Anchor Kaise Bane : अगर आपकी रुचि ज्यादा बोलने मे है तो बने एंकर

0
1219

आज के समय में ज्यादातर युवाओं का ध्यान ऐसे करियर की तरफ रहता है, जो उन्हें ग्लैमरस और एक अच्छा करियर विकल्प प्रदान करे। स्टेज एंकरिग ऐसे ही एक कैरियर में से एक है। जो आपको अपनी एक अलग पहचान बनाने और अच्छा कमाने का मौका देती है।

इस लेख हम आपको ऐसे ही करियर के बारे में बताने वाले है , कि एंकर कैसे बने ? Anchor Kaise Bane या स्टेज एंकर कैसे बने ? Stage Anchor Kaise Bane , एंकरिंग कैसे करे Anchoring Kaise Kare और एक अच्छा एंकर बनने के लिए आपके अंदर किन किन स्किल का होना जरूरी है, ताकि आप भी एक अच्छे स्टेज एंकर बन सक।

एंकर कैसे बने ? Anchor Kaise Bane

एक बात हमेशा से कही जाती है कि कभी भी दूसरे दोस्तों की देखकर अपने करियर का चुनाव न करें, ताकि आपको बाद में किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो। कोई भी करियर शुरू करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरीके से जानकारी प्राप्त कर ले। बेहतर ये होगा कि आप इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करने के अलावा कुछ ऐसे लोगों से सलाह ले जो इस क्षेत्र में  पिछले कई वर्षो से कार्यरत हो। वही आपको इसको बारे में बेहतर सुझाव दे सकते है या आप अपनी रूचि के अनुसार भी करियर का चुनाव कर सकते है।

एंकरिग का मुख्य उद्देश्य 

हर करियर का अपना एक अलग ही उद्देश्य होता है , ठीक उसी प्रकार एंकर के एंकरिग करने का उद्देश्य भी अपना एक अलग उद्देश्य होता है। किसी भी एंकर का उद्देश्य एंकरिग के समय दर्शकों को कार्यक्रम या चैनल से  जोड़े रखने का होता है, ताकि दर्शकों का विश्वास तुम्हारे चेंनल और कार्यक्रम पर बना रहे। इसके लिए जरूरी है। एंकर के अंदर अच्छा बोलने और इंट्रेस्टिंग बोलने के गुण होने चाहिए।

अब तक की गई ये सभी बाते तो केवल इस करियर का कुछ प्रतिशत ही है। इसके अलावा स्टेज एंकर बनने के लिए आपके अंदर कई अन्य गुण होना भी जरूरी है।

स्टेज एंकर बनने के गुण 

  • अगर आप एक जैसा काम करके लगातार ऊब जाते है और आपको हर बार कुछ नया करने की इच्छा रहती है, तो यह करियर आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है क्योंकि ये जरूरी नहीं है कि जो अनुभव आपके पिछले इवेंट के हो वही दूसरे इवेंट में भी हो ये कतई नहीं हो सकता फिर चाहे इवेंट एक ही प्रकार का क्यों न हो। आपको हर बार कुछ अलग करना पड़ता है।
  • आपकी यारदाश्त अच्छी होनी चाहिए ताकि आपको कोई भी इवेंट से जुड़ बात बताये जाने पर वह आपको तुरंत समझ में आ जाये और याद भी रहे। इवेंट्स में अक्सर सभी लोग व्यस्त रहते है किसी को स्टेज परफॉरमेंस के लिए पार्लर जाना पड़ता है तो किसी को अपनी  परफॉर्मेंस की तैयारी करनी पड़ती है।
  • इस क्षेत्र में आप केवल पहले से की गई तैयारी पर ही निर्भर नहीं रह सकते है। ऐसे में आपके अंदर प्रत्येक परिस्थितियों से लड़ने की अक्षमता होनी चाहिए, क्योंकि इवेंट्स में प्रत्येक चीजें अपने तय किए गए समय पर नहीं हो पाती है ऐसे में आपकी पहले से तय की गई। तैयारी काम नहीं आती ऐसी स्थिति में भीड़ ऑडियंस को कैसे इंगेज करना है इसकी कला आपके अंदर होनी चाहिए।
  • एंकर Anchor शब्द से ही पता चल रहा है कि ये काम किसी अकेला का नहीं होता है इसमें आपको एक बड़ी भीड़ को संबोधित करना होता है। ऐसे में आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए इसके अलावा आप जिस भी स्टेट या देश में अपनी परफॉरमेंस करने वाले है वहां की भाषा पर आपकी अच्छी पकड़ होनी चाहिए ,ताकि आप वहा की ऑडियंस के दिल में अपनी छाप छोड़ सके और अंग्रेजी भाषा के बारे में तो आपको ज़रूर ज्ञान होना चाहिए।
  • क्योंकि इस क्षेत्र में आपको ऑडियंस यानि कि एक भीड़ के सामने बोलना पड़ता है, तो इसके लिए आपकी पर्सनालिटी भी अच्छी होनी चाहिए आपको अलग अलग प्रकार के प्रोग्रामों में कैसे कपड़े पहनने है इसके बारे में भी आपको अच्छी समझ होनी चाहिए।
    आप स्टेज पर रहकर किसी कंपनी या संस्था को रिप्रेजेंट कर रहे होते है तो उस कंपनी या संस्था की प्रतिष्ठा आपकी परफॉर्मेंस पर निर्भर करने वाली है तो ऐसी स्थिति में  आपकी अच्छी ड्रेसिंग सेन्स से लेकर आपका बोलना सब कुछ मायने रखता है।
  • इसे भी जरूर पढे :- अगर आपकी लिखन मे रुचि तो आप प्रोफेशनल लेखक बन सकते है।
  • आपके अंदर पब्लिक स्पीकिंग Public Speaking के गुण होने चाहिए, क्योंकि आपको हर बार हजारों से लेकर लाखों लोगो के सामने खड़े होकर बोलना होता है। ऑडियंस के सामने बोलते समय आपके अंदर डर वाली भावना नहीं झलकनी चाहिए और आपके अंदर भरपूर आत्मविश्वास झलकना चाहिए तभी आप एक अच्छे स्टेज एंकर बन सकते हो।
  • इस क्षेत्र में थोड़ा काम टीम वर्क होता है, लेकिन ज्यादातर काम अकेले ही करना पड़ता है। ऐसे में आपके अंदर बिना दबाव के अकेले कार्य करने की क्षमता होनी चाहिए।
  • आपको सभी प्रकार के इवेंट्स के बारे में अच्छी जानकरी होनी चाहिए आपका इंट्रेस्ट किसी एक प्रकार के इवेंट्स में नही होना चाहिए क्योंकि इसका असर आपकी इनकम पर पड़ सकता है।
  • इवेंट्स को यादगार बनाने के लिए आपके अंदर भरपूर आइडियाज होने चाहिए , ताकि आप भी इस क्षेत्र में बोर न हो और आपकी परफॉर्मेंस ऑडियंस को भी पसंद आये , क्योंकि एक ही चीज बार बार सुनने या देखने से हर कोई बोर होने लगता है।
  • एंकर Anchor का काम स्टेज संभालने का होता है, परन्तु फिर भी आपको इवेंट्स में होने वाली सभी गतिविधियों के बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए।
  • यदि आपको किसी एक जगह पर काम करना पसंद न हो और आपको काम के लिए अलग अलग जगहों पर घूमने का मन करता हो और आपका स्वभाव भी अच्छा हो तो यह करियर आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद साबित हो सकता है।

इसे भी जरूर पढे :- डिजिटल मीडिया मे करिअर कैसे बनाए ?

क्या आपको रोजाना नए नए लोगो से मिलना पसंद है यदि आपका जवाब हां है तो यह करियर आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

एंकरिंग में जॉब की सम्भावनाये 

आज के समय में एंटरटेनमेंट उद्योग तेजी से बढ़ता जा रहा है। टेलीविजन इंडस्ट्री में चाहे रियलिटी शो हो, या चैट शो हो, फिल्म इंडस्ट्री हो, या फिर किसी भी प्रकार का इवेंट्स हो हर जगह एंकर की जरूरत होती है। आपको एंकरिग में शो होस्टिंग , रेडियो जोकिंग , पब्लिक स्पीकिंग , न्यूज़ रिपोर्टिंग , कोचिंग संस्थान इत्यादि , जगहों पर आप एंकर को तौर पर अपना अच्छा करियर बना सकते है।

 एंकर बनने के लिए आपकी योग्यता 

एक अच्छा एंकर बनने के लिए आपको कम से कम किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं या ग्रैजुएट होना आवश्यक है। उसके बाद आप आप किसी प्राइवेट संस्थान से टीवी एंकरिंग संबंधित कोई भी कोर्स कर सकते है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आप शॉर्ट टर्म या लॉन्ग टर्म दोनों प्रकार के कोर्स कर सकते है वो आपके ऊपर निर्भर करता है। बेहतर होगा आप ग्रेजुएशन के बाद ही इस क्षेत्र में कदम बढ़ाये।

इसे भी जरूर पढे :- वॉइस ओवर आर्टिस्ट कैसे बने।

लेख मे आपने क्या सीखा

दोस्तों इस लेख में हमने भविष्य भविष्य में तेजी से उभरते हुए एक ग्लैमरस करियर के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है इस लेख में हमने आपको बताया है। एंकर कैसे बने ? Anchor Kaise Bane या स्टेज एंकर कैसे बने ? Stage Anchor Kaise Bane , एंकरिंग कैसे करे ? Anchoring Kaise Kare  इत्यादि अगर आपको ये जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेटं बॉक्स में बता सकते है।

इसे भी जरूर पढे : ऑनलाइन कोर्स कैसे करे।

अगर इस लेख को लेकर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है। इस जानकारी को दुसरो के साथ भी शेयर करे, ताकि  दूसरे विधार्थियो को भी इसका पता चल सके।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here