Free Online Course Kare Hindi : ऑनलाइन कोर्स करने से पहले इन बातों के बारे मे जरूर जान ले।

free online course kare hindi
free online course kare hindi

आज के डिजिटल युग ऑनलाइन कोर्स की काफी डिमांड बढ़ गई है। जिससे समय और धन दोनों की काफी बचत होती है। यही नहीं ऑनलाइन कोर्स मे युवाओ के पास बेहतर करियर विकल्प भी मौजूद रहते है। लॉक डाउन के समय मे कंपनिया ऐसे युवाओ की छटनी कर रही है जिनके पास कम स्किल है।

ऐसे मे उन युवाओ की काफी डिमांड बढ़ रही है। जिनके पास एक ही क्षेत्र से जुड़ी मल्टीपल स्किल होती है ताकि कंपनिया कम लागत मे ज्यादा लाभ ले सके यही कारण है युवा अपनी स्किल को डेवलप करने के लिए ऑनलाइन कोर्स का सहारा ले रहे है।

आज हम आपको इस लेख मे ऑनलाइन कोर्स के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है कि ऑनलाइन कोर्स चुनते समय हमेशा किन किन बातों ध्यान रखना चाहिए।

आज के युग मे कंपीटीशन का दौर तेजी से बढ़ रहा है।आप जिस क्षेत्र मे भी जाना चाहते हो। आपको वहा पर आगे जाने के लिए दूसरे युवाओ से बेहतर प्रदर्शन करना होगा। यही कारण है की युवा एक दूसरे युवा से आगे जाने के लिए ज्यादा से ज्यादा स्किल डेवलप करने मे लगा हुआ है। जिसके कारण ऑनलाइन कोर्स की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है।

फ्री ऑनलाइन कोर्स कैसे करे Free Online Course Kare Hindi

वर्तमान समय मे हर कोई सफल होने के लिए शॉर्टकट अपनाना चाहता है क्योंकि लॉन्ग टर्म मे ज्यादा समय और पैसा लगता है लेकिन लोगों के पास पेसेन्स पैसा और समय की कमी है। उन्हे फूल टाइम प्रोग्राम और कोर्स करने मे परेशानी हो रही है। इसका कारण है की पढ़ाए जाने वाले सेलेब्स और पुस्तकों मे समय के अनुसार बदलाव नहीं हो रहा है जितनी तेजी से टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है बच्चों को किताबे पढ़ना बोरिंग लगता है।

इसलिए ऑनलाइन कोर्स का महत्व तेजी से बढ़ा है यही कारण यही की ऑनलाइन शिक्षा को अब मान्यता भी मिल गई है।

2020 से पहले देश मे ऑनलाइन शिक्षा का इतना महत्व नहीं था बहुत लोग ही इस शिक्षा को सही मानते थे लेकिन कोविड 19 ने इसे पूरी तरह से बदल कर रख दिया है जो काम आज से लगभग 5 , 7 साल बाढ़ देखने को मिलते उनका चलन वर्तमान मे ही तेजी से बढ़ रहा है।

ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने 2020 मे नेशनल इंस्टिट्यूटनल रैंकिंग फ्रेमवर्क की सूची के 100 शीर्ष संस्थानों को ऑनलाइन डिग्री कोर्स कराने की परमिशन दे दी है जहा पहले ऑनलाइन कोर्स करने वाले युवाओ को किसी प्रकार की मान्यता प्राप्त डिग्री डिप्लोमा नहीं मिलता था लेकिन नई शिक्षा नीतियों के तहत कुछ नियम व शर्तों के साथ ऑनलाइन डिग्री को रेगुलर डिग्री के बराबर मान्यता दे दी गई है।

कुछ एक्सपर्ट्स की माने के आज समय मे कंपनिया ऐसे युवाओ को तर्जी दे रही है जिनके पास एक ही क्षेत्र से जुड़ी हुई अलग अलग प्रकार की स्किल और अच्छा ज्ञान हो

ऑनलाइन कोर्स करना क्यों जरुरी है

अगर आपने आज से 5 , 10 साल पहले अपने जॉब स्टार्ट की थी लेकिन आपकी ग्रोथ रुकी हुई है तो इसका सबसे बड़ा कारण है समय के साथ खुद को अपडेट न करना इसलिए आप अपनी जॉब के साथ साथ फ्री समय मे अपनी इंडस्ट्री से जुड़ा वर्तमान समय के हिसाब से कोई ऑनलाइन कोर्स कर सकते है, ताकि आप अपनी स्किल को बढ़ा सको और अपनी रुकी हुई ग्रोथ को आगे ले जा सको क्योंकि कंपनिया भी उन युवाओ को ज्यादा तरहीज देती है जो खुद को लगातार अपडेट करते रहते है।

ऑनलाइन कोर्स उन युवाओ के लिए काफी उपयोगी है जो नंबर कम होने की वजह से कॉलिजों मे दाखिला नहीं ले पाते है। उन्हे किसी इंडस्ट्री मे रुचि है तो वे ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से अपनी शिक्षा को पूरा कर सकते है।

ऐसे युवा जिनकी आर्थिक स्तिथि कमजोर है और वे स्कूली शिक्षा के बाद अपनी आगे बधाई नहीं कर पा रहे है तो ऐसे युवा भी ऑनलाइन कोर्स की मदद से अपनी पढ़ाई कर सकते है ऑनलाइन कोर्स कॉलिजों और इंस्टिट्यूट की फीस के मामलों मे बेहद सस्ते और असरदार होते है।

इसे भी जरूर पढे :- विजुअल्स ई लर्निंग क्या है ?

अगर आप अपनी इंडस्ट्री को बदलना चाहते है लेकिन आपके पास दूसरी इंडस्ट्री से जुड़ा कोई ज्ञान नहीं है ( जिसमे आपकी रुचि है ) लेकिन आपके पास नई इंडस्ट्री मे जाने के लिए किसी प्रकार की कोई स्किल नहीं है ऐसे मे आपके लिए अपनी इंडस्ट्री को बदलना बड़ा मुश्किल काम है ऐसे मे आप पुरानी जॉब करते करते ऑनलाइन कोर्स के जरिए नई स्किल सीख सकते है और नई इंडस्ट्री मे जॉब ढूंढ सकते है।

ऑनलाइन कोर्स करते समय हमेशा इन बातों का ध्यान रखे

  • अगर आप यह देखकर ऑनलाइन कोर्स का चुनाव करते है कि इस कोर्स की बहुत डिमांड है या ज्यादातर युवा इस कोर्स को कर रहे है । इसलिए हम भी इस कोर्स को कर लेते है । अगर आपकी भी यही सोच है तो ये सोच आपकी गलत है ऐसा बिल्कुल भी न करे।
    दूसरों को देखकर कभी भी किसी इंडस्ट्री मे न जाए कि इस इंडस्ट्री मे बहुत पैसा है। .
  • भले ही आपको उस इंडस्ट्री का ज्ञान न हो या आपको वो इंडस्ट्री आपको पसंद ही हो , बस आप दूसरों की कमाई देखकर उस इंडस्ट्री मे जाना चाहते है तो ऐसा बिल्कुल भी न करे।
  • कोर्स चाहे ऑफ़लाइन हो या फिर ऑनलाइन उसी कोर्स को चुने जिसमे आपकी रुचि भी हो।
  • कई बार कंपनिया आपने इंस्टिट्यूट से कोर्स की सेल को बढ़ाने के लिए युवाओ को तरह तरह की बाते बताकर अपनी जाल मे फसाती है कि इस कोर्स को करते ही आपको इतने हजार रुपए की जॉब मिल जायेगी।
  • एडवांस लेवल का कोर्स चुनते समय हमेशा उसके कंटेन्ट और सेलेबस पर ध्यान दे। कई बार कमजोर कंटेन्ट भी आपके समय को खराब कर सकता है
  • ऐसे कोर्स का चुनाव करे जो वर्तमान के हिसाब से सही हो और आपकी उसमे रुचि भी हो।
  • कोई भी कोर्स लेने से पहले उस कोर्स से जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी इखट्टा कर ले जैसे की कोर्स की टाइमिंग , जॉब स्कोप , कोर्स सेलेबस , ऑनलाइन सेशन टाइम इत्यादि।
  • ऑनलाइन कोर्स की बढ़ती हुई डिमांड के कारण बहुत से फेक ऑनलाइन कोर्स पोर्टल भी इंटरनेट पर काम कर रहे है जिसकी चपेट मे काफी युवा अपना पैसा गवा रहे है अगर आप नहीं जानते की फेक और सही ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म की पहचान कैसे करे तो हमारा यह लेख जरूर पढे ये आपकी पूरी मदद करेगा आपस पैसा गलत जगह जाने से बचाएगा।

इसे भी पढे : – विधार्थी के जीवन की कुछ बड़ी ग़लतियाँ जो किसी भी विधार्थी को नहीं करनी चाहिए

कोर्स खरीदने से पहले अपनी अक्षमता जाँचे

  • ऑनलाइन कोर्स की बढ़ती हुई डिमांड के कारण इंटनेरनेट पर अनगिनत ऑनलाइन कोर्स से संबंधित पोर्टल भरे हुए है जो अलग अलग कोर्स के लिए प्रसिद्ध है लेकिन कुछ ही ऐसे प्लेटफ़ॉर्म है जो छात्रों को सही वैल्यू देते है और उनकी जरूरतों को पूरा करते है।
  • किसी भी प्लेटफ़ॉर्म से कोर्स खरीदने से पहले अलग अलग प्लेटफ़ॉर्म पर जाकर कोर्स की जांच करे उनकी डैमो विडिओ देखे ताकि आप उनके पढ़ने के तरीके को समझ सको।
    ऑनलाइन कोर्स मे ज्यादातर ऐसे कोर्स कराए जाते है जो बदलती हुई दुनिया के हिसाब से वर्क कर रहे है और मार्केट मे जि नकी काफी डिमांड मे ऐसे मे अगर आप पुरानी सोच वाले इंसान है तो डिजिटल दुनिया के कोर्सज को समझ पाना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है।
  • अगर आपको नई नई चीजों के बारे मे जानना बोरिंग लगता है तो ऑनलाइन कोर्स करना आपके लिए सही नहीं है। क्योंकि ज्यादातर कोर्सेज मे सफल होने के लिए आपकी क्रीऐटिवटी निर्भर करती है।

इसे भी जरूर पढे :- मोबाईल लर्निंग के फायदे

प्लेटफॉर्म के बारे मे जानकारी ले

जितनी तेजी से ऑनलाइन कोर्स करने वाले युवाओ की मांग बढ़ रही है उतनी ही तेजी से ऑनलाइन कोर्स कराने वाले इंस्टिट्यूट और प्लेटफ़ॉर्म की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है जिसके कारण युवाओ को सही प्लेटफ़ॉर्म का चुनाव करने मे काफी परेशानी आ रही है उन्हे लगता है कि काही उनके साथ किसी प्रकार का फ्रॉड.न हो जाए।

एक बात हमेशा ध्यान रखे गलत लोग हर इंडस्ट्री मे होते है बस आपको पहचान करनी आना चाहिए नहीं तो आपको पैसों की चपत लग सकती है या आपके साथ किसी और तरह का फ्रॉड हो सकता है (अगर आप नहीं जानते की सही और गलत प्लेटफ़ॉर्म की पहचान कैसे करे तो हमारे इस लेख को जरूर पढे।)

कोर्स के बारे मे जानकारी कैसे ले

  • आप जिस भी इंडस्ट्री जुड़ा हुआ कोर्स खरीदना चाहते है पहले उस कोर्स के बारे मे कुछ दिनों हफ्तों तक गूगल और यूट्यूब से जानकारी इखट्टा कर ले ताकि आप उस कोर्स मे बारे मे समझ सको और जान सको । इससे आपको यह भी पता लग जायेगा कि यह कोर्स आपके लिए सही भी है या नहीं
    क्योंकि कई बार युवा किसी के कहने पर उत्साहित होकर कोर्स खरीद तो लेते है लेकिन कुछ दिनों बाद ही उन्हे बोरिंग लगने लगता है और फिर वे उस कोर्स को बीच मे ही छोड़ देते है इससे आपका समय और पैसा दोनों खराब होते है।
  • आप जिस भी कोर्स को खरीदना चाहते है पहले उस कोर्स के बारे मे अलग अलग प्लेटफार्म पर जाकर चेक करे आप संतुष्ट हो तभी उसे खरीदे इसके लिए आप कोर्स से संबंधित किसी अध्यापक से भी पूछ सकते है।
  • आप जिस भी कोर्स को खरीदना चाहते है उस कोर्स के बारे मे अलग अलग प्लेटफ़ॉर्म पर जाकर रिव्यू और रेटिंग को देखे अगर वहा पर नकारात्मक रिव्यू ज्यादा है तो आप उसे छोड़ सकते है।
  • अगर किसी कोर्स का कंटेन्ट बहुत ज्यादा है लेकिन उस कोर्स को ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म पर सही तरीके से प्रस्तुत नहीं किया जा रहा है तो ऐसे प्लेटफ़ॉर्म से कोर्स करने का कोई फायदा नहीं मिलेगा।

इसे भी जरूर पढे :- फ्री मे गणित कैसे सीखे

फ्री ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म Free Online Platform


प्राइवेट

ऐसा माना जाता है जिस इंस्टिट्यूट की फीस जितनी ज्यादा होगी वहा पर पढ़ाई भी उतनी ही अच्छी होगी ऐसे मे महंगी फीस के कारण बहुत से ऐसे छात्र भी होते है जो पढ़ना तो चाहते है, लेकिन आर्थिक इस्तिथि कमजोर होने के कारण वे अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते है ऐसे मे कुछ ऐसे फ्री प्लेटफ़ॉर्म भी है जो छात्रों को फ्री मे ऑनलाइन कोर्स करने के मौका देते है जिनका फायदा कोई भी विधार्थी ले सकता है।

एडेक्स

एडएक्स एक ऑनलाइन ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म है। जिसकी शुरुआत 2012 मे हार्वर्ड और एमआईटी यूनिवर्सिटी ने मिलकर शुरू किया था इन प्लेटफ़ॉर्म से आप दुनिया की बड़ी बड़ी यूनिवर्सिटी से जुड़े अलग अलग प्रकार के कोर्स का लाभ ले सकते है।

एकेडमिक अर्थ

इस प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से कोई भी युवा अकाउंटिंग , बिहेवीयर साइकॉलॉजी इकोनॉमिक्स एवं इंजीनियरिंग जैसे कोर्स आसानी से कर सकते है।

इंटरनेट आकाईव

अगर आपको नई नई स्किल डेवलप करना पसंद है तो यह एक अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है, लेकिन यहा से कोर्स करने के बाद आपको न तो कोई सर्टिफिकेट और न ही एडमिशन मिलता है। आप बस सीधे इसकी वेबसाइट पर जाकर सीख सकते है।

इसे भी पढे : – देश के कुछ प्रमुख ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म, जहा से आप फ्री मे पढ़ाई कर सकते है

इन सबके अलावा और भी कुछ ऐसे प्लेटफ़ॉर्म है जिनसे आप फ्री मे शिक्षा प्राप्त कर सकते है।

सरकारी

जब से देश मे कोविड का प्रकोप चल रहा है तब से स्कूल और कॉलेज ज्यादातर बंद चल रहे है। जिसके कारण सरकार ने छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए यूजीसी के साथ मिलकर की ऑनलाइन डिजिटल ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म शुरू किए है। जिन्हे कॉलेज और यूनिवर्सिटी मे पढ़ने वाले छात्र फ्री मे इस्तेमाल कर सकते है इनमे पढ़ाई करने के लिए आपको किसी प्रकार की फीस देने की जरूरत नहीं है।

स्वयं
यूजी पीजी मूक
ई पीजी पाठशाला
Consortium For Educational Communication
स्वयंप्रभा

लेख मे आपने क्या सीखा

इस लेख मे हमने आपको ऑनलाइन कोर्स से जुड़े हुए सभी पहलुओ के बारे मे बताया है अगर आप ऑनलाइन कोर्स करना चाहते है तो आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि कोर्स लेने के बाद आपको किसी प्रकार की परेशानी न हो।

इसे भी पढे : – सिम स्वाइप फ्रॉड क्या है

इस लेख मे हमने आपको बताया है की ऑनलाइन कोर्स कैसे ले , ऑनलाइन कोर्स डीटेल , अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बता सकते है अगर इस जानकारी को लेकर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेन्ट के माध्यम से पूछ सकते है।

इस जानकारी को अपने ज्यादा से ज्यादा दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर ताकि उन्हे भी ऑनलाइन कोर्स से जुड़ी इन सभी बातों के बारे मे पता चल सके और वे फ्री ऑनलाइन कोर्स का भी लाभ ले सके दुसरो तक सही जानकारी पहुचाना भी एक पुण्य का काम है धन्यवाद

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here