How to Promote Business on Social Media Hindi : बिजनेस को सोशल मीडिया से फ्री में कैसे प्रमोट करें?

How to Promote Business on Social Media Hindi
How to Promote Business on Social Media Hindi

वर्तमान समय में सोशल मीडिया लोगों के साथ जुड़कर अपना प्रोडक्ट प्रमोट करने का एक अच्छा प्लेटफ़ॉर्म बन चुका हैं।

इसलिए अब सोशल मीडिया का इस्तेमाल अब बड़ी बड़ी कंपनीया अपने प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग करने के लिए करती हैं। सोशल मीडिया कम खर्च में अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने का अच्छा माध्यम हैं।

अगर आपका कोई स्टार्टअप हैं या आप अपना स्टार्टअप शुरू करने का सोच रहे हैं। तो आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में जरूर पता होना चाहिए। ताकि आप इसका इस्तेमाल अपने बिजनेस को ग्रो करने के लिए कर सको।

अगर आप सोशल मीडिया जानना चाहते हो कि बिजनेस में सोशल मीडिया का इस्तेमाल कैसे करें। तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

सोशल मीडिया पर अपने बिजनेस को प्रमोट कैसे करें।

टारगेट ऑडियंस को पहचाने

जब आपको अपनी टारगेटिड ऑडियंस के बारे में पता होता हैं तब आपको सोशल मीडिया के जरिए उन्हे टारगेट करना आसान होता हैं।

इसलिए अगर आप सोशल मीडिया के जरिए अपने ब्रांड का प्रमोशन करना चाहते हैं। तो आपको पहले ही प्रोडक्ट के टारगेटिड कस्टमर के बारें में पता होना चाहिए। कि आपका प्रोडक्ट किस ऐज ग्रुप के लिए हैं मेल के लिए या फ़ीमेल इत्यादि।

जब आपको पहले ही अपने टारगेटिड कस्टमर के बारे में पता होता हैं तो आप सोशल मीडिया के जरिए बड़ी ही आसानी से अपनी टारगेटिड ऑडियंस तक पहुच सकते हैं।

ग्राहकों को जवाब दें

अगर आप सोशल मीडिया के जरिए अपने ब्रांड का प्रमोशन करना चाहते हैं तो आपको सोशल मीडिया पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस से संबंधित पोस्ट करने के बाद उस पर कड़ी नजर रखनी होगी। जैसे कि मैसेज, कमेंट्स, रिव्यू और टैग्स

अगर कोई कमेंट करके आपसे कोई सवाल पूछ रहा हैं तो उसे जवाब दें। कोई रिव्यू कर रहा हैं तो देखें कि रिव्यू पॉजिटिव हैं या नेगेटिव , अगर नेगेटिव हैं, तो किसलिए निगेटिव हैं।

कस्टमर को आपके प्रोडक्ट या सर्विस में कहाँ कमी लगी। उसमें सुधार करें। इस प्रकार आपके साथ कस्टमर जुड़ते जाएंगे। जितना ज्यादा कस्टमर आपसे सोशल के जरिए सवाल जवाब करेंगे उससे आपको उतना ही फायदा मिलेगा। इसे भी पढे :बिजनेस की ऑनलाइन फ्री मे मार्केटिंग कैसे करे ?

क्रिएटिव पोस्ट्स

अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो आपके सामने हर पल किसी न किसी ब्रांड की क्रिएटिव पोस्ट्स सामने आती रहती हैं।

जो आपको अपनी और आकर्षित करती हैं। इसी प्रकार आप अगर आप सोशल मीडिया पर अपनी ब्रांड की पहचान बनाना चाहते हैं तो आपको रोजाना कम से कम 2, 3 से सुंदर सी पोस्ट करनी होगी।

पोस्ट में आप ग्राफिक्स , वीडियो , टेक्टस एनीमेशन वीडियो इत्यादि । बहुत से कस्टमर आपके पोस्ट और ग्राफिक्स देखकर ही आपकी सेल्स बढ़ा सकते हैं।

सही हैशटैग का इस्तेमाल करें।

सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की पोस्ट करते समय हैशटैग का अहम रोल होता हैं। हैशटैग को जरिए आप आप अपनी टारगेटिड ऑडियंस तक पहुँच सकते हैं।

अपने प्रोडक्ट ,सर्विस से संबंधित सही हैशटैग आप पहले ही रिसर्च करके रख लें। फिर सोशल मीडिया पर पोस्ट करते समय कैप्शन के साथ हैशटैग का इस्तेमाल जरूर करें।

जैसे कि #careeradvise #careerhelp , #careerpath etc इसे भी पढे : ऑनलाइन बिजनस कैसे शुरू करे ? पार्ट 1

पोस्ट की टाइमिंग और ट्रेंड का ध्यान रखें ।

सोशल मीडिया पर टाइमिंग का भी काफी ध्यान रखना होता हैं। आपको देखना होगा कि किस समय आपकी पोस्ट सबसे ज्यादा लोग देखते हैं। टाइमिंग सबकी अलग अलग हो सकती हैं। इसे आपको देखना होगा।

त्योंहार, इवेंट्स, सीजन, ट्रेंड पर आपको देना होगा कि अपनी पोस्ट इन इवेंट से संबंधित ही डालें। वो भी सही समय पर , अगर आप त्योहार के बीत जाने पर पोस्ट डालेंगे तो लोग उसे इग्नोर कर देंगे।

सोशल मीडिया पर समय के साथ रोजाना नए नए ट्रेंड चलते रहते हैं। आपको उन ट्रेंड पर नजर रखनी होगी। जब भी सोशल मीडिया पर किसी प्रकार का ट्रेंड चलें तब आपको उसको फॉलो करते हुए अपने प्रोडक्ट या सर्विस से संबंधित पोस्ट करनी हैं। एक सफल बिजनेसमैन कैसे बनें ?

कंटेंट तैयार करें

सोशल मीडिया पर अपने ब्रांड की अच्छी पकड़ बनाने के लिए आपको कंटेन्ट भी रिसर्च करना होगा। कंटेन्ट रिसर्च करने के बाद आपको अपना कंटेंट तैयार करना होगा। उस कंटेन्ट की मदद से आपको ग्राफिक्स , वीडियो कैप्शन बनाने होंगे।

आपका कंटेन्ट ऐसा होना चाहिए जो आपके कस्टमर के सीधे दिल तक पहुंचे। जो भी आपका कंटेन्ट पढ़ें। उसे लगना चाहिए। आपका ब्रांड कोई बड़ा ब्रांड हैं।

सोशल मीडिया विश्लेषण

सोशल मीडिया पर आपकी पोस्ट कितने लोगों तक पहुँच रही हैं , कितने लोगों को पसंद या रही हैं। किस आयु वर्ग के लोग आपकी पोस्ट को पसंद कर रहे हैं।

इन सभी की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अपने सोशल मीडिया एनालिटिक्स पर नजर रखनी होगी। हर प्लेटफ़ॉर्म का अलग एनलिटिक्स होता हैं। इसे आप रोजाना या वीक में देख सकते हैं। स्टार्टअप आइडिया कैसे सर्च करे?

बिजनेस में सोशल मीडिया के फायदे

ब्रांड अवेयरनेस बढ़ेगी

आज के डिजिटल समय में हर वर्ग के लोग किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। खासकर युवा वर्ग। सोशल मीडिया में फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल सबसे ज्यादा युवा वर्ग करता हैं।

जहां पर आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को कम समय में अधिक लोगों तक पहुचा सकते हो। जिससे लोगों के प्रति आपकी ब्रांड अवेयरनेस बढ़ेगी। आपकी ब्रांड के बारें में लोग जितना अधिक जानेंगे उतना ही आपको फायदा मिलेगा। कंपनी/स्टार्टअप के नाम का चुनाव कैसे करें?

वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ेगा

अगर आप अपनी प्रोडक्ट या सर्विस वेबसाइट पर फ्री में ट्रेफिक बढ़ाना चाहते हैं तो सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म आपके लिए एक बेहतर विकल्प हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की मदद से कम समय में ज्यादा लोग आपनी वेबसाइट तक पहुच सकते हैं। अगर लोगों को आपका प्रोडक्ट , सर्विस पसंद आती हैं, तो वे इसे खरीदना भी पसंद करेंगे।

बढ़ेगी सेल्स

किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस की सेल बढ़ाने के लिए वर्तमान समय में बड़ी बड़ी कंपनिया सोशल मीडिया का इस्तेमाल जमकर कर रही हैं। सोशल मीडिया पर आपके ब्रांड के बारें में जीतने अधिक लोगों को पता चलेगा। उतनी ही ज्यादा आपकी सेल बढ़ेगी। स्टार्टअप बिजनेस के असफल होने के कुछ बड़े कारण , जिनसे आपको बचना चाहिए।

गो वायरल

सोशल मीडिया के दौर में वायरल शब्द काफी पॉपुलर हो रहा हैं। आए दिन सोशल मीडिया पर कुछ न कुछ वायरल होता रहता हैं। अगर आप भी सोशल मीडिया पर अपने ब्रांड का पेज बनाकर अपने प्रोडक्ट या सर्विस से संबंधित पोस्ट शेयर करते हो।

अगर लोगों आपके प्रोडक्ट की पोस्ट पसंद आती हैं वे उसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करते हैं तो आपके प्रोडक्ट का पोस्ट वायरल हो सकता हैं। वायरल होने का मतलब हैं। बहुत कम समय में आपके ब्रांड की जानकारी करोड़ों लोगों तक पहुच जायेगी। इससे आपके बिजनेस को एक नई ग्रोथ मिलेगी। स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं, तो पहले B to B और B to C बिजनेस जैसे शब्दों का मतलब समझ लीजिए

हमने ऐसे अनेक बिजनेस देखे हैं। जिन्हे कोई नहीं जानता था लेकिन सोशल मीडिया की वजह से वे रातों वायरल वायरल हो गए।

लेख में क्या सीखा

इस लेख में हमने आपको किसी भी बिजनेस को सोशल मीडिया से फ्री में प्रमोट करने के आसान तरीकों के बारे में बताया हैं। इस लेख में हमने आपको बताया हैं कि बिजनेस को सोशल मीडिया से फ्री में कैसे प्रमोट करें? How to Promote Business on Social Media Hindi

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हैं या आपका इस जानकारी को लेकर किसी प्रकार का सवाल हैं। तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। इस जानकारी को अपने उन सभी दोस्तों रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें। जो अपने स्टार्टअप की फ्री में सोशल मीडिया मार्केटिंग करना चाहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here