Moti ka Business Kaise Start Kare : बजट कम है, तो शुरू करे मोतियों का बिजनेस

2
593

अगर आप कम निवेश के साथ किसी बिजनेस को शुरू करके उससे अच्छा मुनाफा कमाना चाहते है। तो ऐसा ही एक बिजनेस मोती बनाने का है। जिसकी खेती करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है। वो भी लाखों में  अगर आप इस बिजनेस के बारे में  पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़ें इस लेख में  हमें आपको बताने वाले है कि मोती का बिजनेस कैसे शुरू करें moti ka business kaise start kare  मोती की खेती कैसे करे। moti ki kheti kaise kare,  पर्ल फ़ार्मिंग कैसे करे pearl farming business kaise kare

मोती की खेती करने के लिए किन किन चीजों की जरूरत होगी?

मोतियों की खेती करने के लिए आपको एक तालाब सीप  की जरूरत होती है। उसके बाद आपको खेती के बारे में  जानकारी प्राप्त करने के लिए ट्रेनिंग की जरूरत होती है। तभी आप किसी काम को कर पाते हो।  अगर आपके पास तालाब के लिए खुद की जमीन है। 

तो आप उसे स्वयं किसी जेसीबी ठेकेदार से खुदवा सकते है। अगर आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो आप दूसरों की जमीन भी ठेके पर ले सकते है। ग्रामीण क्षेत्रों में आपको पहले से बने हुए तालाब भी मिल जाते है। आप चाहे तो उनका उन्हे भी इस्तेमाल कर सकते है। तालाब खोदने के लिए सरकार भी 50 % सब्सिडी प्रदान कर रही है। 

सीप प्राप्त करने के लिए आप दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा जा सकते है। वहा पर आपको अच्छी क्वालिटी का सीप मिल जाता है।

मोतियों की खेती कैसे करें Moti ki Kheti Kaise Kare

मोतियों की पैदावार करने के लिए सबसे पहले सीप को इकट्ठा एक जाल में  बांधकर दस से 15 दिनों तक तालाब में  डाल देते है। ताकि सीप खुद का एक आकार बना सके। उसके बाद उन्हे पानी से निकालकर उनकी सर्जरी करके उन पर कोटिंग के बाद सीप लेयर बनाए जाते है जिसे हम मोती के नाम से जानते है। 

कितना खर्च और कितना मुनाफा?

मार्केट में  एक सीप को तैयार करने में  लगभग 30 से 35 रुपये का खर्च आता है। जिसमें  आपको एक सींप से दो मोती मिलते है। मार्केट में  एक मोती की कीमत लगभग 100 से 150 रुपये के बीच होती है। अगर मोती की क्वालिटी और भी बेहतर है , तो एक मोती की कीमत 200 से 250 रुपये तक जा सकती है। 

ऐसे में  अगर आप मोती की खेती करने के लिए एक एकड़ के तालाब में  लगभग 20 हजार सीप डालते है, तो आपको इसके लिए 5 से 6 लाख रुपये खर्च करने होंगे। 

20000 X 30 = 600000

अब अगर आपके 20 हजार सीप में  से 18 हजार सीप भी सही निकलते है तो उनसे आपको 36 हजार सीप मिलेंगे। 

36000X 100 = 3600000

इसे भी जरूर पढे : एलोवीरा बिजनस कैसे शुरू करे।

तालाब खोदने के लिए आपको सिर्फ एक बार खर्च करना पड़ता है उसके बाद आपको सिर्फ सीप और कीटनाशन दवाइयों पर ही खर्च करना होता है। यह प्रकिरया लगातार चलती रहती है। 

मोतियों के बिक्री के लिए देश के बड़े मार्केट 

हैदराबाद, सूरत, अहमदाबाद, मुंबई 

देश में  इंडियन पर्ल कंपनी मोतियों की एक ऐसी कंपनी है जो लोगों को मोती बनाने के लिए ट्रेनिंग की सुविधा प्रदान करती है। एवं खेती करने के बाद मोतियों को भी अच्छे दामों पर खरीदती है। आप इस कंपनी के साथ जुड़कर भी अपना बिजनस शुरू कर सकते है। 

इसे भी पढे :बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे ?

खेती करने के लिए ट्रेनिंग कैसे ले। 

मोतियों की खेती करने के लिए आपको ट्रेनिंग लेते समय कुछ जरूरी बातों का विशेष ध्यान रखना होता है। मोतियों  की खेती करने के लिए आप मध्यप्रदेश के होशंगाबाद और मुंबई के प्रशिक्षण संस्थानों में  ट्रेनिंग ले सकते है। 

  • सीप कहा से खरीदे
  • सीप को तालाब में  कैसे डाले
  • तालाब में  पानी कितना रखे
  • तापमान का नियंत्रण कैसे करे
  •  सीप की सर्जरी करने के लिए किन किन यंत्रों की जरूरत होगी
  • सीप की सर्जरी किस प्रकार करें
  • सीप को मार्केट में  कैसे बेचे

इसे भी पढे : ऑनलाइन बिजनस कैसे शुरू करे ? पार्ट 1

लेख में आपने बिजनेस के बारे में क्या सीखा 

इस लेख में हमने आपको मोती के बिजनेस शुरू करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी है कि किस प्रकार से कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। इस लेख मे हमें आपको बताया है कि मोती का बिजनेस कैसे शुरू करें moti ka business kaise start kare मोती की खेती कैसे करे। moti ki kheti kaise kare, पर्ल फ़ार्मिंग कैसे करे pearl farming business kaise kare

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई मोतियों के बिजनेस के बारे में यह जानकारी पसंद आई है तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है। इस बिजनेस को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो आप कमेंट के जरिए हमसे पूछ सकते है। धन्यवाद 

2 COMMENTS

    • is business ko shuru karne ke liye aapke paas ke talab hona jaruri hai , ye ek farming business business hai jo girls ke liye thoda dificult hai agr aap apni education aur expertices btayenge to hum uske according business ideas suggess kar sakte hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here