Investment Banking me career kaise banaye : इन्वेस्ट बैंकिंग मे करियर कैसे बनाए ?

investment banking me career kaise banaye
investment banking me career kaise banaye

वित्तीय मामलों में ज्यादातर नंबरों का खेल होता है, इसलिए एक अच्छा फ़ाइनेंशियल एडवाइजर बनने के लिए आपको यह गणित समझना होगा। एक अच्छा फ़ाइनेंशियल एडवाइजर वही होता है , जो बाजार के अनुसार अपने ग्राहकों को इन्वेस्ट करने की सही सलाह देता है।

आज हम आपको इस लेख मे फाइनैन्स से जुड़े इसी करियर के बारे मे जानकारी देने वाले है ताकि इस क्षेत्र मे रुचि रखने वाले छात्र आसानी से करियर बना सके। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि इन्वेस्ट बैंकिंग क्या है ? Investment Banking  Kya Hai इन्वेस्ट बैंकिंग मे करियर कैसे बनाए ? Investment Banking me career kaise banaye  इत्यादि 

इन्वेस्ट बेंकर ग्राहकों को अलग-अलग प्रकार की सर्विसिंग जैसे कि इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट , इन-कम टैक्स प्रिपरेशन , इन्वेस्टमेंट प्लानिंग के रूप में अपनी सेवाएं देते हैं। अगर आपको भी वित्तीय नंबरों का खेल समझ में आता है तो आप भी इस क्षेत्र में अपने कदम बढ़ा सकते हैं।

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग का काम 

Financial Advisor हमेशा अपने ग्राहकों को सही जगह पर इन्वेस्ट करने की सलाह देते हैं। वह अपने ग्राहकों को इन्वेस्टमेंट जीवन बीमा ,और बचत योजना इत्यादि के बारे में समय के अनुसार सही सलाह देते है, ताकि उनके ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा मुनाफ़ा हो लेकिन अगर बात नुकसान की हो तो नुकसान भी कम से कम हो, आप ग्राहकों का जितना फायदा करेंगे उससे आपकी भी कमी बढ़ेगी।

योग्यता  Qualification

इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए  आपको अपनी बारहवीं की परीक्षा गणित या कॉमर्स विषय से पास करना अनिवार्य है। उसके बाद आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करके फाइनेंस से संबंधित कोई भी कोर्स कर सकते है।

पहले इस क्षेत्र में केवल कॉमर्स के छात्र ही करियर बना सकते थे, लेकिन अब क्षेत्र में युवाओं की बढ़ती हुई मांग को देखते हुए बीएस-सी मैथ बायो , बी-बीए , बीई , के छात्र भी कदम बढ़ा सकते है। इसे भी पढे : – आकड़ों मे है, रुचि तो बनाए स्टेटिस्टिक्स मे करियर

लेकिन में आपको सलाह यही दूँगा, कि अगर आपको पहले से ही पता कि मुझे अपना करियर फ़ाइनेंशियल इंडस्ट्री में ही बनाना है, तो आपको ग्रेजुएशन भी कॉमर्स विषय से ही करनी चाहिए।

उसके बाद आप फ़ाइनेंशियल सेक्टर में करियर बनाने के लिए कैट एग्जाम भी दे सकते है। इस एग्जाम के माध्यम से आपको अच्छे कॉलेज में एड-मिशन मिल जाएगा और आपकी फीस भी कम लगेगी।

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग संबंधित कुछ मुख्य कोर्स 

  1. बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन एंड फाइनेंस 
  2. एमबीए इन फाइनेंस 
  3. एमएस इन फाइनेंस 
  4. मास्टर्स डिग्री इन फ़ाइनेंशियल  इंजीनियरिंग 
  5. पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस 
  6. मास्टर्स इन कमोडिटी एक्सचेंज 
  7. चार्टर्ड एकाउंटेंसी 
  8. कॉस्ट एंड मैनेजमेंट एकाउंटेंसी 
  9. बिहेवियरल फाइनेंस
  10. फ़ाइनेंशियल इंजीनियरिंग
  11. फ़ाइनेंशियल रिस्क मैनेजमेंट
  12. प्राइवेट इक्विटी

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग  के लिए  जॉब विकल्प 

फ़ाइनेंशियल का क्षेत्र बहुत बड़ा है , आने वाले समय में यह और भी बढ़ने वाला है। लोग अपनी इनकम बढ़ाने के लिए अलग अलग जगहों पर इन्वेस्टमेंट करते है।

इसके लिए उन्हें अच्छी सलाह की जरूरत होती है, ताकि उनका पैसा किसी ऐसे काम में न लग जाये। जिसकी वजह से उन्हें नुकसान उठाना पड़े। अगर आपको फाइनेंस  इंडस्ट्री के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप इन पद पर रहकर कार्य कर सकते है। देश विदेश के आर्थिक मुद्दों मे है ,रुचि तो अर्थशास्त्र मे करिअर बनाए

  1. फ़ाइनेंशियल एकाउंटेंट 
  2. फ़ाइनेंशियल ऑडिटर 
  3. इकोनॉमिस्ट 
  4. सेल्स इंस्योरन्स एजेंट 
  5. इन्स्योरेन्स अंडरराइटर 
  6. लोन ऑफिसर 
  7. पर्सनल फ़ाइनेंशियल एडवाइजर 
  8. टैक्स इंस्पेक्टर 
  9. रेवेन्यू एजेंट 
  10. फ़ाइनेंशियल` प्लानर

नौकरी की अवसर Job Opportunities

  1. बिज़नेस न्यूज़ पेपर 
  2. बैंक  इंडस्ट्री 
  3. इन्स्योरेन्स  सेक्टर 
  4. ट्रेडिंग कम्पनी 
  5. कॉर्पोरेट सेक्टर 

आज में समय में विदेशों में भी फ़ाइनेंशियल एडवाइजर की काफी मांग है। अगर आप विदेशों में अपना करियर बनाना चाहते है,  तो आप इंटरनेशनल फ़ाइनेंशियल कम्पनी , लैंडिंग एंड बॉरोइंग , मल्टी करेंसी ट्रेडिंग इत्यादि फ़ाइनेंशियल कंपनियों में अपना करियर बना सकते है। इसे भी पढे : – फाइनेंसियल एडवाइजर कैसे बने

दूसरी योग्यताएं Other Skill 

  • इन्वेस्ट बैंकिंग मे करियर बनाने के लिए आपकी मैथ में भी अच्छी पकड़ होना चाहिए , ताकि मैथमेटिकल गणना इंडिया निवेश से जुड़ी योजनाओं के लाभ के बारे में आसानी से और बारीकी स्तर तक गणना कर सके।
  • यह एक ऐसा क्षेत्र है,  जहां पर लॉजिकल एनालिटिकल , मैथ्स व आईटी से संबंधित जानकारी भी काम में आती है।
  • इस क्षेत्र में एक अच्छा फ़ाइनेंशियल एडवाइजर बनने के लिए आपको बाजार और उसके उतार चढ़ाव के बारे में अच्छी जानकरी होनी चाहिए।  
  • एक अच्छा फ़ाइनेंशियल एडवाइजर / इन्वेस्टमेंट कंसलटेंट बनने के लिए आपकी  कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए, ताकि आप दुसरो की बाते आसानी  से समझ सके और अपनी बात उन तक सही तरीके से पहुंचा सके। इसे भी पढे : – रिटेल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाये
  • इन्वेस्टमेंट कंसलटेंट / फ़ाइनेंशियल एडवाइजर  बनने के लिए इंटर-पर्सनल स्किल होना बेहद जरूरी है , उन्हें कार्यालय में कई तरह के लोगों से बातचीत कर डाटा जुटाना पड़ता है। इसलिए उन्हें व्यवहार में निपुण और प्रभावी होना चाहिए , ताकि वह दूसरों से विशेष विषय संबंधी कार्य आसानी से करवा सके।
  • फ़ाइनेंशियल एडवाइजर / इन्वेस्टमेंट कंसलटेंट बनने का सपना देखने वालों को बिज़नेस और सेल्स का अच्छा ज्ञान होना चाहिए ताकि वे अपने ग्राहक को आर्थिक लक्ष्यों का ज्ञान आसानी से समझा सके।
  • आपके अंदर अच्छी मैथमेटिक्स और कैलकुलेशन स्किल होना बेहद जरूरी है।
  • इसके अलावा आपके अंदर टेक्निकल स्किल,  प्रेसर में काम के हैंडल करना और फ़ाइनेंशियल  स्किल के बारे में संपूर्ण ज्ञान होना चाहिए।

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग स्वयं का बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते है :-

अगर आप  फाइनेंस से जुड़े , इस क्षेत्र में अपना एक अच्छा करियर बनाना चाहते है तो आप स्वयं का बिज़नेस भी स्टार्ट कर सकते है। इसे भी पढे : – डिजिटल बैंकिंग मे करियर कैसे बनाए ?

अगर आप  फ़ाइनेंशियल एडवाइजर / इन्वेस्टमेंट कंसलटेंट बनने के बाद स्वयं का बॉन्ड स्टॉक और इंश्योरेंस पॉलिसी बेचना चाहते हैं, तो उन्हें इस उम्मीदवारी के लिए सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया SEBI सेबी में खुद  की फर्म का रजिस्ट्रेशन कराकर  लाइसेंस लेना होगा तभी वे इस पद के लिए योग्य माने जाएंगे।  

SEBI सेबी में  स्वयं का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपके पास फाइनेंस और अर्थ शास्त्र बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन और बैंकिंग इंश्योरेंस तथा अन्य संबंधित क्षेत्रों में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री , मास्टर्स की डिग्री या फिर इन विषयों में बैचलर डिग्री होने के साथ-साथ 5 साल का भी अनुभव होना चाहिए तभी आप इस लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसके अलावा रजिस्टर्ड इन्वेस्टमेंट कंसलटेंट बनने के लिए फ़ाइनेंशियल प्लानिंग या पोर्टफोलियो मैनेजमेंट में  सर्टिफिकेशन करनी पड़ेगी इसके बाद आपको नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटी मार्केट द्वारा आयोजित 2 एग्जाम सीरीज एक्स इन्वेस्टमेंट एडवाइजर लेवल 1 सर्टिफिकेशन एक्जाम और फिर एडवाइजर इन्वेस्टमेंट एडवाइजर लेवल 2  सर्टिफिकेशन की परीक्षा पास करनी होगी। इसे भी पढे :- केमिस्ट्री मे करिअर कैसे बनाए |

इसके साथ ही आप  सर्टिफाइड फ़ाइनेंशियल एरिया प्लानर। सीडब्ल्यूएम नामक सर्टिफ़िकेट भी कर सकते हैं। डिफेकेशन यह सभी सर्टिफ़िकेट आप नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटी मार्केट द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कर सकते हैं।

सैलरी Salary

Financial Advisor के तौर पर करियर की शुरुआत करने पर ज्यादातर कंपनियां आपको  सैलरी के साथ-साथ कमीशन  भी देती हैं। वैसे, जॉब की शुरुआत में आपको सैलरी 20 हजार से 30 हजार रुपये प्रति माह  तक मिल जाती है।

जो किसी भी करियर की शुरुआत में अच्छी सेलरी कही जा सकती है। जब आपको इस क्षेत्र में अच्छा अनुभव हो जाता है तो आपको  सैलरी 1 लाख से 2 लाख रुपये प्रति माह तक आसानी से मिल जाती है।

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग कोर्स संबंधी कुछ प्रमुख संस्थान     

  • Department of Finance Studies Delhi University, New Delhi
  • TKWS Institute of Banking and Finance,  New Delhi 
  • The Institute of Chartered Financial Analysts of India University, Hyderabad
  • Institute of Financial Management and Research,  Chennai
  • Xavier Institute of Management,  Bhubaneswar
  • Symbiosis International University,  Mumbai
  • Aligarh Muslim University,  Uttar Pradesh 
  • Manipal University,  Karnataka
  • Indira Gandhi University,  New Delhi
  • Delhi University New Delhi 

इन लेखों को भी जरूर पढ़ें –

लेख मे आपने क्या सीखा

दोस्तों इस लेख मे हमने फाइनेंस बैंकिंग से जुड़े एक उभरते हुए करियर विकल्प के बारे मे जानकारी दी है ,ताकि बैंकिंग मे रुचि रखने वाले छात्र आसानी से इस इंडस्ट्री मे आसानी से करियर बना सके इस लेख मे हमने आपको बताया है कि इन्वेस्ट बैंकिंग क्या है ? Investment Banking  Kya Hai इन्वेस्ट बैंकिंग मे करियर कैसे बनाए ? Investment Banking me career kaise banaye इत्यादि

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बता सकते है। अगर इस जानकारी को लेकर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेन्ट मे पूछ सकते है। इस जानकारी को दूसरे छात्रों  के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हे भी आसानी से इस करियर विकल्प के बारे मे पता चल सकते धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here