Web Developer Kaise Bane : वेब डेवलपर और वेब डिजाइनिंग मे करियर बनाकर लाखों लाखों रुपये महीना

0
154

जब से काम डिजिटल टेक्नोलॉजी का विस्तार तेजी से बढ़ा है। तब से ही वेब डेवलपिंग और डिजाइनिंग दोनों की बहुत ज्यादा डिमांड है।आज के समय में  ज्यादातर कंपनियां अपने बिजनेस को ऑनलाइन तरीके  से कर रही है। जिसके कारण मार्केट में  इस प्रोफेशन से जुड़े हुए युवाओ की बहुत ज्यादा डिमांड है।  

आज हम आपको इस लेख में  बताने वाले है कि वेब डेवलपर कैसे बने web developer kaise bane , वेब डिज़ाइनर कैसे बने। web designer kaise bane वेब डेवलपमेंट में करियर कैसे बनाए। web development me career kaise banaye

आज के समय में  डिजिटल टेक्नोलॉजी लोगों की जरूरत बन चुकी है जिसके कारण कारोबार भी डिजिटल होते जा रहे है। इसलिए डिजिटल होने वाली हर कंपनी में  वेब डेवलपर और वेब डिजाइनर की बहुत ज्यादा डिमांड रहती है। पिछले कुछ वर्षों में  डिजिटल मीडिया का भी विकास तेजी से हुआ है। 

एक सर्वे की अनुसार आने वाले समय में  वेब डेवलपर और वेब डिजाइनर की जॉब कई गुना बढ़ने वाली है। इसका कारण है कि इंटरनेट मोबाइल फोन और ई कॉमर्स के मार्केट में  तेजी 

यही कारण है कि इस इंडस्ट्री वेब डेवलपर और डिजाइनिंग से जुड़े युवा की काफी डिमांड है ऐसे में  अगर आप किसी नए तेजी से उभरते हुए करियर की तलाश में  है तो यह करियर आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। 

वेब डेवलपर कैसे बने Web Developer Kaise Bane

वेब डेवलपर Web Developer एक प्रोग्रामर होता है। जो अलग अलग प्रोग्रामिंग भाषा का इस्तेमाल करके अपने क्लाइंट की जरूरत के हिसाब से एक वेबसाइट का स्ट्रक्चर तैयार करता है। जिस प्रकार आप घर बनवाते समय पहले उसका पूरा नक्शा तैयार करते है फिर उसी नक्शे को ध्यान में  रखते हुए घर तैयार किया जाता है। उसी प्रकार वेबसाइट बनाने से पहले उसका पूरा स्ट्रक्चर  तैयार किया जाता है। फिर उसी स्ट्रक्चर  को ध्यान में  रखते हुए वेब डेवलपर वेबसाइट को तैयार करता है।  

वेब डेवलपर कितने प्रकार के होते है 

वेब डेवलपर को तीन भागों में  बांटा गया है। 

फ्रंट एंड डेवलपर Front End Developer / Web Designer

फ्रंट एंड डेवलपर का कार्य वेबसाइट के डिजाइन और थीम पर कार्य करना होता है,ताकि वेबसाइट पर विजिट करने वाले यूजर्स को एक अच्छी और अपनी और आकर्षित करने वाली वेबसाइट दिखे। 

वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए कोडिंग का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में  इस प्रोफेशन से जुड़े हुए युवाओ को एचटीएमएल, सीएसएस , जावा स्क्रिप्ट इत्यादि प्रोग्रामिंग भाषाओ की अच्छी समझ होती है 

web developer kaise bane
web developer kaise bane

बैक एंड डेवलपर Back End Developer/ Web Developer

एक वेबसाइट को बनाने के लिए अलग अलग तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है। वेबसाइट आपको बाहर से जितनी सुंदर दिखाई देती है। उतनी अंदर नहीं दिखाई देती है। अंदर का हिस्सा यूजर्स को नहीं दिखाई देता है। अंदर का हिस्सा देखने पर अजीब लगता है। लेकिन वेबसाइट का मैन हिस्सा वही होता है। 

इस प्रोफेशन से जुड़े हुए डेवलपर का काम वेबसाइट का पूरा स्ट्रक्चर तैयार करना होता है। जिसे तैयार करने के लिए कोडिंग भाषाओं का इस्तेमाल किया जाता है। वेब साइट का सारा डाटा बेस बेक एंड से ही में मैनेज किया जाता है। ये वेबसाइट का एक अहम हिस्सा है। 

योग्यता Qualification

अगर आप वेब डेवलपर के तौर पर अपना करियर शुरू करना चाहते है, तो सबसे पहले आपको अपनी बारहवीं की परीक्षा साइंस स्ट्रीम फिजिक्स केमिस्ट्री , मैथ्स या कंप्यूटर के विषय के साथ पूरी करनी होगी।

बारहवी करने के बाद आप वेब डेवलपर बनने के लिए सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर डिग्री या मास्टर्स डिग्री के कोर्स कर सकते है। आपके पास जितनी बड़ी डिग्री होगी आपके पास उतनी अच्छी समझ होगी। उसके बाद मार्केट में  आपकी वैल्यू भी उतनी ही अच्छी होगी। 

डेवलपर बनने के लिए कोर्स Web Development Courses

  • बीएससी इन कंप्यूटर साइंस 
  • बीटेक इन कंप्यूटर साइंस 
  • बीसीए 
  • एमसीए 
  • ऐमटेक इन कंप्यूटर साइंस 
  • एमएससी इन कंप्यूटर साइंस 
  • डिप्लोमा इन वेब डिजाइनिंग वेब प्रोडक्शन
  • बीएससी इन मल्टीमीडिया
  •  सर्टिफिकेट इन वेबसाइट डिजाइन एंड मैनेजमेंट
  • एडवांस सर्टिफिकेशन इन वेब डिजाइनिंग इंटरेक्टिव मीडिया
  • डिप्लोमा इन एडवांस लेवल वेब डिजाइनिंग 
  • डिप्लोमा इन एडवांस लेवल वेब डेवलपमेंट 

वेब डेवलपमेंट एंड डिजाइनिंग की चुनौतियां 

  • वेबसाइट बनाते समय वेब डेवेलपर के सामने एक बड़ी चुनोटी यह होती है कि वेबसाइट को हाई डेटा ट्रेफिक के लिए तैयार करना होता ताकि वेबसाइट पर कितने भी यूजर्स आ जाए आपकी वेबसाइट में  किसी प्रकार की समस्या न हो। 
  • वेबसाइट बनाते समय इसकी सिक्योरिटी भी बड़ी महत्वपूर्ण होती है, ताकि कोई भी हेकर्स आपकी साइट को नुकसान ना पहुचा सके। 
  • वेबसाइट बनाते समय वेव डेवेलपर को साइट को इस प्रकार से बनाना होता है, ताकि वेबसाइट ओपन होने के बाद यूजर्स को ज्यादा दिमाग न लगाना पड़े। उसे सभी चीजे आसानी से समझ में  आ सके। यानि कि वेबसाइट यूजर फ़्रेंडली होनी चाहिए। इस क्षेत्र में  आप तभी सफल हो सकते है अगर आप एक क्रिएटिव प्रसन है। 

जॉब के अवसर Job Opportunities

आज के डिजिटल समय में  वेब डेवलपर के लिए पब्लिक सेक्टर से लेकर निजी सेक्टर में भरपूर अवसर है। इसके अलावा वेबसाइट कंसल्टेंसी सर्विसेज से लेकर डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी , मीडिया हाउस , विज्ञापन एजेंसी इत्यादि में  वेब डेवलपर के लिए जॉब के अवसर मौजूद है जिसका फायदा युवा ले सकते है। 

जॉब के पद  Job Designation

web developer web desinger  kaise bane
web developer web desinger kaise bane

वेब डिजाइनर Web Designer

वेबसाइट फ्रंट डेवलपर को वेबसाइट डिजाइनर भी बोला जाता है।  जिनका काम वेबसाइट को इस तरीके से डिजाइन करना होता है, ताकि वे यूजर्स को वेबसाइट अपने बिजनेस के प्रति आकर्षित कर सकते है। ये कोडिंग में  एक्सपर्ट्स माने जाते है जो कोडिंग के जरिए वेबसाइट को डिजाइन करते है। अगर आप क्रिएटिव प्रसन है तो ये प्रोफेसर आपके लिए बेहतर है। 

वेब डेवलपर Web Developer

वेब डेवलपर को बैक एंड डेवलपर भी माना जाता है। इन्हे वेबसाइट की रीड की हड्डी माना जाता है। जिनका काम वेबसाइट के इंटरनल फेस में  काम करने का होता है। ये वेबसाइट को बनाने से लेकर, वेबसाइट की स्पीड , साइबर सिक्योरिटी , वेबसाइट को इंटरनेट पर रन करना इत्यादि जैसी प्रक्रिया को करते है।  

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट Software Architect

अगर आपको सॉफ्टवेयर के बारे में  अच्छी समझ है तो इस पद पर काम कर सकते है इस पद पर काम करने के लिए डिग्री , मास्टर्स डिग्री  होनी चाहिए। 

प्रोजेक्ट मैनेजर Project Manager

जब आपको वेब डेवलपर के तौर पर अच्छा अनुभग हो जाता है तो उसके बाद आपको अनेकों वेबसाइट से जुड़े प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए प्रोजेक्ट में नेजर के पद पर काम करने के अवसर मिलते है यहा पर आपको काम पूरा करने के लिए एक टीम मिलती है। 

फुलसटेक डेवलपर Full stack developer

अगर आपको वेबसाइट के फ्रंट एंड और बैक एंड के बारे में  अच्छी समझ है यानि कि आपको वेबसाइट डिजाइनिंग और वेबसाइट डेवलपमेंट की अच्छी समझ है, तो आप स्टैक इंजीनियर के तौर पर काम कर सकते है। 

फ्रीलांसर Freelancer

इस पद काम करने के लिए आप घर बैठे लोगों को अपने काम की सर्विस दे सकते है उसके बदले में  आप उनसे अपने काम के अनुसार चार्ज कर सकते है। यहा पर आपको घर बैठे ही विदेशों में  काम करने के अवसर मिलते है। जिनसे आप अच्छी कमाई कर सकते है। इंटरनेट पर अनेकों ऐसी वेबसाइट ही जहा से आप फ्रीलांसर काम करने के लिए ले सकते है। 

वेब डेवलपर बनने की स्किल्स 

  • वेब डेवलपमेंट Web Development के तौर पर अपने करियर शुरू करने के लिए आपके अंदर  क्रिएटिव और लॉजिकल  स्किल होना आवश्यक है। तभी आप इस क्षेत्र में  सफल हो सकते है। आपकी क्रिएटिविटी ही आपको सफल बनाती है। 
  • वेब डेवलपमेंट के क्षेत्र में करियर शुरू करने के लिए आपको अलग अलग प्रकार की प्रोग्रामिंग भाषाओं को सीखना आवश्यक है इनके सीखे बिना आप जीरो हो 
  • प्रोग्रामिंग भाषाओ में  आपको सीएसएस , एचटीएमएल, जावा स्क्रिप्ट, पीएचपी , इत्यादि भाषाओ को सीखना पड़ता है। 
  • इस इंडस्ट्री में  आपको एक टीम के साथ जुड़कर काम करना होता है इसलिए आपकी कममुनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए ताकि आप अपनी बात सही तरीके से दूसरों तक पहुचा सको और दूसरों की बात समझ सको। 
  • आपके अंदर एक मैनेजमेंट स्किल होना चाहिए ताकि आप बदलते हुए ट्रेंड के अनुसार खुद को बदल सको। 
  • प्रोग्रामिंग भाषाओ के अलावा आपको डिजाइनिंग के कुछ टूल्स भी जरूर सीखने चाहिए जैसे कि फ़ोटोशॉप , केनवा , इत्यादि ये आपको वेबसाइट का पोर्टफोलियो बनाने में  मदद करता है। 
  • आपको कंप्युटर से जुड़ी टेक्निकल जानकारी भी होनी चाहिए ताकि आप कंप्युटर से जुड़ी छोटी छोटी समस्याओ का समाधान खुद कर सको। 

शुरुआती सैलरी

अपनी डिग्री या डिप्लोमा कोर्स पूरा करने के बाद आपको एक फ्रेशर के तौर पर कम से कम 20 से 30 हजार रुपये आसानी से मिल जाते है। उसके बाद जैसे जैसे आपका इस काम में  अनुभव और किरएटीवीटि बढ़ती जाती है। तो एक एक से दो लाख रुपये महीने तक भी कमा सकते है। आज के समय में  ऐसे बहुत से लोग है, जो इस प्रोफेशन से जुड़कर इससे भी ज्यादा कमा रहे है। 

वेब डेवलपर कोर्स फ्री में कैसे करे 

आज के समय में इंटरनेट एक ऐसा माध्यम बन चुका है।  जहा पर आप कुछ भी स्किल फ्री में  सीख सकते है। बस आपके अंदर सीखने का जज्बा होना चाहिए। ऐसे ही वेब डेवलपर बनाने के लिए इंटरनेट पर ऐसे अनेकों कोर्स है। जिन्हे आप घर बैठे फ्री में  कर सकते है। कोर्स करने के लिए कुछ वेबसाइट की लिस्ट नीचे दी गई है।

अब करियर और बिजनेस आइडियाज संबंधी जानकारी अब एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर, रोजाना इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए और अपनी समस्याओ का समाधान करने के लिए हमसे सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफ़ॉर्म पर जुड़कर सवाल पूछे जहा पर हम रोजाना नई नई जानकारी शेयर करते है।

Facebook Follow Us
Instagram Follow Us
LinkeDinFollow Us
TwitterFollow Us
PinterestFollow Us

कोर्स कहाँ से करे 

  • इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
  • जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली
  • टीजीसी एनिमें शन एंड मल्टीमीडिया, नई दिल्ली
  • एडिट वर्क्स स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन, नोएडा

लेख में आपने क्या सीखा 

इस लेख में हमने आपको वेब डेवलपर के एक उभरते हुए करियर के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।  ताकि कोई भी युवा इस जानकारी को प्राप्त करके आसानी से करियर बना सके। इस लेख में हमने आपको बताया है कि वेब डेवलपर कैसे बने web developer kaise bane , वेब डिज़ाइनर कैसे बने। web designer kaise bane वेब डेवलपमेंट में करियर कैसे बनाए। web development me career kaise banaye  इत्यादि 

अगर  आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमें  कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं इस करियर को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट के जरिए हमसे पूछ सकते है। इस जानकारी को दूसरे युवाओं तक भी जरूर पहुचाये ताकि उन्हें इस भी इस करियर के बारे में पता चल सके। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here