Social Media Manager Kaise Bane : सोशल मीडिया की है अच्छी समझ तो बने सोशल मीडिया मैनेजर

0
931

बढ़ती हुई डिजिटल टेक्नोलॉजी के कारण हमारे जीवन में सोशल मीडिया का महत्व काफी बढ़ गया है। जिसके कारण बड़ी बड़ी कम्पनियाँ डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपने प्रोडक्ट्स और सेवाओं का विज्ञापन करने पर ज्यादा जोर दे रही है।

केवल प्रोडक्ट्स या सर्विस बेचने के लिए ही नहीं बल्कि राजनीतिक क्षेत्र में भी सोशल मीडिया मैनेजर Social Media Manager महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। राजनीतिक पार्टियाँ अपने चुनावी प्रचार और अपने कार्य को लोगो तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेती है।

ऐसे में सोशल मीडिया का क्षेत्र एक अच्छे करियर के रूप में तेजी से उभर रहा है। अगर आपको इंटरनेट में रूचि है और आपको सोशल मीडिया की अच्छी समझ है। तो तह करियर आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। आज हम आपको सोशल मीडिया से जुड़े इस करियर के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले है।

ताकि आपको इस क्षेत्र में बारे में सही जानकारी मिल सके और आप इस क्षेत्र में कदम बढ़ा सके। इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स कैसे बने , social media expert kaise bane  सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने social media manager kaise bane  या फिर सोशल मीडिया में करियर कैसे बनाये ? social media me career kaise banaye 

सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने ? Social Media Manager Kaise Bane

वर्तमान समय में किसी भी कम्पनी , संस्थान या  ब्रांड की छवि बहुत मायने रखती है जो उसकी विश्वसनीयता का आधार होती है। उसी से उसकी सफलता को मापा जाता है। पिछले कई वर्षो से  दुनिया के प्रत्येक क्षेत्रों को डिजिटिलाइज किया जा जा रहा है। जिसके कारण आम आदमियों तक स्मार्ट फोन और इलेक्ट्रॉनिक गेजेट्स की पहुंच भी लगातार बढ़ती जा रही है।

ऐसे में सभी कम्पनियो और ब्रांड को ज्यादा से ज्यादा यूजर तक अपनी पकड़ बनाने के लिए सोशल मीडिया पर अपनी मौजूदगी बरकरार रखने का और भी दबाव बढ़ गया है। यही कारण है सोशल मीडिया का क्षेत्र एक करियर  विकल्प के रूप में उभर रहा है।

सोशल मीडिया मैनेजर का कार्य 

  • सोशल मीडिया मैनेजर का कार्य अपनी कम्पनी ,ब्रांड या किसी प्रमुख संस्थान के सभी सोशल  मीडिया प्लेटफॉर्म  पर सोशल अकाउंट और चैनल को सही तरीके से मैनेज करना होता है।
  • वह हमेशा सोशल मीडिया पर कम्पनी को आगे ले जाने के लिए नए नए तरीके अपनाता रहता है ताकि वह अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज की टार्गेटिड ऑडियंस तक आसानी से पहुंच सके। इसलिए  वे लगातार सोशल मीडिया पर जरूरी सूचनाये , कम्पनी के प्रोडक्ट या सर्विसेज की आकर्षित फोटो प्रकाशित करते रहते है।
  • सोशल मीडिया Social Media के सभी प्लेटफॉर्म पर कम्पनी के अच्छी छवि को सकारात्मक बनाये रखना और उसे अन्य  दूसरी कम्पनियो से आगे रखने की सभी ज़िम्मेदारी सोशल मीडिया मैनेजर पर ही होती है।
  • आज के समय सोशल मीडिया का इस्तेमाल राजनीतिक पार्टियों के द्वारा भी किया जा रहा है। जिसमे वे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सअप, यूट्यूब, जैसे प्लेटफॉर्म पर अपनी पार्टी या संगठन का प्रचार प्रसार करते है। इनका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा  लोगो तक अपनी पार्टी  के कार्यो को पहुंचना होता है ताकि लोग उन्हें पसंद करे और उनके भविष्य का निर्णय करे  इन सभी कार्यो को पूरा करने के लिए  वे  सोशल मीडिया मैनेजर का सहारा लेते है, आने वाले समय में सोशल का प्रभाव और भी बढ़ने वाला है।
  • सोशल मीडिया मैनेजर Social Media Manager किसी भी कम्पनी या ब्रांड या किसी भी व्यक्ति को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छे तरीके से दिखाने की ज़िम्मेदारी को संभालते है। अगर हम इन्हे जन सम्पर्क अधिकारी का डिजिटल अवतार के तो गलत नहीं  होगा।  
  • सोशल मीडिया में दो तरफ से कम्युनिकेशन होता है। कम्पनियाँ  अपनी ब्रांडिंग करती है, तो यूजर्स ब्रांड्स को लेकर राय जाहिर करते हैं। ऐसे में ब्रांड्स और कंपनियों के बीच कम्युनिकेशन को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है। यही काम सोशल मीडिया मैनेजर द्वारा किया जाता है।
  • इसके अलावा सोशल मीडिया मैनेजर  कस्टमर्स और क्लाइंट्स से इंटरैक्ट करता है। वह ब्रांडिंग के लिए सही चैनल्स की तलाश कर उसकी स्ट्रेटेजी तैयार करता है।  एडवरटाइजमेंट, मैर्केटिंग  और सोशल नेटवर्किंग के जरिये ऑर्गेनाइजेशन की जो सूचनाएं बाहर जाती हैं, उनमें समानता हो। उस पर कंपनी को नुकसानदायक पब्लिसिटी से बचाने और अपने प्रतिस्पर्धियों पर नजर रखने ज़िम्मेदारी भी इसी के अंतर्गत आती है।

इसे भी जरूर पढे :- सोशल मीडिया से मार्केटिंग कैसे कर

सोशल मीडिया के रूप मे जॉब के पद

सोशल मीडिया के क्षेत्र मे करियर बनाने वाले युवा अपनी रुचि से अलग अलग पदों पर रहकर अपना करियर बना सकते ह.

सोशल मीडिया एनालिस्ट Social Media Analytics

इस पद पर करने वाले को सोशल मीडिया मार्केटिंग अभियानों से संबंधित डाटा जुटाकर उनका विश्लेषण करना इनका काम है। ये कंपनियों को उनकी जरूरत के अनुरूप सोशल मीडिया चैनलों का चुनाव करने में सहायता करते है और ब्रांड्स से संबंधित ग्राहकों को टारगेट करते है।

इसे भी जरूर पढे :- मनी लेंडिंग मोबाइल ऐप्स लोन से कतई लोन न लें

सोशल मीडिया स्ट्रेटेजिस्ट Social Media Strategist

इस पद पर कार्य करने वाले सोशल मीडिया पर अपनी कम्पनी के  प्रचार प्रसार की स्ट्रैटेजी तैयार करते है। अपनी ब्रांड्स की वेबसाइट फेसबुक अकॉउंट , ट्विटर , इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर सोशल मीडिया अकाउंट के ट्रैफिक की देखभाल करते है , ताकि अपने प्रोडेक्ट या सर्विस की अच्छे से मार्केटिंग कर सके।

 सोशल मीडिया मार्केटिंग एग्जिक्युटिव 

इस पद पर कार्य करने वालो को अपनी ब्रांड या संस्थान के सभी सोशल मीडिया अकाउंट , टीम के सदस्यों और ग्राहकों को जोड़ने तथा ग्राहकों की संतुष्टि के लिए  केम्पेन इनके द्वारा ही शुरू किये जाते है ये सोशल मीडिया पर अपने  ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा जोड़ने के लिए कंटेंट का निर्माण भी करते है।  

इसे भी जरूर पढे :- डिजिटल मार्केटिंग मे करिअर कैसे बनाए

सोशल मीडिया सेल्स रिप्रेजेंटेटिव 

इस पद पर कार्य करने वाले को सोशल मीडिया के माध्यम से कम्पनी के प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग को संभालना पड़ता है। ये कम्पनी प्रोडक्ट के प्रोमोशन और विज्ञापन के साथ साथ ग्राहकों की  समस्याओ को भी हल करते है। मार्केटिंग कंपनियों में इस इस पद पर कार्य करने वालो की काफी मांग है।  

साइट ट्रैफिक प्लानर 

ये ग्राहकों की रूचि समझने और उन तक पहुंचने के लिए बेहतर तरीको की तलाश करते है। ये सोशल मीडिया के माध्यम से कम्पनी की वेबसाइट तक पहुंचने वाले ग्राहकों की डाटा का विश्लेषण करते है, ताकि उन्हें ग्राहकों की पसंद पता चल सके और फिर वे उसी प्रकार के प्रोडक्ट से उन ग्राहकों को टारगेट कर सके।  

इसे भी जरूर पढे :- डीप लर्निंग तकनीक क्या है

कंटेंट मैनेजर Content Manager

कंटेन्ट मेनेजर के पद पर कार्य करने वाले प्रोफेशनल्स का मुख्य काम अपनी ब्रांड या कम्पनी की सोशल मीडिया पर पॉपुलरटी बढ़ाना और उसकी ऑनलाइन उपस्तिथि दर्ज करवाना है। इसके अलावा ये  ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को जोड़ने के लिए मार्केटिंग की स्ट्रैटेजी बनाते है और ग्राहकों की नजरो में कम्पनी और उसके प्रोडक्ट के बारे में सकारात्मक नज़रिये को बनाये रखते है।   

जॉब की संभावनाएं Job Opportunities

सोशल मीडिया Social Media के बढ़ते  हुए ट्रेंड की वजह से ज्यादातर क्षेत्रों में  सोशल मीडिया मैनेजर की  मांग लगातार बढ़ती जा रही है अगर आपको सोशल मीडिया में बारे में अच्छी समझ है ,  आपको इंटरनेट पर कार्य करना काफी पसंद है जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस, यू-ट्यूब जैसे सोशल प्लैटफॉम्र्स पर काम करना या ब्लॉग लिखना पसंद है ? और आप सोशल साइट्स  और इंटरनेट पर बिना बोरियत महसूस किये  घंटों बिता सकते हैं ? तो यह क्षेत्र आपके लिए लकी साबित हो सकता ह।

इसे भी पढे :बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करे ?

आपको सोशल मीडिया मैनेजर के तौर पर मार्केटिंग कम्पनी , एडवरटाइजिंग कम्पनी , डिजिटल  मार्केटिंग कम्पनी , मीडिया हाउस , स्टार्टअप , एजुकेशन क्षेत्र आईटी कंपनी इत्यादि में आसानी से जॉब मिल सकती है।

इन दिनों ज्यादातर एजेंसीज ने इन हाउस टीम बना रखी है, जो उनके सोशल मीडिया अकाउंट  को मैनेज करती हैं। इसमें ग्रो करना आप पर निर्भर करता है। समय और अनुभव के साथ आप किसी डिजिटल एजेंसी के हेड, एंटरप्रेन्योर, कंसल्टेंट, कम्युनिटी मैनेजर आदि बन सकते हैं।

इसे भी जरूर पढे :- डिजिटल मीडिया मे करिअर कैसे बनाए ?

इसके अलावा वर्तमान समय में राजनीतिक क्षेत्रों में भी  अच्छे सोशल मीडिया मैनेजरों  काफी डिमांड है। क्योंकि राजनीतक दल  सोशल मीडिया पर अपनी पार्टी प्रचार प्रसार करने के लिए  सोशल मीडिया मैनेजरों की सहायता लेते है।  

योग्यता Qualification

अगर आपका एजुकेशन बैकग्राउंड जर्नलिज्म का है और आपको इंग्लिश की अच्छी समझ है तो वर्तमान समय को देखते हुए सोशल मीडिया का करियर आपके लिए बेहतर है। वैसे तो इस क्षेत्र में कदम बढ़ाने के लिए अभी तक कोई प्रॉपर कोर्स नहीं है लेकिन फिर भी आपको साइंस आर्ट्स या कॉमर्स जैसे विषयों से अपनी स्कूली शिक्षा पास करना जरूरी है।

इसे भी जरूर पढे :- रिटेल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाये

इसके अलावा आपको इंटरनेट सोशल मीडिया और मार्केटिंग ,राइटिंग स्किल , ब्रांड कम्युनिकेशन की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। एक सोशल मीडिया मैनेजर को  ऑनलाइन मार्केटिंग में इस्तेमाल होने वाले सभी टूल्स के बारे में अच्छी समझ होनी चाहिए जो काम करने के तरीकों को आसान बनाते है। आपके अंदर नई चीजें सीखते रहने के कला भी होनी चाहिए।

इसके अलावा, जो लोग सीमित समय-सीमा में मल्टीपल काम कर सकते हैं, वे हमेशा रेस में आगे होते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप सोशल मीडिया के अलावा ग्राफ़िक्स डिज़ाइन।  वीडियो एडिटिंग जैसे स्किल भी सीखते रहे जिसका फायदा आपको अलग से मिलता रहेगा।

सोशल मीडिया मैनेजर की चुनौतियाँ 

  • सोशल मीडिया मैनेजर के तौर पर आपको अलग अलग क्षेत्रों मे काम करने के अवसर मिलते है।
  • इस क्षेत्र मे करियर बनाने के लिए अभी  मार्केट मे अलग से कोई कोर्स नहीं है  इसलिए आपको खुद ही ऑनलाइन मार्केटिंग या सोशल मीडिया मार्केटिंग से जुड़े हर पहलू सीखने पड़ते है।
  • डिजिटल का क्षेत्र तेजी से बढ़ता जा रहा है इसलिए स्वयं को अपडेट रखना बेहद जरूरी है ताकि आपको पता रहे है, कि अभी मार्केटिंग मे अभी किस  चीज कि  डिमांड है और फिर आप उसके अनुसार अपनी मार्केटिंग स्ट्रैटिजी बनाकर अपने ग्राहकों तक पहुँच सके।  

इसे भी जरूर पढे :- इंटीरियर डिज़ाइनर कैसे बने

सोशल मीडिया मेनेजर संबंधी कुछ प्रमुख कोर्स 

वैसे तो सोशल मीडिया मैनेजर क्षेत्र के लिए कोई एक अकेला कोर्स नहीं है लेकिन आप फिर भी नीचे दिए गए कुछ कोर्स कि सहायता से इस क्षेत्र मे कदम बढ़ा सकते है। जिनमे कुछ डिग्री डिप्लोमा है।

  • पीजीपी इन बिजनेस  एनलिटिक्स एण्ड बिग डाटा 
  • एमबीए इन बिजनेस एनलिटिक्स 
  • पोस्ट ग्रॅजुएट प्रोग्राम इन बिजनेस एनलिटिक्स 
  • एडवांस एनलिटिक्स फॉर मैनेजमेंट 
  • सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन बिजनेस एनलिटिक्स 
  • पीजी डिप्लोमा इन टेक्निकल राइटिंग 
  • सर्टिफ़िकेट कोर्स इन टेक्निकल राइटिंग
  • कोर्स इन टेक्निकल राइटिंग 
  • डिजिटल मार्केटिंग कोर्स 

कोर्स करने के लिए देश के कुछ प्रमुख संस्थान 

  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोलकाता 
  • माखन लाल चतुर्वेदी राष्टीय पत्रकारिता एवं संचार यूनिवर्सिटी 
  • टेकटोटल इंस्टिट्यूट हैदराबाद 
  • टेकनोराइटस इंस्टिट्यूट नई दिल्ली 

इसे भी जरूर पढे :- ऐसे कीवर्ड्स जिन्हे गूगल पर भूलकर भी न सर्च करे

इसके अलावा कुछ इंटरनेट पर कुछ ऐसी वेबसाइट भी है जिनसे आप सोशल मीडिया  मार्केटिंग , डिजिटल मार्केटिंग , इत्यादि जैसे कोर्स कर सकते है  इनमे उडेमी , अपग्रेड प्रमुख है। इनके कोर्स पैड है।

वेतन Salary

जैसे कि आप जानते है कि वर्तमान समय मे ज्यादातर बिज़नेस ऑनलाइन होते जा रहे है इसलिए सोशल मीडिया  हेंडल करने वालों कि डिमांड भी काफी  बढ़ती जा रही है। ऐसे मे अगर आप अपना करियर इस क्षेत्र मे शुरू करते हो। अगर आपने ग्रेजशन स्तर का कोई कोर्स किया हुआ है और आपको इस क्षेत्र कि अच्छी समझ है, तो आपको कोई भी कंपनी सोशल मीडिया मैनेजर के तौर पर शुरुआत मे  दो से ढाई लाख रुपये सालाना तक दे सकती है, लेकिन चार से पाँच वर्ष के अनुभव के बाद आपकी इनकम चार से पाँच लाख रुपये सालाना तक पहुँच सकती है।

इसे भी जरूर पढे :- कपल चैलेंज के अनलाइन फ्रॉड का तरीका है।

इसके अलावा अगर आप इस क्षेत्र मे और भी ज्यादा कमाना चाहते है तो आप खुद कि ऑनलाइन मार्केटिंग एजेंसी भी शुरू कर सकते है। बस ये बात हमेशा याद रखे कि इस क्षेत्र मे योग्यता अनुभव , विशेषज्ञता कि महत्वपूर्ण भूमिका रहती है जो आपका भविष्य तय करती है।

लेख मे अपने क्या सीखा

दोस्तों इस लेख मे हमने आपको सोशल मीडिया से जुड़े एक उभरते हुए करियर के बारे मे संपूर्ण जानकारी दी है कि किस प्रकार से आप इस क्षेत्र मे कदम बढ़ा सकते है ताकि आपको करियर का चुनाव करने मे किसी प्रकार कि कोई परेशानी न हो।

इसे भी जरूर पढे :- अनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे।

इस लेख मे हमने आपको बताया है कि सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने ? Social Media  Manager kaise Bane  सोशल मीडिया मे करियर कैसे बनाए ? Social Media  Me Career Kaise Banaye या फिर सोशल मीडिया एक्स्पर्ट्स कैसे बने ?  Social Media Experts  Kaise Bane इत्यादि।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी पसंद आई है, तो आप अपनी राय हमे कमेन्ट मे जरूर बताए। अगर आपका इस करिअर को लेकर किसी प्रकार का सवाल है। आप कमेन्ट मे पूछ सकते है और इस जानकारी को दूसरों के साथ शेयर करना बिल्कुल न भूले ताकि सभी विधारथियों को इस करियर के बारे मे पता चल सके। किसी को  सही सलाह देने भी एक कर्म है।

धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here