ताकि उनको भी इस करियर के बारे  में पूरी जानकारी मिल सके 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here