Packaging Industry me Career Kaise Banaye : पैकेजिंग इंडस्ट्री मे करियर कैसे बनाए। 

0
127

जब से मार्केट मे नए नए तरीके के प्रोडक्ट लांच हो रहे है, तो इन प्रोडक्ट को बनाने वाली कंपनिया ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को अपनी और आकर्षित करने के लिए प्रोडक्ट की पकेजिंग पर भी खास ध्यान दे रही है। 

ऐसे मे आप प्रोडक्ट की पैकेजिंग देखकर अंदाजा लगा सकते है, कि कौन स प्रोडक्ट किस तरह का निकलेगा यही कारण है, कि आज के चका चौंध वाले समय को देखने हुए पैकेजिंग इंडस्ट्री एक करियर के रूप मे तेजी से उभर रही है।  

अगर आप वर्तमान समय को देखते हुए एक सुरक्षित करियर की तलाश मे ही तो यह करियर अपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि पैकेजिंग इंडस्ट्री मे करियर कैसे बनाए। Packaging Industry me Career Kaise Banaye

Packaging Industry me Career Kaise Banaye

किसी प्रोडक्ट को एक स्थान से दूसरे स्थान तक सुरक्षित पहुचाने की बात हो या फिर किसी प्रोडक्ट को एक नई पहचान देने की बात हो तो, इसमे प्रोडक्ट की पैकेजिंग की अहम योगदान होता है। जिसके कारण पैकेजिंग मार्केट मे एक बेहतरीन रोल प्ले कर रही है। पैकेजिंग की मदद से कंपनीया अपने प्रोडक्ट की ब्रांड वैल्यू बढ़ाने व अपने प्रोडक्ट अलग पहचान बनाने मदद करती है। 

बढ़ती हुई डिजिटल टेक्नोलॉजी और डिजिटल ई कॉमर्स के व्यापार ने भी इस इंडस्ट्री को एक अलग मुकाम तक पहुचा दिया है। जिसके कारण देश की सरकार भी मेक इन इंडिया मिशन के तहत पैकेजिंग इंडस्ट्री को बढ़ावा दे रही है, ताकि ज्यादा से ज्यादा युवाओ को रोजगार मिल सके। 

इंडिया मे पैकेजिंग का भविष्य

वर्तमान समय को अगर देखा जाए तो, इस समय मे भारत मे तकरीबन 20 हजार से ज्यादा पकेजिंग कि कंपनिया काम कर रही है।  जो ग्राहकों को पैकेजिंग की मटेरियल, मेनयुफेकचरिंग तथा मशीन सप्लाइयर्स तक की सुविधा प्रदान करते है।  पकेजिंग इंडस्ट्री आपको अलग अलग प्रकार की जॉब मिल सकती है जैसे कि मटीरियल, प्रोसेसिंग, डिजाइन, क्वॉलिटी और एन्वॉयरमेंटल ट्रेंड्स से जुड़ी स्पेशलाइज्ड

आप जब भी मार्केट से किसी प्रोडक्ट की खरीददारी करते हो तो, वो प्रोडक्ट आपको किसी न किसी पेकिंग मे जरूर मिलता है, जैसे कि कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक गेजेट्स , एफएमसीजी प्रॉडक्ट्स इत्यादि। 

भारत में पैकेजिंग इंडस्ट्री हर दिन तेजी से ग्रो कर रही है, दुनिया की ऐसे एकमात्र इंडस्ट्री है। यही कारण है कि पैकेजिंग इंडस्ट्री प्रत्येक 25 फीसदी की दर से बढ़ती जा रही है।  जिसके कारण यहा पर पैकेजिंग से जुड़े हुए पेशेवरों की मांग हमेशा बनी रहती है। 

पैकेजिंग टेक्नोलॉजी

आप बाजार से जो भी प्रोडक्ट खरीदते हो वो, अलग अलग प्रक्रिया से होकर गुजरने के बाद ही फाइनल होकर ग्राहकों तक पहुचता है। जिसमे एक पार्ट पकेजिंग का भी होता है। कोई भी प्रोडक्ट तभी पूर्ण माना जाता है। जब वह तैयार होकर पकेजिंग हो जाता है। किसी भी प्रोडक्ट के पैकेजिंग की प्रक्रिया भी अलग अलग हिस्सों में होती है जैसे कि मेन्यूफेक्चरिंग, डिजाइनिंग, व मार्केटिंग। 

अगर किसी कंपनी के प्रोडक्ट के ये तीनों हिस्से कमजोर है तो उसका असर उसके प्रोडक्ट की बिक्री पर देखने को मिल सकता है अगर इसको समझा जाए तो यह पूरी प्रक्रिया विज्ञान , कला और टेक्नोलॉजी पर निर्भर है जिसे हम पैकेजिंग टेक्नोलॉजी के नाम से जानते है 

योग्यता एवं कोर्स Qualification and Courses

पैकेजिंग इंडस्ट्री Packaging Industry में करियर शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी बारहवीं की परीक्षा साइंस स्ट्रीम से पास करना अनिवार्य है। उसके बाद आप अलग अलग स्तर के ग्रेजुएशन डिप्लोमा ए या फिर पोस्ट ग्रेजुएट लेवल के कोर्स कर सकते है। 

दसवीं पास करने के बाद भी आप पॉलिटेक्निक के माध्यम से पैकेजिंग इंडस्ट्री में 6 माह से एक वर्ष का डिप्लोमा कोर्स कर सकते है लेकिन इसके लिए छात्रों को कॉमन एंट्रेंस एग्जाम पास करना अनिवार्य है तभी आप इस कोर्स में दाखिला ले सकते है।

अगर बात की जाए तो पैकेजिंग के बड़े कोर्स ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर के है, तो इसके लिए युवाओं 18 माह के डिप्लोमा कर सकते है। इस कोर्स मे दाखिला लेने के लिए छात्रों को साइंस से ग्रेजुएशन या फिर इंजीनियरिंग डिप्लोमा के साथ साथ प्रोडक्शन , परचेज मार्केटिंग इत्यादि मे कम से कम एक वर्ष का अनुभव होना आवश्यक है।  

इसे भी पढे :- रिटेल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाये

यही नहीं अगर अगर किसी भी छात्र को पैकेजिंग मे रुचि है तो वे किसी भी विषय से ग्रेजुएशन या डिप्लोमा करने के बाद 6 से एक वर्ष का डिप्लोमा भी कर सकते है 

पैकेजिंग संबंधी कुछ कोर्सेज 

  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन पैकेजिंग टेक्नोलॉजी 
  • ग्रेजुएट डिप्लोमा इन पैकेजिंग टेक्नोलॉजी 
  • बीटेक इन पैकेजिंग टेक्नोलॉजी 

पैकिंजिग इंडस्ट्री से जुड़ी कुछ चुनोतिया

Packaging Industry से जुए हुए कोर्स करना सिर्फ एक कोर्स तक ही सीमित नहीं है।  यह अलग अलग इंडस्ट्री से जुड़े कोर्स के साथ मिलकर बना हुए है।  इसलिए इस क्षेत्र मे युवाओ के सामने बहुत सी चुनोतीया भी मौजूद है। जिनसे निकलना युवाओं के लिए मुश्किल होता है।  

इस इंडस्ट्री में समय के साथ आपको खुद को अपडेट रखना होता है क्योंकि समय के साथ पैकेजिंग के भी ट्रेंड बदलते रहते है।  इसलिए युवाओं के अंदर क्रिएटिविटी वाला गुण होना आवश्यक है।  

इसे भी पढे :- विज्ञापन में करियर कैसे बनाये ?

किस प्रोडक्ट की पैकेजिंग में किस प्रकार कि होगी , प्रोडक्ट की पैकिंग में कितनी लागत आएगी , पॅकिंग में किन किन मटेरियल का इस्तेमाल होगा युवाओं को इन सभी के बारे में अच्छी समझ होनी चाहिए तभी आप इस इंडस्ट्री में खुद को फिट कर पाओगे 

पैकेजिंग में जॉब के अवसर 

पैकेजिंग मे इंडस्ट्री मे जॉब की भरमार है इसका सबसे बड़ा कारण है कि इंडिया मे दुनिया का सबसे बड़ा मार्केट है मार्केट मे जीतने भी प्रोडक्ट होते है। 

 उनमे से ज्यादातर प्रोडक्ट को सेल करने के लिए पैकेजिंग की जरूरत होती है यही कारण है पैकेजिंग का बाजार दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।  एक रिपोर्ट के अनुसार भारत मे प्रति वर्ष तकरीबन 30 हजार जॉब निकलती है। 

इसे भी जरूर पढे :- डिजिटल मार्केटिंग मे करिअर कैसे बनाए

इस इंडस्ट्री में आपको नेशनल और मल्टीनेशनल दोनों तरह की कंपनियों में जॉब मिल सकती है बस जरूरत है तो आपको अच्छे ज्ञान और समझ की 

पैकेजिंग इंडस्ट्री में जॉब के विकल्प 

Packaging Industry एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री मे जहा पर युवाओ को उनकी स्किल और अनुभव के आधार पर जॉब मिलती है।  इस इंडस्ट्री में आप अपनी रुचि के हिसाब से अपने पद का चुनाव कर सकते है। 

पैकेजिंग इंजीनियर Packaging Engineer

इस पद पर काम जुडने वाले पेशेवरों का काम कार्टून  बॉटल , बॉक्स व अन्य पैकिंग मैटेरियल के बॉक्स का मार्केट के ट्ट्रेंड के हिसाब से डिजाइन तैयार करना होता है 

पैकेजिंग डिजाइनर Packaging Designer

इसे भी पढे :- सोशल मीडिया से मार्केटिंग कैसे करे

इनका काम प्रोडक्ट के लिए इस्तेमाल होने वाले बॉक्स के ग्राफिक्स व डिजाइन इत्यादि का चुनाव करना होता है।  इनका ज्यादातर कार्य इंडस्ट्रियल डिजाइनर से मिला जुला होता है।  

कंज्यूमर बिहेवियर एनालिस्ट Consumer Behaviour Analyst

इनका काम मार्केट व ग्राहकों से मिली सूचनाओ की जांच पड़ताल के जरिए किसी प्रोडक्ट की पैकेजिंग का प्रारूप तैयार करवाते है।  

पैकेजिंग स्पेशलिस्ट Packaging Specialist

इस पद पर जुडने वाले पेश्वरों का कार्य दफ्तर मे एक कंसल्टेंट के तौर पर होता है, जो पैकेजिंग मटेरियल की गुणवत्ता या उनकी उपलब्धता सुनिश्चित करते है।  

इसे भी पढे : – विधार्थी के जीवन की कुछ बड़ी ग़लतियाँ जो किसी भी विधार्थी को नहीं करनी चाहिए

  • सुपरवाइजर 
  • रिसर्च एंड डेवलपर 
  • प्रोक्योरमेंट ऑफिसर 
  • क्वालिटी कंट्रोलर 

जॉब ऑप्शंस Job Opportunities in Packaging Industry

  • बेकिंग इंडस्ट्री में सेल्स, 
  • बेकिंग ऐंड मैनेजमेंट ऑफ कॉरपोरेट सपोर्ट स्टाफ, 
  • पेस्ट्री शेफ, 
  • बेकर्स, 
  • फूड सर्विस मैनेजर, 
  • केक डेकोरेट, 
  • बेकरी टेक्नोलॉजिस्ट, 
  • बेकरी सैनिटेशन मैनेजर 
  • ई कॉमर्स इंडस्ट्री 

इसे भी पढे : ऑनलाइन बिजनस कैसे शुरू करे ? पार्ट 1

सेलरी Salary

जैसे कि हम आपको बता चुके है कि इस इंडस्ट्री में युवाओं के लिए नौकरी की कमी नहीं है अगर आपको इस इंडस्ट्री की अच्छी समझ और जानकारी है तो तो आपको आसानी से जॉब मिल जाती है फ्रेशर के तौर पर युवाओं को शुरुआत में 20 से 30 हजार रुपये प्रति माह तक आसानी से मिल जाते है। 

चार से  पाँच वर्ष का अनुभव और समझ  होने के बाद युवाओं को इस इंडस्ट्री में 40 से 50 हजार रुपये प्रति माह तक आसानी से मिल जाते है, जो कि किसी भी पेशेवरों के लिए कम नहीं है।  

इसे भी पढे :बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे ?

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको पैकेजिंग इंडस्ट्री मे उभरते हुए एक नए करियर के बारे मे जानकारी दी है अगर कि किस प्रकार से कोई भी युवा इस इंडस्ट्री में अपना करियर शुरू करके एक अच्छे मुकाम तक पहुच सकता है। इस लेख में हमने आपको बताया है कि पैकेजिंग इंडस्ट्री मे करियर कैसे बनाए। Packaging Industry me Career Kaise Banaye

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई है, तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है और जानकारी को ज्यादा से ज्यादा दूसरे युवाओं के साथ भी जरूर शेयर करे।  ताकि उन्हे भी इसके बारे में पता चल सके धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here