Dal Mill Business Kaise Start Kare : 2022 में दाल मिल का बिजनेस कैसे शुरू करके कमाई कैसे करें। सम्पूर्ण जानकारी

Dal Mill Business Kaise Start Kare
Dal Mill Business Kaise Start Kare

भारत में खाने में दाल का इस्तेमाल काफी किया जाता हैं। दाल बहुत से लोगों की पसंदीदा सब्जियों में से हैं।

इसका एक बड़ा कारण यह भी हैं कि दाल को लोग अलग अलग तरीकों से खाते हैं। दाल चाल के साथ भी खाई जाती हैं तो रोटी के साथ भी मार्केट में दाल की भी अलग अलग वैराइटी आती हैं। इसलिए मार्केट में दाल की डिमांड हमेशा बनी रहती हैं।

ऐसे में अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं जो आपको भविष्य में भी अधिक मुनाफा दें तो आप दाल बनाने का मील शुरू कर सकते हैं।

अगर आप इस बिजनेस के बारें में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि दाल बनाने का मील कैसे शुरू करें। दाल मील का बिजनेस कैसे शुरू करें। Dal Mill Business Kaise Start Kare, How to Start Dal Making Mill Business in Hindi, Dal Mill Manufacturing Business in Hindi

मार्केट में दाल की मांग

दाल एक ऐसा खाध्य पदार्थ हैं जिसे गरीब और अमीर लोग सब खाते हैं। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं की केवल इंडिया की जनसंख्या 130 करोड़ हैं। इनमें से कोई ऐसा नहीं होगा जो दाल खाना पसंद न करें।

दाल का इस्तेमाल बेसन बनाने में भी किया जाता हैं। इसलिए मार्केट में दाल की डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। ये ऐसा पदार्थ हैं जिसकी डिमांड भविष्य में भी कम होने वाली नहीं हैं।

दाल के प्रकार

दाल अनेक प्रकार की होती हैं जिनका इस्तेमाल भी खाने के लिए अलग अलग तरीकों से किया जाता हैं।

चना दाल, उड़द दाल, मूंग दाल, मटर दाल, अरहर दाल, मसरी दाल,

दाल मिल लगाने के लिए आवश्यक स्थान

दाल मिल लगाने का बिजनेस एक बड़े बजट का बिजनेस हैं इसे शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 250 से 300 वर्ग गज जगह की जरूर होती हैं। आपकी लोकेशन भी ऐसी जगह होनी चाहिए जहां पर किसी को तकलीफ न हो।

इसे भी जरूर पढे : नहाने के साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके 30 से 40 फीसदी की कमाई करे।

अगर आप किसी रिहायसी इलाके में इस काम को शुरू करते हो तो आपको तकलीफ हो सकती हैं। क्योंकि इस काम में मशीनों के चलने से काफी आवाजे होती हैं जो दूसरों को परेशान कर सकती हैं। इसलिए इस काम में किसी इंडस्ट्री एरिया का ही चुनाव करें।

दाल मिल के व्यापार के लिए मशीनरी

दाल का मिल शुरू करने को लिए कुछ मशीनरी की जरूरत होती हैं। जिनकी मदद से आप तुअर दाल, मूंग दाल, मसूर दाल, उरद दाल, चने की दाल इत्यादि सेल करने के लिए तैयार कर सकते हो।

  • क्लीनर मशीन
  • पिलर मशीन
  • ड्रायेर मशीन
  • पोलिशर मशीन
  • बैग सीलिंग मशीन
  • भार मापने की मशीन

इन मशीनों की कीमत समय के अनुसार बदलती रहती हैं। इन मशीनों की कीमत 70 हजार से लेकर 2 लाख रुपये तक होती हैं । जिन्हे आप अपने बजट के हिसाब से खरीद सकते हो। मशीन खरीदने से जुड़ी हुई बातों को बारें में जानने के लिए इंडियामार्ट पर संपर्क कर सकते हो ।

इसे भी जरूर पढे : खिलौने बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करके कैसे कमाई करे

दाल मिल के लिए रॉ मटेरियल

अगर आपके पास बड़ा बजट हैं तो आप अनेक प्रकार की दाल खरीदकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हो लेकिन अगर आपके पास लिमेटेड बजट हैं तो आप केवल एक दो दाल को ही खरीदकर अपना बिजनेस शुरू करें।

इस दाल को आप या तो थोक मंडी से खरीद सकते हो या फिर दाल उगाने वाले किसानों से संपर्क करके उनसे सस्ते दामों पर खरीद सकते हो।

दाल मिल में दाल बनाने की प्रक्रिया

दाल थोक में खरीदने के बाद आपको इसे सेल करने के लिए कुछ प्रोसेस से होकर गुजारना पड़ता हैं। उसके बाद आप इसे सेल कर सकते हो।

इसे भी जरूर पढे : नोटबुक बनाने के बिजनेस कैसे शुरू करके करे, लाखों रुपये महीनों की कमाई

अलग अलग प्रकार की दाल को मशीन में निकालकर तैयार करने की प्रक्रिया भी अलग अलग होती हैं। जिसे आप आसानी से सीख सकते हो।

दाल की पैकिंग

मशीनों में दाल तैयार करने के बाद इसे मार्केट में सेल करने के लिए पैकिंग की जरूरत होती हैं।

पैकिंग करने के लिए आपको अपने ब्रांड नेम से पैकेट बनवाने होंगे। ताकि आपके ब्रांड की मार्केटिंग भी हो सके। वरना आपके ब्रांड का लोग प्रोडक्ट तो खरीदेगे लेकिन नाम नहीं जान पाएंगे।

इसे भी जरूर पढे : कम खर्च मे शुरू होने वाले 100 से अधिक बिजनेस आइडियाज इसे भी जरूर पढे : बेरोजगारो के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

आप 250g, 500g , 1KG, 2KG, 5KG, 10KG, 50KG तक के अपने अपने ब्रांड के पैकेट बनवा सकते हो।

दाल मिल के व्यापार से लाभ

कोई भी व्यक्ति किसी काम को इसलिए शुरू करता हैं ताकि उसे अच्छा मुनाफा हो।

इसलिए अगर आप दाल बनाने के बिजनेस को शुरू करते हो तो आप इसमें भी अच्छी कमाई कर सकते हो।

अगर आप छोटी मशीन के साथ छोटे स्तर भी बिजनेस के शुरू करते हो तो आप 1 घंटे में 100 किलो दाल तैयार कर सकते हो।

इसे भी जरूर पढे : गाँव मे काम शुरू किये जाने वाले टॉप बिजनेस आइडियाज

यानि कि दिन में आप 8 घंटे के हिसाब से 800 किलो दाल तैयार कर सकते हो। अगर आपको एक किलो दाल पर 4 से 5 रुपये भी बच रहे हैं। तो 800 x 4 = 3200

इस हिसाब से एक दिन का 3200 रुपये होते हैं। अगर आप कुछ खर्चे के भी निकाल दे तो एक दिन के कम से कम 2500 रुपये होते हैं। महीने के 2500 x 30 = 75000 हजार

इस प्रकार आप आसानी से महीने के 70 से 80 हजार तक कमा सकते हो।

दाल मिल की मार्केटिंग (Dal Mill Marketing)

मार्केटिंग किसी भी बिजनेस का अहम हिस्सा हैं जिस बिजनेस की मार्केटिंग जितनी अच्छी होती हैं वो उतना ही चलता हैं। इसलिए बड़ी बड़ी कंपनिया मार्केटिंग के ऊपर करोड़ों रुपये खर्च करती हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें: एक सफल बिजनेसमैन कैसे बनें ?

इसलिए आपको भी अपने बिजनेस की मार्केटिंग पर मेहनत करनी होगी। अगर आप छोटे स्तर पर कर रहे हैं तो शुरुआत में आपको ज्यादा से ज्यादा किराना स्टोर पर संपर्क करने होंगे। क्योंकि कस्टमर दाल किराना स्टोर से ही खरीदते हैं।

आप चाहे तो अपने कुछ पैसे खर्च करके अपने ब्रांड के नाम से बड़े बड़े होर्डिंग मार्केट में लगवा सकते हो। किसी भीड़ वाली जगह पर लगा सकते हो। ताकि ज्यादा से ज्यादा आपके ब्रांड को जान सकें।

दाल मिल के लिए लाइसेंस

दाल मिल लगाने के लिए आपको कुछ लाइसेंस भी लेने होंगे। बिना लाइसेंस लिए आप उस बिजनेस को शुरू नहीं कर सकते।

इसे भी जरूर पढ़ें: टॉप होलसेल बिजनेस आइडियाज जिन्हे शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

  • कंपनी का पैन कार्ड
  • बिजनेस खाता
  • ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन
  • एनओसी सर्टिफिकेट
  • एफएसएससी सर्टिफिकेट

लेख में आपने क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको दाल मिल बिजनेस शुरू करने के बारे मे विस्तार से जानकारी दी हैं। किस प्रकार कोई भी व्यक्ति खुद का दाल मील लगाकर कमाई कर सकता हैं। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने के इच्छुक हैं तो आप इस लेख को जरूर पढ़ें। इस लेख में हमने आपको बताया हैं किदाल मील का बिजनेस कैसे शुरू करें। Dal Mill Business Kaise Start Kare, How to Start Dal Making Mill Business in Hindi, Dal Mill Manufacturing Business in Hindi

इस जानकारी को अपने उन सभी दोस्तों रिश्तेदारों के साथ शेयर करें। जो खुद का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन उनके पास कोई बिजनेस आइडिया नहीं हैं,

अगर आपको ये बिजनेस पसंद नहीं आया हैं तो आप हमारे बिजनेस आइडिया वाले पुराने लेखों को भी पढ़ सकते हैं वहाँ पर भी हमने अनेक प्रकार के कम बजट वाले अधिक बजट वाले बिजनेस आइडिया के बारें में विस्तार से समझा चुके हैं।

जितने ज्यादा आपके बिजनेस आइडिया होंगे उनमें से किसी एक बिजनेस का चुनाव करना आपके लिए आसान होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here