Free me Coding Kaise Sikhe Hindi : खुद का ऐप या मोबाइल गेम बनाना हैं तो फ्री में कोडिंग कैसे सीखें?

Free me Coding Kaise Sikhe Hindi
Free me Coding Kaise Sikhe Hindi

दुनिया के मिलेनियम मार्क जुकरबर्ग एलन मस्क इत्यादि को बचपन में कोडिंग का बहुत शौक था। जिसके कारण इन्होंने कोडिंग के खेल में कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर डेवलप कर दिए जिसके कारण आज ये दुनिया के टॉप अरबपतियों में से एक हैं।

इसलिए अब बहुत से माता पिता अपने बच्चों को बचपन से ही कोडिंग सीखने पर काफी जोर देते हैं। आज से कई वर्ष पहले कोडिंग सीखना काफी मुश्किल माना जाता था। कुछ लोगों को लगता था की ये काम बड़ों क होता हैं बच्चों को नहीं। लेकिन अब कोडिंग सीखने की इस प्रकिरया को काफी आसान बना दिया गया है ताकि कोडिंग में रुचि रखने वाले बच्चे आसानी से कोडिंग सिख सकें।

ऐसे में अगर आप भी कोडिंग सीखना चाहते हैं। लेकिन आपको नहीं पता की कोडिंग कैसे सीखे तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं की फ्री में कोडिंग कैसे सीखें। Free me Coding Kaise Sikhe Hindi , कोडिंग कैसे सीखें Coding Kaise Sikhe Hindi

कोडिंग क्या होती है Coding Kya Hoti hai Hindi

कोडिंग क्या होती हैं इसे हम एक उदाहरण से समझते हैं

मान लीजिए आपको कंप्यूटर पर Print ‘How are Your’ कमांड देना है।

मतलब आप उससे पूछ रहे हैं हाऊ आर यू आप कंप्युटर से इसे बोलकर या लिखकर नहीं ख सकते हैं। ये भाषा मनुष्य है। कंप्युटर को ये भाषा समझ नहीं आती हैं। कंप्युटर सिर्फ 1, 0 की भाषा ही समझता हैं।

इन दोनों नंबरों के अलग अलग कॉम्बिनेशन से ही कंप्यूटर अलग-अलग तरीके से कमांड लेता है। ऐसे में सबसे बड़ी समस्या यह रहती है। 1, 0 के करोड़ों अरबों कॉम्बिनेशन को कौन टाइप करेगा । इस समस्या का समाधान करने के लिए अलग अलग प्रकार की कई प्रोग्रामिंग लेंगवेज बनाई गई हैं। इन सभी लेंगवेज को सीखना ही कोडिंग के अंतर्गत आता हैं।

जैसे की C++, Javascript, HTML, CSS, PHP, MYSQL, JAVA, .NET, Ruby, Python इत्यादि। इन सभी लैंग्वेज का इस्तेमाल करके ऐप्लिकेशन , वेबसाइट , सॉफ्टवेयर बनाए जाते हैं। कोडिंग के इन नियमों को सिन्टैक्स कहते हैं।

कोडिंग कौन सीख सकता हैं।

आज का दौर कंप्यूटर और इंटरनेट का हैं। इसलिए अब ज्यादातर छात्र स्कूल लाइफ से कोडिंग सीखना शुरू कर देते हैं। वैसे तो कोडिंग सीखने की कोई ऐज लिमिट नहीं हैं। आप किसी भी आयु में कोडिंग सीख सकते हैं। लेकिन अगर आपको कंप्यूटर फील्ड में अपना करियर बनाना हैं, तो आपको कम आयु से ही कोडिंग सीखनी होगी तभी आप अपना सही करियर बना पाओगे।

कोडिंग सीखना में आपको बोरियत भी महसूस होगी। लेकिन आपको इसमें रुचि दिखानी होगी तभी आप कोडिंग सीख पाओगे। कोडिंग में आप जितना ज्यादा अभ्यास करोगे उसी से आप कोडिंग को अच्छे से सिख पाओगे।

फ्री में कोडिंग कैसे सीखें। Free me Coding Kaise Sikhe Hindi

अगर आप कोडिंग सीखना चाहते हैं तो आप कोडिंग को ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से सिख सकते हैं। बस आपको लग्न से कड़ी मेहनत करनी होगी। तभी आप सफल हो पाओगे।

ऑफ़लाइन कोडिंग कैसे सीखे

ऑफ़लाइन कोडिंग सीखने के लिए आप किसी प्राइवेट इंस्टिट्यूट या कोचिंग सेंटर को जॉइन करना होगा। जहां पर आप रोजाना दो से तीन घंटे की क्लास लेकर कोडिंग सीख सकते हैं। लेकिन अगर आप जॉब करते हुए कोडिंग सीखना चाहते हैं तो ऑफ़लाइन कोडिंग सीखना आपके लिए काफी मुश्किल काम हैं। यहाँ कोडिंग सीखने के लिए आपके लिए ऑनलाइन तरीका सही हैं। इसे भी पढे : – देश के कुछ प्रमुख ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म, जहा से आप फ्री मे पढ़ाई कर सकते है

ऑनलाइन कोडिंग कैसे सीखे Free me Online Coding Kaise Sikhe Hindi

जब से कोडिंग सीखने की प्रकिरया ऑनलाइन हुई हैं तब से कोडिंग सीखना काफी आसान हो गया हैं। अब कोई छोटे से लेकर बड़ों तक कोई भी घर बैठे फ्री में कोडिंग सीख सकते हैं। ऑनलाइन कोडिंग सीखने के लिए इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट और ऐप मौजूद हैं। जहा से आप फ्री में कोडिंग सीख सकते हैं।

इनमें कुछ प्लेटफ़ॉर्म पर आप फ्री में कोडिंग सीख सकते हो तो कोई प्लेटफ़ॉर्म कोडिंग सीखने के लिए आपसे चार्ज करता हैं। लेकिन ध्यान रखे ऑनलाइन कोडिंग सीखने के लिए आप एक फिल्म के टिकट के बराबर पैसों में कोडिंग सीख सकते हो। जहां पर आप बेसिक से एडवांस तक अपनी सुविधा के अनुसार 24 घंटे कोडिंग सिख सकते हो।

कोडिंग सीखने के लिए टॉप वेबसाइट Learn Coding Top WebSite Hindi

Whitehatjr.com:

इस वेबसाइट से कोडिंग सीखने के लिए छात्रों को शुरुआत में 60 मिनट का कोडिंग सिखाने का फ्री ट्रायल भी दिया जाता हैं। इसके बाद छात्रों को कोडिंग का कोर्स करने के लिए पैड कोर्स लेना होता हैं। तभी आप सीख सकते हो। छात्रों को कोडिंग सीखने के दौरान किसी प्रकार का कोई कन्फ्यूजन न हो इसके लिए ऑनलाइन क्लास में छात्रों में डेमो भी दिया जाता हैं। इसे भी जरूर पढे :- विजुअल्स ई लर्निंग क्या है ?

campk12.com

इस वेबसाइट पर छात्र मोबाइल ऐप डेवलपमेंट,आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, 3D कोडिंग, वेब डिवेलपमेंट इत्यादि के लिए कोडिंग सीख सकते हो। यंहा पर छात्रों को कोडिंग सिखाने के लिए पहले एक घंटे का ट्रायल दिए जाता हैं। अगर छात्रों को कोडिंग क्लास का फ्री ट्रायल पसंद आता हैं। तो आई इस प्लेटफ़ॉर्म के कोडिंग के पैड कोर्स लेकर कोडिंग सीख सकते हो।

कोडी विद्या

codevidhya.com वेबसाइट पर छात्र Scratch Coding, App & Web Development और Python Coding जैसे पैड कोर्स लेकर सीख सकते हैं। पेड़ कोर्स लेने से पहले अच्छे से एक घंटे का फ्री ट्रायल डेमो के तौर पर लें। इसके बारे मे भी जानिए :- ई लर्निंग फ्रॉड से कैसे बचे ?

माइंडचैंप

Mindchamp.in: वेबसाइट पर छात्र गेम डेवलपिंग कोर्स , ऐप डेवलपमेंट कोर्स , वेबसाइट डेवलपमेंट कोर्स करके कोडिंग सीख सकते हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म से अगर आप कोडिंग सीखते हो तो आपको बीच बीच में अभ्यास के लिए प्रोजेटक भी मिलते हैं। ताकि आप कोडिंग को अच्छे से सीख सको। इस वेबसाइट पर आप एक सेशन फ्री लें सकते हैं।

code.org

बच्चों को कोडिंग सिखाने के लिए ये एक अच्छी वेबसाइट हैं। इस वेबसाइट से दुनियाभर के विधार्थी कोडिंग सीखते हैं। ये वेबसाइट एकदम फ्री हैं जिससे कोई भी विधार्थी जिसके पास पैसा न हो। लेकिन कोडिंग सीखना चाहता हैं, तो इस वेबसाइट की मदद से सीख सकता हैं। इस वेबसाइट का उदेश्य दुनिया के ज्यादा से ज्यादा बच्चों को लड़की हो या लड़का कोडिंग सिखाना हैं। इसे भी जरूर पढे :- मोबाईल लर्निंग के फायदे

कोडएवेंजर्स

(codeavengers.com) वेबसाइट दावा करती हैं वो मात्र एक दिन में बच्चों को कोडिंग सीखा देगी। जिससे आप वेबसाइट या ऐप आसानी से बना सकते हैं।

इस वेबसाइट की खास बात यह हैं की ये एक फ्री कोडिंग वेबसाइट हैं। जिससे आप बेसिक कोडिंग फ्री में सीख सकते हैं लेकिन एडवांस लेवल की कोडिंग सीखने के लिए आपको इसका पैड प्लान लेना होगा। वेबसाइट पर डिजाइनिंग से संबंधित कोर्स भी हैं। विद्यार्थी इसका भी लाभ ले सकते हैं।

कोड मंकी

CodeMonkey.com वेबसाइट पर छात्रों गेम के जरिए कोडिंग सीख सकते हैं। जिससे कोडिंग सीखने के दौरान छात्रों को बोरियत महसूस नहीं होती। ये एक अमेरिकन वेबसाइट हैं। जिस पर बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए कोडिंग सीखने के अलग अलग प्लान उपलब्ध हैं।

स्क्रैच

Scratch.com वेबसाइट मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (MIT) ने देश के ज्यादा से ज्यादा बच्चों को कोडिंग सीखने के लिए बनाई हैं। जिस पर 8-16 वर्ष तक के बच्चे कोडिंग सीख सकते हैं। अगर आप अपने बच्चे को कोडिंग सिखाना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट को ट्राई कर सकते हैं। इसे भी जरूर पढे :- मोबाईल लर्निंग के फायदे

Khan Academy

खान एकेडमी एक इंडियन वेबसाइट हैं। जिस पर कोई भी छात्र आसान भाषा में कोडिंग सीख सकता हैं। बच्चों को कोडिंग सिखाने के लिए अलग अलग प्रकार के प्रोजेक्ट भी मिलते हैं। ताकि बच्चे ज्यादा से ज्यादा कोडिंग का अभ्यास कर सकें।

इस वेबसाइट पर कोडिंग के अलावा भी स्किल डेवलप करने के लिए अनेक प्रकार के कोर्स मौजूद हैं। जिसकी जानकारी छात्र वेबसाइट पर जाकर लें सकते हैं। ये एक फ्री वेबसाइट हैं। इसे भी जरूर पढे :- अगर आपकी रुचि कंप्युटर मे है तो बने कंप्युटर प्रोग्रामर

कोडकेडमी

www.codecademy.com कोडिंग सिखाने के लिए एक लोकप्रिय वेबसाइट मानी जाती हैं। जिसकी मदद से अभी तक तीन करोड़ से अधिक लोग कोडिंग सीख चुके हैं। इस वेबसाइट की सबसे खास बात यह हैं की इसका यूजर इंटरफ़ेस काफी सिम्पल हैं। जिससे बच्चों को कोडिंग सीखने में कोई परेशानी नहीं होती हैं।

वेबसाइट से कोडिंग सीखने के लिए आपको सबसे पहले ईमेल या फ़ेसबुक अकाउंट से लॉगिन करना होगा। वेबसाइट पर छात्र एचटीएमएल, सीएसएस, जावा स्क्रिप्ट, पीएचपी जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख सकते हैं।

वेबसाइट पर आप उन लोगों की सक्सेस स्टोरी भी पढ़ सकते हैं। जिन्होंने वेबसाइट की मदद से कोडिंग सीखी फिर उन्होंने कुछ डेवलप किया। कोडिंग के दौरान अगर आपसे कुछ गलती भी हो जाती हैं इसकी जानकारी आपको मिलती रहती हैं। इसे भी जरूर पढे :- फ्री मे गणित कैसे सीखे

कोड स्कूल

www.codeschool.com वेबसाइट उन छात्रों के लिए एक अच्छी वेबसाइट हैं। जो कोडिंग को बारीकी से सीखना चाहते हैं कोडिंग के हर एसपेक्ट को समझना चाहते हैं। वेबसाइट पर लॉगिन करने के बाद विद्यार्थी एचटीएमएल, सीएसएस, जावास्क्रिप्ट, रूबी, पाइथन, आईओस, जीआईटी, डेटाबेस, इलेक्टिव्स इत्यादि कोडिंग भाषाओ के बारे में सीख सकते हैं।

अगर आपको कोडिंग की इन-डेप्थ नॉलेज चाहिए, तो इस साइट पर साइन अप कर सकते हैं। यहां एचटीएमएल, सीएसएस, जावास्क्रिप्ट, रूबी, पाइथन, आईओस, जीआईटी, डेटाबेस, इलेक्टिव्स आदि के बारे में सीख सकते हैं। इसे भी जरूर पढे : ई लर्निंग से संबंधित छात्रों के कुछ डाउट जिसके कारण वे ऑनलाइन पढ़ाई करने से डरते है।

कोर्स मटेरियल के साथ स्टेप-बाय-स्टेप इंस्ट्रक्शंस और वीडियो लेसंस भी मिल जाएंगे। यहां उपलब्ध अधिकांश कोर्स फ्री हैं। वेबसाइट पर कोडिंग सीखने के लिए आपको पैड कोर्स खरीदना होता हैं।

ट्री हाउस

Teamtreehouse.com ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर विधार्थी वेबसाइट डेवलप करने और ऐप डेवलप करने के बारें में सीख सकते हैं। इस वेबसाइट पर कोडिंग सीखने के लिए कोडिंग एक्सपर्ट्स के द्वारा एक हजार से अधिक वीडियो अपलोड की गई हैं। ये एक पैड वेबसाइट हैं। जिस पर कोडिंग सीखने के लिए छात्रों को पैड कोर्स लेना होता हैं। तभी आप वेबसाइट पर कोडिंग सीख सकते हो। इसे भी जरूर पढे : ऑनलाइन पढ़ाई सुधारने और बेहतर बनाने के लिए अपनाये 7 टिप्स

कोडिंग सीखने के लिए टॉप ऐप Learn Coding Top App Hindi

ScratchJr

इस ऐप पर कोडिंग के जरिए बेसिक गेम बनाना सिखाया जाता हैं। ये एक फ्री ऐप हैं जिस पर कोई भी यूजर लॉगिन करके कोडिंग सीख सकता हैं। ये ऐप केवल एंड्रॉइड यूजर के लिए उपलब्ध हैं।

CodeMonkey Jr

इस ऐप पर छात्रों को छोटे-छोटे गेम्स और डिजाइनिंग के साथ खेल खेल में कोडिंग सिखाई जाती हैं। जिससे कोडिंग सीखना बच्चों के लिए काफी आसान हो जाता हैं। ये एक फ्री ऐप हैं जिसे एंड्रॉइड और आईओएस यूजर दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं।

Hopscotch Programming for kids

इस ऐप पर कोई भी यूजर फ्री में बेसिक कोडिंग सीख कर छोटे छोटे गेम बना सकता हैं। जबकि एडवांस कोडिंग सीखने के लिए यूजर को ऐप का पैड प्लान लेना होता हैं। ऐप का इस्तेमाल केवल आईओएस यूजर कर सकते हैं। कंप्युटर और कोडिंग में रुचि हैं तो बने सॉफ्टवेयर इंजीनियर

Kodable

इस ऐप पर यूजर को कोडिंग की बेसिक जानकारी प्रदान की जाती हैं। ऐप पर कोडिंग सीखकर यूजर आसानी से मोबाइल गेम डिजाइन कर सकते हैं। ये एक फ्री ऐप हैं। जिसका इस्तेमाल कोई भी यूजर कर सकता हैं।

स्क्रैच बाय एमआईटी मीडिया लैब

बेसिक प्रोग्रामिंग सीखने के लिए ये एक अच्छी ऐप है। जिस पर कोडिंग सीखना काफी सरल हैं। वेबसाइट पर कोई भी यूजर बड़ी ही आसानी से कोडिंग सीख सकता हैं।

कोडिंग कॉन्सेप्ट को समझने के लिए ऐप पर वैरिएबल्स, कंडीशन्स और लूप्स जैसे ऑप्शन भी दिए गए हैं। जिसका इस्तेमाल करके यूजर कोडिंग को बारीकी से समझ सकते हैं।

इन सब के अलावा भी गूगल प्ले स्टोर आपको अनेक ऐप मिल जायेगे जिनसे आप फ्री में कोडिंग सीख सकते हो। इसे भी जरूर पढे :- कंप्युटर साइंस इंजीनियर कैसे बने |

  • Code Monk
  • Lightbot: Code hour

कोडिंग सीखने के लिए टॉप यूट्यूब चैनल Learn Coding Top Youtube Channel Hindi

अगर कोई छात्र वीडियो देखकर फ्री में कोडिंग सीखना चाहता हैं। तो यूट्यूब एक अच्छा प्लेटफ़ॉर्म माना जाता हैं। जहां पर कोडिंग सीखने के लिए अनेक प्रकार के चेनल हैं। यंहा पर हम आपको कोडिंग सीखने के लिए कुछ टॉप यूट्यूब चेनल के बारें में जानकारी दें रहे हैं। इसे भी जरूर पढे : वेब डेवलपर और वेब डिजाइनिंग मे करियर बनाकर लाखों लाखों रुपये महीना

  • LearnToProgram: You Can Code
  • Coding for Kids
  • DK Books: Coding for Kids

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here