Social Media se Padhai Kaise Kare : सोशल मीडिया से मनोरंजन के साथ पढ़ाई कैसे करे?

Social Media se Padhai Kaise Kare
Social Media se Padhai Kaise Kare

सोशल मीडिया Social Media को विधारथियों के लिए सबसे ज्यादा भटकाने वाला प्लेटफ़ॉर्म माना जाता है लेकिन अगर अंदर कुछ अलग करने की किरएटीवीटि है तो आपका इस्तेमाल भी अपने फायदा के कर सकते है और अपनी पढ़ाई को और भी मजेदार बना सकते है ताकि आप मनोरंजन के साथ अपनी पढ़ाई भी कर सको।

इस लेख मे हम आपको सोशल मीडिया से पढ़ाई करने के कुछ मजेदार टिप्स के बारे मे जानकारी देने वाले है अगर आप विधार्थी है तो इस लेख को अंत तक पढे इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि सोशल मीडिया से पढ़ाई कैसे करे।

Social Media se Padhai Kaise Kare

आज के समय मे ज्यादातर विधारथियों को कम आयु से ही मोबाइल की लग जाती है जिसके कारण उनका सारा समय मोबाइल मे व्यतीत होता रहता है उन्हे नहीं पता रहता है तो वे अपने समय को किस प्रकार बर्बाद कर रहे है जिसके कारण कई बार बच्चे कम आयु मे ऐसे कंटेन्ट देखने शुरू कर देते है जो उन्हे नहीं देखने चाहिए ऐसे मे उन्हे सही गाइड करने वाला भी कोई नहीं होता है।


ऐसे मे अगर आपको सोशल मीडिया से पढ़ाई करने के कुछ मजेदार टिप्स के बारे मे पता चल जाए तो उनके लिए यह किसी वरदान से कम नहीं होगा वे सोशल मीडिया पर अपना मनोरंजन करते करते अपनी पढ़ाई कर सकते है और खुद को स्मार्ट बना सकते है


जैसे चाकू सब्जी काटने के काम आता है तो वो उसका सही इस्तेमाल है अगर आप उसी चाकू से किसी की गर्दन काट दो तो वो उसका गलत इस्तेमाल हुआ।


ठीक इसी प्रकार मोबाइल और इंटरनेट आज के जमाने की एक बहुत अच्छी चीज है अगर आप इसका सही इस्तेमाल करो लेकिन इससे बुरी चीज भी कोई नहीं है अगर आपको इसका सही इस्तेमाल करना नहीं आता। यह आपके भविष्य को खराब भी कर सकता है।

बहुत से लोग इनके सही इस्तेमाल से अपने कोरोड़ों के व्यापार कर रहे है ये आप पर निर्भर है कि आप इनका इस्तेमाल कैसे करते हो। भविष्य खराब करने के लिए या अपने जीवन बनाने के लिए तो चलिए अब जानते है कि सोशल मीडिया से पढ़ाई कैसे करे।

पढ़ाई से संबंधित फ़ेसबुक ग्रुप बनाए

सोशल मीडिया Social Media पर वैसे तो आपको अलग अलग केटेगरी से संबंधित ग्रप की भरमार मिलेगी ऐसे मे आप अगर आप खुद का शिक्षा से जुड़ा ग्रुप बनाना चाहते है तो बना ले। उस ग्रुप मे अपनी क्लास के सभी विधारथियों को जोड़कर एक क्लासरूम जैसा माहोल बना ले।

इसे भी पढे : – विधार्थी के जीवन की कुछ बड़ी ग़लतियाँ जो किसी भी विधार्थी को नहीं करनी चाहिए

आप इस ग्रुप मे क्लास मे पढ़ाए जाने मे टोपिक्स पर चर्चा करे अगर किसी छात्र को किसी सवाल को हल करने मे कोई परेशानी हो रही है तो ऐसे मे उस विधार्थी को उसकी मदद करनी चाहिए जिसे उस सवाल का सोल्यूशन पता हो आप जीतने ज्यादा इस ग्रुप मे सवाल जवाब करोगे उतना ही आंपकों पढ़ाई करने मे मजा आयेगा क्योंकि कई बार विधार्थी अकेले पढ़ाई करते करते बोर भी हो जाते है।

जिसके कारण उनका पढ़ाई करने का मन नहीं करता है। ऐसे मे फ़ेसबुक ग्रुप उन विधारथियों के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है जिन्हे अकेले बैठकर पढ़ाई करना बोरिंग लगता है।

ब्लॉगिंग का इस्तेमाल करे

अगर कोई भी विधार्थी अपनी पढ़ाई को डिजिटल रूप मे और भी मजेदार बनाना चाहते है, तो उसे पढ़ाई करते करते ब्लॉगिंग करनी चाहिए
ब्लॉगिंग के माध्यम से पढ़ाई करना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। विधार्थी अपने ब्लॉग पर बुक से संबंधित रिव्यू हिस्ट्री रिसर्च पेपर व अलग अलग प्रकार के असाइनमेंट सबमिट करके एक ऑनलाइन रिकॉर्ड बना सकता है।

इसे भी जरूर पढे :- मोबाईल लर्निंग के फायदे

इसके अलावा वे अपने ब्लॉग से दूसरों को जोड़कर उनसे अपने ब्लॉग और जानकारी के संबंध मे रिव्यू ले सकते है, ताकि आपको अपने कार्य के सही और गलत के बारे मे पता चल सके। यही नहीं इसके माध्यम से आपको दूसरे छात्रों से भी पढ़ाई से संबंधित अलग अलग प्रकार के आइडिया जानने को मिलेंगे।

अगर आपको किसी भी टोपिक्स के बारे मे अच्छी समझ है और आपको लिखना पसंद है तो आप लिखकर भी अपने आर्टिकल पब्लिश कर सकते है।

Tweet करे असाइनमेंट से जुड़े लिंक

अगर आपको क्लास मे कोई ऐसा प्रोजेक्ट मिला है जो आपको बहुत मुश्किल लग रहा है ऐसे मे आपके पास इसे हल करने के इंटरनेट पर बहुत प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध है। इस प्रकार के सवाल को अलग अलग प्लेटफॉर, जैसे कि फ़ेसबुक ट्विटर लिंकडिन पर शेयर करके उनके जवाब प्रभावी छात्रों से मांग सकते है ऐसे मे उन आप छात्रों की मदद कर सकेंगे। जो आपके माध्यम से सवालों के बारे मे जान सकेंगे।

Youtube का सही इस्तेमाल करे

ऑनलाइन लर्निंग के दुनियां मे आज के समय मे यूट्यूब सबसे प्रभावी और फ्री प्लेटफ़ॉर्म है। जिसका इस्तेमाल कोई भी विधार्थी आसानी से कर सकता है। अगर एक विधार्थी है तो आपको अपने मोबाइल के यूट्यूब से पढ़ाई करने के लिए केवल एजुकेशनल और ट्रेनिंग वाले चेनल ही सबस्क्राइब करने चाहिए। जो आपके रोजाना नई नई शिक्षा संबंधी जानकारी प्रदान करेंगे।

इसे भी जरूर पढे : ऑनलाइन कोर्स कैसे करे।

अगर आपको किसी सवाल का जवाब नहीं मिल पा रहा है तो उस सवाल को गूगल या फिर यूट्यूब पर सर्च भी कर सके है आपको उस सवाल से संबंधित अनेकों वीडियो और आर्टिकल मिल जाएंगे।

अगर आपको किसी भी टोपिक के बारे मे अच्छी जानकारी है तो आप खुद की वीडियो रिकॉर्ड करके भी यूट्यूब और अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर कर सकते है। यूट्यूब और इंटरनेट पर आपको ऐसे ऐसे सवालों के जवाब मिल जायेंगे जो आपको क्लास मे नहीं पढ़ाए जाते है।

Pinterest का इस्तेमाल करे ?

Pinterest का इस्तेमाल आप अपनी क्लास के असाइनमेंट का डेटा तैयार करने मे छात्रों का की मदद करने वाला एक बेहतरीन प्लेटफ़ॉर्म है इस प्लेटफ़ॉर्म पर आप अपने असाइनमेंट से संबंधित फ़ोटो शेयर कर सकते है।

इसे भी जरूर पढे : विधार्थी या प्रोफेशनल्स छुट्टियों मे कोई भी स्किल कैसे सीखे ।

ये एक फ़ोटो संबंधित साइटस है फ़ेसबुक की तरह इस प्लेटफ़ॉर्म पर आप एक अलग से पिन बोर्ड बना सकते है यह साइटस उन विधारथियों के लिए सबसे अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है जिन्हे आर्ट्स मे रुचि है

इंटरनेट का करे इस्तेमाल

आज के डिजिटल समय मे आप बिना पुस्तक के भी अपनी पढ़ाई को कर सकते है। इंटरनेट पर ऐसे अनेकों प्लेटफ़ॉर्म है जो विधारथियों को फ्री मे शिक्षा प्रदान करते है। ऐसे मे आप उन प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करके अपने कोर्स को पूरा कर सकते है।

इंटनेट पर ऐसी अनेकों साइटस है। जो आपके द्वारा पूछे गए सवालों का भी जवाब देती है। गूगल प्ले स्टोर पर भी ऐसे बहुत से ऐप मौजूद है जिस पर आप अपने गणित के सवालों को आसानी स सॉल्व कर सकते है। अगर अप इन प्लेटफ़ॉर्म के बारे मे नहीं जानते है तो इस लेख को जरूर पढे। देश के कुछ प्रमुख ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म | जहा से आप फ्री मे पढ़ाई कर सकते है |

लेख मे आपने क्या सीखा

इस लेख मे हमन आपको सोशल मीडिया पर पढ़ाई करने मे कुछ मजेदार टिप्स के बारे मे बताया है जिनकी मदद से आप इंटरनेट और सोशल मीडिया पर इस्तेमाल करते हुए अपने पढ़ाई कर सकते है इस लेख मे हमने आपको बताया है कि सोशल मीडिया पर पढ़ाई कैसे करे

इसे भी जरूर पढे : वर्तमान समय मे टॉप 10 करियर विकल्प

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी है तो हमे कमेन्ट करके जरूर बताए इस जानकारी को लेकर आपका कोई सवाल है तो कमेन्ट मे पूछ सकते है इस जानकारी को दूसरे छात्रों के साथ शेयर करना बिल्कुल न भूले ताकि ज्यादा से ज्यादा विधार्थी इसका लाभ ले सके
धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here