Agarbatti Ka Business Kaise Start kare : मात्र 20 से 25 हजार मे शुरू करे अगरबत्ती बनने का बिजनेस

0
102

देश मे अगरबत्ती का इस्तेमाल हर धर्म के लोग करते है। अगरबत्तियां का इस्तेमाल घरों मे वातावरण को पवित्र बनाने के लिए किया जाता है। भारत के अलावा श्रीलंका बर्मा और दूसरे देशों मे भी इसकी काफी डिमांड रहती है। 

त्योहारों के सीजन मे तो अगरबत्ती की डिमांड कई गुना बढ़ जाती है। इसलिए अगर आप कम बजट वाले बिजनेस की तलाश मे है तो अगरबत्ती बनने का बिजनेस आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। 

अगरबत्ती बनाना बेहद ही आसान है। कम बजट मे शुरू करके आप इससे अच्छी कमाई कर सकते है। इस लेख मे हम आपको इस बिजनेस के बारे मे विस्तार से पूरी जानकारी देने वाले है।  

अगर आप आप कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस के बारे मे जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो इस लेख को पूरा पढे इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करे Agarbatti Ka Business Kaise Start kare , How to start Agarbatti manufacturing business in hindi, अगरबत्ती के बिजनेस का प्लान कैसे बनाए agarbatti manufacturing business process hindi 

अगर आपको किसी बिजनेस के बारे मे ज्यादा आइडिया नहीं है और आप ककम बजट वाले किसी अच्छे बिजनेस की तलाश मे है तो अगरबत्ती का बिजनेस आपके लिए एकदम सही है। इस बिजनेस को आप अपने घर से ही शुरू करके एक खुद का ब्रांड भी बना सकते है। 

लेख का पूरा विवरण

अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें Agarbatti Ka Business Kaise Start kare

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उस बिजनेस के बारे मे पूरी योजना बेहद जरूरी है। तभी आप अपने बिजनेस को एक ब्रांड का रूप दे सकते है। इसलिए अगर आप अपने अगरबत्ती वाले बिजनस को एक ब्रांड के रूप मे स्थापित करना चाहते है, तो बिजनेस शुरू करने से पहले एक अच्छी योजना जरूर बनाए। योजना बनाते समय आपको बिजनस मे इस्तेमाल होने वाली सभी चीजों का ध्यान रखना होगा। 

अगरबत्ती बिज़नेस के लिए निवेश

अगर आपके पास कम बजट है तो आप इस बिजनेस को कम बजट मे भी शुरु कर सकते है। अगर आप इस बिजनस को कम बजट मे शुरू करना चाहते है, तो आप इसे अपने घर से ही शुरू कर सकते है। इससे आपका जगह पर खर्च होने वाला पैसा बचेगा। 

आपको बस अगरबत्ती बनाने के लिए कच्चा माल खरीदना होगा जिसे आप 15 से 20 हजार मे खरीद सकते है। 

अगर आप इस बिजनस को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते है तो आप 5 से 6 लाख रुपये निवेश कर सकते है। बिजनस को शुरू करने के लिए अप मुद्रा लोन योजना के तहत लोन भी ले सकते है। इस बिजनेस  के लिए तीन प्रकार की मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है। 

मैन्युअल मशीन की कीमत  14 से 15 हजार रुपये ,, सेमी ऑटोमेटिक मशीन की कीमत 90 हजार से एक लाख और हाई स्पीड मशीन की कीमत डेढ़ से दो लाख के बीच है। 

अगरबत्ती बीजनेस करने के लिए जगह 

इस बिजनस को आपको कितनी जगह की जरूरत होगी ये आपके बजट पर निर्भर करता है शुरुआत मे अगर आपके पास बजट कम है, तो आप इस बिजनस को अपने घर के एक छोटे से कमरे या हाल से भी शुरू कर सकते है फिर जिस प्रकार धीरे धीरे बिजनेस बढ़ेगा आप जगह को बढ़ा सकते है। 

अगर इस बिजनेस को शुरुआत मे ही बड़े स्तर पर करना चाहते है तो आपको इसके लिए कम से कम एक हजार स्क्वायर फिट से लेकर 1500 स्क्वायर  फीट तक जगह की जरूरत होगी। इसका कारण है कि बड़ी मशीन अधिक जगह लेती है। 

अगरबत्ती बनाने मे इस्तेमाल होने वाली मशीन 

अगरबत्ती बनाने के लिए मुख्य तौर पर तीन प्रकार की मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है। मैनुअल, ऑटोमेटिक तथा हाई स्पीड ऑटोमेटिक मशीन। 

इसके अलावा भी कई तरह की मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि अगरबत्ती ड्रायर मशीन, अगरबत्ती पाउडर मिक्सर मशीन, अगरबत्ती मैन्युफैक्चरिंग पैकेजिंग आदि।

अगरबत्ती बनाने मे इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल 

  • चारकोल डस्ट 
  • सफ़ेद चिप्स पाउडर
  • चन्दन पाउडर
  • जिगात पाउडर 
  • बांस स्टिक 
  •  पेपर बॉक्स
  •  परफ्यूम 
  •  डीइपी
  •  कुप्पम डस्ट 
  •  रैपिंग पेपर 

अगरबत्ती बनाने के लिए कच्चा माल कहा से खरीदे 

अगर आप अगरबत्ती का बिजनस का शुरू करना चाहते है तो आपको अगर बत्ती बनाने के लिए कच्चा माल जरूर खरीदना होगा तभी आप अगरबत्ती बना पाओगे। 

इसे भी जरूर पढे : एलोवीरा बिजनस कैसे शुरू करे।

अगर बत्ती बनाने के लिए आप कृष्णा ग्रुप, दुर्गा इंजीनियरिंग, लोकनाथ अगरबत्ती , एम के पंचाल इंडस्ट्रीज, अमूल अगरबत्ती वर्क्स और शांति एंटरप्राइज जैसी कंपनियों से कच्चा माल आसानी से खरीद सकते है। 

इसके अलावा आप ऑनलाइन थोक प्रोडक्ट सेल करने वाली कंपनी से  भी कच्चा माल खरीद सकते है। 

Indiamart 

TradeIndia

Panthi Machinery

अगरबत्ती बनाने का तरीका 

अगर आप अगरबत्ती बनाने के लिए कच्चा माल खरीद चुके है तो बारी है अगरबत्ती तैयार करने की आमतौर पर अगरबत्ती बनाने के लिए दो तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है। एक मसाला अगरबत्ती , दूसरी  दूसरी सुगन्धित अगरबत्ती 

इसे भी जरूर पढे : मोतियों का बिजनेस कैसे शुरू करें।

अब अगरबत्ती बनाने के लिए सबसे पहले आपको अगरबत्ती प्रीमिक्स पाउडर (जिसे चारकोल के नाम से भी जानते है),लकड़ी का पाउडर,  जिगात पाउडर को आपस मे मिलाकर लगभग दो किलो का पेस्ट बना ले। 

अब इस पेस्ट मे 1 से डेढ़ लीटर पानी मिलकर इसे अच्छे से आटे की तरह गूँथ ले। गुथने के बाद अब इस पेस्ट को बांस की बारीक स्टिक लेकर उस पर चिपकाकर इसे रोल कर दे। अब इन्हे सुगंधित करने के लिए सुगंध वाले तेल मे डुबाकर इन्हे सुखाने के लिए रख दे। 

अगरबत्ती सुखाने वाली मशीन 

Agarbatti Ka Business Kaise Start kare
Agarbatti Ka Business Kaise Start kare

अगरबत्ती बन जाने के बाद इसे सुखाने के लिए मार्केट मे अलग अलग मशीन उपलब्ध है। आप मशीन के माध्यम से 160 किलो अगरबत्ती को लगभग 8 घंटे मे सूखा सकते है। इससे आपकी उत्पादन क्षमता काफी बढ़ जायेगी जिससे आपकी कमाई भी बढ़ेगी। 

अगरबत्ती सुखाने वाली मशीने मार्केट मे 25 से 30 हजार रुपये आसानी से मिल जाती है। अगर आप छोटे बजट से बिजनेस शुरू कर रहे है तो शुरुआत मे सुखाने के लिए पंखे का इस्तेमाल कर सकते है। 

अगरबत्ती के पाउडर को मिलाने वाली मशीन

अगर आप अपने बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करके उत्पादन क्षमता को बढ़ाना चाहते है। तो आप अगरबत्ती बनाने वाले पेस्ट को मिलाने वाली मशीन का इस्तेमाल करे।  इसके माध्यम से आप सूखे और गीले पेस्ट को आसानी से मिला सकते है। मार्केट मे इस मशीन की कीमत 30 से 35 हजार रुपये तक हो सकती है। 

अगरबत्ती बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कैसे करे 

इसे भी पढे :बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे ?

अगर आप अपने बिजनेस को बड़े स्तर पर करना चाहते है तो आपको अपने बिजनस का ब्रांड के तौर रजिस्ट्रेशन जरूर करवाना चाहिए। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको एक हजार से लेकर दो हजार रुपये तक खर्च करने होंगे। 

  • सबसे पहले अपने बिजनेस का आरओसी के तौर पर रजिस्ट्रेशन करवा ले। इससे दूसरे लोगों को भी आपकी कंपनी के ऊपर भरोसा हो जायेगा। 
  • अपने कंपनी का पैन कार्ड बनवाए
  • अपनी कंपनी के नाम से करंट अकाउंट खुलवाए 
  • अपनी कंपनी का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए स्थानीय प्राधिकारी पर आवेदन करे। 
  • अपनी  कंपनी/ब्रांड को SSI यूनिट का रजिस्ट्रेशन करवा ले। 
  • अपनी कंपनी के नाम का रजिस्ट्रेशन करवाकर वैट रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करे। 
  • अपनी कंपनी की सुरक्षा के लिए प्रदुषण नियन्त्रण बोर्ड से एनओसी प्राप्त कर ले

अगरबत्ती की पैकिजिंग कैसे करे

अगरबत्ती पूरी तरह से तैयार हो जाने के बाद अब उसे मार्केट मे बेचने के लिए पैकिंग करने की आवश्यकता होती है। प्रोडक्ट की पैकिंग भी कस्टमर को अपनी और ज्यादा आकर्षित करती है। आपकी पैकिंग जितनी अच्छी होगी ग्राहक आपके प्रोडक्ट की और उतने ही आकर्षित होंगे। इसलिए पैकिंग के लिए अच्छी क्वालिटी के रेफ़र का इस्तेमाल करे। 

इसे भी पढे : ऑनलाइन बिजनस कैसे शुरू करे ? पार्ट 1

पॅकिंग  करने के लिए आप हाथ और मशीन दोनों का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आपका बिजनेस बड़े स्तर का है तो आपको अगरबत्ती की पैकिंग के लिए मशीन का इस्तेमाल करना चाहिए। 

मशीन के माध्यम से आप पैकिंग औटोमेटिक सेट कर सकते है जिसमे आपको गिनती करने की जरूरत नहीं होती है मशीन खुद गिनती करके पैकिंग करती है। 

पैकिंग के लिए अगरबत्ती को पन्नी मे पैक करके कागज के रेफ़र मे डालकर अपनी कंपनी के नम का स्टीकर लगा दे। एक पैकेट मे 10 – 10 अगरबत्ती डालकर पैक करे। 

अगरबत्ती बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करे। 

कोई भी बिजनस तभी सफल हो सकता है जब उसकी बिक्री ज्यादा हो बिक्री ज्यादा तब होगी जब बिजनेस की मार्केटिंग अच्छी हो। 

अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए आप फील्ड मे कार्य करने वाले सेल्स प्रसन को रख सकते है, जो आपके बिजनस के बारे मे मार्केट मे घूम घूम कर लोगों को बताए उनसे बात करे , प्रोडक्ट से जुड़े सही कस्टमर को टारगेट करे। 

इसे भी जरूर पढे : पैकेजिंग इंडस्ट्री मे करियर कैसे बनाए।

इसके अलावा आप अपनी सेल बढ़ाने के लिए लोगों को ऑफर्स दे सकते है। अगर बत्ती बेचने के लिए आप किराने की दुकान पर जाकर दुकनदार से बात सकते है। इसके अलावा आप थोक मार्केट मे जाकर भी अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते है। 

अगर आपके पास मार्केटिंग के लिए अलग अलग से अच्छा बजट है तो आप अखबारों ,और टीवी पर भी अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन दे सकते है। 

आज के समय मे बीजनेस की मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया और यूट्यूब सबसे अच्छा माध्यम से जिसके माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट के बारे मे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुच बना सकते है। 

अगरबत्ती बिजनेस में मुनाफ़ा

अगरबत्ती का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप कम बजट मे शुरू करके अधिक मुनाफा कमा सकते है। आप अपने प्रोडक्ट का जितना अधिक उत्पादन करोगे आपकी कमाई उतनी ही अधिक होगी।  अगर आप अपने बिजनस को छोटे स्तर पर करके रोजाना 100 किलो अगरबत्ती का उत्पादन करते है तो आप 1 हजार से लेकर 1500 रुपये तक घर बैठे आसानी से कमा सकते है। 

वही अगर आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर कर रहे है आपके पास हर कामों को करने के लिए मशीन है तो आपके प्रोडक्ट का उत्पादन बढ़ जाएगा। इससे आपकी कमाई भी बढ़ेगी। 

अगरबत्ती को बनाने में रखने वाली सावधानी 

  • अगरबत्ती बन जाने के बाद इसे धूप मे नहीं सुखाना चाहिए। 
  • अगरबत्ती बन जाने के बाद इसे छाव मे ही सुखाए या इसे सुखाने वाली मशीन का ही इस्तेमाल करे। 
  • अगरबत्ती बन जाने के बाद इसे सुखाने के लिए अलग अलग रखे ताकि गीला होने की वजह से ये आपस मे न चिपके।  
  • अगरबत्ती की लंबाई 8 से 12 इंच तक होनी चाहिए।  
  • अगरबत्ती बनाते समय पूरी तिल्ली पर पेस्ट न लगाए लगभग एक इंच खाली रखे।  
  • एक किलो अगरबत्ती के पैकेट मे लगभग 1300 अगरबत्ती होती है। 
  • तिल्ली पर पेस्ट इस तरह से लगाए कि एक बार जलाने के बाद पूरी जल जाए बीच मे ही न जले। 

लेख मे आपने बिजनेस के बारे मे क्या सीखा 

इस लेख मे हमने आपको अगरबत्ती के बिजनेस के बारे मे विस्तार से जानकारी दी है अगर आप कम बजट वाले किसी बिजनेस की तलाश मे है तो यह बिजनेस आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि यह बिजनेस धार्मिक कार्यों से भी जुड़ा हुआ है इसका इस्तेमाल सभी धर्मों के लीगकरते है इसलिए यह बिजनेस कभी घाटे का सौदा नहीं हो सकता है। 

इस लेख मे हमने आपको बताया है कि अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करे Agarbatti Ka Business Kaise Start kare , How to start Agarbatti manufacturing business in hindi, अगरबत्ती के बिजनेस का प्लान कैसे बनाए agarbatti manufacturing business process hindi अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किन किन संसाधनों की जरूरत होगीताकि आपको बिजनेस शुरू करने मे कोई परेशानी न हो। 

अगर आपको हमारे द्वारा अगरबत्ती बिजनेस के बारे मे दी गई जानकारी आपकी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट मे जरूर बताए इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप अपनी हमसे  कमेन्ट के जरिए पूछ सकते है बिजनेस शुरू करने मे हम आपकी मदद जरूर करेंगे। धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here