Startup की शुरुआत करने से पहले इन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान जरूर रखें

Best Business Plan for Startup
Best Business Plan for Startup

दुनिया में कोई भी काम ऐसा नहीं हैं जिसे पूरा न किया जा सके। अगर आपके अंदर किसी सपने को पूरा करने की जिद , जुनून हिम्मत हैं। तो आप उसे पूरा सकते हो।

वर्तमान समय में ज्यादातर युवाओं का सपना सफल आंत्रप्रेन्योर बनने का हैं। जिसमें बहुत से युवाओं का ये सपना पूरा भी हो रहा हैं। तो बहुत से युवाओं का सपना स्टार्टअप फेल होने के कारण फ्लॉप भी हो रहा हैं। स्टार्टअप होने के के अनेक रीजन हो सकते हैं।

अगर आप भी खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

इस लेख में हम आपको स्टार्टअप शुरू होने से पहले की कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं। जिनके बारें में आपको पता होना चाहिए। ताकि आप पहले ही उन गलतियों को जानकर करने से बच सको। जिसकी वजह से अनेक स्टार्टअप फेल हो जाते हैं।

स्टार्टअप शुरू करके उसे सफल बनाने के लिए आपको कुछ बड़े काम नहीं करने बल्कि छोटी छोटी चीजों में ही बिजनेस की सफलता छुपी हुई हैं। अगर आप इन छोटी छोटी बातों पर फोकस करते हो तो आप एक सफल स्टार्टअप बना सकते हो। ध्यान रखने के लिए वे छोटी छोटी बातें कौन सी हैं।

बिजनेस प्लान बनाना

किसी भी स्टार्टअप को शुरू करने से पहले आपके पास एक अच्छा बिजनेस आइडिया होना चाहिए। तभी आप किसी स्टार्टअप को शुरू करने की प्लानिंग कर सकते हो। कई बार ऐसा होता हैं हम किसी ध्यान में मगन होते हैं।

हमें पता भी नहीं होता की हमारे दिमाग में अनेक प्रकार के बिजनेस आइडिया चलते रहते हैं। लेकिन जल्दी ही हमें उन्हें भूल जाते हैं। इसलिए आपके दिमाग भी जब भी कोई बिजनेस आइडिया आये। उसे किसी नोटबुक पर जरूर लिख लें।

इस प्रकार आप आप सभी आइडिया को लेकर उनमें से उन आइडिया को देखें जिन्हें आप कर सकते हो। इस प्रकार आप आप बेहतर प्लान बना पाओगे।

मार्केट में अपने प्रोडक्ट्स की जरूरत को समझे।

अगर आप स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं। तो शुरुआत में आपको इस बात पर जरूर ध्यान देना होगा।की आप जो भी प्रोडक्ट या सर्विस का स्टार्टअप शुरू करने वाले है क्या मार्केट में उसकी जरूरत भी हैं या नहीं।

अगर आप मार्केट में कोई ऐसा प्रोडक्ट शुरू करते हैं। जिसकी मार्केट में पहले से किसी और कंपनी द्वारा सेल किया जा रहा हैं। ऐसे में आपके प्रोडक्ट के लिए मार्केट में जगह बना पाना काफी मुश्किल काम होगा। वो भी अगर आपके पास बजट कम हैं। जिसके कारण आपका स्टार्टअप फेल भी हो सकता हैं। स्टार्टअप बिजनेस में काम आएंगे फाइनेंशियल टिप्स

आपको देखना होगा की आप जिस भी प्रोडक्ट या सर्विस का स्टार्टअप शुरू करने वाले हैं। उस प्रोडक्ट को बनाने वाली कंपनियां अपने प्रोडक्ट में क्या कमी कर रही हैं। जिसकी ग्राहकों को कमी खल रही हैं। ऐसे में अगर आप उस कमी को जानकारी उसे पूरा करते हो। तो फिर आपका स्टार्टअप सफल हो सकता हैं।

हो सकता है शुरू में उसे लोग पसंद न करें । लेकिन कुछ दिनों बाद जरूर पसंद करेंगे।

मार्केट में किस प्रकार के प्रोडक्ट की डिमांड हैं। ऐसे में आप मार्केट में रिसर्च करके उन प्रोडक्ट या सर्विस के सेल भी कर सकते हैं।

इसलिए कोई भी स्टार्टअप शुरू करने से पहले उस प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केट रिसर्च करना जरूरी हैं। बिजनेस को सोशल मीडिया से फ्री में कैसे प्रमोट करें?

मजबूत नेटवर्क बनाएं

आपके पास कितना भी बड़ा बिजनेस प्लान हो। आपको काम का कितना भी अनुभव हो। उसे सफल बनाने के लिए आपको एक मजबूत नेटवर्क की जरूरत होती हैं। एक मजबूत नेटवर्क ही आपके बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद करता हैं।

मजबूत नेटवर्क बनाने के लिए आप बिजनेस इवेंट्स या सेमिनार का हिस्सा बन सकते हैं। जहां पर आप खुद भी जाएं और टीम को भी साथ लेकर जाए ताकि उन्हे भी बिजनेस की बारीकियों के बारे में पता चल सके। स्टार्टअप बिजनेस के असफल होने के कुछ बड़े कारण , जिनसे आपको बचना चाहिए।

बिजनेस लोकेशन

स्टार्टअप में लोकेशन का भी अहम रोल होता हैं। अगर आप अपने स्टार्टअप के लिए बिना सोचे समझे लोकेशन का चुनाव कर लेते हो तो इससे भी आपका स्टार्टअप फ्लॉप हो सकता हैं। कई बार कस्टमर आपके प्रोडक्ट पर विश्वास करने से पहले आपकी लोकेशन देखना चाहते हैं।

ऐसे में अगर आपकी लोकेशन किसी ऐसी जगह पर जहां पर किसी के आने जाने की व्यवस्था नहीं हैं। कस्टमर को लग सकता हैं। की आप गलत काम करते हैं। तभी आपने ऐसी जगह का चुनाव किया हैं।

या प्रोडक्ट ट्रांसपोर्ट करने के लिए आपकी बिजनेस लोकेशन पर वाहन का रास्ता न हो। जिसके कारण आपको परेशानी होगी। कंपनी/स्टार्टअप के नाम का चुनाव कैसे करें?

टीम का चयन करें

स्टार्टअप को अकेला आदमी सफल नहीं बना सकता हैं। क्योंकि किसी भी स्टार्टअप में अनेक प्रकार के काम होते हैं। जिन्हें अकेले आदमी के लिए संभाल पाना मुश्किल काम हैं।

इसलिए किसी भी स्टार्टअप को सफल बनाने के लिए अच्छी टीम की जरूरत होती हैं। जो आपके साथ कड़ी मेहनत करें। अपनी टीम में हमेशा विश्वसनीय और टैलेंटेड लोग ही हायर करें।

कुछ लोग स्टार्टअप में ज्यादा पैसे बचाने के चक्कर में सभी काम खुद ही करते हैं। जिसके कारण वे किसी काम को सही तरीके से नहीं कर पाते हैं। या फिर अपनी टीम में गलत लोगों का चयन कर लेते हैं। जिसके कारण उनके स्टार्टअप फेल हो जाते हैं। स्टार्टअप आइडिया कैसे सर्च करे?

स्टार्टअप के लिए बजट तैयार करना

किसी भी काम को शुरू करने के लिए पैसों की जरूरत होती हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम कम पैसों के साथ बिजनेस तो शुरू कर लेते हैं ये सोचकर की शुरू होने के बाद कहीं से पैसों का जुगाड़ हो जाएगा।

लेकिन बाद में पैसों का इंतजाम नहीं होता। जिसके कारण उन्हें बाद में परेशानी होती हैं। इसलिए बेहतर होगा। स्टार्टअप शुरू करने से पहले जरूरी पैसों का इंतजाम कर लें। ताकि बाद में आपको परेशानी न हो।

स्टार्टअप में एकदम से मुनाफे की उम्मीद न करें। कई बार आपको लंबे समय के लिए बड़ा बजट लगाना पड़ता हैं। जिसका रिजल्ट आपको वर्षों बाद मिलता हैं। इसलिए पहले ही अपने पास इतना बजट रखें। जिनसे आपका खर्चा चलता हैं। ताकि आप बिना किसी लालच के काम कर सको। एक सफल बिजनेसमैन कैसे बनें ?

मार्केटिंग स्ट्रेटेजी प्लान करें

आपका कोई भी स्टार्टअप तभी सफल हो सकता हैं। जब आपकी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी जबरदस्त होगी। बहुत से स्टार्टअप खराब मार्केटिंग के कारण बंद भी हो जाते हैं। आपका प्रोडक्ट या सर्विस कितना भी बेहतर क्यों न हो अगर आपकी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी सही नहीं हैं सब बेकार हैं ।

इसलिए स्टार्टअप शुरू करने से पहले ही आपको मार्केटिंग स्ट्रेटेजी प्लान करनी होगी। अगर आप मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो आप किसी मार्केट एक्सपर्ट्स की भी मदद लें सकते हैं। ताकि आप अपने टारगेटिड कस्टमर तक आसानी से पहुंच सको। अगर आप भी खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

शुरुआत में आपको स्टार्टअप की मार्केटिंग करने में समय भी लग सकता हैं। इसलिए आपको पेशेंस भी रखना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here