Actor Kaise Bane Hindi : फिल्मों में एक्टर कैसे बनें?

Actor Kaise Bane Hindi
Actor Kaise Bane Hindi

अगर आप फिल्मों को शौकीन हैं तो कई बार आपके मन में फिल्म मे एक्टिंग करने वाले ऐक्टर और ऐक्ट्रिस की लाइफ देखकर उनके जैसे बनने का भी ख्याल आया होगा। कुछ युवाओ को फिल्मों में एक्टिंग करने का सपना होता हैं। जिसके लिए वे कड़ी मेहनत करते हैं।

अगर आपका फिल्मी बेकग्राउंड नहीं हैं तो आप एक्टिंग में करियर बनने में काफी मेहनत और संघर्ष करना होगा। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। कि आप सफल नहीं होंगे।

बॉलीवुड इंडस्ट्री में आज भी ऐसे बहुत से स्टार हैं। जिनका फिल्मी बैकग्राउंड नहीं था। लेकिन आज उन्होंने अपने अभिनय के दम पर बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई हुई है।
सबसे बड़ा नाम तो शाहरुख खान का है।

इसके अलावा कार्तिक आर्यन , राजकुमार राव , सिद्धार्थ मल्होत्रा,नवाजुद्दीन सिद्दीकी, रणवीर सिंह इत्यादि। इन सभी एक्टरों ने बॉलीवुड में किसी फैमली मेम्बर का सपोर्ट लिया बिना अपनी पहचान बनाई।

ऐसे में अगर आप भी फिल्मों में ऐक्टर बनने की सोच रहें। अगर आप लड़की हैं तो फिल्मों में एक्ट्रेस बनने की सोच रही हैं। तो इस लेख को पूरा पढ़ें। इस लेख में हम आपको ऐक्टिंग करियर के बारें में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि ऐक्टर कैसे बनें। Actor Kaise Bane Hindi एक्ट्रेस कैसे बनें,actress kaise bane in hindi एक्टिंग में करियर कैसे बनाए। acting me career kaise banaye, ऐक्टर बनने के लिए क्या करें Actor banne ke liye kya karna padta hai, एक्टर कैसे बनते हैं actor kaise bante hain, टीवी एक्टर कैसे बनें tv actor kaise bane , बॉलीवुड एक्टर कैसे बनें bollywood actor kaise bane इत्यादि।

ऐक्टर कैसे बनें Actor Kaise Bane Hindi

मॉडलिंग और फिटनेस में रुचि रखने वाले ज्यादातर युवा फिल्मों में एक्टिंग करने के बारें में सोचते हैं। लेकिन ऐक्टिंग में करियर बनाना कोई आसान काम नहीं हैं। अगर फिल्मी बेकग्राउंड से नहीं हैं। लेकिन आप फिर भी फिल्मों में एक्टिंग के जरिए सफल होना चाहते है। तो आपको कितना संघर्ष करना होगा।

ये जानने के लिए आप एक बार बॉलीवुड ऐक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी की कहानी पढ़ सकते हैं। उन्होंने बॉलीवुड में सफल होने के लिए अपने जीवन के 20 , 22 वर्ष कडा संघर्ष किया तब जाकर इस मुकाम तक पहुचे हैं। बॉलीवुड में जल्दी कैसे सफल हुआ जाए ये जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

वर्तमान समय में फिल्म और टीवी इंडस्ट्री तेजी से दिन प्रतिदिन ग्रो करती जा रही हैं। जिसमें हुनरमंद युवाओं के लिए करियर की अपार संभावनाएं मौजूद हैं। अगर आपकी रुचि एक्टिंग में हैं तो आप भी अपना करियर एक्टिंग में बना सकते हैं।

एक्टिंग में करियर बनाने वाले युवाओं के लिए मार्केट में बहुत से कोर्स चल रहे हैं। आप इन कोर्स में से कोई एक कोर्स चुनकर अपना आने वाला भविष्य संवार सकते हैं।

एक्टिंग में करियर बनाने की योग्यता

एक्टिंग में करियर बनाने के लिए किसी खास योग्यता की जरूरत नहीं होती है लेकिन फिर भी एक्टिंग में करियर बनाने के लिए आपका कम से कम किसी भी स्ट्रीम से बारहवी पास होना अनिवार्य हैं। आपकी शिक्षा जितनी बेहतर होगी।

आपको एक्टिंग में उतना ही फायदा मिलेगा। शिक्षा व्यक्ति को समझदार बनाती हैं। जितनी ज्यादा शिक्षा प्राप्त करके आप एक्टिंग में करियर बनाओगे उतना ही आप एक्टिंग से जुड़ी हुई चीजों को जल्द सीख पाओगे। बॉलीवुड में ऐसे बहुत से एक्टर एक्ट्रेस सफल हैं। जिनके पास कॉलिजों की डिग्री और मास्टर डिग्री हैं।

एक्टिंग से संबंधित कोर्स Acting Course in Hindi

फ़ास्ट ट्रैक डिप्लोमा इन एक्टिंग 6-12 माह
सर्टिफिकेट कोर्स इन एक्टिंग 3-6 माह
डिप्लोमा इन परफार्मिंग आर्ट्स 2 वर्ष
डिप्लोमा इन ड्रामेटिक आर्ट्स 2-3 वर्ष
बैचलर इन परफॉर्मिंग आर्ट्स तीन वर्ष
डिप्लोमा इन एक्टिंग तीन साल का कोर्स,तीन वर्ष
पीजी डिप्लोमा इन एक्टिंग दो वर्ष
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन सिनेमातीन वर्ष

इंडियन सिनेमा में एंट्री कैसे करें Career in Bollywood

एक्टिंग से जुड़ा हुआ कोई भी कोर्स करने के बाद भी आपको डायरेक्ट फिल्मों या टीवी सीरियल में एंट्री नहीं मिलेगा। अगर आप किसी फिल्मी बेकग्राउंड से नहीं हैं तो आपको फिल्मों और टीवी सीरियल में एक्टिंग करने के लिए काफी मेहनत और संघर्ष करना होगा। जिसके लिए आपको दूसरे एक्टिंग में जाने के लिए दूसरे रास्ते अपनाने होंगे।

जिसके लिए आप थियेटर में काम कर सकते हैं। न्यूज चैनलों में एंकरिंग कर सकते हैं। विज्ञापनो में मॉडलिंग कर सकते हैं। शो होस्टिंग, कर सकते हैं। इत्यादि इन सभी कार्यों को करते हुए आपको एक्टिंग पर फोकस करना होगा। जिसके लिए आपको ऑडिशन देने होंगे।

अगर आप ऑडिशन में सफल हो जाते हैं तो आपको किसी फिल्म या टीवी सीरियल में एक्टिंग करने का अवसर जरूर मिलेगा। मॉडल कैसे बनें , मॉडलिंग में करियर कैसे बनाए?

एक्टिंग ऑडिशन का पता कैसे लगाए।

बिना फिल्मी बैकग्राउन्ड से आने वाले युवाओ को फिल्मों मे एक्टिंग करने से पहले ऑडिशन पास करना होता हैं। एक्टिंग के ऑडिशन कहा पर हो रहे हैं। इसकी जानकारी रखना बहुत महत्वपूर्ण हैं तभी आप एक्टिंग में सफल हो सकते हैं।

अब बात आती हैं ऑडिशन कहा पर चल रहे है इसका पता कैसे लगाए। इसके लिए आपको फिल्म फिल्म इंडस्ट्री , टीवी इंडस्ट्री से संबंधित सोशल मीडिया ग्रुप में जुड़ना होगा। जहा पर ऑडिशन से संबंधित अपडेट आते रहते हैं।

Actor Kaise Bane Hindi

आप जब भी कही ऑडिशन देने के लिए जाओ तो ऑडिशन देने वाले ज्यादा से ज्यादा लोगों से रिलेशन बनाकर उनके साथ अपना नंबर शेयर करके उनका नंबर भी जरूर लें। ऐसे में जब भी काही ऑडिशन होगा। तो इसकी जानकारी आपको उस दोस्त के जरिए मिल जाएगी। टीवी के बड़े बड़े चेनलों में न्यूज एंकर कैसे बनें ?

इसके अलावा आप फ़िल्म और टीवी प्रोडक्शन हाउस, कास्टिंग एजेंसी में कास्टिंग डायरेक्टर से किसी भी तरह से संपर्क करने की कोशिश करें। हो सके तो उनका कांटेक्ट नंबर जरूर लें। उनसे कांटेक्ट करके ऑडिशन के बारे में जानकारी लेते रहें।

फेक ऑडिशन से बचें

ये बात जरूर ध्यान रखे कि कही पर भी ऑडिशन की कोई फीस नहीं होती हैं। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति आपसे ऑडिशन के नाम पर पैसे माँगता हैं तो आपको इससे बचना चाहिए। जब आप इस इंडस्ट्री में जाने के लिए मेहतर करोगे तो आपको फिल्मों में एक्टिंग करने के शॉर्टकट रास्ता बताकर पैसे लूटने वाले बहुत से लोग मिलेंगे।

बहुत से युवा जल्दी एक्टिंग का काम करने के चक्कर में इनके जाल में फंस जाते हैं। इसलिए भूलकर भी ऐसे लोगों के चक्कर में ना पड़ें वरना आपके पास जितना भी जमा पूंजी होगा। आप इनके चक्कर में सब गंवा दोगे। इंटरनेशनल बिजनेस मे करियर कैसे बनाए ?

फिल्म सिटी

  • फिल्म सिटी गोरेगांव, मुंबई
  • फिल्म सिटी अंधेरी, मुंबई
  • आरामनागर इनफिनिटी मोल
  • रामोजी फिल्म सिटी, हैदराबाद
  • एमजीआर फिल्म सिटी, चेन्नई
  • इनोवेटिव फिल्म सिटी, बेंगलुरु
  • नोएडा फिल्म सिटी, नोएडा

एक्टिंग की पढ़ाई कहाँ से करें Acting Institute in India

  • फिल्म इंस्टीट्यूट, पुणे
  • सत्यजीत रे फिल्म इंस्टीट्यूट, कोलकाता
  • नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, नई दिल्ली
  • एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, नोएडा
  • दिल्ली फिल्म इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली
  • अनुपम खेर की एक्टर प्रिपेयर्स इंस्टीट्यूट
  • सुभाष घई की व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल
  • फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीटय़ूट ऑफ इंडिया, पुणे

एक्टिंग में सफल होने के लिए कुछ जरूरी टिप्स

एक्टिंग में सफल होने के लिए आपको कुछ जरूर टिप्स को फॉलो करना होगा।

स्क्रिप्ट पर पकड़ बनाए

एक्टिंग में करियर बनाने के लिए स्क्रिप्ट पर पकड़ होना जरूरी हैं। जितनी जल्दी आप स्क्रिप्ट को समझ पाओगे उतना ही बेहतर तरीके से आप डायलॉग को बोल पाओगे ।

स्क्रिप्ट पर अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए आपको बार बार स्क्रिप्ट को पढ़कर डायलॉग बोलने का अभ्यास करना होगा। आपको कौन से डायलॉग बोलने हैं इसकी जानकारी आपको फील्ड के डायरेक्ट के द्वारा दी जायेगी। इसे भी जरूर पढे : म्यूजिक का शौक है, तो बने साउंड इंजीनियर

अपने रोल के बारे में डायरेक्टर से बात करें।

एक्टिंग के दौरान आपको कौन से डायलॉग बोलने हैं। इसकी जानकारी आपको डायरेक्टर के द्वारा दी जाती हैं। इसलिए अपने रोल के बारे पहले ही Director से खुलकर बात करें। डायरेक्टर की आलोचना और सलाह पर गंभीरता से ध्यान दें।

कभी भी किसी अनावश्यक बात को लेकर डायरेक्टर या किसी दूसरे फिल्म मेकर के साथ बहस न करें। अगर आपको कही पर डायरेक्टर का निर्णय गलत लगे तो उसे समझाने की कोशिश करें। लेकिन अगर सामने वाला आपकी बात को समझ नहीं रहा हैं। तो बार बार अपनी बात को दोहराने से बचें।

रिहर्सल का अभ्यास करें।

एक्टिंग में खुद को सफल बनाने के लिए आपको सबसे पहले फिल्म या सीरियल में मैन एक्टिंग करने से पहले एक्टिंग की ज्यादा से ज्यादा रिहर्सल करनी होगी। इसकी तैयारी आपको खुद ही करनी होगी। एक्टिंग में डायलॉग डिलीवरी के अलावा , बॉडी मूवमेंट , फेशियल एक्सप्रेशन , वॉइस एक्स्प्रेशन इत्यादि का भी रिहर्सल करें.

इन सभी का रिहर्सल करने के लिए सामने एक बड़ा सीसा रखें। जिसमे आप रिहर्सल के दौरान खुद को नीचे से ऊपर तक देख सको।

इसके अलावा आप रिहर्सल की वीडियो रिकॉर्डिंग करके भी चेक करें। बारहवी करने के बाद चुने टॉप करियर विकल्प

खुद पर विश्वास रखें।

किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए खुद पर विश्वास होना जरूरी हैं। अगर आपको खुद पर विश्वास ही नहीं हैं तो आपका सफल होना नामुमकिन हैं। एक्टिंग के करियर का बहुत बड़ा करियर हैं। इसमें सफल होने के बाद आपके ऊपर पैसों की बारिश होती हैं।

अगर आपको खुद पर पूर्ण रूप से विश्वास ही नहीं हैं तो आप एक्टिंग में सफल नहीं हो सकते। अगर आपको खुद पर विश्वास ही नहीं होगा तो आप एक्टिंग सही तरीके से नहीं कर पाओगे। एक्टिंग में सफल होने के लिए आपके अंदर पूर्ण विश्वास और एनर्जी होना जरूरी हैं।

नेचुरल एक्टिंग सीखे

नेचुरल एक्टिंग का मतलब है आप जैसे हैं उसे वैसे ही प्रजेंट करने की कोशिश करें। क्योंकि अगर आप एक्टिंग में बनावटीपन या ओवर एक्टिंग करते हो तो लोगों को आपकी एक्टिंग पसंद नहीं आएगी। आप एक्टिंग करियर में ज्यादा दिन तक नहीं चल पाओगे।

इसलिए शुरुआत से ही हमेशा नेचुरल एक्टिंग पर फोकस करें । हो सकता हैं कि शुरुआत में लोगों को आपकी एक्टिंग पसंद न आए लेकिन एक दिन ऐसा आएगा जब आपकी एक्टिंग लोगों को काफी पसंद आएगी। तब आप खुद को सफल महसूस करोगे। बारहवी आर्ट्स स्ट्रीम से करने के बाद चुने टॉप करियर विकल्प

थियेटर से शुरुआत

अगर आपके का फिल्मी बेकग्राउंड नहीं है तो आपको फिल्मों में ब्रेक मिलने में काफी परेशानी होगी। इसलिए अपने एक्टिंग का प्रभाव दूसरों पर छोड़ने के लिए थियेटर एक सबसे अच्छा विकल्प हैं। थिएटर में एक्टिंग करते हुए अगर आपकी एक्टिंग लोगों को पसंद आने लगती हैं। तो आप वही से फेमस हो सकते हैं।

आपकी एक्टिंग पर किसी फिल्मी डायरेक्टर की नजर पड़ जाती हैं तो आपको फिल्मों में काम मिल सकता हैं। बॉलीवुड में ऐसे बहुत से एक्टर हैं जिन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत थियेटर से की थी लेकिन आज वो सफल हैं। बारहवीं Science PCM से करने के बाद विधारथियों के लिए टॉप करियर विकल्प

थियेटर में एक्टिंग करते हुए उसकी वीडियो रिकॉर्डिंग करके यूट्यूब और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर भी डालें। इससे आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने हुनर पहुचा पाओगे। इसके अलावा अगर आपके वीडियो लोगों को पसंद आते हैं तो आपके लिए साइड इनकम सोर्स भी खुल जाएगा।

एक्टिंग में करियर बनाने से संबंधित कुछ सवाल जवाब

एक्टर या एक्टर बनने के लिए सबसे जरूरी क्या हैं।

लड़का हो या लड़की एक्टिंग में करियर बनाने के लिए सबसे जरूर आपका टेलेंट हैं। आपके अंदर जितना अच्छा हुनर होगा। जितना अच्छा आप उस हुनर को दूसरों के सामने एक्सप्रेस कर पाओगे। उतना ही बेहतर आप एक्टिंग में कर पाओगे। इसके अलावा एक्टिंग में करियर में बनाने के लिए आपके अंदर आत्मविश्वास , जुनून , और एनर्जी होना जरूरी हैं।

मुंबई में जाकर एक्टर कैसे बने?

मुंबई में जाकर एक्टिंग करना हर किसी का सपना होता हैं। लेकिन ये कोई आसान काम नहीं हैं। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। मुंबई में जाकर शुरुआत में आपको फिल्मों में या टीवी सीरियल में जाकर छोटे छोटे रोल के लिए काम ढूँढना होगा। लगातार ऑडिशन देने होंगे। शुरुआत में आपको अपने खर्चे भी कम रखने होंगे। तब जाकर मुंबई में एक्टर बन सकते हैं।

एक्ट्रेस बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

जो काम एक्टर बनने के लिए लड़कों को करने पड़ते हैं वही काम लड़कियों को एक्ट्रेस बनने के लिए करने पड़ते हैं। एक्टिंग स्कूल से एक्टिंग सीखने के बाद आप ऑडिशन दे अपने फ़ोटोशूट करवा करवा कर डायरेक्टर को भेज सकते हैं। ऐसे में अगर कोई रोल आप पर फिट बैठता है तो डायरेक्टर आपसे संपर्क कर सकता हैं।

फिल्मों में एक्टिंग करने के लिए क्या करना पड़ता हैं।

फिल्मों को बनने के लिए मेन हीरो के अलावा भी बहुत से साइड रोल वाले एक्टर या एक्ट्रेस की जरूरत होती हैं। जिनके लिए ऑडिशन होते रहते हैं। ऐसे में आपको इन ऑडिशन के बारे में जानकारी रखनी होगी । जब भी ऑडिशन हो आपको समय पर वहां जाना होगा। और बड़े ही कॉन्फिडेंस के साथ ऑडिशन देना होगा। अगर आपको डायरेक्टर को आपका ऑडिशन पसंद आता हैं। तब आपका सिलेक्शन हो जाता हैं । ऑडिशन देने से पहले घर पर किसी स्टूडियो में एक्टिंग का अभ्यास करते रहें।

एक्टर बनने के फार्म कैसे भरें

फिल्मों में एक्टर बनने के लिए आपको किसी फॉर्म को भरने की जरूरत नहीं होती हैं आपको बस ऑडिशन के लिए अप्लाई करना होता हैं।

एक्टर बनने के लिए हाइट कितनी होनी चाहिए।

एक्टिंग में करियर बनाने के लिए आपकी हाइट से कोई फर्क नहीं पड़ता हैं। अगर आपके अंदर टैलेंट हैं आपकी हाइट, शक्ल , बॉडी कैसी भी हो सब चलेगी। बस एक्टिंग दमदार होनी चाहिए। अगर एक्टर शक्ल , सूरत , हाइट या बॉडी की वजह से बनते तो बॉलीवुड में ऐसे बहुत से एक्टर हैं जिनके पास ये सब नहीं है लेकिन फिर भी वे सफल हैं।

लेख में आपने क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको एक्टिंग से जुड़े हुए करियर के बारें में विस्तार से बताया हैं किस प्रकार कोई भी लड़का या लड़की एक्टिंग में करियर बना सकता हैं। इस लेख में हमने आपको बताया है कि ऐक्टर कैसे बनें। Actor Kaise Bane Hindi ,actress kaise bane in hindi , Acting me career kaise banaye, Actor banne ke liye kya karna padta hai, Actor kaise bante hain, TV Actor kaise bane , Bollywood actor kaise bane इत्यादि।

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हैं तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इस जानकारी को अपने दूसरे दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल न भूलें ताकि उन्हें भी एक्टिंग के इस करियर के बारे में पता चल सके। इस जानकारी को लेकर अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल है तो आप कमेंट के जरिए हमसे पूछ सकते हैं। हम आपकी पूरी मदद करेंगे। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here