Computer Networking Course : कंप्यूटर नेटवर्किंग मे करियर कैसे बनाए ?

0
533

आज के समय में कंप्यूटर हमारे जीवन का एक हिस्सा बन चूका है। छोटे कामो से लेकर बड़े कामो तक सभी में कंप्यूटर का इस्तेमल किया जाता है स्कूलों , कार्यालयों , बैंको , रेलवे , कम्पनियो इत्यादि सभी जगहों पर कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है।

इन पर काम करने वाले कर्मचारी अपने काम को करने और  सही तरीके से करने के लिए कंप्यूटर पर एक दूसरे से वर्चुअल दस्तावेजों का आदान प्रदान करते है अगर हम इसको आसान भाषा में समझे तो इस प्रणाली में कंप्यूटर नेटवर्किंग का इस्तेमाल किया जाता है।  

आज हम आपको इस लेख में  कंप्यूटर से जुड़े इसी करियर विकल्प के बारे में जानकारी देने वाले है ताकि आप इस क्षेत्र के बारे सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करके अपने लिए एक बेहतर करियर का चुनाव कर सके इस लेख में हम आपको बताने वाले है।

कंप्यूटर नेटवर्किंग क्या है ? Computer Networking Kya Hai कंप्यूटर नेटवर्किंग में करियर कैसे बनाये ? computer networking me career kaise banaye  कंप्यूटर नेटवर्किंग कोर्स कैसे करे। Computer Networking course kaise kare इत्यादि अगर आप इस  क्षेत्र में करियर बनाना चाहते है तो इस  लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

कंप्यूटर नेटवर्किंग Computer Networking

नेटवर्किंग शब्द की खोज जाल से हुई है जिसका अर्थ है दो या दो से अधिक चीजों को आपस में जोड़ना। क्योकि यंहा पर हम बात कंप्यूटर की कर रहे है तो कंप्यूटर के संदर्भ में नेटवर्किंग का अर्थ है दो या दो से अधिक कम्पूटरो को एक कम्पनी , एक शहर एक देश के विभिन्न स्थानों को आपस में जोड़ना व उन्हें एक्सेस करना तथा दुनिया के सभी कम्प्यूटरो को आपस में जोड़ना।

मोबाइल कम्युनिकेशन, इंटरनेट, सेटेलाइट कंप्यूटर नेटवर्किंग का ही सबसे बड़ा उदाहरण है। मसलन पूरी तकनीक का नाम ही कंप्यूटर नेटवर्किंग है। Computer Networking की यह तकनीक इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन से लेकर सुपर कंप्यूटिंग को भी आसान बना रही है। दूसरे शब्दों में कहे तो इन्फॉर्मेशन और डाटा को साझा करने के लिए दो या दो से अधिक कम्प्यूटरो को जोड़ना नेटवर्किंग कहलाता है।

कंप्यूटर नेटवर्किंग Computer Networking  एक मैनेजमेंट तकनीक है  जिसकी सहायता से नेटवर्क ट्रैफिक निगरानी , वायरलेस एसेस प्वाइंट , नेटवर्क प्रिंटर्स , और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जैसे कार्य आसानी से हो जाते है।

कंप्यूटर नेटवर्किंग का क्षेत्र 

पिछले कुछ वर्षो में कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग का बाजार तेजी से आगे बढ़ा है इसका सबसे बड़ा कारण है। बढ़ती टेक्निकल  इनोवेशन और आईटी क्षेत्र। हमरे देश में इस क्षेत्र के लगातार बढ़ने का कारण है इंटरनेट की बढ़ती लोकपिर्यता  देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। एक सर्वे के अनुसार इंडिया में नेटवर्किंग का बाजार 10.5 फीसदी की दर से  बढ़ रहा है।

कम्प्यूटर नेटवर्किंग के प्रकार

कम्प्यूटर नेटवर्किंग को भी निम्नलिखित भागों में बांटा गया है।

लोकल एरिया नेटवर्किंग LAN

इस नेटवर्किंग को लेन के नाम से भी जाना जाता है। जिसमे किसी एक कम्पनी में रखे कंप्यूटर को आपस में जोड़ा जाता है। लेकिन इसमें जोड़े जाने वाले सभी कम्प्यूटरो  के बीच के बीच की दुरी 100 मीटर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। क्योकि लेन नेटवर्किंग में कम्प्यूटरो को  केबल द्वारा एक दूसरे के साथ जोड़ा जाता है। ऐसे में ज्यादा दुरी होने पर डाटा के नुकसान होने की संभावना रहती है।

मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्किंग ( MAN  )

इस  नेटवर्किंग में वायर तथा वायरलेस तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एक शहर के अलग अलग क्षेत्रों में स्तिथि विभिन्न कम्पनियो या इमारत में रखे कम्प्यूटरो को आपस में जोड़ा जाता है। इस तकनीक को सफल बनाने के लिए ऑप्टिकल केबल , फाइबर केबल , राउटरस्विच , रिपीटर इत्यादि एडवांस इंस्टूमेंट्स उपयोग किये जाते है।

इसे भी जरूर पढे :- डिजिटल मार्केटिंग मे करिअर कैसे बनाए

डिजिटल के इस दौर में नेटवर्किंग की अहम भूमिका है कंप्यूटर नेटवर्किंग का मुख्य लाभ रिसोर्स शेयरिंग और इन्फॉर्मेशन शेयरिंग है। रिसोर्स शेयरिंग की सहायता से उपकरणों तथा सर्विसेज के उपयोग को कम करके किसी एक दो कंप्यूटर के साथ जोड़ दिया जाता है,

ताकि अलग अलग कम्प्यूटरो के लिए अलग अलग उपकरणों की जरूरत न पड़े और आपका खर्च के यही नहीं इस नेटवर्किंग की सहायता से आप वॉइस , फोटो। लाइव टेलीकास्ट इत्यादि आसानी से शेयर कर सकते है।

वाइड एरिया नेटवर्क ( WAN )

Wide Area Networking में अलग अलग शहरो या देशो में कार्यरत कम्पूटरो को एक साथ जोड़ा जाता है। इसमें दुरी कोई मायने नहीं रखती। क्योकि यह  वायरलेस टेक्नोलॉजी के अंतर्गत आता है। इसमें कम्प्यूटरो को सेटेलाइट, राउटर, आईएसडीएन स्विच, इत्यादि से जोड़ा जाता है।

इसे भी जरूर पढे :- डीप लर्निंग तकनीक क्या है

स्टोरेज एरिया नेटवर्क Storage Area Network

स्टोरेज एरिया नेटवर्किंग के अंतर्गत कम्पनियो तथा इंटरटनेट सर्विसेज  में इस तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एक सर्वर तथा स्टोरेज डिवाइसों को अनेक सर्वरों और स्टोरेज डिवाइसों के साथ सीधे जोड़ा जाता है।

योग्यता Qualification

अगर आप कंप्यूटर नेटवर्किंग Computer Networking के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है, तो सर्वप्रथम आपको अपनी बारहवीं की परीक्षा पास करना अनिवार्य है। बारहवीं की परीक्षा पास करने के बाद आप इस क्षेत्र में  डिग्री , डिप्लोमा संबंधी कोर्स कर सकते है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपकी अंग्रेजी भाषा पर भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

इसे भी जरूर पढे : क्वांटम टेक्नोलॉजी क्या है ?

लेकन अगर आपका बैकग्राउंड साइंस से है और आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी अच्छी है, तो इस क्षेत्र में करियर शुरू करने के लिए आपके पास प्लस पॉइंट हो सकता है। लेकिन अब इसका मतलब यह नहीं है कि आर्ट स्ट्रीम वाले इस क्षेत्र में करियर नहीं बना सकते। अगर आपको इस क्षेत्र में रूचि है तो आप बिल्कुल बना सकते है।  

कंप्यूटर नेटवर्किंग संबंधी कोर्स Computer Networking Course

कंप्यूटर नेटवर्किंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आप नेशनल और इंटरनेशनल लेवल कोर्स कर सकते है। इंटरनैशनल कोर्स के अंतर्गत वे कोर्स आते है। जिनके एग्जाम तथा सर्टिफिकेट अंतरराष्ट्रीय  संस्थानों द्वारा लिए जाते है। इस तरह के कोर्स की मांग दुनियाभर में  होती है। लकिन आज की दुनिया में सर्टिफिकेट डिग्री से ज्यादा डिमांड ज्ञान की है।

इसे भी पढे :- 5 जी टेक्नोलॉजी क्या है ?

  • माइक्रोसॉफ्ट सर्टिफाइड सिस्टम इंजीनियर 
  • माइक्रोसॉफ्ट सर्टिफाइड  सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर 
  • सिस्को सर्टिफाइड नेटवर्क एसोसिएट  
  • डिप्लोमा इन नेटवर्क टेक्नोलॉजी 
  • डिप्लोमा इन नेटवर्क टेक्नोलॉजी एंड डाटाबेस  एडमिनिस्ट्रेशन ,
  • एडवांस डिप्लोमा इन नेटवर्क टेक्नोलॉजी एंड सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स 
  • मास्टर इन नेटवर्क इंजीनियर 

इसे भी जरूर पढे : आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस मे करिअर कैसे बनाए ।

कंप्यूटर नेटवर्किंग में जॉब की संभावनाएं

आज की डिजिटल होती दुनिया में कंप्यूटर का अहम योगदान होता है ऐसे में कंप्यूटर नेटवर्किंग इंजीनियर के क्षेत्र में आपके लिए लिए भरपूर जॉब संभावनाएं है। और  आप इस  क्षेत्र में अपना एक बेहतर करियर बना सकते है।

आप नेटवर्क इंजीनियर, नेटवर्क सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स, नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर, डेस्कटॉप  सपोर्ट इंजीनियर, टीम लीडर टेक्निकल हेड, टेक्निकल सपोर्ट इंजीनियर , सिस्टम एनालाइजर इत्यादि के तौर पर अपना करियर बना सकते है।

इसे भी जरूर पढे :- कंप्युटर साइंस इंजीनियर कैसे बने

सेल्फ बिज़नेस

क्योंकि आने वाले समय में कंप्यूटर लैपटॉप टीवी की तरह घर घर देखने को मिलेंगे उसी चीज को देखते हुए इस इंडस्ट्री में सेल्फ बिजनेस की काफी संभावनाएं मौजूद है। ऐसे में आप कंप्यूटर  हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर टेक्नीशियन के तौर पर अपना स्वतंत्र करियर शुरू कर सकते है। ऐसे में आप इस क्षेत्र में अपने  बिजनेस की शुरुआत  बैंक से लोन से लेकर भी कर सकते है।

इसे भी जरूर पढे : ई कॉमर्स मे करियर कैसे बनाए।

वेतन Income 

कम्प्यूटर नेटवर्किंग के क्षेत्र में आप अपना करियर शुरू करने के लिए  शुरुआत में आपको 15 से 25 हजार रुपये तक मिल जाती है। इसके अलावा जब आप इस क्षेत्र में  एक्सपर्ट्स बन जाते है। या आपको इस क्षेत्र का अच्छा अनुभव हो जाता है, तो आप इस क्षेत्र में लाखों रुपये महीने तक कमा सकते है।

इसे भी जरूर पढे :- अगर आपकी रुचि कंप्युटर मे है तो बने कंप्युटर प्रोग्रामर

कम्प्यूटर नेटवर्किंग संबंधी देश के कुछ प्रमुख संस्थान 

  • आईआईटी , दिल्ली , चेन्नई , खड़गपुर 
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी 
  • जवाहर लाल यूनिवर्सिटी , नई दिल्ली 
  • बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी वाराणसी 
  • सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ एडवांस कंप्यूटिंग , हैदराबाद 
  • सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ओपन लर्निंग , जामिया मिलिया इस्लामिया , नई दिल्ली 
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी अगरतला 
  • मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी इलाहबाद 
  • ऐ सेट ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट , नई दिल्ली 
  • मौलाना आजाद नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी भोपाल 
  • बीआर अम्बेडकर नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी 
  • मालवीय नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी 

इसे भी जरूर पढे :- मनी लेंडिंग मोबाइल ऐप्स लोन से कतई लोन न लें

लेख मे आपने क्या सीखा

दोस्तों इस लेख मे हमने आपको डिजिटल दुनिया मे एक  महत्वपूर्ण किरदार निभाने वाले करिअर मे बारे मे बताया है। जिसके बिना डिजिटल दुनिया की कल्पना करना भी मुश्किल है हम बात कर रहे है।

इसे भी जरूर पढे : हर किसी की निजी जानकारी निकालने वाला पेगासस स्पाइवेयर क्या है।

कंप्युटर नेटवर्किंग की इस लेख मे हमने आपको बताया है, कि कंप्यूटर नेटवर्किंग क्या है ?  Computer Networking Kya Hai Hindi कंप्यूटर नेटवर्किंग में करियर कैसे बनाये ? computer networking me career kaise banaye  कंप्यूटर नेटवर्किंग कोर्स कैसे करे। Computer Networking course kaise kare इत्यादि.

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बता सकते है और इस जानकारी को दूसरे विधारथियों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हे भी इस करिअर विकल्प के बारे मे पता चल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here