Business Growth Tips Hindi : बिजनेस में ग्रोथ चाहिए तो, इन गलतियों को करने से बचें।

business growth then avoid these mistakes hindi
business growth then avoid these mistakes hindi

बिजनेस शुरू करने के बाद कोई भी बिजनेस मैन ये नहीं चाहता कि उसका बिजनेस फ्लॉप हो। हर कोई यही चाहता हैं की उसका बिजनेस तेजी से ग्रो हो। ताकि उसकी कमाई भी बढ़ सकें।

ज्यादातर युवाओ के जो सपने नौकरी से पूरे नहीं हो पाते हैं। वो चाहते हैं की बिजनेस की वजह से उनके वो सपने पूरे हो जाए। ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं या फिर कर रहे हैं। तो आपको अपना बिजनेस ग्रो करने के लिए नीचे दी गई कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

बिजनेस में फायदा और नुकसान दोनों आम बात हैं। फायदे नुकसान वाला उतार चढ़ाव चलता रहता हैं। इसलिए इसको लेकर आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं हैं।

ये बिजनेस का एक हिस्सा हैं लेकिन अगर आपको केवल नुकसान ही नुकसान हो रहा हैं। तो फिर आपको इसे लेकर परेशान होने की जरूरत हैं। आपको देखना होगा की कहाँ पर कमी रह गई हैं जिसके कारण बिजनेस में नुकसान ही हो रहा हैं।

बिजनेस शुरू करने के लिए या फिर बिजनेस में सफलता के लिए आपको समय समय पर छोटे छोटे रिस्क जरूर लेने होते हैं। जो आपको ग्रो करने मे मदद करते हैं।

अगर आप बिजनेस को ग्रो करना चाहते हैं, तो आपको इन गलतियों को करने से बचना चाहिए। Business Growth then Avoid these Mistakes Hindi

बिजनेस की पूरी जानकारी न होना Lack of Business Knowledge

आप जिस भी बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, बिजनेस शुरू करने से पहले आपको उस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी होना आवश्यक हैं। ताकि आप बिजनेस के बारे में पहले ही जानकारी पता लगा सको कि आप उस बिजनेस को कर सकते हैं कि नहीं

कुछ लोग दूसरों के कहने पर अधूरी जानकारी रखकर बिजनेस शुरू कर देते हैं लेकिन उन्हे बाद में परेशानी होती हैं। जब उन्हें पता चलता हैं की में इस काम को तो कर ही नहीं सकता या में इसमें और निवेश नहीं कर सकता। इत्यादि अनेक कारण हो सकते हैं।

इसलिए आप इस गलती को करने से बचें। वरना आपका पैसा और समय दोनों बर्बाद होंगे।

मार्केट रिसर्च न करना मार्केट रिसर्च न  करना  not doing Market Research

आप जिस भी प्रोडक्ट या सर्विस का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं बिजनेस शुरू करने से पहले ही अपने लेवल पर उस बिजनेस के बारे में मार्केट रिसर्च जरूर कर लें। कि आप जिस प्रोडक्ट या सर्विस का बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं।

मार्केट में उसकी डिमांड है भी या नहीं। अगर मार्केट में उसकी डिमांड अच्छी हैं तभी उसे शुरू करने के बारे में आगे की प्लानिंग करें।

कुछ लोग बिना मार्केट रिसर्च किए बिजनेस की आधी जानकारी से वंचित रह जाते हैं। और वो उस प्रोडक्ट या सर्विस का बिजनेस शुरू कर देते हैं जिसकी मार्केट में डिमांड हैं ही नहीं।

अगर आप मार्केट रिसर्च करते हो तो आप यह भी पता लगा सकते हो की मार्केट में आपके प्रोडक्ट या सर्विस का कौन कौन प्रतिद्वंदी हैं। जो बेहतर प्रदर्शन कर रहा हैं। कस्टमर किस प्रकार के प्रोडक्ट पसंद कर रहे हैं। स्टार्टअप बिजनेस में काम आएंगे फाइनेंशियल टिप्स

मार्केट रिसर्च करना बिजनेस का एक बड़ा हिस्सा हैं। जिसके लिए बड़ी बड़ी कंपनिया काफी मोटा खर्च करती हैं। इसलिए इसे नजर अंदाज न करें। मार्केट रिसर्च करके आप अपने उन प्रतिद्वंदीयो को पीछे छोड़ सकते हैं। जो बिना मार्केट रिसर्च किए बिजनेस शुरू कर देते हैं।

बिजनेस की गलत लोकेशन Wrong Business Location

बिजनेस में बिजनेस लोकेशन का भी काफी अहम रोल होता हैं। अगर आप कुछ पैसे बचाने के लालच में गलत लोकेशन का चुनाव कर लेते हैं। तो इसका असर आपके बिजनेस की खराब परफ़ोर्मेंस पर पड़ेगा।

खराब लोकेशन से मतलब यह हैं की जहां पर कस्टमर को आने जाने में परेशानी हो। या वहां पर ट्रांसपोर्ट की सुविधा न हो। या फिर ऐसी जगह जहां पर कस्टमर को जाने में डर लगता हैं। वहां पर लूटने का खतरा हो। इत्यादि। Startup की शुरूआत में इन 5 बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए

खराब लोकेशन वो भी हो सकती हैं। जहां पर उस प्रोडक्ट या सर्विस की डिमांड न हो। जिसका आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।

बिजनेस अपडेट न करना Not Updating Business

समय के साथ बिजनेस को करने के तरीके भी बदलते जा रहे हैं। आप जिन चीजों का इस्तेमाल आज करते हो हो सकता हैं आने वाले समय में उनकी जगह कोई नई चीज आ जाए। अगर आप समय के साथ अपने बिजनेस में बदलाव नहीं करते हो तो आपका बिजनेस फ्लॉप हो सकता हैं।

उदाहरण से समझते हैं जब दुनिया में एंड्रॉइड मोबाइल तेजी से बढ़ रहे थे तब नोकिया ने एंड्रॉइड को स्वीकार नहीं किया जिस नोकिया का मोबाइल इंडस्ट्री में सबसे बड़ा मार्केट हुआ करता था वो खुद को अपडेट न करने की वजह से मोबाइल इंडस्ट्री से बाहर हो गया। अब नोकिया को दुनिया भूल चुकी हैं। सफल बिजनेसमैन बनना है, तो आज ही इन आदतों को छोड़कर आगे बढ़ें।

इसलिए ट्रेंड के अनुसार अपने बिजनेस में जरूर बदलाव करें। इससे आपको बिजनेस ग्रो करने में काफी मदद मिलती हैं।

ग्राहकों से गलत व्यवहार करना  Misbehaving with Customers

आप कितना भी पैसा लगाकर बिजनेस शुरू कर लो अगर उसे कस्टमर पसंद नहीं कर रहे हैं। सब बेकार हैं। कोई भी बिजनेस मैन अपने ग्राहकों के साथ जितना अच्छा व्यवहार करता हैं। उसे लोग उतना ही पसंद करते हैं।

आप अपने ग्राहकों के साथ जितना अच्छा व्यवहार करेंगे ग्राहक भी आपको उतना ही पसंद करेंगे। जिसका फायदा आपको बिजनेस में मिलेगा।

कुछ लोग ग्राहकों के साथ हमेशा बुरा बर्ताव करते हैं। जिसके कारण ग्राहक उनके इस खराब रवैये को नापसंद करने लगते हैं। जिसका असर बिजनेस की ग्रोथ पर होता हैं।

बिजनेस में आपकी कोशिश हमेशा यह होनी चाहिए की किसी भी तरह से आपका कस्टमर आपसे नाराज न हो जाए। कम खर्च में बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट कैसे करें? होगा डबल फायदा

अगर आपका कस्टमर किसी बात पर नाराज हो जाता हैं तो आपको उसे मनाने के लिए किसी भी हद तक जाना चाहिए।

यहाँ पर आपको ईगो नहीं करनी चाहिए। में नाराज होता हैं तो हो जाये मुझे कोई फरक नहीं पड़ता। एक ग्राहक आपके कम से कम 10 ग्राहक को खराब कर सकता हैं। क्या पता वो आपको कितना लाभ पहुचाने वाला था। जिसका आपको नुकसान हो गया।

सही समय पर बिजनेस न बढ़ाना  Not Growing Business Right Time

जब आप कोई भी बिजनेस शुरू करते हो तो शुरुआत हमेशा छोटे स्तर से होती हैं। लेकिन जब धीरे धीरे आपका बिजनेस ग्रो होने लगता हैं। तब एक समय ऐसा आता हैं आपको बिजनेस में कुछ निवेश करके बढ़ाना होता हैं।

आपको इस अवसर का फायदा लेना चाहिए। अगर आप सही समय पर अपने बिजनेस को नहीं बढ़ाते तो इसका असर आपके बिजनेस की ग्रोथ पर होता हैं। इंडिया के टॉप सफल स्टार्टअप , जिनसे आप काफी कुछ सीख सकते हो।

लेख में आपने सीखा

इसलिए इस प्रकार के मौके न गवाएं। चाहे आपको बीजनेस लोन क्यों न लेना पड़ें। अगर आप इस अवसर का फायदा नहीं उठाओगे तो आपके प्रतिद्वंदी इसका फायदा उठा लेंगे। जिसके कारण आपका बिजनेस खराब होकर बंद भी हो सकता हैं। अगर आप भी खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

इसलिए लेख में हमने आपको बिजनेस की उन गलतियों के बारे में बताया हैं। जिन गलतियों की वजह से आपके बिजनेस की ग्रोथ रुक सकती हैं। अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हैं तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

इस जानकारी को लेकर अगर आपका किसी प्रकार का सवाल या सुझाव हैं। तो आप अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। इस जानकारी को अपने उन दोस्तों को साथ जरूर शेयर करें। जो खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या पहले से कर रहे हैं ताकि वे इन गलतियों को करने से बच सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here