Engineer Kaise Bane Hindi : बारहवीं करने के बाद इंजीनियर कैसे बनें पूरी जानकारी

Engineer Kaise Bane Hindi
Engineer Kaise Bane Hindi

इंजीनियरिंग का करियर का युवाओ के लिए सबसे सेफ माना जाता हैं। बारहवी पीसीएम से करने के बाद युवाओ की सबसे पहली पसंद इंजीनियरिंग की होती हैं। लेकिन इंजीनियरिंग का करियर काफी बड़ा हैं। जिसमें युवाओ के लिए अनेक क्षेत्र जुड़े हुए हैं।

ऐसे में अगर आप भी इंजीनियरिंग में अपना करियर बनाना चाहते तो इस लेख को अंत तक पढ़ें इस लेख में हम आपको इंजीनियरिंग की सभी शाखाओ के बारें मे विस्तार से बता रहें हैं। आप इंजीनियरिंग के किस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं इसका चुनाव आपको खुद अपनी क्षमता के आधार पर करना होगा। इंजीनियर कैसे बनें, Engineer Kaise Bane hindi, इंजीनियरिंग कोर्स कैसे करें, Engineer Course Kaise Kare Hindi इंजीनियरिंग टॉप ट्रेड लिस्ट Engineering Top Trades hindi , 

लेख का पूरा विवरण

इंजीनियरिंग के टॉप ट्रेड Engineering Top Trades hindi

इंडिया में ज्यादातर माता पिता का सपना अपने बच्चों को सरकारी नौकरी को छोड़कर डॉक्टर या इंजीनियर बनाने का होता हैं। उन्हे लगता हैं। कि इन्ही क्षेत्र में उनका करियर सेफ हैं। इसलिए इंजीनियरिंग में एडमिशन लेने के लिए काफी कॉमपीटीशन रहता हैं। जिसके लिए छात्रों को एन्ट्रेंस एग्जाम पास करने होते हैं। यहा पर हम आपको इंजीनियरिंग से जुड़े हुए करियर विकल्प को बारें में चर्चा करने वाले हैं।

वर्तमान समय में इंजीनियरिंग का क्षेत्र काफी बढ़ चुका हैं। इसमें अलग अलग प्रकार के अनेक क्षेत्र जुड़े हुए हैं। आपके लिए इंजीनियरिंग का कौन सा क्षेत्र सही हैं। इसके बारें में आपको एडमिशन लेने से पहले देखना होगा वरना आपको बाद में परेशानी हो सकती हैं। जिससे आपका पैसा और समय दोनों बर्बाद होंगे।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियर Artificial Intelligence Engineering Course Hindi

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शॉर्ट में एआई के नाम से जाना जाता हैं। जो नई टेक्नोलॉजी के रूप में तेजी से उभर रही हैं। इसलिए जिन छात्र की टेक्नोलॉजी में रुचि हैं। उन छात्र के लिए artificial intelligence engineering का करियर एक बेहतर विकल्प हैं।

इस क्षेत्र में युवाओ के लिए रोजगार की कोई कमी होने वाली नहीं हैं। वर्तमान समय में देश दुनिया में अच्छे एआई पेशेवरों की काफी कमी हैं। अगर आप अभी इस इस क्षेत्र में कदम रखते हो तो आने वाले पाँच से दस वर्ष में इस क्षेत्र से करोड़ों रुपये तक कमा सकते हो।

ब्लॉकचेन इंजीनियर Blockchain Engineering Course Hindi

ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी भी एआई की तरह नई टेक्नोलॉजी हैं। इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल वर्तमान समय में अलग अलग क्षेत्रों में टेस्टिंग के तौर पर किया जा रहा हैं।

ब्लॉकचैन एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो अलग अलग प्रकार के कनेक्टेड डेटाबेस में ब्लॉक नोड्स को चेन के रूप में तैयार करती है। ब्लॉकचेन इंजीनियर इन नोड्स पर बारीकी से नजर रखकर समस्याओ का समाधान करते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी भी इसी तकनीक पर काम करती हैं। जिन छात्रों को टेक्नोलॉजी में रुचि हैं ऐसे छात्रों के लिए ब्लॉकचेन इंजीनियरिंग का विकल्प एक बेहतर विकल्प हैं।

मरीन इंजीनियर Marine Engineering Course Hindi

मरीन इंजीनियर का काम समुद्री जहाजों की योजना बनाना , डिजाइन तैयार करना और रखरखाव करने का होता हैं। मरीन इंजीनियर नौसेना आर्किटेक्चर में अहम भूमिका निभाते हैं। जिन छात्रों को समुद्र की लहरों में घूमने का शौक हैं ऐसे छात्र बारहवीं के बाद मरीन इंजीनियर बनकर अपना करियर बना सकते हैं।

फूड इंजीनियरिंग Food Engineering Course Hindi

वर्तमान समय में अलग अलग प्रकार के पेकिंग वाले खानों की काफी डिमांड बढ़ती जा रही हैं। इसलिए पॅकिंग के दौरान खानों को कैसे सुरक्षित रखा जाए ताकि उससे बीमारी पैदा न हो।

इस काम के लिए फूड इंजीनियर अहम भूमिका निभाते हैं। जिनका काम कारखानों में बनने वाले पेकिंग वाले खानों को कारीगरों के साथ मिलकर सुरक्षित तरीके से तैयार करवाने का होता हैं। जिन युवाओ की फूड और इंजीनियरिंग में रुचि हैं। वे छात्र Food Engineering में अपना करियर बना सकते हैं। इसे भी पढे :- डाइटीशियन कैसे बने |

फॉर्मूला वन रेसिंग इंजीनियर Formula One Racing Engineering

फॉर्मूला वन एक कार रेसिंग स्पोर्ट्स हैं। इस रेस में भाग लेने वाले खिलाड़ी को कम से कम समय में अपनी कार से जुड़ी हुई समस्याओ का समाधान करने के लिए फॉर्मूला वन रेसिंग इंजीनियर की जरूरत होती हैं।

ये इंजीनियरिंग रेसिंग ईवेंट के दौरान अपने खिलाड़ी को जीतने में अहम भूमिका निभाते हैं। यदि किसी छात्र की रुचि कार , स्टंट में हैं। तो ऐसे युवा फॉर्मूला वन रेसिंग इंजीनियर बनकर अपना करियर बना सकते हैं।

कंप्यूटर साइंस इंजिनियरिंग Computer Science Engineering Course Hindi

आज का समय कंप्युटर और इंटरनेट का हैं जिसने दुनिया को पूरी तरह से बदल कर रख दिया हैं। जिन छात्रों की रुचि कंप्युटर में ऐसे छात्र बारहवी के बाद कंप्यूटर साइंस में इंजिनियरिंग करके अपना करियर बना सकते हैं।

इस क्षेत्र में युवाओ के लिए करियर की कोई कमी होने वाली नहीं हैं। कंप्युटर साइंस के क्षेत्र में करियर बनाने वाले युवाओ के लिए देश ही विदेशों में भी भरपूर करियर हैं। जहां पर युवाओ को लाखों से करोड़ों रुपये तक के पैकेज मिलते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्युनिकेशन इंजिनियरिंग Electronics and Telecommunication Engineering Course Hindi

बारहवी के बाद छात्रों के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्युनिकेशन इंजिनियरिंग का विकल्प भी एक बेहतर विकल्प हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्युनिकेशन इंजिनियरिंग करने वाले छात्रों के लिए देश की बड़ी बड़ी कंपनियों में जॉब के भरपूर अवसर रहते हैं। जैसे कि भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड ,इलेक्ट्रॉनिक कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, टाटा पावर, बीएसईएस, सीमेंस, एलएंडटी इसे पढे :- डीप लर्निंग तकनीक क्या है |

इस ट्रेड से इंजीनियरिंग करने वाले छात्रों को शुरुआत में फ्रेशर के तौर पर कम से कम चार से पाँच रुपये तक का एक वर्ष का पैकेज आसानी से मिल जाता हैं।

मकैनिकल इंजिनियरिंग Mechanical Engineering Course Hindi

वर्तमान समय बड़े बड़े काम को आसान बनाने के लिय मशीनरी का इस्तेमाल किया जाता हैं। ऐसे में मशीनरी देश रेख करने डिजाइन करने इत्यादि कामों को करने के लिए मकैनिकल इंजिनियर की जरूरत होती हैं। बड़ी बड़ी कंपनियों में मकैनिकल इंजिनियर की काफी डिमांड रहती हैं। ऐसे में कोई भी छात्र बारहवी के बाद मकैनिकल इंजीनियरिंग करके अपना करियर बना सकते हैं। इसे भी पढे :- साइबर लॉ एक्सपर्ट्स कैसे बने |

सिविल इंजीनियरिंग Civil Engineering Course Hindi

सिविल इंजीनियरिंग में छात्रों को कंस्ट्रक्शन, प्लानिंग, सर्वे, डिजाईनिंग और ड्राफ्टिंग से संबंधित विषयों की पढ़ाया जाता हैं। बड़ी बड़ी इमारतों , पुलों , टनल , एक्स्प्रेसवे , सड़कों इत्यादि को बनाने के लिए सिविल इंजीनियरो की काफी जरूरत होती हैं।

सिविल इंजीनियरिंग करने वाले छात्र कंस्ट्रक्शन कंपनी में क्वालिटी कंट्रोल इंजीनियर, स्टोर इंचार्ज, साइट इंजीनियर, असिस्टेंट मैनेजर, फील्ड इंस्पेक्टर, इत्यादि पदों पर जॉब कर सकते हैं।

सिविल इंजीनियरिंग करने वाले छात्र देश की बड़ी बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनी जेपी, यूनिटेक, डीएलएफ,, जीएमआर इंफ्रा इत्यादि में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑटोमोबिल इंजीनियरिंग Automobile Engineering Course Hindi

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग करने वाले छात्रों का काम ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरिंग करना , डिजाइनिंग करना , इत्यादि करने का होता हैं। बाहरवी करने के बाद छात्र ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग करके अपना करियर बना सकते हैं।

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग करने वाले छात्रों को आसानी से देश की बड़ी बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनीयो में जॉब मिल जाती हैं। जैसे की मारुति सुजुकी, टोयोटा, टाटा मोटर्स, महिंद्रा, बजाज

इंटीरियर डेकोरेशन इंजीनियरिंग Interior Decoration Engineering Course Hindi

जिन छात्रों की डिजाइनिंग में रुचि हैं ऐसे छात्र बारहवी के बाद इंटीरियर डेकोरेशन में इंजीनियरिंग या डिप्लोमा कोर्स करके अपना करियर बना सकते हैं। वर्तमान समय में होम डेकोरेशन और इंटीरियर डिजाइनिंग इंडस्ट्री तेजी से ग्रो कर रही हैं। जिसका फायदा लेकर आप अपना सुनहरा करियर बना सकते हैं।

साउंड इंजीनियरिंग Sound Engineering Course Hindi

जिन छात्रों की रुचि साउंड की अच्छी समझ हैं। उन्हे किसी साउंड से संबंधित करियर की तलाश हैं। ऐसे छात्र बारहवी के बाद Sound Engineering करके अपना करियर बना सकते हैं।

साउंड इंजीनियर का काम ऑडियो को आकर्षित बनाने का होता हैं । फील्ड इंडस्ट्री , टीवी इंडस्ट्री , मीडिया हाउस इत्यादि जगहों पर साउंड इंजीनियर की काफी जरूरत रहती हैं।

पेट्रोलियम इंजीनियरिंग Petroleum Engineering Course Hindi

इंजीनियर मे ऐसे ऐसे ट्रेड हैं जिनमे छात्रों के लिए कोई जॉब की कोई कमी नहीं हैं लेकिन इन कोर्स को करने वाले छात्र बहुत कम होते हैं। जो भी छात्र इंजीनियरिंग में इन कोर्स को करते हैं। उन्हे आसानी से जॉब मिल जाती हैं। पेट्रोलियम इंजीनियरिंग उन्हे से एक हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी हैं।

यही कारण हैं की बारहवी के बाद इस कोर्स को चुनाव बहुत छात्र करते हैं। अगर आप इंजीनियरिंग के किसी सेफ करियर की तलाश में हैं तो Petroleum Engineering करके अपना करियर बना सकते हैं। इसे भी जरूर पढे : ई कॉमर्स मे करियर कैसे बनाए।

एथिकल हैकिंग इंजीनियर Ethical Hacking Engineering

जब दुनिया डिजिटल होती जा रही हैं। तब ऐसी इस्तिथि में क्राइम करने के तरीके भी ऑनलाइन हो रही हैं। इन क्राइम को साइबर क्राइम का नाम दिया गया हैं।

साइबर क्राइम को रोकने के लिए बड़ी बड़ी कंपनियों को अब कंपनी की सुरक्षा का ध्यान रखने के लिए Ethical Hacking Engineer की जरूरत होती हैं। जिन छात्रों की कोडिंग और कंप्युटर में रुचि हैं ऐसे छात्र एथिकल हैकिंग इंजीनियर बनकर अपना करियर बना सकते हैं। इसे भी जरूर पढे : वेब डेवलपर और वेब डिजाइनिंग मे करियर बनाकर लाखों लाखों रुपये महीना

लेख में आपने क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको इंजीनियरिंग के बारे में विस्तार से जानकारी दी हैं। किस प्रकार से कोई भी विद्यार्थी बारहवीं करने के बाद इंजीनियरिंग कोर्स करके आसानी से इंजीनियर बन सकते हैं। इस लेख में हमने आपको बताया हैं कि Engineer Kaise Bane hindi, Engineer Course Kaise Kare Hindi , Engineering Top Trades hindi ,

अगर आपको हमारी द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हैं। तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको बारहवी करने के बाद करियर का चुनाव करने में समस्या आ रही हैं तो आप हमसे ईमेल करके भी पूछ सकते हैं। या आप फार्म भरकर अपनी जानकारी भेज सकते हैं। हम आपकी पूरी मदद करेंगे। हमारी उद्देश्य छात्रों को सही राह दिखाना हैं ताकि देश की तरक्की में वे अपना योगदान दें सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here