Mombatti/ Candle Ka Business Kaise Start Kare : कम बजट मे शुरू करे मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

0
295

क्या आप किसी नए कारोबार को शुरू करने की तलाश में है ,लेकिन आप तय नहीं कर पा रहे है, कि किस काम को शुरू किया जाए। आपके पास बजट भी ज्यादा नहीं है, लेकिन आप खुद का काम शुरू करना चाहते है। 

तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला क्योंकि इस लेख में हम आपको कम बजट वाले बिजनेस के बारे में जानकारी देने वाले है। इसलिए इस लेख को पूरा पढ़ें। 

इस लेख में हम आपको बताने वाले कि मोमबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करें mombatti/ candle ka business kaise start kare मोमबत्ती बिजनेस के लिए कच्चा माल कहा से खरीदे। mombatti business ka raw material kaha se kharide  मोमबत्ती बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करे।  mombatti business ki marketing kaise kare इत्यादि 

लेख का पूरा विवरण

मोमबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करें Mombatti/ Candle Ka Business Kaise Start Kare

आज से कुछ वर्षों पहले जब ग्रामीण और शहरों में ज्यादा लाइट की सुविधा नहीं थी तो ऐसे में समय में लोगों को रात के समय उजाले के लिए लालटेन , डिबिया का इस्तेमाल किया जाता था। जिसमें मिट्टी के तेल का इस्तेमाल किया जाता था फिर उसके बाद मार्केट में मोमबत्ती आने लगी। जिसके कारण लालटेन और डिबिया का इस्तेमाल होना बंद हो गया था। 

आजकल मार्केट में अलग अलग किस्म की मोमबत्तियां मौजूद है। जिसे लोग घर में उजाला करने से लेकर धार्मिक त्योहार,  शादी पार्टी बर्थडे तक इस्तेमाल करते है। यही नहीं बड़े बड़े होटल्स और रेस्टोरेंट की सजावट करने के लिए भी मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है। 

यही कारण है आज के समय में मोमबत्ती की मार्केट में काफी डिमांड है, जो कि आने वाले समय में भी कम होने वाली नहीं है। मोमबत्ती की डिमांड देश ही नहीं विदेश में भी काफी है। इसलिए देश में मोमबत्ती का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। 

इसलिए मोमबत्ती Candle का बिजनेस शुरू करके आप अपनी कमाई कर सकते है। इस बिजनेस को अपने घर से शुरू करके आप बड़े स्तर तक लेकर जा सकते है। 

मोमबत्ती कितने प्रकार की होती है। 

पुराने समय में मोमबत्ती का इस्तेमाल सिर्फ घरों में उजाला करने के लिए किया जाता था लेकिन आजकल बर्थ डे पार्टी , धार्मिक त्योहार , श्रद्धांजलि के समय , होटल्स , रेस्टोरेंट इत्यादि अवसरों पर अलग अलग प्रकार की मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है। 

साधारण मोमबत्ती Normal Candle

साधारण मोमबत्ती Normal Candle का इस्तेमाल रात के समय लाइट कट जाने के बाद घरों में उजाला करने , दीपावली , होली के त्योहारों और किसी की मृत्यु हो जाने के बाद उसे श्रद्धांजलि देने के समय इस प्रकार की मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है। इनकी कीमत भी सबसे कम हो जाती है। 

बर्थडे मोमबत्ती Birthday Candle

इस प्रकार की में A से Z तक और 0 से 9 तक के लेटर मोमबत्ती के रूप में डिजाइन किए जाते है। जिनके माध्यम से जन्मदिन वाले का नाम और आयु को केक के ऊपर दर्शाया जाता है। उसके बाद उसे जलाकर सेलिब्रेशन किया जाता है। इस प्रकार की मोमबत्ती की कीमत साधारण मोमबत्ती से महंगी होती है।

Candle Ka Business Kaise Start Kare
Candle Ka Business Kaise Start Kare

डेकोरेशन मोमबत्ती Decorative Candle

डेकोरेशन मोमबत्ती Decorative Candle का इस्तेमाल शादी पार्टी , रेस्टोरेंट , होटल्स या किसी प्रकार के स्पेशल प्रोग्राम में डेकोरेशन करने के लिए इस प्रकार की मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है। इनकी कीमत भी दूसरी साधारण मोमबत्तियों से काफी महंगी होती है। 

Decorative Candle Ka Business Kaise Start Kare
Decorative Candle Ka Business Kaise Start Kare

खुशबूदार मोमबत्ती Fragrant Candle

इस प्रकार की मोमबत्ती Candle का इस्तेमाल ज्यादातर होटल्स या रेस्टोरेंट में किसी कपल की डिमांड पर किया जाता है जिससे उन्हें एक अलग प्रकार की फीलिंग आती है। इनकी कीमत दूसरी मोमबत्तियों से काफी महंगी होती है। 

Fragrant Candle Ka Business Kaise Start Kare
Fragrant Candle Ka Business Kaise Start Kare

मोमबत्ती  बिजनेस शुरू करने के लिए बजट/ निवेश 

  • अगर आप मोमबत्ती का बिजनेस शुरू करना चाहता है, तो सबसे पहले आपको ये देखना होगा कि आपके पास कितना बजट है। आप बिजनेस को किस स्तर पर करना चाहते है। कोई भी बिजनेस दो तरीके से शुरू होता है छोटे स्तर और बड़े स्तर 
  • अगर आपके पास बजट कम है तो आप छोटे स्तर पर शुरू कर सकते है। लेकिन अगर आपके पास अच्छा बजट है तो आप बड़े स्तर पर शुरू कर सकते है। जिससे आपकी कमाई भी ज्यादा होगी। 
  • अगर आप छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते है तो आप कम से कम 30 से 40 हजार में अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। 
  • अगर आप बड़े स्तर पर करना चाहते है, तो आपको इसमें थोड़ा ज्यादा निवेश करना होगा लेकिन आपकी कमाई भी ज्यादा होगा बड़े स्तर पर निवेश के लिए आपको तीन से चार लाख रुपये का निवेश करना होगा। 
  • अगर आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए बजट नहीं है, तो आप सरकार के द्वारा बिजनेस के लिए चलाई जा रही योजना मुद्रा बिजनेस लोन योजना से लोन लेकर भी शुरू कर सकते है।

इसे भी जरूर पढे : अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करे।

मोमबत्ती बनाने के लिए कच्ची सामग्रियों को लेने का स्थान 

मोमबत्ती Candle बनाने के लिए आपको कच्चे माल की जरूरत होती थी। जिसे आप किसी कच्ची  सामग्री की मार्केट से आसानी से खरीद सकते है। कच्चा माल हमेशा थोक मार्केट से ही खरीदे। 

कच्चा माल खरीदते समय उसकी क्वालिटी का जरूर ध्यान रखें। नहीं तो इसका असर आपके प्रोडक्ट पर भी होता है जिसके कारण आपको प्रोडक्ट मार्केट में बेचने में परेशानी हो सकती है। 

आज के समय में आप कच्चा माल खरीदने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म का भी इस्तेमाल कर सकते है। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से कच्चा माल खरीदने के लिए नीचे दिए गए लिंक का इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपके समय की काफी बचत होगी। 

अगर आप ऑफ़लाइन मार्केट से मोमबत्ती बनें के लिए कच्चा माल खरीदना चाहते है या शुरुआत में उसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो तो हमने आपको कुछ कंपनियों के नाम एड्रेड के साथ सुझाए है।  

  • कैंडल काम, मुम्बई
  • वेल्बुर्ण कैंडल्स प्राइवेट लिमिटेड, बेंगलुरु 
  • पूजा क्राफ्ट एंड एमब्रोड़री, मुम्बई 

मोमबत्ती बिजनेस  शुरू करने के लिए स्थान की जरूरत 

अगर आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते है, तो आप इसे अपने घर के किसी कमरे या हाल से शुरू कर सकते है। अगर आप घर से शुरू कर रहे है तो आपको एक बात का हमेशा ध्यान रखना होगा, कि आपको मोम को पिघलाने के लिए सही जगह होनी चाहिए।  इसके अलावा कच्ची सामग्री को रखने के लिए भी आपके पास एक सही स्टोर हो।  

इस प्रकार आपको ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होगी। घर से कार्य शुरू करते समय भी ऐसी जगह का चुनाव करे। जहा पर आपको लोग आते जाते हुए ज्यादा परेशान न करे, नहीं तो आप काम को सही तरीके से नहीं कर पाओगे। 

इसे भी जरूर पढे : मोतियों का बिजनेस कैसे शुरू करें।

अगर आप बड़े स्तर पर बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपको उसके लिए बड़ी जगह की जरूरत होती है। क्योंकि आपको मशीनों को रखने के लिए काफी जगह की जरूरत होती है इसके अलावा आपका मटेरियल भी ज्यादा होता है। 

जिसे रखने के लिए आपको जगह की जरूरत होती है। और आपको कार्य करने के लिए दूसरे कर्मचारी की भी जरूरत होती है।  बड़े स्तर पर बिजनेस करने के लिए आपको कम  से कम 500 से 1000 स्क्वायर फिट जगह की जरूरत होती है। लेकिन इससे आपकी कमाई भी कई गुना बढ़ जाती है। 

mombatti Candle Ka Business Kaise Start Kare
mombatti Candle Ka Business Kaise Start Kare

मोमबत्ती बनाने कितना समय लगेगा 

मोमबत्ती Candle बनाने में कितना समय लगेगा। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की मोमबत्ती का निर्माण कर रहे है। क्योंकि आज के समय में मोमबत्ती के भी अलग अलग डिजाइन मौजूद है आप किसी भी प्रकार की मोमबत्ती का निर्माण कर सकते है।  

आप जितनी ज्यादा डिजाइनर मोमबत्ती Designer Candle का निर्माण करोगे आपको उसे बनाने में उतना ही अधिक समय लगेगा। 

हाथ से मोमबत्ती बनाने के लिए आप 1 घंटे में 100 से 150 मोमबत्ती बना सकते है। आपके पास काम करने के लिए जितने ज्यादा कर्मचारी होंगे आप उतनी ही अधिक मोमबत्ती का निर्माण कर पाओगे। 

इसे भी जरूर पढे : एलोवीरा बिजनस कैसे शुरू करे।

मशीन से यह काम जल्दी हो जाता है इससे उत्पादन अक्षमता भी बढ़ती है। जिससे आपकी कमाई भी ज्यादा होगी। अर्ध स्वचालित मशीन से आप मात्र 15 मिनट में 300 से 400 मोमबत्ती का बना सकते है। 

मोमबत्ती बनाने के लिए कच्ची सामग्री

  • पैराफिन मोम
  • बर्तन या पॉट
  • कैस्टर तेल
  • भट्टी या गेस 
  • मोमबत्ती बनाने का फरमा या साँचा 
  • मोमबत्ती के धागे
  • विभिन्न रंग
  • थर्मामीटर
  • सुगंध के लिए सेंट  
  • ओवन

मोमबत्ती को हाथ से बनाने की प्रक्रिया 

  • मोमबत्ती को हाथ से बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा। 
  • मोमबत्ती को हाथ से बनाने के लिए सबसे पहले मोम किसी बर्तन में डालकर भट्टी पर 350 se 370 डिग्री सेल्सियस तक पिघलाए 
  • आप जिस भी कलर की मोमबत्ती बनाना चाहते है मोम पिघल जाते समय उसमें उसी कलर को डाल दे। अगर आप मोम को ठंडा करके उसमें कलर मिलाते हो तो उसका कलर फीका रहेगा। 
  • मोम पिघल जाते समय उसके आप थर्मामीटर का इस्तेमाल करें, ताकि आप मोम के पिघलने के अंदाजा लगा सको। 
  • अगर आप मोमबत्ती को खुशबूदार बनाना चाहते है, तो मोम को पिघलते समय ही उसमें सुगंधित करने वाली चीजों को डाल दे। 
  • जब मोम अपने टेम्परेचर पर पिघल जाता है, तो अब उसे मोमबत्ती के साँचे में डालने से पहले साँचे को तेल से थोड़ा चिकना कर ले। 
  • अब साँचे में बाती डाले ध्यान रखे कि बाती न ज्यादा मोती हो और न ही ज्यादा बारीक , बाती हमेशा साँचे से थोड़ा बड़ी होनी चाहिए। 
  • अब पिघले हुए मोम को किसी छोटे बर्तन से सांचे में डाले , मार्केट में इसके लिए आपको इसके लिए कीप भी मिल जाते है।  जिससे आप पिघले हुए गरम मोम को सांचे में आसानी से डाल सकते हो। 
  • जब सभी साँचे पूरे भर जाए तो अब उसे ठंडा करने के लिए कुछ देर के लिए पानी में रख दे। 
  • मोम को जमने में कम से कम 15 से 20 मिनट का समय लग सकता है। 
  • जब साँचे में आपकी मोमबत्ती बनकर तैयार हो जाती है। तो उसे सबसे पहले साँचे से निकाल निकालकर ज्यादा बाहर निकले हुए बाती वाले धागे को कैंची से काट दे। 
  • आप चाहे तो मोमबत्ती की अच्छे से फिनिशिंग भी कर सकते है 
  • अब आपकी मोमबत्ती बनकर पूरी तरह से तैयार है जिसे आप पैकिंग करके मार्केट भी सेल कर सकते है। 

मोमबत्ती बनाते समय क्या सावधानी बरतें 

  • मोम साँचे में डालते समय थोड़ी सावधानी बरते, ताकि आपके शरीर को किसी प्रकार का नुकसान न हो। 
  • मोम को पिघलाते समय उस पर कड़ी नजर रखे जिसके कारण आग लगने क खतरा भी रहता है आपकी जरा सी गलती की वजह से आपको भारी नुकसान भी हो सकता है। 
  • मोमबत्ती को भट्टी पर रखकर गर्म करते समय से पिघलाए उबाले नहीं। 
  • मोम पिघलाने के बाद उसे साँचे में डालते समय धागे को थोड़कर कसकर लपेटे 

मोमबत्ती की पैकिंग कैसे करे 

  • किसी भी प्रोडक्ट को मार्केट  में सेल करने में उसकी पैकेजिंग का भी अहम रोल होता है आपके प्रोडक्ट की पैकेजिंग जितनी ज्यादा आकर्षित करने वाली होती है। 
  • मार्केट में लोग आपके प्रोडक्ट के प्रति उतने ही आकर्षित होते है। प्रोडक्ट की पैकेजिंग के लिए आप हाथ और मशीन दोनों का इस्तेमाल कर सकते है। 
  • आपकी मोमबत्ती जितनी डिजाइनदार होगी आपको पैकेजिंग के लिए उतने ही ध्यान देना होगा। नहीं तो इससे आपके प्रोडक्ट की रेपोटेशन खराब हो सकती है। 
  • कई बार जब आप मार्केट से मोमबत्ती खरीदते हो तो उनकी पैकेजिंग देखते ही समझ जाते हो कि उसके अंदर प्रोडक्ट किस क्वालिटी का होगा। 
  • पैकेजिंग करते समय यह भी ध्यान में रखें कि अधिक गर्मी के कारण कही मोमबत्ती का रिसाव न हो। 
  • इसकी पैकिंग उसके आकार के अनुसार और रंगों के अनुसार विभिन्न सजावटी पेपर या रंगीन पेपर के माध्यम से की जाती है, साथ ही इसके डिब्बे पैक किया जाता है। 
Candle Ka Business Kaise shuru Kare
Candle Ka Business Kaise shuru Kare

पैकेजिंग के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें।  

  • आप जिस भी साइज की मोमबत्ती बनाने वाली उसके हिसाब से मार्केट से कार्डबोर्ड खरीद ले। 
  • अब मोमबत्ती को कलर पेपर , रंगीन पिन्नी या बुलबुले वाले रेपर में लपेटकर कार्डबोर्ड में डाल दे। 
  • कार्डबोर्ड में पैक करने के बाद उसके ऊपर अपने ब्रांड के नाम का स्टीकर लगाए इससे प्रोडक्ट खरीदने वालों के दिमाग में आपके ब्रांड का नाम छाप जायेगा। 
  • अगर आपका प्रोडक्ट उन्हे पसंद आता है तो वे उसे बार बार खरीदना पसंद करते है। इससे आपकी मार्केट में डिमांड काफी बढ़ जाती  है। 

मोमबत्ती बिजनेस शुरू करने के लिए कानूनी प्रक्रिया 

अगर आप अपने बिजनेस को एक ब्रांड के रूप में शुरू करना चाहते है या आप उसे बड़े स्तर पर शुरू करके देश और दुनिया में अपने प्रोडक्ट की पहचान बनाना चाहते है, तो आपको अपना बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ कानूनी प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा नहीं तो बाद में आपको इसका नुकसान हो सकता है। 

फर्म /कम्पनी/ ब्रांड का नाम रजिस्टर करवाएं  

किसी भी बिजनेस कि पहचान उसके नाम से होती है। इसलिए बिजनेस शुरू करने से पहले उसका एक अच्छा सा नाम सोचे , नाम रखते समय ये बात भी जरूर ध्यान में रखे कि आप जो नाम रखे रहे है वो नाम  पहले किसी ने ना रखा हो नहीं तो बाद में आपको नाम को लेकर भी परेशानी हो सकती है।  नाम रखने के बाद उसे रजिस्टर करवाएं 

बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाएं 

आप जिस भी शहर से अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है। वहा के उद्योग कार्यालय से अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाकर उसकी  परमिशन जरूर ले। नहीं तो बाद में आपको परेशानी हो सकती है। 

फर्म का पैन कार्ड बनवाए 

अगर आप अपनी फर्म को शुरू कर रहे है, तो आपको अपनी फर्म कंपनी के नाम से पैन कार्ड जरूर बनवाना चाहिए। 

फर्म का करंट अकाउंट खुलवाए 

अगर आपकी फर्म या कंपनी है तो आपको उसका अलग से किसी बैंक में करंट अकाउंट जरूर खुलवाना चाहिए। इससे आपको बिजनेस से संबंधित लेन देन में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। 

अगर आपका करंट अकाउंट में लेन देन सही रहता है तो आपको बिजनेस बढ़ाने के लिए लोन भी आसानी से मिल जाता है। 

टैक्स का भुगतान करे

अगर आप अपने बिजनेस को लीगल तरीके से कर रहे है।  आपके बिजनेस कागजी संबंधी सभी प्रकार की प्रक्रियाओ  को पूरा किया हुआ है। तो ऐसे में आपको अपने बिजनेस के टैक्स का भुगतान जरूर करना चाहिए जिसे आप वर्ष में एक बार भर सकते है। 

टैक्स जमा करने से पहले एक बार अपने बिजनेस से जुड़े टैक्स के बारे में जान ले। अगर आप टैक्स जमा नहीं करते हो तो आपकी फर्म पर इनकम टैक्स की रेड भी हो सकती है। इसलिए टैक्स जरूर जमा करें। 

मोमबत्ती बनाने के लिए मशीन (Candle making machine)

मोमबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको मशीनरी की आवश्यकता होती है। मार्केट में आपके बजट के हिसाब से अलग अलग प्रकार की मशीन उपलब्ध है। 

जिनकी कीमत 35 हजार से शुरू होकर दो लाख तक उपलब्ध है। जितनी महंगी आपकी मशीन होगी आपकी उत्पादन क्षमता उतनी ही ज्यादा होगी। 

मैनुअल मशीन Candle Manual Machine

इस मशीन को चलाना काफी आसान है। इस मशीन के माध्यम से आप एक घण्टे में लगभग 1800 से 2000 हजार मोमबत्तियों का निर्माण कर सकते है। इस मशीन की कीमत बीस से तीस हजार तक होती है। 

अर्द्ध स्वचालित मशीन Semi Automatic Candle Making Machine

इस मशीन को चलाना काफी आसान है। इसके माध्यम से आप 100 से 150 मोमबत्ती का निर्माण एक मिनट में कर सकते है। इस मशीन में मोमबत्ती को डिजाइन करने के लिए अलग अलग फीचर्स मौजूद रहते है।  जिससे आप समय में ज्यादा मोमबत्ती का उत्पादन कर सकते है। इस मशीन की कीमत 70 हजार तक एक लाख रुपये तक होती है। 

पूर्ण ऑटोमेटिक मशीन Full Automatic Candle Making Machine

इस मशीन के माध्यम से आप अलग अलग प्रकार की मोमबत्तियों को आसानी से डिजाइन कर सकते है। जैसे कि गोल , चकोर 

इस मशीन के माध्यम से आप 200 से 250 मोमबत्ती का निर्माण एक मिनट में कर सकते है। इस मशीन की कीमत चार से पाँच लाख रुपये तक होती है। 

मोमबत्ती के बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करे

कोई भी बिजनेस तभी सफल माना जाता है।  जब आपके प्रोडक्ट की मार्केट में डिमांड हो। लोग आपके प्रोडक्ट को पसंद करे। उनके दिमाग में आपके प्रोडक्ट का नाम छप जाए उसके लिए आपको मार्केटिंग के लिए कुछ अपनाने होते है।  

  • अगर आप अपने बिजनेस को लेकर एरिया में बढ़ावा देना चाहते है तो आपको अपने बिजनेस के नाम और प्रोडक्ट से जुड़े होर्डिंग या पम्पलेट बनवाकर उन्हे शहरों में लगवा सकते है या गलियों मोहल्लों में उसके पर्चे बँटवा सकते है। 
  • इससे लोकल क्षेत्र में रहने वाले लोगों को उसके बारे में पता चलेगा। आपको आपके प्रोडक्ट की जब भी जरूरत होगी।  वो आपसे संपर्क करेंगे इस प्रकार आपका बिजनेस ग्रो होगा। 
  • अगर आप अपने बिजनेस की देश और दुनिया में पहचान बनाना चाहते, तो आप अपने प्रोडक्ट से जुड़ी बिजनेस वेबसाइट बनकर उसे ऑनलाइन प्रमोट कर सकते है। अगर आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करना चाहते है तो इस लेख को जरूर पढे 
  • आज के समय में सोशल मीडिया भी अपने बिजनेस को प्रमोट करने का सबसे बड़ा माध्यम से अगर आप अपने बिजनेस को सोशल मीडिया के माध्यम से प्रमोट करना चाहते है तो इस लेख को पढे 

लेख मे आपने बिजनेस के बारे मे क्या सीखा

इस  लेख मे हमने आपको मोमबत्ती से जड़ुए हुए बिजनेस के बारे मे विस्तार से जानकारी दी है कि किस प्रकार कसे कोई भी युवा इस बिजनेस को शुरू करके अपनी कमाई कर सकता है। इस लेख में हमने आपको बताया है कि मोमबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करें mombatti/ candle ka business kaise start kare मोमबत्ती बिजनेस के लिए कच्चा माल कहा से खरीदे। mombatti business ka raw material kaha se kharide  मोमबत्ती बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करे।  mombatti business ki marketing kaise kare

अगर आपको मोमबत्ती के बिजनेस को लेकर किसी प्रकार का सवाल है तो आप हमसे कमेंट के जरिए पूछ सकते है। इस बिजनेस की जानकारी दूसरों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हे भी इसके बारे में पता चल सके और भी इस बिजनेस को शुरू कर सके । धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here