Social Media Marketing Kaise Kare : सोशल मीडिया पर किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग फ्री में कैसे करें ?

डिजिटल दुनिया मे मार्केटिंग करना पहले के मुकाबले काफी आसान हो गया हैं। इसका सबसे बड़ा कारण हैं। सोशल मीडिया और इंटरनेट

आज के समय रोजाना ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए नई नई वेबसाइटे ओपन ही रही हैं। इसलिए आपको सोशल मीडिया पर रोजाना नए नए प्रोडक्ट और सर्विस देखने को मिलते हैं। ऐसे मे आप भी सोशल मीडिया के माध्यम से अपने प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार प्रसार कर सकते हैं।

अगर आप जानने चाहते है कि सोशल मीडिया के माध्यम से अपने प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार प्रसार कैसे करें, तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि सोशल मीडिया पर प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग कैसे करें। या सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करें Social Media Marketing Kaise Kare, सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या हैं ,Social Media Marketing Kya Hai Hindi, सोशल मीडिया मार्केटिंग के फायदे Social Media Marketing ke fayde

लेख का पूरा विवरण

सोशल मीडिया की मांग

दुनिया मे जब से 4 जी इंटरनेट ने दस्तक दी हैं। तब से सोशल मीडिया का क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा हैं। यही कारण है कि आज बच्चा बच्चा सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता हैं। दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क सोशल मीडिया पर मौजूद हैं। जिसके कारण सोशल मीडिया एक बेहतरीन मार्केटिंग टूल बनकर उभर रहा हैं।

इसलिए अपने यूजर्स को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर इंगेज करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म रोजना नए नए फीचर लॉन्च कर रहे है जो यूजर्स को भी काफी पसंद या रहे हैं। ऐसे मे अगर आप भी सोशल मीडिया का पर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं। आपको किसी अछे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की तलाश है तो आप नीचे दिए टिप्स को आजमा सकते है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या हैं। Social Media Marketing Kya Hai Hindi

सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारें में जानने से पहले आपको समझना होगा की सोशल मीडिया क्या हैं। इंटरनेट मे मौजूद ऐसे प्लेटफ़ॉर्म जहा पर हजारों से लेकर लाखों , करोड़ों लोगों एक साथ जुड़े हुए हो। जो आपस में एक दूसरे से कनेक्ट हो सकते हैं , बातें कर सकते हैं। एक दूसरे के साथ फ़ोटोज़ , वीडियो शेयर कर सकते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म कहलाते हैं।

अब समय बदल गया हैं। पुराने समय में टीवी का जमाना था तो बड़ी बड़ी कंपनिया अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन करवाने के लिए टीवी पर ऐड चलवाती थी। लेकिन अब समय बदल गया हैं।

अब इंटरनेट का जमाना हैं। लोग अपना फ्री टाइम बिताने के लिए सबसे ज्यादा यूट्यूब और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए अब बड़ी बड़ी कंपनिया अपनी Targeted Audience तक पहुचने के लिए सबसे ज्यादा यूट्यूब और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म अपने विज्ञापन दें रही हैं। अगर आप इनका इस्तेमाल करते हैं तो आप ये बात अच्छे से समझ सकते हैं।

सोशल मीडिया के जरिए अपनी Targeted Audience तक पहुचना , प्रोडक्ट के विज्ञापन चलाना , प्रोडक्ट सेल करना , लोगों को जोड़ना इत्यादि सभी सोशल मीडिया मार्केटिंग के अंतर्गत आता हैं।

Social Media Marketing  kya hai
Social Media Marketing

Social Media marketing , Digital Marketing का ही एक हिस्सा हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करें Social Media Marketing Kaise Kare

शॉर्ट वीडियो का इस्तेमाल करें Use Short Video

आज का समय मे यूजर्स को सोशल मीडिया पर वीडियो कंटेंट काफी पसंद या रहा हैं। इसलिए सोशल मीडिया पर आपको ज्यादा वीडियोज़ देखने को मिलते हैं। गूगल प्लेसटोर पर ऐसे बहुत से शॉर्ट विडिओ एप्लीकेशन है जिनका इस्तेमाल आप शॉर्ट विडिओ बनाने मे इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्ही मे से एक है , इंस्टाग्राम Instagram , स्नेक वीडियो Snack Video टिकटोक TikTok , शेयर चैट Share Chat इत्यादि।

इन प्लेटफ़ॉर्म पर कोई भी यूजर्स शॉर्ट वीडियो अच्छी अच्छी तस्वीरों व सबटाइटल के साथ बनाकर पब्लिश कर सकता हैं। इसके अलावा आप वीडियो के माध्यम से ही अपना कोई भी संदेश दूसरे यूजर्स तक आसानी से पहुचा सकते हैं।

ऐसे मे अगर आपके इस प्लेटफ़ॉर्म पर अच्छे फॉलोवर्स हैं। तो आप उन तक अपने प्रोडक्ट की जानकारी अपने यूजर्स तक आसानी से पहुचा सकते हैं। अगर लोगों को आपका प्रोडक्ट पसंद आता है , तो वे आपसे कान्टैक्ट कर सकते हैं। कम बजट में ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें।

ग्राहकों के सवालों के लिए लाइव सेशन करे Perform live sessions for customers’ questions.

अगर आप अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा सेल करना चाहते हैं, तो सबसे पहले एक बात हमेशा ध्यान रखें कोई ग्राहक आपके प्रोडक्ट को तभी खरीदेगा जब उसे आपके प्रोडक्ट पर भरोसा होगा या उसे संतुष्टि होगी इसलिए बेहतर होगा कि ग्राहकों को अपने प्रोडक्ट के ऊपर भरोसा दिलाने के लिए लाइव आकार उनके सवालों के जब दें , उन्हें अपने प्रोडक्ट के बारे मे तरीके से समझाए , उन्हें बताए कि इस प्रोडक्ट का फायदा उन्हे किस प्रकार मिल सकता है।

ग्राहकों से लाइव जुडने के लिए आप फेसबुक , इंस्टाग्राम, यूट्यूब अच्छे विकल्प हैं। आप लोगों को सवालों का जितना जवाब देंगे, लोग आपसे उतने ही ज्यादा संतुष्ट होंगे। लोगों को आपके प्रोडक्ट पर भरोसा होगा तभी वे आपका प्रोडक्ट खरीदेंगे। जिससे आप मुनाफा कमा सकोगे। किसी भी बिजनेस की फ्री में ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करें।

फेसबुक ग्रुप व पेज बनाए  Create Facebook group and page.

आपको फ़ेसबुक पर बड़ी बड़ी ब्रांड कंपनी संस्थाओ के ग्रुप और पेज देखने को मिलेंगे । जिन पर वे रोजाना अपने प्रोडक्ट या सर्विस कि जानकारी अपडेट करते रहते हैं। इस ग्रुप मे वे अपने प्रोडक्ट या सर्विस से जुड़े हर पहलू को अपडेट करते हैं। ताकि वे अपने ग्रुप मे ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को जोड़ सकें।

ऐसे मे आप भी Facebook पर अपने प्रोडक्ट की ब्रांड के नाम से ग्रुप और पेज बनाए और उस पेज पर रोजाना अपने प्रोडक्ट से संबंधित जानकारी पब्लिश करते रहें। ऐसे मे अगर किसी ग्राहक को आपका प्रोडक्ट पसंद आता हैं, तो लोग ग्रुप के माध्यम से डायरेक्ट आपसे जुड़ सकते हैं। इसे भी जरूर पढे :- डिजिटल मार्केटिंग मे करिअर कैसे बनाए

ईमेल  मार्केटिंग का इस्तेमाल करे Use Email Marketing

डाक कि जगह अब ईमेल या सोशल मीडिया ने ले ली हैं। लेकिन अगर हम किसी को कुछ पर्सनल इनफॉर्मेशन भेजना चाहते हैं। जो की किसी एक फॉर्मेट मे हैं। तो ऐसे मे ज्यादातर यूजर्स ईमेल का इस्तेमाल करते हैं।

यही नहीं प्रोफेसनल लोग तो ईमेल का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं। इसलिए उन्हे सुबह उठते ही सबसे पहले ईमेल चेक करने की आदत रहती हैं।

ऐसे मे आप अपने प्रोडक्ट का एक अच्छा ईमेल कैंपेन बनाकर मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन इसके लिए आपको ईमेल को सही तरीके से ऑप्टिमाइज, चैनेलाइज और टारगेट किया जाना आवश्यक हैं। सेल्स मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये

ईमेल मार्केटिंग के लिए आप MailChimp मेल चिप टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके द्वारा आप एक समय मे हजारों यूजर्स तक अपनी जानकारी पहुच सकते हैं।

गूगल एनालिटिक्स का इस्तेमाल करें Use Google Analytics

Google Analytics को ऑनलाइन मार्केटिंग का सबसे अच्छा टूल माना जाता हैं। क्योंकि कोई भी यूजर्स इस टूल कि सहायता कि आसानी से पता लगा सकते हैं। कि आपकी साइट्स पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक किस प्लेटफार्म से आ रहा हैं। यूजर्स को आपकी वेबसाइट्स पर सबसे ज्यादा कौन सा प्रोडक्ट पसंद या रहा हैं।

यूजर्स आपकी वेबसाइट पर कितना समय बिता रहे हैं। इसलिए ऑनलाइन मार्केटिंग को करने को लिए आप रोजाना दिन मे एक बार अपने गूगल एनालिटिक्स को जरूर चेक कर हैं। Google Analytics , गूगल का एक फ्री टूल हैं। इसे भी पढे :- सोशल मीडिया की है अच्छी समझ तो बने सोशल मीडिया मैनेजर

ट्विटर का भी इस्तेमाल करें Use Twitter

एक बात हमेशा याद रखे कि ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए सोशल मीडिया के सभी प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करें, इन्ही मे से एक Twitter भी है जिसको भूलना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता हैं। वर्तमान समय के ट्विटर के करोड़ों यूजर्स हैं।

ऐसे मे आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग करने के लिए एक एक यूजर्स को टारगेट कर सकते हैं। यूजर्स को अपने प्रोडक्ट या सर्विस कि जानकारी दे सकते हैं। अगर लोगों को आपका प्रोडक्ट या सर्विस पसंद आती हैं। तो वे आपके ग्राहक कि श्रेणी मे आ सकते हैं। इसे भी जरूर पढे : मार्किट एनालिस्ट कैसे बने।

अपने बिजनेस के बारे मे ब्लॉग लिखे Write a blog about your Business.

अभी तक हमने आपको मार्केटिंग के जितने भी तरीके बताए हैं। उन पर आपका पूरा कंट्रोल नहीं होता हैं। लेकिन जब बात ब्लॉग की हो तो आप अपने प्रोडक्ट के बारे मे अपनी मर्जी से कुछ भी लिखकर पोस्ट कर सकते हैं। इसलिए ब्लॉग को मार्केटिंग टूल कि तरह इस्तेमाल करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प हैं।इसे भी जरूर पढे : वेब डेवलपर और वेब डिजाइनिंग मे करियर बनाकर लाखों लाखों रुपये महीना

ब्लॉग के द्वारा आप अपने प्रोडक्ट के बारे मे विस्तार से वर्णन कर सकते हैं। ब्लॉग लिखने के लिए आप Blogger और WordPress जैसे टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हेशटैग का इस्तेमाल करें। Use Hashtags

सोशल मीडिया मार्केटिंग में हेशटैग की अहम भूमिका होती हैं। आप सोशल मीडिया के जिस भी प्लेटफ़ॉर्म पर अपने प्रोडक्ट से जुड़ा हुआ कंटेन्ट या इमेज पब्लिश करते हो तो आपको उसे प्रोडक्ट से रिलेटेड हेशटैग को रिसर्च करके पोस्ट के साथ पब्लिश करना होता हैं। हशतेग ज्यादा से ज्यादा यूजर्स तक आपकी पोस्ट पहुचने में मदद करता हैं। इसलिए हेशटैग पर अच्छे से रिसर्च करें।

उदाहरण के लिए अगर आपका प्रोडक्ट खिलोनों से रिलेटेड हैं तो आप ऐसे प्रोडक्ट के लिए #toys4sale #toyworld #toy #toyscollection #toycollector #toyshop #toystagram #instatoy जैसे हेशटैग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग के फायदे Benefits of Social Media Marketing Hindi

  1. अगर आपके पास प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए बजट कम है, तो सोशल मीडिया मार्केटिंग का विकल्प आपके लिए सबसे बेहतर हैं। सोशल मीडिया मार्केटिंग के जरिए आप खुद को या अपने प्रोडक्ट को एक ब्रांड बना सकते हो। आजकल बड़ी बड़ी कंपनिया सोशल मीडिया मार्केटिंग पर बहुत ज्यादा फोकस कर रही हैं।
  2. सोशल मीडिया मार्केटिंग कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने का एक सबसे अच्छा माध्यम हैं। आप भी Social Media Marketing के जरिए अपने प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हो। इसे भी जरूर पढे : विधार्थी या प्रोफेशनल्स छुट्टियों मे कोई भी स्किल कैसे सीखे ।
  3. सोशल मीडिया मार्केटिंग के जरिए आप सीधे अपनी Targeted Audience तक पहुंचकर उनके साथ एक कनेक्शन बना सकते हो। उन्हें अपने प्रोडक्ट के बारे में समझा सकते हो की उनका प्रोडक्ट आपकी कैसे मदद कर सकता हैं। ताकि लोग आप पर विश्वास करके आपके प्रोडक्ट को खरीदें।
  4. अगर आपने ब्लॉग या ई कॉमर्स वेबसाइट बनाई हुई हैं, तो आप Social Media Marketing के जरिए अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लेकर या सकते हो। आपकी वेबसाइट पर जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा। आपका बिजनेस उतना ही अच्छा चलेगा।
  5. अगर आपके सोशल मीडिया पर अच्छे फॉलोअर्स हो जाते हैं। लोग सोशल मीडिया पर आपके कंटेंट को पसंद करते हैं। तो आप अपने सोशल मीडिया के जरिए दूसरे लोगों के प्रोडक्ट का विज्ञापन करके भी पैसे कमा सकते हैं आज के समय में बहुत से लोग ऐसा कर रहे हैं। इसे भी जरूर पढे : आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस मे करियर कैसे बनाए ।
Social Media Marketing kaise karen hindi

सोशल मीडिया से मार्केटिंग के दौरान कुछ सावधानी बरतें।

वर्तमान समय में किसी भी प्रोडक्ट की कम खर्च में मार्केटिंग करने के लिए सोशल मीडिया एक अच्छा टूल बनकर उभर रहा हैं। ज्यादातर यूजर्स सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपना फ्री टाइम बिताने के लिए करते हैं।

अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए करना चाहते हैं, तो आपको कुछ सावधानी बरतनी होगी। वरना अधूरी जानकारी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग करना आपको नुकसान पहुचा सकता हैं। कंप्युटर और कोडिंग में रुचि हैं तो बने सॉफ्टवेयर इंजीनियर

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके आप केवल प्रोडक्ट का प्रमोशन ही नहीं करते बल्कि आप खुद को भी ब्रांड बना सकते हैं। इसलिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते समय आपको कुछ सावधानी बरतनी होगी। वरना आप सोशल मीडिया पर अपनी छवि बनाने के बजाए बिगाड़ सकते हो।

  1. सोशल मीडिया पर प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते समय हमेशा प्रोडक्ट से जुड़ा हुई ,ऐसा पोस्ट करें, जो कस्टमर को प्रभावित कर सकें। इसलिए प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने से पहले उसके कंटेन्ट पर ध्यान देना जरूरी हैं। आपको कंटेन्ट पब्लिश करने से पहले उसके बारें अच्छे से रिसर्च करें। जल्दबाजी में सोशल मीडिया पर कंटेन्ट पब्लिश करने से बचें।
  2. अपने प्रोडक्ट की अच्छाई के बारें में खुद बताने से बेहतर हैं कस्टमर से उसके रिव्यू लेकर पब्लिश करें। वही रिव्यू पब्लिश करें जो कस्टमर को प्रभावित करने वाले हो।
  3. अगर आपके पास प्रोडक्ट मार्केटिंग से जुड़े हुए ईवेंट फ़ोटोज़ का कलेक्शन हैं, तो आप उन फ़ोटोज़ को भी सोशल मीडिया पर पब्लिश कर सकते हैं।
  4. सोशल मीडिया पर आप तभी अच्छी पकड़ बना सकते हो जब आप प्रोडक्ट से जुड़ी हुई किसी भी प्रकार की जानकारी या फ़ोटोज़ रोजाना पब्लिश करते हो। आपने देखा होगा की सोशल मीडिया पर बहुत से ब्रांड कुछ दिनों तक खूब छाए रहते हैं लेकिन कुछ दिनों के बाद ही वे दिखाई देना बंद हो जाते हैं। इसका कारण हैं की सोशल मीडिया पर लगातार कंटेन्ट पब्लिश नहीं करते। इसलिए आप इस गलती को करने से बचें। इन स्कॉरशिप की मदद से विधार्थी विदेश में मुफ्त पढ़ाई कर सकते हैं
  5. आप अपने प्रोडक्ट से हर किसी को संतुष्ट नहीं कर सकते। इसलिए अगर सोशल मीडिया पर आपके प्रोडक्ट को लेकर कोई नकारात्मक कमेन्ट करता हैं तो इसे गलत वे में न लें , न ही उसे गलत ठहराने की कोशिश करें। अगर कोई कस्टमर नकारात्मक बाते करता हैं तो उसे संतुष्ट करने की कोशिश करें। आप कस्टमर के साथ जितना ज्यादा रिलेशन बनाओगे उतना ही कस्टमर आपके प्रोडक्ट पर विश्वास करेगा।
  6. बड़ी बड़ी कंपनिया लोगों को अपने प्रोडक्ट के प्रति लुभाने के लिए अलग अलग प्रकार के ऑफर्स देती रहती हैं। जिसे लोग पसंद करके उनके प्रोडक्ट खरीदते हैं। ऐसे में आप भी सोशल मीडिया के जरिए अपने प्रोडक्ट को सेल करने के लिए कस्टमर को अलग अलग प्रकार के ऑफर्स दे सकते हैं। इंटरनेशनल बिजनेस मे करियर कैसे बनाए ?

लेख में आपने सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारें में क्या सीखा

दोस्तों इस लेख मे हमने आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है ताकि आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके अपने किसी प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग आसानी से कर सकें। इस लेख मे हमने आपको बताया है कि Social Media Marketing Kaise Kare,Social Media Marketing Kya Hai Hindi, Social Media Marketing ke fayde

अगर आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमे कमेंट मे बता सकते हैं। इस जानकारी को दूसरे दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हे भी मार्केटिंग के इस तरीके का पता चल सकें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here