Chemistry me Career Kaise Banaye : अगर आपकी रुचि केमिकल मे है, तो रसायन विज्ञान मे करियर बनाए

0
805

ज्यादातर युवाओं की यह सोच बनी हुई है कि केमिस्ट्री से ग्रेजुएशन करना तभी सही है। अगर आपको अपना करियर फार्मा के क्षेत्र में बनाना हो, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं फार्मा इंडस्ट्री के अलावा भी ऐसे बहुत से क्षेत्र है। जिसमे आप केमिस्ट्री से ग्रेजुएशन करने के बाद करियर बना सकती हो।

Chemistry का क्षेत्र रासायनिक तत्वों के अध्ययन से जुड़ा हुआ है। अगर आपको नए नए तत्वों के बारे मे जानने मे रुचि रहती है, तो यह क्षेत्र आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। आज हम आपको इस लेख मे केमेस्ट्री से जुड़े इसी करिअर के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है।

ताकि कोई विधार्थी इस क्षेत्र के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त कर सके अपने करिअर का चुनाव कर सके अगर आप भी केमिस्ट्री के क्षेत्र मे करिअर बनना चाहते है और इस क्षेत्र की जनकारी प्राप्त करना चाहते है। तो इस लेख को पूरा पढे क्योंकि इस लेख मे हम आपको बताएंगे कि केमिस्ट्री मे करिअर कैसे बनाए Chemistry me Career Kaise Banaye केमिस्ट्री क्या है Chemistry kya hai इत्यादि

केमिस्ट्री मे करिअर कैसे बनाए Chemistry me Career Kaise Banaye

Chemistry को हिन्दी भाषा मे रसायन विज्ञान भी कहा जाता है| रसायन विज्ञान साइंस की वह शाखा है जिसमे पदार्थों के संघटन, तत्वों की संरचना, गुणों और रासायनिक प्रतिक्रिया के दौरान इनमें हुए परिवर्तनों का अध्ययन किया जाता है। पदार्थों का संघटन परमाणु या उप-परमाण्विक कणों जैसे इलेक्ट्रॉन, प्रोटॉन और न्यूट्रॉन से हुआ है। …

इस विषय का महत्व इस बात से समझा जा सकता है कि इण्टर मीडीएट और ग्रेजुएशन स्तर पर साइंस वर्ग के किसी भी विषय समूह मे चाहे बायोलॉजी ग्रुप हो मैथ्स ग्रुप हो दोनों मे ही इस विषय का बहुत महत्व है। इसलिए इस विषय को जोड़ा गया है।

दरअसल फिजिक्स और बायोलॉजी जैसे विषयों के साथ भी केमिस्ट्री गहरा संबंध है। एडवांस केमिस्ट्री नैनो टेक्नोलॉजी फोरेंसिक साइंस , इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री इत्यादि विषयों सहित केमिस्ट्री की अनेक शाखाएं है जिनमे आपके लिए करियर की अपार संभावनाएं
है

योग्यताए Qualification

अगर आप केमिस्ट्री के क्षेत्र मे अपना करियर बनाना चाहते हो, तो आपको अपनी स्कूली शिक्षा साइंस स्ट्रीम से कम से कम 50 फीसदी अंकों से पास करना अनिवार्य है। यानि कि फिजिक्स केमिस्ट्री, बायोलॉजी या मैथमेटिक्स।

बारहवी करने के बाद कोई भी विधार्थी केमिस्ट्री मे बीएस सी या बीएससी ऑनर्स डिग्री भी कर सकता है। केमिस्ट्री विषय की भी अनेक शाखाये है। जिसमे आप स्पेशलिस्ट बनकार अच्छी कॉम्पनियों मे बड़े पद पर कार्य कर सकते है।

केमिस्ट्री विषय संबंधी कुछ कोर्स

इसे भी पढे :- माइक्रो बायोलॉजी मे करिअर कैसे बनाए

बायो केमिस्ट्री Bio Chemistry

बायो केमिस्ट्री मे जीवों मे होने वाली रासायनिक प्रकिरयाओ का अध्ययन किया जाता है। इस क्षेत्र के ज्यादातर कार्य प्रयोगशालाओ से जुड़ा हुआ है। जो बायोलॉजी केमिस्ट्री से संबंध रखता है। केमिस्ट्री से जुड़े इस क्षेत्र मे कदम रखने के लिए विधार्थी केमिस्ट्री से बीएससी करने के बाद बायो कमिस्ट्री से मास्टर्स की डिग्री ले सकते है।

एमडी यानि कि डॉक्टर्स ऑफ मेडिसिन करने के लिए एमबीबीएस डिग्री धारक भी आवेदन कर सकते है।

इस कोर्स को करने के बाद विद्यार्थी प्रयोगशालाओं मे कैंसर, एड्स म मानसिक इत्यादि जैसी बीमारियों का इलाज खोजने के लिए सक्षम हो जाते है। जिनके लिए अनुसंधान संस्थान , अस्पताल , सरकारी एजेंसिया , रिसर्च सेंटर्स इत्यादि मे आसानी से जॉब मिल सकती है।

फॉरेंसिक साइंस Forensic Science

फोरेंसिक साइंस का क्षेत्र आपराधिक और नागरिक कानूनों से जुड़े मामलों की जांच मे वेगज्ञानिक तकनीक और विधियों के प्रयोग से जुड़ा हुआ विषय है फोरनसिक साइंस के स्पेशलिस्ट किसी घटना के सबूतों के आधार पर उसकी जांच करते है, ताकि वे असली अपराधी तक आसानी से पहुच सके। आज के समय मे इस विषय स्कोप काफी बढ़ता जा रहा है।

बारहवीं की परीक्षा साइंस स्ट्रीम से पास करने वाले छात्र फोरेंसिक साइंस से ग्रेजुएशन कर सकते है या आप साइंस विषय से ग्रेजुएशन करने के बाद फोरेंसिक साइंस का एक वर्षीय डिप्लोमा भी कर सकते है । फोरेंसिक साइंस में मास्टर्स डिग्री करने के लिए ग्रेजुएशन में फिजिक्स, केमिस्ट्री, जूलॉजी , बॉटनी , बायोकेमिस्ट्री इत्यादि विषयों में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है।

इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री Industrial Chemistry

इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री एप्लाइड केमिस्ट्री का एक हिस्सा है जिसमे रसायन और रासायनिक उत्पादों के निर्माण का अध्ययन किया जाता है। वर्तमान समय मे अगर देखा जाए है तो देश की बढ़ती हुई आबादी को देखते हुए आने वाले समय मे दवा उद्धोग और कर्षी या और भी इंदुसटीरियल क्षेत्रों मे रासायनिक पदार्थों की हमेशा मांग रही है

इसे भी पढे :- मरीन इंजीनियर कैसे बने

केमिस्ट्री से जुड़े इस विषय मे करिअर बनाने के लिए आप ग्रेजुएशन से लेकर पीएचडी तक के कोर्स कर सकते है। यही नहीं अप्लाइड केमिस्ट्री के लिए कुछ प्रोफेशनल कोर्स भी उपलब्ध है जिन्हे करने के बाद आप इन इंदुस्तरी मे आसानी से करिअर बना सकते है।

इंदुसटीरियल केमिस्ट्री के स्पेशलिस्ट को दवा कॉम्पनियों , पेट्रोकेमिकल , नैनो टेक्नोलॉजी से जुड़े सेक्टर मे आसानी से जॉब मिल जाती है.

इसे भी पढे :- एयर होस्टेस कैसे बने

इसके अलावा आप इन विषयों में भी स्पेशलाइजेशन प्राप्त कर सकते है। केमिकल साइंस , एनलिटिकल केमिस्ट्री , इनॉर्गैनिक केमिस्ट्री , हाइड्रो केमिस्ट्री , फार्मास्युटिकल केमिस्ट्री, बायोकेमिस्ट्री, मेडिकल बायोकेमिस्ट्री, पॉलिमर , केमिस्ट्री, टेक्सटाइल केमिस्ट्री

जॉब के अवसर Job Opportunities

इंडस्ट्रियल रिसर्च साइंटिस्टएनालिटिकल केमिस्ट
प्रोडक्शन ऑफिसर और सेफ्टी हेल्थ एंड एनवायरनमेंट स्पेशलिस्टकेमिकल इंजीनियरिंग एसोसिएट
रिसर्च एंड डेवलपमेंट मैनेजरकेमिकल मैन्युफैक्चरिंग
क्वालिटी कंट्रोलर साइंटिस्ट मटेरियल एनालिटिकल केमिस्टपेंट मैन्युफैक्चरिंग
लेबोरेटरी टेक्नीशियनकेमिस्ट्री लेक्चरर ,
फोरेंसिक और सिरेमिक इंडस्ट्रीजबायोमेडिकल केमिस्ट
प्रोडक्ट डेवलपमेंटटेक्निकल राइटर
रिसर्च साइंटिस्टटेक्निकल ऑफिसर
प्रोसेस डेवलपमेंटफोरेंसिक टेक्नीशियन
आर एंड डी डायरेक्टर,मटेरियल टेक्नोलॉजिस्ट
प्रोडक्शन केमिस्टसाइंटिस्ट

इसे भी जरूर पढे :- बायोमेडिकल इंजीनियरिंग क्या है

जॉब सेक्टर Job Sector

  • फार्मास्यूटिकल,
  • एग्रोकेमिकल,
  • पेट्रोकेमिकल,
  • प्लास्टिक मैन्युफैक्चरिंग
  • फूड प्रोसेसिंग
  • टेक्सटाइल्स
  • रिसर्च सेंटर

केमिस्ट्री में स्पेशलाइजेशन करने के लिए देश के कुछ प्रमुख कॉलेज

  • यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई, मुंबई
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली
  • सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुम्बई
  • कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, केरल
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी, खड़गपुर
  • लोयोला कॉलेज, चेन्नई
  • बनारस यूनिवर्सिटी , वाराणसी

लेख मे आपने क्या सीखा

इसे भी पढे :- खाना बनाने का शौक है तो बने शेफ

दोस्तों इस लेख मे हमने आपको केमिस्ट्री से जुड़े करिअर विकल्प के बारे मे बताया है कि किस प्रकार कोई भी विधार्थी केमिस्ट्री विषय से पढ़ाई करने के बाद अपना करिअर बना सकता है। इस लेख मे हमने आपको बताया है , कि केमिस्ट्री क्या है Chemistry Kya Hai केमिस्ट्री मे करिअर कैसे बनाए है Chemistry me Career Kaise Banaye फोरेंसिक साइंस मे करिअर कैसे बनाए forensic science me Career Kaise Banaye इत्यादि

इसे भी जरूर पढे : नर्सिंग मे करियर कैसे बनाए ।

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है, तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट मे बॉक्स मे बता सकते है अगर इस लेख को लेकर अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमे कमेन्ट मे बता सकते है और जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हे भी इसके बारे मे पता चल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here