Business ki Online Marketing kaise kare | अब फ्री मे करे अपने किसी भी बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग

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online marketing kaise kare by ultimateguider

Online Marketing kaise kare : बिजनेस शुरू करना बड़ी बात नहीं हैं। बात हैं उस बिजनेस की मार्केटिंग करके उसे बढ़ाना। तभी आप एक सफल बिजनेसमैन बन सकते हो।

हम मान कर चलते हैं कि आप पहले से कोई बिजनेस कर रहे हैं। या आप अपना बिजनेस शुरू कर चुके हैं। लेकिन अब आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग करना चाहते हैं।
अगर आप अपने बिजनेस को बड़े स्तर पर ले जाना चाहे हैं तो हम चाहेंगे कि आप अपने बिजनेस की ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से ही मार्केटिंग करें।

यहाँ पर हम आपको बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग करने के बारें में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं। इसलिए इस जानकारी को एक बार ध्यानपूर्वक पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि बिजनेस कि ऑनलाइन मार्केटिंग क्या हैं। Online Marketing Kya Hai ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करें। Business ki Online Marketing kaise kare,

लेख का पूरा विवरण

ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है Online Marketing Kya Hai

एक समय था जब कंपनियां अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए लोगों के बीच जाकर उन्हे प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में जानकारी देती थी। जगह जगह पोस्टर , होर्डिंग लगवाती थी। दीवारों पर पेंट के जरिए अपने विज्ञापन करवाती थी। लाउडस्पीकर के जरिए शहरों गांवों में जाकर जानकारी दी जाती थी।

लेकिन फिर समय बदला इंटरनेट और कंप्यूटर , मोबाइल ने विज्ञापन के तरीके को पूरी तरह से बदल कर रख दिया हैं। इंटरनेट , कंप्यूटर और मोबाइल के आने के बाद मार्केटिंग करने के तरीके भी बदल गए हैं। जिसे ऑनलाइन मार्केटिंग नाम दिया गया हैं।

Online Marketing किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग करने का एक डिजिटल तरीका हैं। जिसकी मदद से आप आप अपने घर बैठे अपने बिजनेस की पूरी दुनिया में मार्केटिंग कर सकते हैं। और से भी कर सकते हैं। ऑनलाइन मार्केटिंग करने के भी अनेकों तरीके हैं। जिनके बारें में हम आगे बात करने वाले हैं।

आज के समय में अगर आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस की बहुत ही कम बजट में मार्केटिंग करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन मार्केटिंग सबसे अच्छा तरीका हैं। लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं कि Business ki Online Marketing kaise kare, तो आगे की जानकारी को ध्यान से पढ़ें। भी आप Online Marketing के बारें में अच्छे से समझ पाओगे।

Online Marketing क्यों जरूरी है?

समय के साथ बदलाव करना जरूरी हैं। वरना आपका भी वही हाल होने वाला हैं जो नोकिया का हुआ एंड्रॉइड स्मार्टफोन आने से पहले मोबाइल का सबसे बड़ा मार्केटिंग नोकिया के पास था। लेकिन समय बदला नोकिया खुद को एंड्रॉयड में अपडेट नहीं कर पाया। इसलिए आज मोबाइल की मार्केटिंग से लगभग गायब हो चुकी हैं।

आज में डिजिटल टेक्नोलॉजी तेजी से बढ़ती जा रही हैं। इंटरनेट भी 5जी लांच हो चुका हैं। जिसके कारण इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले यूजर लगातार बढ़ते जा रहे हैं। लोग भी अब कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले कई बार इंटरनेट पर सर्च करके उसकी जानकारी लेते हैं। तब जाकर उसे ऑफ़लाइन या ऑनलाइन ही खरीदते हैं।

इसलिए आप अगर आप अपने बिजनेस को सही स्तर पर लेकर जाना चाहते हैं। या अपने बिजनेस की पहचान पूरी दुनिया में करना चाहते हैं तो आपको अपने बिजनेस को ऑनलाइन लेकर जाना होगा। बिजनेस को ऑनलाइन कैसे लेकर जाएं। इसलिए आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी ले सकते हैं।

अगर आपका कोई ऑफ़लाइन स्टोर हैं तो आप खुद का ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं।

जैसे कि आपकी किसी मार्केट में जूतों की शॉप हैं तो आप खुद का ऑनलाइन स्टोर बनाकर वहां पर अपने स्टोर में मौजूद जूतों को लिस्ट कर सकते हैं। आपका बिजनेस धीरे धीरे ऑनलाइन भी बिल्ड होगा। जिसका फायदा आपको आने वाले समय में होगा।

आप ऑफ़लाइन स्टोर के जरिए कुछ लिमिट तक ही प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं लेकिन ऑनलाइन तरीके से आपके पास कितने ऑर्डर आ सकते हैं। इसकी कोई लिमिट नहीं हैं।

ऑनलाइन मार्केटिंग के प्रकार | Online Marketing Kaise Kkare

अगर आप सोच रहे हैं कि Business ki Online Marketing kaise kare तो ऑनलाइन मार्केटिंग करने का कोई तरीका हैं। जिसकी मदद से आप बिजनेस की मार्केटिंग कर सको। ऑनलाइन मार्केटिंग करने के अनेकों तरीके हैं। इन तरीके में से आपको देखना होगा कि आपके बिजनेस के लिए कौन सा तरीका हैं। फिर उसी हिसाब से मार्केटिंग स्ट्रेटेजी तैयार करनी होगी। 

#1.सोशल मीडिया मार्केटिंग Social Media Marketing

किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया सबसे बड़ा प्लेटफ़ॉर्म माना जाता है, क्योंकि सोशल मीडिया का इस्तेमाल इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले सबसे ज्यादा यूजर्स करते है।

यही कारण है कि बड़ी बड़ी कंपनिया अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया पर अच्छी पकड़ रखती है। सोशल मीडिया पर बिजनेस को प्रमोट करने के लिए भी अलग अलग प्लेटफ़ॉर्म है। जिनके चुनाव आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस के आधार पर कर सकते है। अगर आप डिटेल में जानना चाहते हैं कि सोशल मीडिया के जरिए फ्री में अपने बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें तो दिए गए लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

फ़ेसबुक मार्केटिंग Facebook Marketing

अगर आपने अपने ऑनलाइन बिजनेस के लिए कोई वेबसाइट बनाई हुई है, तो अपनी वेबसाइट के नाम से ही फ़ेसबुक पर एक प्रोफेशनल पेज बनाए।

उस पेज पर रोजाना अपने बिजनेस के प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में पोस्ट अपलोड करे। जब आप इस पेज पर रोजाना नई नई पोस्ट अपलोड करोगे, तो फ़ेसबुक आपके प्रोडक्ट की जानकारी ज्यादा से ज्यादा कस्टमर तक पहुचाएगा।

हालांकि शुरुआत में पेज बनने के बाद उस पेज को आपको खुद ही प्रमोट करना होता है। उसके लिए अपने ज्यादा से ज्यादा दोस्तों के शेयर करे और अपने दोस्तों को भी पेज को शेयर करने के लिए बोल सकते है।

इस प्रक्रियामें थोड़ा समय लग सकता है। अगर आप कम समय में ही अपने पेज को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाना चाहते है, तो आप इसे फ़ेसबुक के जरिए पैड प्रमोशन भी करवा सकते है इसलिए लिए आपको चार्ज चुकाना पड़ता है।

उदाहरण के तौर पर अगर आप अपने फ़ेसबुक पेज को पैड प्रमोट करवाना चाहते है, तो इसके लिए आपको फ़ेसबुक को 600 रुपये देने होंगे। फ़ेसबुक आपका ads 7 दिनों तक 400 से 600 लोगों तक पहुचाएगा। आप कितने दिनों तक ads दिखाना चाहते है ये आपके ऊपर निर्भर है।

फ़ेसबुक मार्केटप्लेस का इस्तेमाल करें

फ़ेसबुक ने प्रोडक्ट कि मार्केटिंग की लिए मार्केटपलेस का फीचर्स भी जोड़ दिया है। जिसका इस्तेमाल करके भी आप अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते है। यहा पर आपको अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करना होता है। इस फीचर्स का सबसे ज्यादा इस्तेमाल बड़े व्यापारी कर रहे है। जहा पर आप अपने प्रोडक्ट को थोक में भी बेच सकते है।

फ़ेसबुक ग्रुप से जुड़े

फ़ेसबुक पर आपको प्रोडक्ट की केटेगीरी के हिसाब से अलग अलग ग्रुप मिल जायेगे। जिनमें जुड़कर आप अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते है।

फ़ेसबुक पर बहुत से व्यापारियों के भी ग्रुप बने हुए है। ऐसे मैं आप इन ग्रुप में जुड़कर भी फायदा ले सकते है या आप खुद का ग्रुप बनाकर भी इसमें दूसरे लोगों को जोड़ने के लिए इन्वाइट कर सकते है। फ़ेसबुक की यह सर्विस एकदम फ्री है।

इंस्टाग्राम मार्केटिंग Instagram Marketing

आज के समय में इंस्टाग्राम भी किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करने का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म बन चुका है। जिसका फायदा आप प्रोडक्ट को प्रमोट करके ले सकते है। इंस्टाग्राम पर फ़ोटो और वीडियो ही अपलोड किए जा सकते है। इसलिए अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए अच्छे से ग्राफिक्स या वीडियो का इस्तेमाल करें।

इंस्टाग्राम सबसे ज्यादा फेशन, ब्यूटी के लिए जाना जाता है। ऐसे में अगर आपके प्रोडक्ट फेशन और ब्यूटी से संबंधित है, तो यह प्लेटफ़ॉर्म आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। यहा पर पैड प्रमोशन की भी मदद ले सकते है।

व्हाट्सऐप मार्केटिंग Whatsapp Marketing

अगर आपका बिजनेस केवल एक शहर तक ही सीमित है, तो आपके पास बिजनेस प्रमोट करने के लिए व्हाट्सएप एक अच्छा माध्यम है। अपना बिजनेस प्रमोट करने के लिए आप whatsapp business का इस्तेमाल करें न कि नॉर्मल व्हाट्सएप का जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा यूजर्स करते है।

whatsapp business के जरिए आप अपने प्रोडक्ट लिस्ट करके कस्टमर के ऑर्डर भी ले सकते है।

नोट सोशल मीडिया का माध्यम से आप अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए किसी सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स को भी हायर कर सकते है ताकि आपको सोशल मीडिया पर बिजनेस प्रमोट करने में ज्यादा परेशानी न हो

#2. वीडियो मार्केटिंग (Video Marketing)

वीडियो किसे पसंद नहीं होती! आजकल इंटरनेट पर वीडियो की बरसात हो रही हैं। इसलिए बड़ी बड़ी कंपनियां भी वीडियो मार्केटिंग पर काफी ध्यान दें रही हैं। अब फ़ेसबुक , इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफ़ॉर्म भी वीडियो कंटेन्ट पर काफी ध्यान दें रहे हैं।

इसलिए अगर आप भी अपने प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग फ्री में करना चाहते हैं वीडियो मार्केटिंग आपके लिए बेहतर विकल्प हैं।

वीडियो मार्केटिंग करने के लिए YouTube सबसे बड़ा प्लेटफ़ॉर्म हैं। जहां पर करोड़ों यूजर्स रोजाना लाखों घंटे वीडियो कंटेन्ट देखते हैं।

इसलिए आप भी यूट्यूब पर चेनल बनाकर उस पर अपने प्रोडक्ट से जुड़ी जानकारी शेयर करे वीडियो कम से कम एक से दो मिनट की हो और प्रोडक्ट खरीदने के लिए कस्टमर आपसे कैसे कॉन्टेन्ट करे। उसकी जानकारी आप वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दे।

ताकि प्रोडक्ट की वीडियो देखने के बाद अगर किसी भी व्यक्ति का आपका प्रोडक्ट पसंद आता है, तो वे उसे खरीदने के लिए आपसे कांटेक्ट कर सकते हैं। अगर आप विस्तार से जानना चाहते हैं कि यूट्यूब के जरिए वीडियो मार्केटिंग कैसे करें तो आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वीडियो बनाने के लिए आप कुछ ऑनलाइन टूल का भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे कि Animoto , Vimeo, Biteable

3. कंटेंट मार्केटिंग (Content Marketing)

अगर आपके कोई सर्विस परोवाइडर हैं या फिर आपका बड़े स्तर का बिजनेस हैं तो आपको अपने प्रोडक्ट के बारें में लोगों को सही और सटीक जानकारी प्रदान करने के लिए कंटेन्ट मार्केटिंग का इस्तेमाल करें। बड़ी बड़ी कंपनियां ये काम करती हैं।

पहले वे कंटेन्ट के जरिए अपने प्रोडक्ट की जानकारी लोगों तक पहुचाती हैं। उसके बाद उन्हे अपने प्रोडक्ट के कस्टमर बना लेती हैं।

कंटेन्ट मार्केटिंग के जरिए आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस से जुड़े हुए कीवर्ड पर हाई क्वालिटी कंटेन्ट लिखकर अपने टारगेटिड कस्टमर तक पहुच सकते हैं।

कंटेन्ट मार्केटिंग करने के लिए आपको अपने बिजनेस की एक वेबसाइट क्रीऐट करनी होगी। आप अपनी वेबसाइट Blogger या WordPress के जरिए आसानी से बना सकते हैं। आज के समय में वेबसाइट बनाना काफी आसान हैं। आप यूट्यूब पर कुछ वीडियो देखकर आसानी से वेबसाइट बना सकते हैं। अगर आप कंटेन्ट मार्केटिंग के बारें में डिटेल में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

#4. ईमेल मार्केटिंग Email Marketing

अपने ऑनलाइन बिजनेस को प्रमोट करने के लिए ईमेल मार्केटिंग भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। अगर किसी कारणवश आपका फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम पेज सस्पेंड हो जाता है तो, ऐसे में आप अपने पुराने कस्टमर को ईमेल के माध्यम से टारगेट कर सकते है।

कस्टमर के ईमेल इकट्ठा करने के लिए आप अपनी वेबसाइट में कस्टमर डिटेल प्राप्त करने का पॉप अप लगा सकते है। जिससे आप पास कस्टमर के पास ईमेल भेजने के लिए ईमेल आईडी इकट्ठा हो जायेगी।

अपने सभी कस्टमर के पास ईमेल भेजने के लिए आप Mailchimp , Sendinblue इत्यादि टूल का इस्तेमाल कर सकते है। ये वेबसाइट आपको हजारो कस्टमर के पास एक साथ ईमेल भेजने की सुविधा देती है। ये टूल फ्री और पेड दोनों प्रकार से सर्विस देते है। जिसक फायदा आप ले सकते है। इस प्रकार अगर आप सोच रहे हैं कि online marketing kaise kare तो आप ईमेल मार्केटिंग के जरिए इस काम को कर सकते हैं।

#5. ब्लॉगिंग Blogging

अगर आपको लिखना पसंद हैं। और आपका पहले से कोई बिजनेस हैं जहां पर आप अपने कस्टमर को कोई प्रोडक्ट या सर्विस प्रदान करते हैं। तो आप अपने बिजनेस की एक वेबसाइट बनाकर वहाँ पर रोजाना बिजनेस से जुड़े हुए ब्लॉग पोस्ट कर सकते हैं।

अगर लोगों को आपके ब्लॉग की जानकारी पसंद आती हैं तो फिर आप ऐसे यूजर्स को अपने कस्टमर में भी बदल सकते हैं। ब्लॉग मार्केटिंग करने को लिए आप Blogger , WordPress , Quora , अच्छे प्लेटफ़ॉर्म हैं।

ब्लॉग लिखने के बाद उन्हे गूगल में रैंक करवाने के लिए आपको एसईओ के बारे में जानना होगा। अगर आप ब्लॉगिंग के बारें में A2Z जानकारी प्राप्त करना चाहत हैं तो दिए गए लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

#6. एसईओ ( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन )

ऑनलाइन मार्केटिंग की यह प्रक्रिया पूरी तरह से फ्री होती है। यह पूरी तरह से फ्री है। इस प्रक्रिया में अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए आर्टिकल में बिजनेस से रिलेटेड कीवर्ड्स का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि जब भी कोई कस्टमर आपके बिजनेस से जुड़े हुए कीवर्ड्स गूगल पर सर्च करे, तो उसके सामने आपकी वेबसाइट दिखाई दे।

हालांकि इस प्रक्रिया के माध्यम से अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए कम से कम 3 से 6 महीने लग सकते है। लेकिन यह प्रक्रिया आपको लॉंग टर्म में काफी फायदा देती है। इसलिए अगर आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करना चाहते है। वो भी फ्री में तो इस प्रक्रिया को बिल्कुल न भूलें।

#7. ऑडियो मार्केटिंग

आज के समय में ऑडियो ऐपस भी काफी पॉपुलर हो रहे है जिसमें gaana Wynk , Amazon Music Jio Saavan इत्यादि।

इस ऐप पर आप ऑडियो के माध्यम से अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन कर सकते है। विज्ञापन के लिए आपको चार्ज भी देना होता है। इन ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म पर 30 सेकंडस के विज्ञापन के लिए आपको कम से कम 20 हजार रुपये चुकाने होते है। ऑडियो विज्ञापन रिकॉर्ड करने के लिए आप किसी वॉइस ओवर आर्टिस्ट की मदद ले सकते है।

#8. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

बड़ी बड़ी कंपनियां Affiliate Marketing के जरिए अपने प्रोडक्ट की सेल करवाती हैं। अगर आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करवाते हैं। तो वो कंपनी आपको बदलें में कुछ कमीशन प्रदान करती हैं। इसे ही Affiliate Marketing कहा जाता हैं।

आपने देखा होगा कि बहुत से यूट्यूब पहले किसी वीडियो में किसी प्रोडक्ट के बारे में आपको बताते हैं फिर उसी प्रोडक्ट को खरीदने के लिंक वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दे देते हैं। अगर कोई पर्सन उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता हैं तो उस यूट्यूबर को कमीशन मिलता हैं।

इस प्रकार आप भी Affiliate Marketing का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट की सेल बढ़ा सकते हैं। अगर आप Affiliate Marketing के बारें में विस्तार से जानना चाहते हैं कि Affiliate Marketing क्या हैं। Affiliate Marketing कैसे करें। तो दिए गए लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

#9. Google Ads Marketing

Ads यानि कि विज्ञापन

जहां पर विज्ञापन की बात हो तो, वो प्रक्रिया फ्री हो ऐसा हो नही सकता।

बिजनेस को प्रमोट करने की यह प्रक्रिया पैड है। अगर आपने बिजनेस की नई नई वेबसाइट बनाई है। आप कम समय में ही इस वेबसाइट की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते है। आपके पास अच्छा बजट भी है, तो google ads आपके लिए अच्छा विकल्प है।

Google Ads का सबसे बड़ा फायदा यह होता है, कि आप अपने प्रोडक्ट के अनुसार कस्टमर को टारगेट कर सकते है जैसे कि आपका प्रोडक्ट किस आयु के लॉग खरीदना पसंद करते है। फ़ीमेल खरीदनेगे या मेल युवा या एजेड , उनकी लोकेशन क्या होगा इत्यादि।

Google ads के माध्यम से प्रमोट होने वाली वेबसाइट के आगे Ads लिखा हुआ होता है। इस प्रकार की वेबसाइट आप जब आप गूगल पर किसी चीज के बारे में सर्च करते है, तो आपको सबसे ऊपर दिखाई देती है। इसके लिए आपको गूगल को महीने में कम से कम 5 हजार रुपये देने होंगे।

इस प्रकार अगर आप सोच रहे हैं कि online marketing kaise kare तो आप Google Ads Marketing के जरिए इस काम को कर सकते हैं।

#10.Influencer Marketing

जिन लोगों में दूसरों को Influence (प्रभावित) करने की शक्ति होती है, उन्हें Influencers कहा जाता है। यानी जो लोग Social Media आदि पर बहुत लोकप्रिय हैं, जिनकी अच्छी खासी Fan Following है उन्हें Influencers कहा जाता है।

जब ऐसे लोगों द्वारा किसी Product या Service का प्रचार (Promotion) किया जाता है। इसलिए इसे Influencer Marketing कहा जाता है।

आजकल Youtube, Instagram आदि पर कई ऐसे Influencers हैं जिनके लाखों followers हैं। और जब वे किसी Brand या Product का Promote करते हैं। तो यह लाखों लोगों तक पहुंचता है।

इसलिए बड़े Brands उन्हें Sponsor करते हैं। और अपने Products का Promotion करवाते हैं। क्योंकि इससे Brands को काफी फायदा होता है।

आमतौर पर एक Influencer एक पोस्ट के लिए हजारों-लाख रुपये चार्ज करता है। और यह कीमत इसकी Popularity, Reputation, Followers की संख्या और Engagement पर निर्भर करती है।

ऐसे में ये जितनी ज्यादा पॉपुलर होगी उतनी ही ज्यादा चार्ज होगी. इसलिए बहुत से लोग Fake Followers खरीदते हैं, ताकि वे खुद को एक बड़े इन्फ्लुएंसर के रूप में दिखा सके। ऐसे लोगों से सावधान रहें।

जिन लोगों में सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के जरिए दूसरों को प्रभावित करने की कला होती हैं। वे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म या फिर दूसरे प्लेटफ़ॉर्म पर काफी पोपुलर होते हैं। जिनकी फैन फैन फॉलोइंग अच्छी होती है। उनकी एक पोस्ट पर मिलियन व्यू लाइक कमेन्ट आते हैं। ऐसे यूजर्स को “इन्फ्लूएंसर्स” कहा जाता है।

आजकल फ़ेसबुक , इंस्टाग्राम , यूट्यूब पर लाखों इन्फ्लूएंसर्स मौजूद हैं। जब भी कोई कंपनी इन इन्फ्लूएंसर्स के जरिए अपने किसी प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग करवाती हैं तो उसे
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग” कहा जाता है।

एक इन्फ्लूएंसर किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने का कितनी फीस लेते हैं। ये उसके फॉलोअर्स और पोस्ट पर आने वाले व्यूज देखकर तय की जाती हैं। ये फीस हजारों से लेकर लाखों करोड़ों तक हो सकती हैं। इस प्रकार अगर आप सोच रहे हैं कि online marketing kaise kare तो आप Influencer Marketing के जरिए इस काम को कर सकते हैं।

online marketing kitne prakar ke hote hain by ultimateguider

#11. Google My Business से मार्केटिंग करें।

इस प्लेटफ़ॉर्म के जरिए अपने बिजनेस की मार्केटिंग करना बिल्कुल फ्री है। ऐसे में आप आसानी से इस प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी शॉप या ब्रांड के नाम से बिजनेस को लिस्ट कर सकते है।
जब भी कोई कस्टमर आपके बिजनेस से जुड़ी हुई इनक्वेरी सर्च करेगा, तो उन्हे आपकी शॉप की लोकेशन दिखाई देगी।

Google my business के माध्यम से प्रोफ़ाइल बनाकर गूगल सर्च और गूगल मैप के जरिए भी ग्राहकों से जुड़ सकते है। जिससे ग्राहक को आपके पास तक पहुंचने में बेहद आसानी होती है। अगर आप गूगल माई बिजनेस के जरिए मार्केटिंग करने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

#12. बिजनेस लिस्टिंग साइट का उपयोग करें

अगर आप किसी भी प्रकार की सर्विस प्रदान करते हैं फिर B2B Business करना चाहते हैं तो आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए Business Listing करनी चाहिए। बिजनेस लिस्टिंग करने के लिए कुछ फ्री प्लेटफ़ॉर्म हैं।

indiamart.com, sulekha.com, tradeindia.com इसके अलावा पैड प्लेटफ़ॉर्म भी हैं। लेकिन वहाँ पर आपको पहले प्लान लेने होते हैं उसके बाद ही आप वहां पर अपने बिजनेस की लिस्टिंग कर सकते हैं।

बिजनेस लिस्टिंग के फायदा यह होता हैं कि इन प्लेटफ़ॉर्म पर रोजाना लाखों कस्टमर विजिट करते हैं। अगर किसी कस्टमर को आपके प्रोडक्ट पसंद आता हैं तो वो कस्टमर इन प्लेटफ़ॉर्म के जरिए आपसे कंटेन्ट कर सकते हैं। इस प्रकार अगर आप सोच रहे हैं कि online marketing kaise kare तो आप बिजनेस लिस्टिंग के जरिए इस काम को कर सकते हैं।

ऑनलाइन मार्केटिंग के फायदे ( Online marketing ke Fayde )

  1. ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिए हम केवल उन्हे कस्टमर तक पहुच सकते हाँ। जिनकी रुचि हमारे प्रोडक्ट या सर्विस में हैं।
  2. ऑनलाइन मार्केटिंग में ऑफ़लाइन मार्केटिंग की तुलना में बहुत कम खर्च होता हैं। यहाँ पर आप मार्केटिंग में कम निवेश करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।
  3. ऑनलाइन मार्केटिंग में अगर आप फ़ेसबुक ऐड या गूगल ऐड चलाते हैं तो आप समय समय पर यह भी ट्रेक कर सकते है कि आपके ऐड सही से काम भी कर रहे हैं या नहीं हैं। फिर आप उसी हिसाब से ऐड में बदलाव कर सकते हैं।
  4. ऑनलाइन मार्केटिंग में आप एक जगह से ही अपने प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी दुनिया में पहुँचा सकते हैं ।
  5. अगर आपके पास ऐसा प्रोडक्ट या सर्विस हैं जिसके बारें में लोग पहले से नहीं जानते है तो पहले सोशल मीडिया मार्केटिंग के जरिए अपने प्रोडक्ट की जानकारी लोगों तक पहुचाएं। आप प्रोडक्ट के बारे में जितना ज्यादा जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर करेंगे। उतनी ही ज्यादा जानकारी लोगों को मिलेगी। फिर वे आपके प्रोडक्ट या सर्विस भी जरूर खरीदेंगे।
  6. ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिए आप अपने कस्टमर से लगातार जुड़े रह सकते हैं। उनसे अपने प्रोडक्ट के बारे में फीडबैक ले सकते हैं। उनसे कुछ सुझाव ले सकते हैं। जबकि ऑफ़लाइन में ऐसा नहीं हैं।
  7. अगर किसी कस्टमर ने आपसे प्रोडक्ट खरीदा हैं तो आप ऐसे कस्टमर को ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिए फिर से टारगेट कर सकते हैं।

इंटरनेट मार्केटिंग से जुड़े कुछ प्रमुख शब्द

अगर आप अपने बिजनेस की Online Marketing करने की सोच रहे हैं। कि online marketing kaise kare तो आपको Online Marketing शुरू करने से पहले कुछ शब्दों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। वरना आपको काफी परेशानी होगी।

💲 ROI (Return On Investment )

ROI यह बताता है कि आपके द्वारा मार्केटिंग में किए गए खर्चे से आपको कितना लाभ हुआ।

मान लीजिए, आपने अपने बिजनेस की मार्केटिंग में 1000 रुपए खर्च किए। इस मार्केटिंग के कारण आपको 2000 रुपए का लाभ हुआ। तो आपका ROI 100% होगा
यह आंकड़ा आपको यह बताता है कि आपका निवेश दोगुना हो गया है।

हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ROI हमेशा सकारात्मक नहीं होता। यदि आपकी मार्केटिंग से प्राप्त आय आपके निवेश से कम है, तो ROI नकारात्मक हो सकता है, जो यह दर्शाता है कि आपके मार्केटिंग करने से आपको कोई रिजल्ट नहीं मिला हैं। जिसके कारण आपको नुकसान हुआ हैं।

🖱️ PPC (Pay Per Click):

यह एक प्रकार का विज्ञापन मॉडल है जिसमें आप, जो विज्ञापन दे रहे हैं, तय करते हैं कि आप एक विज्ञापन पर क्लिक होने के बदले कितना पैसा देने को तैयार हैं।

मान लीजिए, अगर आपने तय किया है कि आप एक क्लिक पर 5 रुपए देंगे, तो यह आपकी PPC है।

🖱️ CPC (Cost Per Click):

यह वह राशि है जो गूगल जैसे विज्ञापन प्लेटफॉर्म, जिस वेबसाइट या ब्लॉग पर आपका विज्ञापन दिख रहा है, उसे एक क्लिक के लिए देते हैं।

अगर आपकी PPC 5 रुपए है, तो गूगल हर क्लिक पर उस वेबसाइट या ब्लॉग को कुछ पैसे (जैसे 4 रुपए) देगा, और बाकी का हिस्सा (1 रुपया) खुद रखेगा।

🖱️ CTR (Click Through Rate)

CTR यह बताता है कि आपके विज्ञापन को देखने वाले लोगों में से कितने लोगों ने विज्ञापन पर क्लिक किया है। यह एक प्रतिशत के रूप में दिखाया जाता है।

मान लीजिए, आपका विज्ञापन 100 लोगों के सामने आया और उनमें से सिर्फ 1 व्यक्ति ने विज्ञापन पर क्लिक किया। इस स्थिति में, आपका CTR 1% होगा। यानी, हर 100 दर्शकों में से 1 व्यक्ति ने आपके विज्ञापन पर क्लिक किया है।

CTR यह दिखाता है कि आपके विज्ञापन में कितनी रुचि दिखाई गई है और यह विज्ञापन के प्रभावी होने का एक संकेत हो सकता है। उच्च CTR का मतलब है कि आपका विज्ञापन लोगों को अधिक आकर्षित कर रहा है।

🌐 Ad Impressions

“Ad Impressions” से यह पता चलता है कि आपके विज्ञापन को कितनी बार लोगों ने देखा है।

उदाहरण के लिए, अगर आपका विज्ञापन इंटरनेट पर 100 बार किसी वेबसाइट पर दिखाई देता हैं, तो इसका मतलब है कि आपके विज्ञापन के 100 इंप्रेशन हुए हैं।

यह नहीं दिखाता कि कितने अलग-अलग लोगों ने विज्ञापन देखा, बल्कि यह दिखाता है कि कितनी बार विज्ञापन दिखाया गया है।

🎯 Target Keyword

“कीवर्ड” वह शब्द या फ्रेज होते हैं जो आपके बिजनेस या उसके विषय से संबंधित होते हैं। जब आप ऑनलाइन कंटेंट बनाते हैं या अपनी वेबसाइट पर जानकारी डालते हैं, तो आप उन शब्दों का इस्तेमाल करते हैं जो आपके बिजनेस से सीधे तौर पर जुड़े होते हैं।

ये वही शब्द होते हैं जब लोग आपके बिजनेस से जुड़ी सर्विस या प्रोडक्ट की तलाश कर रहे होते हैं। तब वे गूगल या अन्य सर्च इंजनों पर सर्च करते हैं।

उदाहरण के लिए, अगर आप जूते बेचते हैं, तो “Women Shoes“, “Women Shoes Under 500″ आदि आपके कीवर्ड हो सकते हैं। ये वही शब्द होंगे जो ग्राहक तब इस्तेमाल करेंगे जब वे ऑनलाइन जूते खरीदने की तलाश में रहते हैं।

🌐 CPM (Cost Per Thousand Impressions)

यह बताता है कि जब आपका विज्ञापन 1000 बार दिखाया जाता है, तो आपको विज्ञापन पब्लिशर को कितना पैसा देना होता है। CPM इस बात का माप है कि प्रति हजार इंप्रेशन के लिए आपकी लागत कितनी है।

उदाहरण के लिए, अगर CPM ₹50 है, तो इसका मतलब है कि 1000 इंप्रेशन के लिए आपको प्रकाशक को ₹50 देने होंगे।

💰 RPM (Revenue Per Thousand Impressions):

RPM वह राशि है जो विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म (जैसे एक वेबसाइट या ब्लॉग) 1000 इंप्रेशन से कमाता है। यह उस पब्लिशर की कमाई का माप है जो उसे हर 1000 इंप्रेशन पर मिलती है।

इस प्रकार, CPM वह लागत है जो विज्ञापन दिखने वाला यूजर प्रति हजार इंप्रेशन के लिए चुकाता है, जबकि RPM वह आय है जो पब्लिशर प्रति हजार इंप्रेशन से कमाता है।

बैकलिंक वह लिंक होते हैं जो किसी अन्य वेबसाइट पर आपकी वेबसाइट की ओर इशारा करते हैं। यानी, जब कोई दूसरी वेबसाइट अपने पेज पर आपकी वेबसाइट का लिंक लगाती है, तो वह एक बैकलिंक होता है।

इसे एक तरह से ‘सिफारिश’ के रूप में समझा जा सकता है। जब कोई दूसरी साइट आपकी वेबसाइट का लिंक देती है, तो यह गूगल और अन्य सर्च इंजनों को यह संकेत देता है कि आपकी साइट पर महत्वपूर्ण और उपयोगी जानकारी है।

इससे आपकी वेबसाइट की सर्च इंजन रैंकिंग में सुधार हो सकता है और आपकी साइट को अधिक लोग खोज सकते हैं। इसलिए, बैकलिंक्स आपकी वेबसाइट के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।

इन्हे भी जरूर पढ़ें।

आज आपने क्या सीखा- Online Marketing Kaise Kare

इस लेख में हमने आपको ऑनलाइन बिजनेस को प्रमोट करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी है कि किस प्रकार से आप आपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट कर सकते है।वो भी बिना साइट के भी

अगर आपके पास खुद की वेबसाइट है, तो ये आपके लिए अच्छी बात है। इस लेख में हमने आपको बताया है कि बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे Business ki Online Marketing kaise kare, online marketing kaise karte hai इत्यादि।  

अगर ऑनलाइन मार्केटिंग या ऑनलाइन बिजनेस को लेकर आपका किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में भी पूछ सकते है यह जानकारी आपको कैसी लगी अपनी राय कमेंट के जरिए जरूर दे।  

इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करे।  ताकि वे भी फ्री में अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट कर सके या ऑनलाइन अपना बिजनेस शुरू सके।  धन्यवाद 

अगर आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करवाना चाहते है या ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते है तो उसके लिए आप हमारी पैड सर्विस भी ले सकते है 

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