कम खर्च में बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट कैसे करें? होगा डबल फायदा

कोरोना महामारी के कारण बिजनेस इंडस्ट्री को बड़ा नुकसान हुआ हैं। जिसके कारण अब धीरे धीरे बिजनेस पटरी पे लौट रहे हैं। कोरोना के बाद काम करने के तरीकों में काफी बदलाव आया हैं।

अब ज्यादातर लोग अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए ऑनलाइन तरीके अपना रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी कम खर्च में अपने बिजनेस की मार्केटिंग करना चाहते हैं तो इस लेख को बार बार ध्यानपूर्वक पढ़ें। ताकि आप फ्री मार्केटिंग स्ट्रेटजी अच्छे से समझ सको।

इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि कम खर्च में बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट कैसे करें। How to promote business without money hindi

कम खर्च में बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट कैसे करें। How to promote business without money hindi

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें

वर्तमान समय में सोशल मीडिया किसी भी बिजनेस के फ्री में प्रमोट करने का एक अच्छा तरीका हैं। जहां पर आप कम समय में अधिक से अधिक लोगों तक पहुच सकते हैं।

सोशल मीडिया में अलग अलग प्लेटफ़ॉर्म हैं। आप चाहो तो सभी के जरिए प्रमोट कर सकते हैं। जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम इत्यादि सबसे पोपुलर सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए सबसे पहले अपना बिजनेस अकाउंट बनाएं। उसके बाद रोजाना कम से कम दो से तीन पोस्ट करें। पोस्ट हाई क्वालिटी की होनी चाहिए। पोस्ट पब्लिश करते समय कंटेंट के साथ बिजनेस से संबंधित हैशटैग का इस्तेमाल जरूर करें।

कम्युनिटी प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करें

किसी भी बिजनेस को फ्री में ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए सवाल जवाब वाले कम्युनिटी प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल भी जरूर करें। कम्युनिटी प्लेटफ़ॉर्म पर पूछे जाने वाले सवालों में देखें कि क्या वहाँ पर आपके बिजनेस से संबंधित भी सवाल पूछे गए हैं। पूछे गए हैं तो किस प्रकार के सवाल हैं।

अगर आप उनका समाधान जानते हैं तो समाधान देने की कोशिश करें। आप जीतने अधिक सवालों के जवाब देंगे यूजर्स को आपके ऊपर उतना ही अधिक विश्वास होगा। बाद में आप उनसे अपने बिजनेस का लाभ ले सकते हैं। बिजनेस शुरू करने से पहले ये पुस्तक हर व्यक्ति को पढ़नी चाहिए।

Reddit, Quora, TripAdvisor कुछ सवाल जवाब से संबंधित कुछ टॉप प्लेटफ़ॉर्म हैं। जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

गूगल माई बिजनेस का इस्तेमाल करें 

गूगल माई बिजनेस भी किसी भी बिजनेस को फ्री में प्रमोट करने का एक अच्छा माध्यम हैं। ऐसे में आप भी इसका लाभ लेकर अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हो।

आपने कभी न कभी गूगल पर जाकर HARDWARE SHOP IN YAMUNA VIHAR जैसे कीवर्ड सर्च किए होंगे।

इस प्रकार के कीवर्ड प्रोडक्ट और शहर के हिसाब से कुछ भी हो सकते हैं।

इन कीवर्ड को सर्च करने के बाद आपको स्क्रीन पर जो भी रिजल्ट दिखाई देते हैं। वो सभी गूगल माई बिजनेस में बिजनेस लिस्ट करने की वजह से ही दिखाई देते हैं।

ऐसे में आप भी गूगल माई बिजनेस में अपना बिजनेस लिस्ट करके उसमें अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बता सकते हैं। ये गूगल एक फ्री और अच्छी सर्विस हैं जिसका फायदा आप ले सकते हैं। स्टार्टअप बिजनेस के असफल होने के कुछ बड़े कारण , जिनसे आपको बचना चाहिए।

ब्लॉगर का इस्तेमाल करें

ऑनलाइन बिजनेस को प्रमोट करने में अच्छे कंटेंट की भी अहम भूमिका होती हैं। फिर चाहे वो ब्लॉग हो या पोस्ट का कंटेंट

अगर आप चाहते हो की कोई भी यूजर आपके प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में गूगल पर सर्च करें तो उसे आपका कंटेन्ट दिखाई दें, तो आप ब्लॉगर का इस्तेमाल करके फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं।

आप ब्लॉगर में जीतने अधिक ब्लॉग पब्लिश करेंगे उससे गूगल पर आपका कंटेंट उतना ही अधिक दिखाई देगा। जिसका फायदा आप बिजनेस में ले सकते हैं। एक सफल बिजनेसमैन कैसे बनें ?

मोबाइल फ्रेंडली बनाए

ज्यादातर यूजर इंटरनेट , सोशल मीडिया का इस्तेमाल मोबाइल में करते हैं। इसलिए आप अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए जिस भी प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करो।

उन्हे मोबाइल फ़्रेंडली जरूर बनाए। ये नहीं होना चाहिए। लैपटॉप में तो बड़ी स्क्रीन पर अच्छा दिखाई दें रहा हैं। लेकिन वही प्लेटफ़ॉर्म मोबाइल में खोलने पर अच्छा नहीं दिखाई दें रहा हैं। इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखें। महिलाओं के लिए टॉप बिज़नेस आइडिया , जिन्हे महिलायें अपने घर से शुरू कर सकती हैं।

लेख में आपने क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको किसी भी बिजनेस की फ्री में ऑनलाइन मार्केटिंग करने के आसान तरीकों के बारे में बताया हैं। अगर आप अपना बिजनेस ऑनलाइन प्रमोट करना चाहते हैं तो आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हो।

आपको हमारी जानकारी कैसी लगी , या जानकारी को लेकर आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हैं तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। इस जानकारी को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें। ताकि वे भी इसका लाभ लें सकें। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here