बिजनेस तो कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता हैं सबसे मुश्किल काम हैं। मार्केट में उसकी पहचान बनाना बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए मार्केटिंग की जरूरत होती हैं। ऐसे में अगर आपने भी कोई बिजनेस शुरू किया हैं।
या आप पहले से कोई बिजनेस कर रहे हैं। लेकिन आप लोगों के बीच में अपने प्रोडक्ट या सर्विस की पहचान नहीं बना रहे हैं। तो कहीं न कहीं आप मार्केटिंग सही तरीके से नहीं कर पा रहे हैं।
इस लेख में हम आपको मार्केटिंग की कुछ जबरदस्त मार्केटिंग स्ट्रेटेजी ( Startup Marketing Strategy Hindi ) के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। ताकि आप इन मार्केटिंग स्ट्रेटेजी की मदद से अपने बिजनेस को ग्रो कर सको।
10 Powerful Marketing Strategies
किसी भी बिजनेस को ग्रो करने के लिए मार्केटिंग की महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं। मार्केटिंग से ही किसी बिजनेस को पहचान मिलती हैं।
ग्राहक मिलते हैं। तभी कोई बिजनेस ब्रांड बनता हैं। जो स्टार्टअप पुराने हैं, उन्हें तो लोग पहले से जानते हैं। लेकिन जो स्टार्टअप अभी नए हैं उन्हे कोई नहीं जानता हैं इसलिए ऐसे स्टार्टअप के लिए मार्केटिंग बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।
अपने कस्टमर की पहचान करें
अगर आपको पहले ही पता हैं आपके टारगेटिड कस्टमर कौन हैं। तो इससे आपको अपने कस्टमर तक पहुंचना आसान होता हैं। लेकिन अगर आप अपने टारगेटिड कस्टमर के बारे में नहीं जानते तो पहले इसके बारें में पता करें।
बिना टारगेटिड कस्टमर को जाने बिजनेस की मार्केटिंग करने में भी ज्यादा खर्च आता हैं। और उसके सही रिजल्ट भी नहीं मिलते। इसलिए मार्केटिंग करने से पहले जरूरी हैं कि अपने टारगेटिड कस्टमर को जान लें। ताकि आप अपने प्रोडक्ट के लिए सही कस्टमर को टारगेट कर सको।
अपने टारगेटिड कस्टमर तक पहुचने के लिए सबसे पहले अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारें में अच्छे से समझ लें। फिर ये समझे कि आपका प्रोडक्ट या सर्विस कौन इस्तेमाल कर सकता हैं। इस्तेमाल करने वाले किस आयु के होंगे। , किस क्षेत्र के होंगे। महिला होगी या पुरुष होगा। बच्चे होंगे या बूढ़े होंगे। इत्यादि।
उदाहरण के लिए आप प्रोडक्ट बना रहे हो खेती से जुड़ा हुआ। और आप उसकी मार्केटिंग कर रहे हो शहरी क्षेत्रों में जहां पर लोग खेती नहीं करते। तो क्या आप ऐसे क्षेत्रों में अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करके उसे सेल कर जाओगे। बिल्कुल नहीं।
फ्री सैंपल ऑफर करें
अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने का ये भी एक अच्छा तरीका हैं। बड़ी बड़ी कंपनिया इस तरीके का इस्तेमाल करती हैं। आप भी इसे अपना सकते हो। वर्तमान समय में रिलायंस जियो इसका बड़ा उदाहरण हैं।
अगर आप कोई प्रोडक्ट या सर्विस से जुड़ा बिजनेस शुरू कर रहे हैं। तो हो सकता हैं जो प्रोडक्ट या सर्विस आप सेल करना चाहते हैं लोग उसे पहले से ही इस्तेमाल कर रहे हो।
इसे भी जरूर पढ़ें। बिजनेस को सोशल मीडिया से फ्री में कैसे प्रमोट करें?
लोगों को नए प्रोडक्ट पर जल्दी से विश्वास नहीं होता हैं। हमारे इंडिया में लोग फ्री की चीज को खरीदना जल्दी पसंद भी करते हैं। इसलिए शुरुआत में लोगों को अपने प्रोडक्ट की और आकर्षित करने के लिए आप फ्री सैंपल के तौर पर बाँट सकते हो।
अगर उन्हें आपका प्रोडक्ट या सर्विस पसंद आता हैं तो फिर उनमें से कुछ न कुछ लोग उस प्रोडक्ट को पैसे देकर भी खरीद लेंगे। और वे आपके परमानेंट कस्टमर बन जाएंगे।
कस्टमर से डायरेक्ट जुड़े ।
ये तरीका वर्षों चला आ रहा हैं । जहा पर कंपनियां अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाने के लिए अपनी मार्केटिंग टीम को डायरेक्ट पर फील्ड उतारकर ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुडने के लिए कहती हैं।
इसे भी जरूर पढ़ें: Startup की शुरूआत में इन 5 बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए
आप लोगों स जुड़कर अपने बिजनेस के बारें में जितने ज्यादा लोगों को जानकारी देंगे। उतने ही ज्यादा लोग आपके प्रोडक्ट को खरीदना भी पसंद करेंगे।
सोशल मीडिया के माध्यम से संवाद करें
वर्तमान समय में सोशल मीडिया फ्री में ज्यादा से ज्यादा कस्टमर तक पहुचने का माध्यम बन चुका हैं। क्योंकि ज्यादातर यूजर इंटरनेट, सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। जिसका फायदा आप लें सकते हैं।
सोशल मीडिया पर भी आपको अपने टार्गेटड कस्टमर को टारगेट करने का अवसर मिलता हैं। जिसके लिए आपको सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापन कैंपेन चलाने होंगे। अपने ब्रांड की मार्केटिंग करने के लिए ये भी एक जबरदस्त स्ट्रेटेजी हैं। जिसका आप पूरा फायदा लें सकते हैं।
इसे भी जरूर पढ़ें: बिजनेस में ग्रोथ चाहिए तो, इन गलतियों को करने से बचें।
सोशल मीडिया पर कब कौन सी चीज वायरल हो जाए इसका अंदाजा लगा पाना मुश्किल हैं। सोशल मीडिया ने बहुत से छोटे छोटे बिजनेस को ब्रांड बनाया हैं इन्हे से कुछ आपने सुने भी होंगे जो केवल सोशल मीडिया की वजह से फेमस हुए हैं।
एक अच्छी वेबसाइट बनाएं
आज का समय डिजिटल का हैं। ज्यादातर यूजर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले कई बार उस प्रोडक्ट के बारे में लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं।
इसलिए अगर आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करना चाहते है तो आपको अपने प्रोडक्ट की एक अच्छी सी वेबसाइट डिजाइन करवानी होगी।
या आप खुद भी बना सकते हैं। आज के समय में वेबसाइट बनाना भी आसान हैं। आप वर्डप्रेस की मदद से बिना कोडिंग के वेबसाइट बना सकते हो। अगर आपके बिजनेस या प्रोडक्ट की जानकारी इंटरनेट पर मौजूद रहती हैं तो लोग ऐसे प्रोडक्ट पर ज्यादा विश्वास करते हैं। इसलिए वेबसाइट जरूर बना लें।
इसे भी जरूर पढ़ें। सोशल मीडिया पर किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग फ्री में कैसे करें ?
अपने कॉम्पिटिटर्स पर नजर रखें।
आप अपने कॉम्पिटिटर को जाने बिना मार्केट में अच्छा परफ़ॉर्म नहीं कर सकते। इसलिए आपको अपने कॉम्पिटिटर पर हमेशा नजर रखनी होगी। कि वो किस प्रकार से कस्टमर को टारगेट कर रहा हैं। आप कहाँ कमी कर रही हैं। आपको हमेशा कॉम्पिटिटर से एक कदम आगे रहना होगा।
आपको अपने कॉम्पिटिटर में कमी तलाश कर यह देखना होगा कि आप उस कमी को कैसे पूरा करके उसे बेहतर बना सकते हैं। तभी आप अपने बिजनेस को एक ब्रांड के रूप में डेवलप कर करके अपने कॉम्पिटिटर को पूछे छोड़ पाओगे।
ऑनलाइन एडवरटाइजिंग
एक समय तक जब कंपनियों को अपने प्रोडक्ट के बारें में लोगों को बताने के लिए घर घर जाना पड़ता था। लेकिन अब समय बदल गया हैं।
आप दुनिया के किसी कोने में बैठे बैठे अपने प्रोडक्ट की जानकारी पूरी दुनिया के लोगों को दें सकते हो। इस मार्केटिंग को ऑनलाइन मार्केटिंग का नाम दिया गया हैं।
इसे भी जरूर पढ़ें। कम खर्च में बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट कैसे करें? होगा डबल फायदा
बड़े बड़े ब्रांड कंपनियां ऑनलाइन मार्केटिंग का इस्तेमाल करके अच्छे नतीजे प्राप्त कर रही हैं। इस मार्केटिंग को करने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग के गुर सीखने होंगे। जिन्हे सीखने के बाद आप इससे आपने बिजनेस को ग्रो कर सकते हैं।
अच्छे ऑफर्स
ग्राहकों को अपनी और आकर्षित करने के लिए बड़ी बड़ी कंपनिया समय समय पर ऑफर्स निकालती रहती हैं। आपने देखा होगा। कि ऑफर्स की भरमार ज्यादातर त्योहारों पर ज्यादा नजर आती हैं क्योंकि लोग त्योहारों पर ही खरीददारी करना पसंद करते हैं।
इसलिए अगर आपका बिजनेस भी नया हैं तो आपको अभी अपने कस्टमर को ऑफर्स देकर उन्हे अपने प्रोडक्ट की और आकर्षित करना होगा।
ऑफर्स छोटे हो या बड़े ग्राहकों को सब पसंद आते हैं। ऑफर्स समय के साथ बदलते रहते हैं इसलिए ऑफर्स लांच करने से पहले अच्छे से रिसर्च कर लें।
इवेंट ऑर्गेनाइज करें।
अगर आपके पास मार्केटिंग करने के लिए बड़ा बजट हैं। तो आप इस तरीके को अपना सकते हैं। बड़ी बड़ी कंपनिया भी इस तरीके को अपनाती हैं।
आप अपने प्रोडक्ट के बारें में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जानकारी देने के लिए एक बड़ा ईवेंट भी ऑर्गेनाइज कर सकते हैं।
जहां पर अपने क्षेत्र के लिए मशहूर व्यक्ति को बुला सकते हो। जिस लोग पसंद करें उसे सुनना चाहे। लोगों के मनोरंजन के लिए आप कुछ डांसर्स को भी बुला सकते हो।
इसे भी जरूर पढ़ें। एक सफल कारोबारी बनने के लिए पाँच बिजनेस टिप्स
लोग ऐसे प्रोग्रामों में खुद ही चले आते हैं। इसलिए भीड़ इखट्टा करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी।
ग्राहक को सही सॉल्यूशन दें
आप किसी ग्राहक को झूठ बोलकर एक बार सर्विस या प्रोडक्ट सेल कर सकते हो। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि कस्टमर आपके पास बार बार तो उस आप सही प्रोडक्ट या सॉल्युशन दें। ताकि उसकी समस्या का समाधान हो सके।
अगर कस्टमर आपके प्रोडक्ट या सर्विस से खुद संतुष्ट होता हैं फिर वो आपके प्रोडक्ट या सर्विस को आगे दूसरे लोगों को जानकारी देता हैं।
इससे आपकी फ्री में मार्केटिंग भी हो जाती हैं। इसलिए ग्राहकों के साथ किसी प्रकार की धोखाधड़ी न करें कुछ नासमझ लोग ये गलती कर बैठते हैं। वे ज्यादा कमाई के चक्कर में लोगों को खराब प्रोडक्ट या सर्विस सेल कर देते हैं। ऐसे लोगों को बाद में नुकसान उठाना पड़ता हैं।

Hello Friends, My Name is Shahrukh Khan (Author) मैं एक Full-Time Blogger और Digital Marketer हूँ। मैंने https://ultimateguider.in/ वेबसाइट उन युवाओ के लिए शुरू की हैं। जो करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं। इस वेबसाइट में हम युवाओं को Career Options , Business Ideas , Online Business Ideas, Marketing के बारें में जानकारी शेयर करते हैं। अगर कोई युवा सीखने की इच्छा रखता हैं, तो वो रोजाना हमारी वेबसाइट पर जरूर विजिट करें। हमारा फ्री कंटेंट पैड कंटेन्ट से कई गुणा बेहतर हैं।