Model Kaise Bane : मॉडल कैसे बनें , मॉडलिंग में करियर कैसे बनाए?

Model Kaise Bane hindi ultimate guider
Model Kaise Bane hindi ultimate guider

फैशन और फिल्मों में रुचि रखने वाले युवाओं के मन में सबसे पहले मॉडल बनने का ही ख्याल रहता हैं। ऐसे में अगर आप भी मॉडलिंग में कदम रखना चाहते हैं लेकिन आपको मालूम नहीं हैं कि मॉडल कैसे बने ? तो इस लेख को अंत तक पढ़ें । इस लेख में हम आपको मॉडल बनने की पूरी जानकारी देने वाले हैं। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि मॉडल कैसे बने। Model kaise bane मॉडलिंग में करियर कैसे बनाए। Modeling me Career kaise banaye

जिन युवाओ की बॉडी फिट होती हैं। हाइट लंबी होती हैं। और फेशन में रुचि होती हैं। तो ऐसे युवाओं के मन में सबसे पहले मॉडल बनने का ही ख्याल आता हैं ।

मॉडलिंग एक ऐसा करियर हैं। जिसमे सफल होने वाले युवाओ की लाइफ चकाचौंध और गलेमरस होती हैं। पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं होती हैं। यही कारण है कि ज्यादातर लड़के और लड़कियों का मॉडल बनने का एक सपना रहता हैं।

मॉडलिंग के क्षेत्र में दूसरे क्षेत्र से काफी बड़ा कॉमपीटीशन हैं। यहा पर हजारों में से चुनिंदा ही चुने जाते है। लड़का हो लड़की दोनों को मॉडल बनने के लिए किन किन स्टेप को फॉलो करना होगा। इस लेख में हम उसी के बारें में जानकारी साझा कर रहे हैं।

मॉडल कैसे बनें ? Model Kaise Bane

मॉडलिंग का क्षेत्र ग्लैमस , फिल्म और टीवी इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ हैं। इसलिए मॉडलिंग में करियर बनाने वाले युवा की जिंदगी काफी ग्लैमर और लग्जरी से भरी होती हैं। इसीलिए मॉडलिंग के क्षेत्र में आपका लुक और पर्सनलिटी काफी मायने रखता हैं। जो भी लड़के मॉडल बनाना चाहते हैं उनकी लंबाई 5.9 फीट से लेकर 6 तक कम से कम होनी चाहिए। इसके अलावा उनकी उम्र 18 से 25 वर्ष और वजन 60 से 70 किलो तक होना चाहिए।

जबकि लड़कियों को मॉडल बनने के लिए 5.7 फीट से 6 फीट तक लंबाई होनी चाहिए। इसके अलावा आयु 16 से 25 वर्ष वजन वजन 40 से 50 किलो तक होना चाहिए

मॉडलिंग में करियर Career Scope in Modelling

मॉडलिंग के बाद मिलने वाले लाइफ लड़के और लड़कियों को मॉडल बनने के लिए काफी आकर्षित करती हैं। यही कारण है कि वर्तमान समय में लड़के और लड़कियों में मॉडलिंग को लेकर बड़ा क्रेज हैं।

मॉडलिंग का सबसे ज्यादा क्रेज देश के बड़े शहरों , मेट्रो सिटीज में होता हैं। छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले युवा इससे दूर रहते है।

प्रियंका चोपड़ा की फेशन फिल्म तो पूरी मॉडलिंग पर ही आधारित हैं। कि मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए किन किन चुनोतीयों का सामना करना पड़ता हैं। आप चाहे तो एक बार इस मूवी को जरूर देखे।

मॉडलिंग में करियर बनाने के वाले युवाओ के पास सबसे बड़ा ऑप्शन टीवी इंडस्ट्री और बॉलीवूड होता हैं । जहा पर करियर बनाने के सपना सभी मॉडल का होता हैं।

टीवी इंडस्ट्री और बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसे अनेकों एक्टर और एक्ट्रेस है जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग के तौर पर की थी। लेकिन आज वो लग्जरी लाइफ जी रहे हैं। जैसे कि जॉन अब्राहम, मिलिंद सोमन, सुष्मिता, ऐश्वर्या, प्रियंका, इत्यादि

टीवी इंडस्ट्री और बॉलीवुड इंडस्ट्री में अच्छे मॉडल की जरूरत होती रहती हैं जिसके लिए लगातार ऑडिशन होते रहते हैं। ऑडिशन में चुने जाने वाले युवाओं को ही फिल्मों और टीवी में काम करने का मौका मिलता हैं।

फिल्म इंडस्ट्री और बॉलीवुड इंडस्ट्री के अलावा मॉडल्स बनने वाले युवाओं के पास और भी क्षेत्र होते हैं जहां पर युवा अपना करियर बना सकते हैं। जैसे कि टीवी मॉडलिंग, कमर्शियल मॉडलिंग, रैंप मॉडलिंग, ग्लैमर मॉडलिंग

मॉडल्स की सबसे ज्यादा डिमांड फेशन इंडस्ट्री , ब्यूटी इंडस्ट्री में फ़ोटोशूट और वीडियो विज्ञापन शूट करनें में होती हैं। डिजाइनिंग मे है रुचि तो बने फेशन डिजाइनर

  • फैशन डिजाइनिंग
  • फोटोग्राफी
  • टीवी एंकरिंग
  • प्रिंट मीडिया/विज्ञापन/
  • वेबसाइट्स
  • कैलेंडर और मेगजीन फ़ोटो शूट
  • कैटलॉग
  • ट्रेड शोज
  • हैंड मॉडल्स
  • प्रोडक्ट प्रमोशन
  • कॉरपोरेट सेक्टर

मॉडल के कार्य

  • मॉडल्स को अलग अलग इंडस्ट्री के हिसाब के काम करना पड़ता हैं। जिस मॉडल को जिस इंडस्ट्री में चुना जायेगा। उसे उसी हिसाब से काम करना पड़ेगा।
  • आप मोबाइल में टीवी पर अखबारों में प्रिन्ट मीडिया में जितने भी विज्ञापन वाले फ़ोटो और वीडियो देखते हो। उन सभी को बनाने के लिए मॉडल को ही चुना जाता हैं।
  • बड़े बड़े केलेंडर , मेगजीन , में हर साल मॉडल की फ़ोटो शूट होकर छापी जाती हैं। जिसके लिए मॉडल मोटी रकम वसूलते हैं।
  • टीवी सीरियल में काम करने वाले एक्टर भी ज्यादातर मॉडल में से ही चुने जाते हैं। वहां पर चुने जाने वाले मॉडल को टीवी सीरियल में काम करने के अवसर मिलते हैं। होटल मेनेजमेंट मे करियर कैसे बनाए।

मॉडलिंग की योग्यता Modeling Career Qualification

वैसे तो मॉडलिंग में करियर बनने वाले युवाओ के लिए आपकी क्वालिफ़िकेशन कोई मायने नहीं रखती हैं। लेकिन अगर आप एक प्रोफेशनल मॉडल के तौर पर अपनी पहचान बनाना चाहते है तो आपको कम से कम किसी भी स्ट्रीम से बारहवीं तो जरूर करनी चाहिए। इसे भी पढे :- विज्ञापन में करियर कैसे बनाये ?

पढ़ाई लिखाई के बिना आप किसी भी क्षेत्र के सही तरह से करियर नहीं बना सकते हो । बाकी आप चाहे तो ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं। ये आपके ऊपर निर्भर हैं । टीवी और फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे बहुत से ऐक्टर हैं जिनके पास बड़े बड़े प्रोफेशन की डिग्री हैं। उन्होंने डिग्री लेने के बाद मॉडलिंग की शुरुआत की उसके बाद वे सफल ऐक्टर बने।

मॉडलिंग की शुरुआत कैसे करें

अगर आप कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं और आपको मॉडलिंग में रुचि हैं तो आप मॉडलिंग की शुरुआत कॉलेज स्तर से ही कर सकते हैं। कॉलेजो में अब मॉडलिंग से जुड़े हुए कॉम्पीटिशन होते हैं जैसे कि मिस्टर फ्रेशर, मिस्टर कॉजेल, मिस फ्रेशर इत्यादि। इसे भी पढे :- फिल्म मेकिंग में है रुचि है तो बने वीडियो एडिटर

ऐसे में आप इन कॉम्पिटिशन में भाग लेकर मॉडलिंग में कदम रख सकते हैं। इसके बाद आप राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं। जैसे कि मिस यूपी , मिस बिहार , मिस महाराष्ट्र इत्यादि इन सब के बाद आपको मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड जैसी प्रतियोगिताओं में भी जाने का मौका मिलता हैं।

मॉडल बनने के लिए कोर्स Modeling Course

युवाओ में मॉडलिंग के बढ़ते हुए क्रेज को देखते हुए देश के बड़े बड़े शहरों में मॉडलिंग इंस्टिट्यूट चल रहे हैं। जो युवाओ के मॉडल बनने के सपने को साकार करवाते हैं। ऐसे में मॉडलिंग में रुचि रखने वाले युवा मॉडलिंग स्कूल में दाखिला लेकर मॉडलिंग से जुड़ी हुई बारीकियों को सीख सकते हैं। स्टेज एंकर कैसे बने |

इन कोर्स की अवधि तीन महीने के कोर्स से शुरू होकर तीन , चार वर्ष तक होती हैं । आप अपनी जरूरत के अनुसार कोर्स कर सकते हैं।

मॉडलिंग कोर्स करने वाले युवाओं को बॉडी लैंग्वेज, कम्युनिकेशन स्किल्स, फोटोशूट, वीडियो शूट , पर्सनल ब्रांडिंग , पोर्टफोलियो मेकिंग रेप वाक इत्यादि के बारे में अभ्यास करवाया जाता हैं। मॉडलिंग के टिप्स बताए जाते हैं।

मॉडलिंग कोर्स फीस Modeling Course Fees

मॉडलिंग की फीस अलग अलग स्थान के हिसाब से अलग अलग होती हैं। बड़े बड़े नामी इंस्टिट्यूट की फीस छोटे मॉडलिंग इंस्टिट्यूट से काफी महंगी होती हैं। लेकिन बड़े इंस्टिट्यूट में दाखिला लेने के लिए युवाओ में ज्यादा क्रेज देखा जाता हैं। इसका कारण है कि इन इंस्टिट्यूट से निकलने के बाद मॉडल के पास करियर के भरपूर ऑप्शन होता हैं।

अगर हम फीस की बात करें तो बड़े बड़े मॉडलिंग इंस्टिट्यूट में फीस में दो से पाँच रुपये या इससे ज्यादा भी होती हैं। जबकि छोटे मॉडलिंग इंस्टिट्यूट में ये फीस 50 हजार से 2 लाख रुपये तक होती हैं। इसे भी पढे :- विदेशी भाषा मे करिअर कैसे बनाए ?

अगर आप मॉडलिंग करियर को लेकर सीरियस हैं आपके पास अच्छा बजट भी हैं तो आप कम फीस वाले इंस्टीट्यूट के पीछे न भागे। छोटे इंस्टीट्यूट में कोर्स पूरा करने के बाद आपके पास करियर के कम ऑप्शन होते हैं । वहां पर मॉडल बनने की ट्रेनिंग उस लेवल की नहीं होती जिस हिसाब से होनी चाहिए ।

मॉडलिंग की फेक एजेंसी से बचें

युवाओ में मॉडलिंग के बढ़ते हुए क्रेज को देखते हुए मार्केट में युवाओ को मॉडल बनने के बड़े बड़े सपने दिखाने के लिए फेक मॉडलिंग एजेंसी भी खुली हुई हैं। जो युवाओ को शॉर्ट कट के द्वारा मॉडल बनने के सपने दिखाकर उनसे मोटी रकम वसूलते हैं। इसे भी पढे : – कपल चैलेंज क्या है | ये आपके जीवन को बर्बाद कर सकता है ।

ऐसे में जो युवा जल्दबाजी में मॉडल बनने की चाहत रखते हैं वे इनका शिकार हो जाते हैं। इसलिए ये बात ध्यान रखें कि मॉडल बनने के लिए कोई भी शॉर्टकट नहीं होता हैं। अगर आपको शॉर्ट कट के द्वारा मॉडल बनने का रास्ता बता रहा है तो आपको एलर्ट होना चाहिए।

इसलिए अगर आप मॉडल बनाना चाहते है तो आपको अपना अच्छा सा पोर्टफोलियो बनाना होगा। पोर्टफ़ीलियों हमेशा प्रोफेशनल फोटोग्राफर से ही बनवाये।

पोर्टफोलियो आप जिस भी मॉडलिंग एजेंसी के पास भेजना चाहते हैं। पहले उसके बारें में अच्छे से इंटरनेट पर रिसर्च करनी होगी। अगर एजेंसी आपके नजदीकी शहर में है तो आप वहा पर जाकर विजिट जरूर करें। तभी आप उन पर विश्वास करें। इसे भी जरूर पढे :- अगर आपकी फोटो खीचने मे रुचि है तो बने प्रोफेशनल फोटोग्राफर

मॉडलिंग की कमाई Modeling Income

अगर आप मॉडल के तौर पर चुने जाते हैं तो कमाई की कोई लिमिट नहीं हैं। मॉडलिंग करने के बाद अगर आप फिल्मों या टीवी में सलेक्ट हो जाते हैं, तो आपके ऊपर पैसों की बारिश हो सकती हैं। शुरुआत में आपको कम रुपये में ही छोटे छोटे प्रोजेक्ट भी करने पड़ सकते हैं। इसे भी जरूर पढे :- ब्यूटीशन मे है, रुचि तो बनाए कॉस्मेटोलॉजी मे करियर

मॉडलिंग के क्षेत्र मे करियर बनाने के लिए युवाओ को काफी पेशेनस भी रखना होता हैं। अगर आपके अंदर पेशेनस नहीं है तो आप यहा पर सफल नहीं हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here