Artificial Intelligence Kya Hai Hindi : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मे करियर कैसे बनाए, यह कैसे काम करती है।

artificial intelligence kya hai hindi
artificial intelligence kya hai hindi

अगर आप टेक्नोलॉजी मे रुचि रखते है तो आपने ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का नाम जरूर सुना होगा जिसे मशीन लर्निंग के नाम से भी जाना जाता है।

लेकिन क्या आप इन शब्दों को समझ सकते है कि इन शब्दों का क्या मतलब है। अगर हम आपको सरल भाषा मे समझाए तो यह ऐसी टेक्नोलॉजी है, जो मानव बुद्धि की नकल कर सकती है। आज हम आपको इस लेख में इस तकनीक के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है, ताकि आप सभी को इस टेक्नोलॉजी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल सके। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है, कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है। Artificial Intelligence kya hai या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मे करियर कैसे बनाए। Artificial Intelligence me Career kaise Banaye

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या हैं Artificial Intelligence Kya Hai Hindi

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियरिंग की कई शाखाओं से मिल बनी है जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक्स , इलेक्ट्रिकल्स , कंप्यूटर इंजीनियरिंग , सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग रोबोटिक्स इंजीनियरिंग , मॅथेमॅटिक्स इत्यादि, इस वर्तमान टेक्नोलॉजी की सेवाये बड़ी बड़ी इंडस्ट्रियो मे ली जा रही है।

Artificial Intelligence दो शब्दों से मिलकर बना है “आर्टिफिशियल” और “इंटेलिजेंस” जिसका अर्थ है “मानव निर्मित सोच शक्ति।”

इसलिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जिसका इस्तेमाल करके हम ऐसे बुद्धिमान सिस्टम बना सकते हैं। जो मानव बुद्धिमत्ता का अनुसरण कर सके।

आप इस टेक्नोलॉजी को इस प्रकार भी समझ सकते है कि कंप्यूटर रोबोट या किसी चिप की मदद से एक मशीन में अपने टारगेट से संबंधित जरूरी डेटा को स्टोर किया जाता है। जिसका इस्तेमाल सॉफ्टवेयर बनाने में होता है, जो परिस्थितियों की सही जांच कर सके बाद मे इन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल रियल टाइम परिस्थितियों में किया जाता है।

अगर आपके पास किसी भी विषय से संबंधित डेटा मौजूद है। आप किसी सॉफ्टवेयर के माध्यम से उस डेटा को मैनेज करना सीख जाते है, तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के मास्टर बन सकते है।

एआई का भविष्य Artificial Intelligence Future Hindi

आज के समय मे डेटा का महत्वपूर्ण योगदान है। जिस भी कंपनी के पास जीतने अधिक यूजर्स का डेटा मौजूद है। उसकी दुनिया मे अलग ही पहचान है। अगर आपके पास गलत डेटा मौजूद है, तो आप सही दिशा मे काम नहीं कर पाओगे क्योंकि सही जानकारी ही आपको आगे बढ़ाती है, इस काम को अंजाम देने वाले लोगों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, जिसे आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस स्पेशलिस्ट Artificial Intelligence Specialist के नाम से जाना जाता है। इसे भी पढे :- 5 जी टेक्नोलॉजी क्या है ?

इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अभी हमारे देश मे बहुत काम हो रहा है। लेकिन विदेशों मे इसकी काफी डिमांड है लेकिन आने वाले समय मे इस टेक्नोलॉजी से जुड़े स्पेशलिस्टों की काफी मांग बढ़ने वाली है।

एआई AI और मशीन लर्निंग Machine Learning की मदद से भविष्य मे नई नई टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी जो किसी भी आम आदमी की सोच से बहार होगी। यह एक ऐसी तेजी से उभरती हुई तकनीक है, जो किसी भी देश की एकोनोमी को बढ़ाने की अक्षमता रखती है।

एक रिसर्च के अनुसार वर्ष 2035 तक एआई तकनीक वित्तीय विकास को दोगुना कर सकती है।

जैसे जैसे यह तकनीक बढ़ेगी लोगों के रहने और कार्य करने के तरीकों मे काफी बदलाव आएगा। इसके अलावा रोबोटिक्स और वर्चुअल रियलिटी तकनीक भी तेजी से बढ़ेगी। इस तकनीक का इस्तेमाल रोबोट को बुद्धिमान बनाने के लिए भी किया जाता है। इस तकनीक के आने से न केवल उत्पादन निर्माण बल्कि सेवाओ मे भी लाभ मिलेगा जैसे कि स्वास्थ्य सेवायें , शेयर मार्केट , ट्रैफिक कंट्रोलिंग , रोबोटिक सर्जरी , कृषि क्षेत्र इसे पढे :- डीप लर्निंग तकनीक क्या है |

फॉरेस्ट रिसर्च’ की एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2025 तक इन इंडस्ट्री का मौजूदा बाजार बाजार कम से कम गुणा बढ़ कर सालाना 3.2 खरब डॉलर तक हो जाएगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रकार

आर्टिफिशियल को भी दो अलग अलग भागों मे बाँटा गया है। पहला है रिसर्च एआई दूसरा अप्लाइड एआई

रिसर्च एआई

रिसर्च एआई Reseach AI मे आमतौर पर किसी नए नियम की खोज करने या नया डिजाइन बनाने और फिर किसी डिवाइस को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण है गूगल | जो सर्च रिजल्ट को बेहतर बनाने के लिए रिसर्च एआई का इस्तेमाल करता है।

अप्लाइड एआई

अप्लाइड एआई Applied AI वह है जिसका इस्तेमाल मानव जीवन को आसान बनाने के लिए किया जाता है। इसके उदाहरण है एप्पल के सिरी , ऐमज़ान की एलेक्सा , और टेसला कॉम्पनी की सेल्फ ड्राइविंग कार

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artificial Intelligence में मानव मस्तिष्क के सोचने और कार्य करने की तर्ज पर सॉफ्टवेयर तैयार किये जाते है। जिसके बाद इन सॉफ्टवेयर को अलग अलग तरीके के कार्य करने के लिए अलग अलग डिवाइसेस में लगाया जाता है। जो कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा को समझते है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स

अगर आप Artificial Intelligence के क्षेत्र मे अपना करियर बनाना चाहते है, तो आपको अपनी पकड़ दो विषयों पर सबसे ज्यादा रखनी होगी। कंप्युटर साइंस और मैथमैटिक्स लेकिन अगर आपकी किसी एक विषय पर अच्छी पकड़ है और दूसरे विषय के बारे मे कम जानकारी है तो भी आपके लिए अच्छी बात है। इसे भी पढे :- ई प्लेन तकनीक क्या है

सबसे पहले आपको अपनी बारहवी की परीक्षा साइंस स्ट्रीम मे फिजिक्स मैथमैटिक्स , और कंप्युटर साइंस विषयों के साथ करनी होगी उसके बाद आप किसी भी निजी संस्थान से कंप्युटर साइंस मे डिग्री और मास्टर्स कर सकते है। जिसमे दाखिला लेने के लिए आपको एन्ट्रेंस एग्जाम भी क्वालिफ़ाई करना अनिवार्य है।

डिग्री और मास्टर्स करने के बाद अगर आपकी पकड़ कंप्युटर साइंस , सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी मैथमैटिक्स , इलेक्ट्रानिक्स , इलेक्ट्रिकल्स जैसे विषयों पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए उसे बाद कंप्युटर साइंस इंस्टिट्यूट से जुड़े किसी भी संस्थान आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस से जुड़ी स्पेशल सर्टिफिकेट , डिप्लोमा , या फिर मास्टर्स कोर्स कर सकते है। इन कोर्स की अवधि छह माह से लेकर दो वर्ष तक की होती है।

Artificial Intelligence और Machine Learning के मामले मे अमेरिका और जापान इस समय सबसे आगे है।

एआई अनलाइन कोर्स Artificial Intelligence Online Course Hindi

  • अगर आप आर्टिफ़िशियल इंटेलेजेंस से जुड़ा कोई भी कोर्स अनलाइन करना चाहते है तो आप भारत मे आईआईटी खड़गपुर , गूगल , माइक्रोसॉफ्ट , ऐमज़ान , और टेलसा जैसी कॉम्पनियों से भी कर सकते है इन कोर्सज मे एलिमेंट्स ऑफ एआई , इंटरोडक्शन टू एआई , मशीन लर्निंग और एनपीटेल इत्यादि विषय प्रमुख है।
  • इसके अलावा आप शॉर्ट टर्म्स सर्टिफिकेट कोर्स करने के लिए कंप्युटर साइंस मे मास्टर्स करने के बाद हैदराबाद यूनिवर्सिटी मे 15 सप्ताह का शॉर्ट टर्म्स कोर्स भी कर सकते है। इस कोर्स मे आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसे विषयों के बारे मे जानकारी दी जाती है। इस कोर्स की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इंस्टिट्यूट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है।
  • इसके अलावा आईआईटी खड़गपुर ने अपने तीन केम्पस मे आर्टिफिशयल इंटेलेजेन्स का छह महीने का कोर्स शुरू किया है इस कोर्स की पूरी जानकारी आप आईआईटी खड़गपुर की साइट पर जाकर भी देख सकते है
  • अगर विदेशी यूनिवर्सिटी की बात की जाए तो यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन , स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी , यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन इत्यादि यूनिवर्सिटिया भी 6 से 8 हफ्ते के ऑनलाइन कोर्स की सुविधा दे रही है।
  • आप अनलाइन स्टडी कोर्स प्लेटफ़ॉर्म ईडीएक्स कौरसेरा पर जाकर एमआईटी टेक्सस यूनिवसीटी के कोर्स भी कर सकते है। इसे भी जरूर पढे :- इलेक्ट्रिक वाहन तकनीक क्या है ?

एआई फ्री अनलाइन कोर्स

  1. इंट्रोडक्शन टु आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस,
  2. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर रोबोटिक्स (उडासिटी),
  3. मशीन लर्निंग,
  4. न्यूरल नेटवर्क फॉर मशीन लर्निंग,
  5. कंप्यूटेशनल न्यूरोसाइंस (कोर्सेरा) .

जॉब के पद

  1. बिग डेटा इंजीनियर
  2. बिजनेस डेवलपमेंट ऑफिसर
  3. रोबोटिक्स प्रोग्रामर
  4. रोबोटिक्स इंजीनियर
  5. सर्च इंजन एनलिटिक्स
  6. मशीन लर्निंग इंजीनियर
  7. डेटा साइंटिस्ट
  8. बिजनेस इंटेलिजेंस डेवलपर
  9. रिसर्च साइंटिस्ट

दूसरी स्किल

यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमे इसे क्षेत्र से जुड़े स्पेशलिस्ट्स को शैक्षिक योग्यता के साथ साथ टेक्नोलॉजी को बेहतर तरीके से समझने की तर्क शक्ति होनी चाहिए, क्योंकि उन्हे समय समय कुछ नया सोचने की जरूरत होती है। इसे भी जरूर पढे : क्वांटम टेक्नोलॉजी क्या है ?

आपको अपने काम प्यार होना चाहिए आपको कई कई घंटों तक लगातार एक ही कंप्युटर से सामने रहना पड़ता है, इसलिए आपके अंदर अनुसाशन पेशेनस और अक्षमता होनी चाहिए | इसके अलावा आपका मस्तिष्क क्रिएटिव भी होना आवश्यक है।

Artificial Intelligence से जुड़े स्पेशलिस्ट को रोजाना इस क्षेत्र से जुड़ी जानकारी के प्राप्त करने के लिए खुद को अपडेट रखना होगा।

इस क्षेत्र मे करियर बनाने वाले युवाओ को मेथेमटिक्स से जुड़े विषयों मे अच्छा ज्ञान होना चाहिए जैसे कि लीनियर एल्जेब्रा, प्रोबेबिलिटी, सांख्यिकी और अन्य गणितीय ज्ञान

अगर आप इस क्षेत्र के स्पेशलिस्ट है तो आप अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए समय समय समय पर ऑनलाइन कोर्सेज का सहारा लें सकते है।

एआई मे रोजगार के अवसर

डब्लू ई एफ यानि विश्व आर्थिक फोरम की रिपोर्ट के अनुसार आने वाले वर्ष 2025 तक आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र मे लगभग 14 करोड़ नई नौकरियों की अवसर खुलेंगे। इसमे सबसे ज्यादा नौकरी के अवसर डेवलपर्स , ई कॉममर्स और सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट के रूप मे उत्पन्न होंगे। लेकिन इन नौकरियों का लाभ उन्ही युवाओ को मिलेगा जो किसी खास तकनीक मे स्पेशलिस्ट होंगे.इसे भी जरूर पढे :- कंप्युटर साइंस इंजीनियर कैसे बने

दुनिया की बड़ी बड़ी कॉम्पनियों जैसे की गूगल , फेसबूक , एमाजोन , फ्लिपकार्ट पेटीम लिंकडिन मे बड़े स्तर पर एआई स्पेशलिस्ट कार्य कर रहे है। इसके अलावा आने वाले समय मे एआई स्पेशलिस्ट की मांग दूसरे क्षेत्रों मे भी बढ़ने वाली है जैसे कि आईटी , रिटेल , फाइनेंस , ऑटो , टेक्सटाइल सेक्टर

इसके अलावा आर्टिफ़िशियल इंटेलेजेन्स से जुड़ी मशीनों को सही करने वाले टेक्नीशियन्स की मांग भी आने वाले समय मे तेजी से बढ़ने वाल है।

वेतन

इस क्षेत्र मे करियर बनाने वाले युवाओ का भविष्य सुनहरा है। आप इस क्षेत्र मे अपना करियर शुरू करना चाहते है, तो यहा पर रोजगार की कोई कमी नहीं है। आने वाले समय मे रोजगार कि मांग और भी तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे मे आप समझ सकते है कि आपको यहा पर वेतन भी अच्छा मिलने वाला है। इसे भी जरूर पढे :- अगर आपकी रुचि कंप्युटर मे है तो बने कंप्युटर प्रोग्रामर

इस क्षेत्र मे करियर शुरू करने वाले युवाओ को शुरुआत मे फ्रेशर के तौर पर 30 से 35 हजार रुपये आसानी से मिल जाते है जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाता है। उसी प्रकार से आपकी कमाई भी बढ़ती जाती है। 5 से 7 वर्ष का अनुभव हो जाते पर आपको लाखों रुपये महीने तक का पैकेज भी मिल सकता है वो आपके अनुभव ,जानकारी और कार्य करने के तरीके पर निर्भर करता है।

इस क्षेत्र में आपके लिए दूसरे देशों में भी रोजगार के अवसर मौजूद रहते है। जहा पर आपको अच्छी इनकम मिल जाती है। मल्टीनेशनल और विदेशी कंपनियां स्पेशलिस्ट को मुहमांगी रकम देती है और उसे बदले में वे स्वतंत्र रहकर भी काम सकते है। इसे भी जरूर पढे :- मोबाइल रोबोटिक्स इंजीनियरिंग में करियर कैसे बनाये

लेख मे आपने क्या सीखा 

इस लेख हमने आपको आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस तकनीक के बारें में विस्तार से जानकारी दी हैं। कि किस प्रकार से यह तकनीक आने वाले समय में कारगार साबित हो सकती हैं।
इस तकनीक के आने वाले समय मे किस प्रकार के उपयोग देखने को मिलेंगे
इस लेख में हमने आपको बताया हैं की artificial intelligence engineer kaise bane hindi, artificial intelligence course details in hindi, artificial intelligence course kaise kare hindi, Artificial Intelligence me Career kaise Banaye, Artificial Intelligence kya hai

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स मे बता सकते है अगर इस जानकारी को लेकर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेन्ट मे पूछ सकते है। इस जानकारी को दूसरे दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हे भी इस तकनीक के बारें में पता चल सकें। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here