Business ki Online Marketing kaise kare : अब फ्री मे करे अपने किसी भी बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग

0
566

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के बाद अब बात आती है। उसे प्रोमोट करने की बिजनेस ऑनलाइन हो या ऑफ़लाइन दोनों में बिजनेस में प्रमोट करनी की जरूरत होती है।  बिना प्रोमोशन किए आप किसी भी बिजनेस में सफल नहीं हो सकते है, इसलिए जरूरी है कि बिजनेस प्रोमोट करने के बारे में आपको पता होना चाहिए। 

अगर आपका बिजनेस ऑनलाइन है, तो इस लेख को पूरा पढे। इस लेख में हम आपको बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करने के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है। इस लेख में हम जानेंगे कि ऑनलाइन बिजनेस को कैसे प्रमोट करें Business ka Online Promotion kaise kare बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे Business ki Online Marketing kaise kare बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करे Business ki Marketing kaise kare इत्यादि 

लेख का पूरा विवरण

ऑफ़लाइन बिजनेस को ऑनलाइन कैसे प्रमोट करे Offline Business ki Online Marketing kaise kare

 इसे हम एक उदाहरण से समझते है

अगर आपकी मार्केट में किसी भी प्रोडक्ट की दुकान है और आपने ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए अलग से वेबसाइट भी बनाई हुई है।  जिन पर ऑर्डर मिलने के बाद आप उन प्रोडक्ट को डिलीवर करते है। 

लेकिन अगर आपकी वेबसाइट नहीं है, तो ऐसे में भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। 

आप Google My Business के माध्यम से अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते है गूगल की यह सर्विस पूरी तरह से फ्री है।  जिसका फायदा लेकर आप अपने ऑफ़लाइन बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट कर सकते है। 

गूगल माई बिजनेस के फायदे

  • इस प्लेटफ़ॉर्म पर अपने बिजनेस को लिस्ट करना बिल्कुल फ्री है।  ऐसे में आप आसानी से इस प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी शॉप या ब्रांड  के नाम से बिजनेस को लिस्ट कर सकते है। 
  • जब भी कोई कस्टमर आपके बिजनेस से जुड़ी हुई इनक्वेरी सर्च करेगा, तो उन्हे आपकी शॉप की लोकेशन दिखाई देगी। 
  • Google my business के माध्यम से प्रोफ़ाइल बनाकर गूगल सर्च और गूगल मैप के जरिए भी ग्राहकों से जुड़ सकते है।  जिससे ग्राहक को आपके पास तक पहुंचने में बेहद आसानी होती है। 

Google My Business पर बिजनेस लिस्ट कैसे करे

  • Google My Business पर अपना बिजनेस लिस्ट करने के लिए सबसे पहले Google My Business की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • साइट ओपन होने के बाद आपको राइट साइड में ऊपर दिए गए sign in के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने किसी जी मेल अकाउंट से लॉग आउट।
  •  अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। यहां पर आपको अपने बिजनेस का नाम फिल करना है। 
  • जैसे कि आपकी शॉप का नाम अग्रवाल स्वीट्स है तो इसे लिखकर एंटर प्रेस करे। 
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा यहां पर आपको बिजनेस का नाम पहले से लिखा हुआ नजर आयेगा।  अब आपको अपने बिजनेस की कैटेगरी का चुनाव करना है उसके बाद नीचे दिए बटन next  पर क्लिक करे। 
  • अब आपके सामने फिर से एक नया पेज ओपन होगा यहां पर आपको Yes पर क्लिक करके नीचे दिए गए ब्ल्यू बॉक्स में Next पर क्लिक करना है। 
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।  जिस पर आपको अपने शॉप या सर्विस ऑफिस की पूरी लोकेशन फिल करनी है, जैसे कि एड्रेस सिटी पिन कोड स्टेट , अब नीचे दिए गए next के ऑप्शन पर क्लिक करे। 
  • अब आपको नए पेज पर बिजनेस की लोकेशन दिखाई देगी।  लोकेशन को सही तरीके से चेक करने के बाद नीचे दिए गए next के ऑप्शन पर क्लिक करे। 
  • अब आपसे नए पेज पर पूछा जाएगा कि क्या आप अपने प्रोडक्ट की होम डिलीवरी भी करते है।  अगर आप प्रोडक्ट की होम डिलीवरी करते है, तो yes , I also serve them outside my location के ऑप्शन पर क्लिक कर दे। 
  • अगर आप होम डिलीवरी नहीं करते है, तो No, I do not के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।  उसके बाद नीचे दिए गए Next के ऑप्शन पर क्लिक कर दे। 
  • अब आपके सामने Add the areas you serve का पेज ओपन होगा यहां पर आपसे  पूछा जाएगा, कि क्या आप अपने बिजनेस से अलग किसी एक खास जगह पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस की डिलीवरी करते है, तो उस जगह का नाम फिल कर दे। अगर नही करते तो इसे खाली छोड़ दे और नीचे दिए गए next के ऑप्शन पर क्लिक करे। 
  • अब आपको नए पेज पर अपने बिजनेस की वेबसाइट फिल करनी है , अगर आपके  पास है तो , अगर नहीं तो खाली छोड़ दे। ऐसे में सिर्फ अपना मोबाइल नंबर फिल करे, और next के बटन पर क्लिक कर दे।
  • अब आपसे नए पेज पर पूछा जायेगा कि अगर google पर आपके बिजनेस से जुड़ा हुआ कोई नया अपडेट आता है, तो क्या आप उसका नोटिफिकेशन देखना चाहते है, अगर देखना चाहते है तो yes पर क्लिक करे।  अगर देखना नहीं चाहते तो no पर क्लिक करे, उसके बाद नीचे दिए गए Next के ऑप्शन पर क्लिक कर दे। 
  • अब आपके सामने एक नया बिजनेस वेरिफिकेशन पेज ओपन होगा। यहा पर आपके मोबाइल नंबर को वेरीफाई किया जाएगा।  वेरिफिकेशन करने के आपके पास दो ऑप्शन है। पहला Call दूसरा Text Message
  • Call से वेरिफिकेशन करके पर आपके दिए हुए नंबर पर कॉल आएगी। आपको उस कॉल को रिसीव करना होगा। कॉल रिसीव होते ही आपकी काल तुरंत कट जायेगी।  इस प्रकार आपका वेरिफिकेशन पूरा हो जायेगा। 
  • Text Message से वेरिफिकेशन करने पर आपके नंबर पर एक कोड मिलेगा।  इस कोड को फिल करने के बाद आपका वेरिफिकेशन पूरा हो जायेगा। 
  • वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपको नीचे दिए गए नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  •  अब आपको नए पेज पर अपने बिजनेस का टाइम सेट करना है। उदाहरण के तौर पर अगर आपकी शॉप या ऑफिस है, तो वह किस टाइम से किस टाइम तक खुलता है।  उसकी जानकारी आपको देनी होगा, यानि कि अगर आप सुबह 9  बजे से लेकर शाम 6 बजे तक अपनी दुकान खोलते है तो इस टाइम को सेट कर दे।   
  • इसके लिए आपको वीक डेज का चुनाव संडे से लेकर Saturday तक करना होगा।  आप वीक में जिस दिन बिजनेस को बंद रखते है तो उस दिन के आगे closed  पर टिक कर दे।
Google My Business
Google My Business
  • इस प्रकार आप अपनी दुकान या सर्विस ऑफिस की टाइमिंग सेट कर सकते है अब नीचे दिए गए next के बटन पर क्लिक करे। 
  •  अब आपके सामने फिर से एक नया पेज ओपन होगा यहां पर आपसे Add Messaging के बारे में फिल करना होगा। अगर आप चाहते है कि कस्टमर आपकी शॉप से प्रोडक्ट या ऑफिस से सर्विस लेने के बाद मेसेज के जरिए अपना फीडबेक दे, तो इसके लिए आपको Accept messages के बराबर में बने ग्रे के बटन पर क्लिक कर दे।  यह बटन नीले रंग का हो जायेगा। अब नीचे दिए गए next के ऑप्शन पर क्लिक कर दे। 
  • अब आपके सामने फिर से एक नया पेज ओपन होगा। जिस पर आपको अपने बिजनेस के बारे में लगभग 750 शब्दों में डिस्क्रिप्शन लिखना होगी।  याद रखे यह बॉक्स आपके बिजनेस के लिए बड़ा ही महत्वपूर्ण है इसलिए इसे अच्छे से लिखे। 
  • डिशक्रिप्शन में आपको अपने बिजनेस प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में लिखना होता है।  आप जब भी प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में लिखे तो, उसे में प्रोडक्ट से जुड़े सर्च किए जाने वाले कीवर्ड्स भी ऐड करे। 
  • आप कीवर्ड को जितने अच्छे तरीके से ऐड करेंगे।  कस्टमर को आपकी बिजनेस लोकेशन पर पहुंचने में उतनी ही आसानी होगी। 
  • इसे उदाहरण से समझते – है अगर आपके बुक स्टोर की दुकान दिल्ली की किसी मार्केट करोल बाग में है, तो आप गूगल माई बिजनेस में डिस्क्रिप्शन लिखते समय उसमें ऐड करना होगा कि Book Store in karol bagh,Top book store in karol bagh, karol bagh books market इत्यादि। इस प्रकार के कीवर्ड्स आपको ऐड करने होते है। 
  • इसका फायदा यह होता है, कि अब जब भी कोई कस्टमर दिल्ली के करोल बाग में बुक स्टोर के बारे में सर्च करेगा, तो उन्हे आपकी शॉप का नाम पूरी लोकेशन के साथ दिखाई देगा। 
  • डिस्क्रिप्शन फिल करने के बाद अब फिर Next के ऑप्शन पर क्लिक कर दे। 
  • अब आपको नए पेज पर अपने ऑफिस या शॉप और प्रोडक्ट की फ़ोटो अपलोड करनी होगी।  इससे आपके कस्टमर को आपकी शॉप के बारे में सही तरीके से समझ में आता है।  आप फ़ोटोओ को जितने बेहतर तरीके से अपलोड करते हो उतना ही आपके बिजनेस के लिए अच्छा  होगा एक यहा पर एक से अधिक भी फ़ोटो अपलोड कर सकते है। 
  • फ़ोटो अपलोड करने के बाद next के ऑप्शन पर क्लिक कर दे। 
  • इन सभी प्रक्रियाओ का पूरा करने के बाद आपका बिजनेस google my business पर पूरी तरह से एक्टिव हो जायेगा। अब जब भी कोई कस्टमर आपके बिजनेस से जुड़ी जानकारी गूगल पर सर्च करेगा तो उन्हे आपकी शॉप की जानकारी मिल जायेगी।  

इसे भी पढे : ऑनलाइन बिजनस करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे ?

बिजनेस वेबसाइट को प्रमोट कैसे करे

अगर आपने Online Business के लिए खुद की वेबसाइट बनाई हुई है तो उसे डिजिटली प्रमोट करने के अलग अलग तरीके है।  जिनका फायदा आप ले सकते है।  इनमें कुछ तरीके फ्री तो कुछ पैड है

सर्च इंजन मार्केटिंग Search Engine Marketing

वेबसाइट बनाने के बाद जरूरी नहीं है कि आपकी वेबसाइट पहले पेज पर दिखाई दे वेबसाइट को गूगल रैंकिंग में सबसे ऊपर लाने के लिए ही सर्च इंजन मार्केटिंग की जाती है।  इस प्रक्रिया में वेबसाइट को रेंक होने के में थोड़ा समय लग सकता है।  सर्च इंजन मार्केटिंग भी दो तरह की होती है। 

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन Search Engine Optimization

Search Engine Marketing
Search Engine Marketing

ऑनलाइन मार्केटिंग Online Marketing की यह प्रक्रिया पूरी तरह से फ्री होती है।  यह पूरी तरह से फ्री है। इस प्रक्रिया में अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए आर्टिकल में बिजनेस से रिलेटेड कीवर्ड्स का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि जब भी कोई कस्टमर आपके बिजनेस से जुड़े हुए कीवर्ड्स गूगल पर सर्च करे, तो उसके सामने आपकी वेबसाइट दिखाई दे।

हालांकि इस प्रक्रिया के माध्यम से अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए  कम से कम 3 से 6 महीने लग सकते है।  लेकिन यह प्रक्रिया आपको लॉंग टर्म में काफी फायदा देती है।  इसलिए अगर आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करना चाहते है।  वो भी फ्री में तो इस प्रक्रिया को बिल्कुल न भूलें। 

गूगल ऐड Google Ads

Ads यानि कि विज्ञापन जहां पर विज्ञापन की बात हो तो, वो प्रक्रिया फ्री हो ऐसा हो नही सकता। बिजनेस को प्रमोट करने की यह प्रक्रिया पैड है। अगर आपने बिजनेस की नई नई वेबसाइट बनाई है। आप कम समय में ही इस वेबसाइट की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते है। आपके पास अच्छा बजट भी है, तो Google Ads आपके लिए अच्छा विकल्प है। 

Google Ads का सबसे बड़ा फायदा यह होता है, कि आप अपने प्रोडक्ट के अनुसार कस्टमर को टारगेट कर सकते है, जैसे कि आपका प्रोडक्ट किस आयु के लॉग खरीदना पसंद करते है।  फ़ीमेल खरीदनेगे या मेल युवा या एजेड , उनकी लोकेशन क्या होगा इत्यादि। 

Google Ads के माध्यम से प्रमोट होने वाली वेबसाइट के आगे Ads लिखा हुआ होता है।  इस प्रकार की वेबसाइट आप जब आप गूगल पर किसी चीज के बारे में सर्च करते है, तो आपको सबसे ऊपर दिखाई देती है। इसके लिए आपको गूगल को महीने में कम से कम 5 हजार रुपये देने होंगे। 

इसे भी पढे : ऑनलाइन बिजनस कैसे शुरू करे ? पार्ट 1

Google Ads के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए आप गूगल के टोल फ्री नंबर 18005728309 पर काल भी कर सकते है। Google Ads के बारे में और भी अधिक जानकारी प्राप्त करें।

ईमेल मार्केटिंग Email Marketing

अपने ऑनलाइन बिजनेस Online Business को प्रमोट करने के लिए Email Marketing भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। अगर किसी कारणवश आपका फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम पेज सस्पेंड हो जाता है तो, ऐसे में आप अपने पुराने कस्टमर को ईमेल के माध्यम से टारगेट कर सकते है। 

कस्टमर के ईमेल इकट्ठा करने के लिए आप अपनी वेबसाइट में  कस्टमर डिटेल प्राप्त करने का पॉप अप लगा सकते है।  जिससे आप पास कस्टमर के पास ईमेल भेजने के लिए ईमेल आईडी इकट्ठा हो जायेगी। 

अपने सभी कस्टमर के पास ईमेल भेजने के लिए आप Mailchimp , Sendinblue इत्यादि टूल का इस्तेमाल कर सकते है।  ये वेबसाइट आपको हजारो कस्टमर के पास एक साथ ईमेल भेजने की सुविधा देती है। ये टूल फ्री और पेड दोनों प्रकार से सर्विस देते है।  जिसक फायदा आप ले सकते है। 

डिस्प्ले एडवरटाइजिंग

एक ग्राफिक्स के माध्यम से अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में कस्टमर को समझना ही डिस्प्ले एडवर्टाइजिंग कहलाता है।  ग्राफिक्स में प्रोडक्ट की फ़ोटो, कम शब्दों में प्रोडक्ट की जानकारी , वेबसाइट का लिंक , बिजनेस लोकेशन , फोन नंबर , ईमेल आईडी इत्यादि जानकारी लिखी होती है। जिसे आप किसी ग्राफिक्स डिजाइनर की मदद से भी बनवा सकते है। 

इसे भी जरूर पढे : सोशल मीडिया से मनोरंजन के साथ पढ़ाई कैसे करे?

इस बेनर को आप सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है।  शहर  के किसी चोरहे पर लगा सकते है।  जहा पर ज्यादा से जायद लोगों की नजर आपके बेनर कर पर जाए और उन्हे आपके बिजनेस के बारे में पता चले इससे आपके कस्टमर की संख्या तेजी से बढ़ेगी। 

सोशल मीडिया मार्केटिंग Social Media Marketing

किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया सबसे बड़ा प्लेटफ़ॉर्म माना जाता है, क्योंकि सोशल मीडिया का इस्तेमाल इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले सबसे ज्यादा यूजर्स करते है। यही कारण है कि बड़ी बड़ी कंपनिया अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया पर अच्छी पकड़ रखती है। 

सोशल मीडिया पर बिजनेस को प्रमोट करने के लिए भी अलग अलग प्लेटफ़ॉर्म है।  जिनके चुनाव आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस के आधार पर कर सकते है। 

फ़ेसबुक मार्केटिंग Facebook Marketing

अगर आपने अपने Online Business के लिए कोई वेबसाइट बनाई हुई है, तो अपनी वेबसाइट के नाम से ही फ़ेसबुक पर एक प्रोफेशनल पेज बनाए। 

इसे भी पढे :- सोशल मीडिया से मार्केटिंग कैसे करे |

उस पेज पर रोजाना अपने बिजनेस के प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में पोस्ट अपलोड करे।  जब आप इस पेज पर रोजाना नई नई पोस्ट अपलोड करोगे, तो फ़ेसबुक आपके प्रोडक्ट की जानकारी ज्यादा से ज्यादा कस्टमर तक पहुचाएगा।  

हालांकि शुरुआत में पेज बनने के बाद उस पेज को आपको खुद ही प्रमोट करना होता है।  उसके लिए अपने ज्यादा से ज्यादा दोस्तों के शेयर करे और अपने दोस्तों को भी पेज को शेयर करने के लिए बोल सकते है। 

 इस प्रक्रियामें थोड़ा समय लग सकता है। अगर आप कम समय में ही अपने पेज को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाना चाहते है, तो आप इसे फ़ेसबुक के जरिए पैड प्रमोशन भी करवा सकते है इसलिए लिए आपको चार्ज चुकाना पड़ता है।  

उदाहरण के तौर पर अगर आप अपने फ़ेसबुक पेज को पैड प्रमोट करवाना चाहते है, तो  इसके लिए आपको फ़ेसबुक को 600 रुपये देने होंगे।  फ़ेसबुक आपका ads 7 दिनों तक 400 से 600 लोगों तक पहुचाएगा।  आप कितने दिनों तक ads दिखाना चाहते है ये आपके ऊपर निर्भर है। 

मार्केटप्लेस का इस्तेमाल करें Use Facebook Marketplace

फ़ेसबुक ने प्रोडक्ट कि मार्केटिंग की लिए मार्केटपलेस का फीचर्स भी जोड़ दिया है। जिसका इस्तेमाल करके भी आप अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते है।  यहा पर आपको अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करना होता है।  इस फीचर्स का सबसे ज्यादा इस्तेमाल बड़े व्यापारी कर रहे है।  जहा पर आप अपने प्रोडक्ट को थोक में भी बेच सकते है। 

इसे भी पढे :- सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने |

ग्रुप से जुड़े

फ़ेसबुक पर आपको प्रोडक्ट की केटेगीरी के हिसाब से अलग अलग ग्रुप मिल जायेगे। जिनमें जुड़कर आप अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते है। फ़ेसबुक पर बहुत से व्यापारियों के भी ग्रुप बने हुए है। ऐसे मैं आप इन ग्रुप में जुड़कर भी फायदा ले सकते है या आप खुद का ग्रुप बनाकर भी इसमें दूसरे लोगों को जोड़ने के लिए इन्वाइट कर सकते है। फ़ेसबुक की यह  सर्विस एकदम फ्री है। 

इंस्टाग्राम मार्केटिंग Instagram Marketing

आज के समय में इंस्टाग्राम Instagram भी किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करने का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म बन चुका है।  जिसका फायदा आप प्रोडक्ट को प्रमोट करके ले सकते है। इंस्टाग्राम पर फ़ोटो और वीडियो ही अपलोड किए जा सकते है।  इसलिए अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए अच्छे से ग्राफिक्स या वीडियो का इस्तेमाल करें। 

इंस्टाग्राम सबसे ज्यादा फेशन,  ब्यूटी के लिए जाना जाता है।  ऐसे में अगर आपके प्रोडक्ट फेशन और ब्यूटी से संबंधित है, तो यह प्लेटफ़ॉर्म आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। यहा पर पैड प्रमोशन की भी मदद ले सकते है। 

यूट्यूब Youtube Marketing

youtube marketing kaise kare
youtube marketing kaise kare

गूगल के बाद यूट्यूब सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला प्लेटफ़ॉर्म बन चुका है। इसलिए आप भी यूट्यूब पर चेनल बनाकर उस पर अपने प्रोडक्ट से जुड़ी जानकारी शेयर करे वीडियो कम से कम  एक से दो मिनट की हो और प्रोडक्ट खरीदने के लिए कस्टमर आपसे कैसे कॉन्टेन्ट करे। उसकी जानकारी आप वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दे। 

ताकि प्रोडक्ट की वीडियो देखने के बाद अगर किसी भी व्यक्ति का आपका प्रोडक्ट पसंद आता है तो वो उसे खरीदने के लिए आपके पास कांटेक्ट का सकता है। 

व्हाट्सऐप Whatsapp Marketing

अगर आपका बिजनेस केवल एक शहर तक ही सीमित है, तो आपके पास बिजनेस प्रमोट करने के लिए व्हाट्सएप एक अच्छा माध्यम है।  अपना बिजनेस प्रमोट करने के लिए आप Whatsapp Business का इस्तेमाल करें न कि नॉर्मल व्हाट्सएप का जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा यूजर्स करते है। 

whatsapp business के जरिए आप अपने प्रोडक्ट लिस्ट करके कस्टमर के ऑर्डर भी ले सकते है। 

नोट सोशल मीडिया का माध्यम से आप अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए किसी सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स को भी हायर कर सकते है ताकि आपको सोशल मीडिया पर बिजनेस प्रमोट करने में ज्यादा परेशानी न हो।  

सोशल मीडिया के लिए Ads कैसे तैयार करें

सोशल मीडिया पर बिजनेस को प्रमोट करने के लिए कंटेन्ट का बेहद अहम रोल होता है क्योंकि आपको अपने कस्टमर को अपने प्रोडक्ट के बारे में समझने के लिए कम से कम शब्दों का इस्तेमाल करना होता है ताकि आप एक आकर्षित Ads बनाकर उसे प्रमोट कर सकें। सोशल मीडिया ads बनाने के लिए आपको विभिन्न चीजों का ध्यान रखना होता है। 

इसे भी जरूर पढे : फ्री मे ऑनलाइन कोर्स कैसे करे।

इमेज

अगर आप अपने बिजनेस को केवल सोशल मीडिया के माध्यम से प्रमोट करना चाहते है।  तो इसमें इमेज का अहम रोल होता है।  इसके लिए आप अपने प्रोडक्ट की एक अच्छी एचडी क्वालिटी में फ़ोटो खींचकर उसका डिजाइन तैयार करे।  जिस आप अपने प्रोडक्ट से जुड़ी कोई आकर्षक टैग लाइन भी लिख सकते है। 

उसके बाद अपने बिजनेस का नाम , कांटेक्ट नंबर, वेबसाइट , ईमेल इत्यादि अच्छे से लिखे। इमेज बन जाने के बाद आप इसे अपने ब्रांड के के सभी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर करे। 

इमेज कैसे डिजाइन करें

इमेज डिजाइन करने के लिए आप ऑनलाइन टूल जैसे कि Canva या Crello का इस्तेमाल कर सकते है।  जहा पर आपको पहले से डिजाइन किए हुए अलग अलग केटेगीरी से जुड़े प्रोडक्ट के डिजाइन मिल जाते है आपको बस इसे अपने प्रोडक्ट के अनुसार कस्टमाइज करना होता है। 

इमेज की जगह अपने प्रोडक्ट की इमेज डाले , ईमेल कि जगह अपनी ईमेल आईडी डाले , मोबाइल नंबर की जगह अपना मोबाइल , वेबसाइट इत्यादि आपको अपनी जानकारी से रिप्लेस कर दे। 

डिजाइन पूरा बन जाने के बाद आप इसे सेव करके इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप अपनी पसंद से डिजाइन बनाना चाहते है।  तो आप अडोब फ़ोटोशॉप का इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन याद रहे इस पर डिजाइन बनने के लिए आपको पहले इसे अच्छे से सीखना होता है तभी आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। 

टेक्स्ट 

किसी भी बिजनेस को बढ़ाने  को प्रमोट करने के लिए टेक्स्ट और आपके बिजनेस की टैगलाइन का भी अहम रोल होता है।  जो आपके कस्टमर को प्रोडक्ट की तरफ आकर्षित करता है।  इस टेक्स्ट को आप सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है।  टेक्स्ट के साथ में बिजनेस से जुड़ी बाते लिखना बिल्कुल न भूले।  सोशल मीडिया पर ज्यादा टेक्टस लिखने से बचे इससे लॉग बोरिंग ,महसूस करने लगते है। 

इसे भी जरूर पढे :- अगर आपकी लिखन मे रुचि तो आप प्रोफेशनल लेखक बन सकते है |

उदाहरण के तौर पर आपने देखा होगा कि :-

ठंडा मतलब कोका कॉल

अब दांत नहीं होंगे खट्टे ताकि रिश्तों के साथ खाने में मिठास घुली रहे।

बिजनेस टैगलाइन

  • अभी ऑर्डर करे
  • वेबसाइट नाम
  • कॉल नंबर

वीडियो

आज के समय में  सबसे ज्यादा वीडियो देखे जाते है।  इसलिए अपने प्रोडक्ट के वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर करे अपने ब्रांड के नाम से एक यूट्यूब पर एक चैनल भी बनाए ताकि आप उस पर वीडियो अपलोड कर सके प्रोडक्ट की वीडियो एक से दो मिनट के बीच ही बनाए ताकि कस्टमर बोर न हो। 

इसे भी जरूर पढे :- प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने |

वीडियो बनाने के लिए आप कुछ ऑनलाइन टूल का भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे कि Animoto , Vimeo, Biteable

ऑडियो

आज के समय में ऑडियो ऐपस भी काफी पॉपुलर हो रहे है जिसमें Gaana Wynk , Amazon Music Jio Saavan इत्यादि।

इस ऐप पर आप ऑडियो के माध्यम से अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन कर सकते है। विज्ञापन के लिए आपको चार्ज भी देना होता है।  इन ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म पर 30 सेकंडस के विज्ञापन के लिए आपको कम से कम 20 हजार रुपये चुकाने होते है।  ऑडियो विज्ञापन रिकॉर्ड करने के लिए आप किसी वॉइस ओवर आर्टिस्ट की मदद ले सकते है। 

बिजनेस का नाम रखने के लिए जरूरी बातें

अपने बिजनेस का नाम रखते समय ये बात हमेशा ध्यान में रखे कि आपको ब्रांड का वही नाम रखना है। जो पहले किसी और ने रजिस्टर न करवाया हो। अगर आप बिना नाम चेक किए अपने ब्रांड का नाम रख देते हो, तो अपने जो नाम अपने ब्रांड का रखा है अगर वही नाम किसी और के ब्रांड का पाया जाता है, तो ब्रांड ऑनर आपके खिलाफ केस भी कर सकता है। 

इसे भी पढे :- साइबर लॉ एक्सपर्ट्स कैसे बने |

जिसके कारण आपको 6 महीने से लेकर 3 साल तक की जेल हो सकती है और आपके प्रोडक्ट भी जब्त हो सकते है। इसलिए जरूरी है कि अपने ब्रांड का नाम रखने से पहले एक बार जरूर चेक कर ले ताकि आपको बाद में परेशानी न हो। 

ब्रांड का नाम कैसे चेक करे

  • ब्रांड का नाम चेक करने के लिए कि आप जो नाम अपने ब्रांड का रखना चाहते है, वो किसी और ने रजिस्टर तो नहीं करवा रखा है।  उसके लिए आपको सबसे पहले Ministry of Corporate Affairs की ऑफिसियल वेबसाइट MCA को ओपन करना होगा। 
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको होम पेज की स्क्रीन पर सबसे ऊपर मेन्यू बार में MCA Services > company services > check company services के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।  यहां पर आपको एक बॉक्स दिखाई देगा। जिसमें आपको Company / LLP  Name  वाले बॉक्स में अपने ब्रांड का नाम टाइप करें फिर सर्च करे। 
  • अगर आपके ब्रांड के नाम से पहले से कोई कंपनी रजिस्टर है, तो उसकी पूरी डिटेल यहां पर दिखाई देगी। 
  • अगर पहले से रजिस्टर नहीं है तो entered company  / LLP Name does not exists लिखा हुआ आएगा। 
  • इस प्रकार आप चेक करके आसानी से अपने ब्रांड का नाम रख सकते है। 

इसे भी पढे : ऐसे कीवर्ड्स जिन्हे गूगल पर भूलकर भी न सर्च करे

ई कॉमर्स वेबसाइट के लिए कुछ टिप्स

  • अगर आप अपने प्रोडक्ट की थर्ड पार्टी ई कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से सेल करते है तो एक बात हमेशा ध्यान रखें कि ये कंपनियां समय समय अपने अपने सेमिनार और वेबिनार  करती रहती है।  जिनमें सेलर को प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा सेल करने के बारे में टिप्स शेयर किए जाते है  इसलिए इनका हिस्सा जरूर बने। 
  •  अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करते समय इमेज अच्छी क्वालिटी को अपलोड करे और इमेज के साथ प्रोडक्ट की डिटेल भी सही तरीके से भरे। 
  •  प्रोडक्ट सेल होने के बाद अपने कस्टमर से रिव्यू और रेटिंग के लिए अपील करे। 
  • आप अपने प्रोडक्ट की पैड एडवरटाइजिंग भी कर सकते है।  इसका खर्च आपको उठाना होता है।  

आज आपने क्या सीखा 

इस लेख में हमने आपको ऑनलाइन बिजनेस को प्रमोट करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी है कि किस प्रकार से आप आपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट कर सकते है।वो भी बिना साइट के भी ,

इसे भी पढे : – विधार्थी के जीवन की कुछ बड़ी ग़लतियाँ जो किसी भी विधार्थी को नहीं करनी चाहिए

अगर आपके पास खुद की वेबसाइट है, तो ये आपके लिए अच्छी बात है। इस लेख में हमने आपको बताया है कि ऑनलाइन बिजनेस को कैसे प्रमोट करें Business ka Online Promotion kaise kare बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे Online Business ki Marketing kaise kare बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करे Business ki Marketing kaise kare इत्यादि।  

अगर ऑनलाइन मार्केटिंग या ऑनलाइन बिजनेस को लेकर आपका किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में भी पूछ सकते है यह जानकारी आपको कैसी लगी अपनी राय कमेंट के जरिए जरूर दे।  

इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करे।  ताकि वे भी फ्री में अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट कर सके या ऑनलाइन अपना बिजनेस शुरू सके।  धन्यवाद 

अगर आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करवाना चाहते है या ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते है तो उसके लिए आप हमारी पैड सर्विस भी ले सकते है 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here