Online Padhai ko Kaise Sudhare : ऑनलाइन पढ़ाई सुधारने और बेहतर बनाने के लिए अपनाये 7 टिप्स

Online Padhai ko Kaise Sudhare
Online Padhai ko Kaise Sudhare

जब से देख मे करोना महामारी का दौर चल रहा है। तब से लोगों के काम करने के तरीकों से लाकर बच्चों के पढ़ाई करने के तरीके भी बदल गए है। जिसके कारण अब पढ़ाई भी ऑनलाइन हो रही है। ऐसे मे न तो सरकार , स्कूल और न हो पेरेंट्स बच्चों को स्कूल मे भेजने का रिक्स नहीं लेना चाहते है।

यही कारण है स्कूल, कॉलेज भी अपने छात्रों की शिक्षा करवाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म का सहारा ले रहे है। कई बार बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करना बोरिंग लगता है तो कई बार छात्र ऑनलाइन पढ़ाई करने के तरीके से संतुष्ट नहीं हो पाते है। जिसके कारण अभी भी पढ़ाई करने वाले आधे से ज्यादा विधार्थीयो को ऑनलाइन पढ़ाई रास नहीं आ रही है।

आज हमे विधारथियों को ऑनलाइन पढ़ाई करने के कुछ ऐसे मजेदार टिप्स के बारे मे जानकारी देने वाले है ताकि ज्यादा से ज्यादा विधार्थी अपने पढ़ाई को पूरा कर सके।

ऑनलाइन क्लासेज को ही असल पढ़ाई समझें

ऑनलाइन पढ़ाई करते समय आपको इसे क्लासरूम की तरह से सिरियसली लेना होगा ज्यादातर विधारथियों को लगता है कि यहा पर कोई हमे रोकने टोकने वाला नहीं है।

इसलिए उन्हे ऑनलाइन क्लास मजाक लगती है। आपको ऑनलाइन क्लास के दौरान अनुसाशन दिखाना होगा। अगर आप आप सिरियस होकर ऑनलाइन पढ़ाई नहीं कर पा रहा है। ये आपका खुद का ही नुकसान है। आप अपने पैसे और समय दोनों बर्बाद कर रहे हो, ऐसे में अगर आप चाहते है कि मैंने ऑनलाइन क्लास के लिए जितनी कीमत चुकाई है।

मे उससे ज्यादा वसूल करू तो ये भी आप पर निर्भर है। आप ज्यादा से ज्यादा क्लास में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाए और अध्यापकों से सवाल पूछे जितना ज्यादा सवाल आप पूछोगे आपको क्लास लेने में उतना ही आनंद आयेगा।

खुद जिम्मेदारी उठाएं

ऑनलाइन क्लास शुरू करने से पहले आपको अपने लक्ष्य खुद ही बनाने होंगे ,कि मुझे इस वीक किन किन विषयों से किस किस टोपिक्स को पूरा करना है। ज्यादातर ऑनलाइन पढ़ाई करवाने वाले टीचर असाइनमेंट और काम पूरा करने पर जोर देते है। कई बार छात्रों को रिकॉर्डिड वीडियो के माध्यम से पढ़ाई करवाई जाती है।

ऐसे मे जरूरी है कि आप वीडियो को देखकर अपने टोपिक्स को कवर करे, लेकिन जितनी भी पढ़ाई करे उसे सिरियस होकर करे। अगर आप ये सोचकर पढ़ाई करोगे कि यहा पर हमे कोई नहीं देख रहा है तो आप खुद को ही धोखा दे रहे हो।

अगर आपको किसी टॉपिक को समझने में किसी प्रकार की परेशानी हो रही है, तो आप उसे समझने के लिए अपनी क्लास के दूसरे छात्रों से भी मदद ले सकते है। इस प्रकार आपकी दूसरे छात्रों के साथ बान्डिंग भी अच्छी बने रहेगी जिस तरह क्लासरूम में बनी रहती थी।

ऑनलाइन पढ़ाई को बेहतर बनने के लिए आपको अपनी टाइमिंग स्कूल के हिसाब से बनानी चाहिए ताकि आप खुद को बांध सको अगर आप ये सोचकर अपनी पढ़ाई करोगे कि घर रहकर ही तो पढ़ना है फिर पढ़ लेंगे , कभी भी पढ़ लेंगे , रात को एक घंटा ज्यादा पढ़ लेंगे इत्यादि।

इसे भी पढे : – देश के कुछ प्रमुख ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म, जहा से आप फ्री मे पढ़ाई कर सकते है

आप तरह तरह के बहाने मार रहे हो, तो इस तरह से आप खुद को एक बड़े धोखे मे डाल रहे हो क्योंकि अगर किसी काम उसके तय समय पर न किया जाए तो फिर जब उसे करने का टाइम आता है तो आपको कोई और काम याद आ जाता है। इस प्रकार आप उस काम को टालते टालते पूरा समय बर्बाद कर देते हो और वो कभी पूरा हो ही नहीं पाता है।

टाइम मैनेजमेंट

इसलिए बेहतर होगा कि अपनी पढ़ाई को पूरा करने के लिए स्कूल टाइम के हिसाब से एक शेड्यूल बनाए। जिसे आप फॉलो कर सके उसमे यह भी तय करे किस टाइम आपको किस विषय की पढ़ाई करनी है। किस टाइम मुझे लेक्चर सुनना है।

इसके बारे मे भी जानिए :- ई लर्निंग फ्रॉड से कैसे बचे ?

वीक गुजर जाने के बाद एक बार अपने टाइम का रिव्यू करें कि मैंने जो टाइम प्लानिंग की थी में उसको सही तरीके से फॉलो भी कर रहा हु या नहीं

पढ़ाई के लिए जगह तय करें

आप किसी भी काम को करने के लिए कितनी भी प्लानिंग या तैयारी कर लो, अगर आपके पास उस काम को करने के लिए एक सही माहौल नहीं है, तो आपको उसे करने में बहुत परेशानी होने वाली है। आप उस काम को पूरा भी नहीं कर पाओगे।

इसे भी जरूर पढे :- मोबाईल लर्निंग के फायदे

आप अपने समय का सही इस्तेमाल तभी कर सकते हो। जब आपके पास उस काम को करने के लिए एक प्रॉडक्टिव माहौल हो। जरूरी नहीं कि आपके पास पढ़ाई करने के लिए कोई लग्जरी रूम ही हो, लेकिन जैसे हो वहा पर ज्यादा डिस्टरबेन्स ना हो, आपका इंटरनेट कनेक्शन अच्छा हो ताकि आपको पढ़ाई रुके नहीं

ध्यान भटकाने वाली चीजों से दूर रहे

अगर आप ऑनलाइन पढ़ाई करते हो तो आपके पास लैपटॉप या फिर मोबाइल होता है जिसमे पढ़ाई करने के अलावा भटकाने वाले और भी प्लेटफ़ॉर्म होते है। जिसके कारण बहुत से विधार्थी पढ़ाई करने के लिए बैठते है, लेकिन पढ़ाई करते करते कहा से कहा पहुच जाते है उन्हे पता नहीं चलता है ।

इसलिए पढ़ाई के दौरान आपको वीडियो ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म जैसे कि नेटफिलिक्स , एमएक्स प्लेयर , एमजोन प्राइम , सोशल मीडिया इत्यादि से दूर रहना चाहिए

इसे भी जरूर पढे :- फ्री मे गणित कैसे सीखे

पढ़ाई करते करते कई बार विधार्थी सोचते है कि कुछ देर सोशल मीडिया या ओटीटी चला लेते है, लेकिन वो उन्हे चलाते चलाते उसमे उतना खो जाते है कि उन्हे समय का ही ख्याल नहीं रहता।

इस प्रकार वे अपना समय बर्बाद करते रहते है। इसलिए हो सके तो अगर आप चाहते है कि आप अपनी पढ़ाई को डिस्टर्ब न करे, इन भटकाने वाली ऐप को अपने मोबाइल से डिलीट ही कर दे तो बेहतर होगा

इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां काम कर रहे हैं, फर्क इस बात से पड़ता है कि आप क्या कर रहे है
ऑनलाइन पढ़ाई करते समय मोबाइल से होने वाले डिस्टरबेन्स से बचने के लिए अपने मोबाइल के मेसेज नोटिफिकेशन को ऑफ कर दे।

आप अपना सबसे बेहतर दें

अगर आपने पढ़ाई की पूरी प्लानिंग कर ली है। तो अब आप यह सोचे कि उसे कैसे बेहतर किया जा सकता है या आप उसमें अपना 100 % प्रतिशत कैसे दे सकते है।कई बार विधारथियों को पढ़ाई के समय से भी परेशानी होती है। ऐसे में अगर उन्हे अपनी पसंद का समय नहीं मिलता है, तो उन्हें परेशानी होने लगती है।

इसे भी जरूर पढे : ई लर्निंग से संबंधित छात्रों के कुछ डाउट जिसके कारण वे ऑनलाइन पढ़ाई करने से डरते है।

इसलिए अगर आपको सुबह के समय पढ़ाई करना पसंद है, तो सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करे। अगर आपको रात मे पढ़ाई करना पसंद है तो खाना खाने के बाद पढ़ाई करे। हर किसी की आदत अलग अलग होती है। अपको जिस भी समय पढ़ाई करना पसंद लगता हो ,आप उस समय का इस्तेमाल करे, लेकिन अपना बेहतर दे, ये नहीं कि आप बस दूसरों के दिखाने के लिए पढ़ाई कर रहे हो।

अगर आपको वीडियो फॉर्मेट मे लेक्चर सुनकर पढ़ाई करना अच्छा लगता है, तो आप वीडियो देखकर पढ़ाई करे लेकिन अगर आपको लिखा हुआ पढ़ने मे जल्दी समझ आता है तो फिर ऐसा करे

क्लास में सक्रिय रहें

क्लासरूम हो या फिर ऑनलाइन क्लास हो तो पढ़ाई करने मे आनंद तब आता है जब आप दूसरे दोस्तों के साथ बॉन्ड बनाकर रखते हो उनसे सवाल जवाब करते हो कई बार आपको कोई टोपिक्स समझ मे नहीं आते है लेकिन दूसरे छात्रों के समझाने से आपकी समझ मे आ जाते है

इसे भी जरूर पढे :- फ्री मे गणित कैसे सीखे

अगर आपके मन मे पढ़ाई को लेकर किसी भी तरह का सवाल है तो उसे अपने टीचर से जरूर पूछे ताकि आप उसे लेकर परेशान न हो

अब करियर और बिजनेस आइडियाज संबंधी जानकारी अब एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर, रोजाना इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए और अपनी समस्याओ का समाधान करने के लिए हमसे सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफ़ॉर्म पर जुड़कर सवाल पूछे जहा पर हम रोजाना नई नई जानकारी शेयर करते है।

Facebook Follow Us
Instagram Follow Us
LinkeDinFollow Us
TwitterFollow Us
PinterestFollow Us

लेख में आपने क्या सीखा

आज हमने इस लेख मे ऑनलाइन पढ़ाई को बेहतर बनाने से जुड़ी कुछ टिप्स के बारे मे जानकारी दी है क्योंकि आज के समय मे ऑनलाइन पढ़ाई विधारथियों के जीवन का हिस्सा बन चुकी है इसलिए जरूरी है कि इसे बेहतर से बेहतर बनाया जा सके ताकि ज्यादा से ज्यादा से विधार्थी इसका लाभ ले सके इस लेख मे हमने आपको बताया है कि ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे online padhai ko kaise sudhare

अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है और इस जानकारी को दुसरो के साथ भी शेयर करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here