Company Name Kaise Rakhe Hindi : कंपनी/स्टार्टअप के नाम का चुनाव कैसे करें?

Company Name Kaise Rakhe Hindi
Company Name Kaise Rakhe Hindi

अगर आप खुद का स्टार्टअप या कंपनी शुरू करने की सोच रहे हो। तो आप एक अच्छे से नाम की जरूरत होती हैं। जिससे आपके स्टार्टअप की पहचान होती हैं। आपको रोजाना नए नए नाम वाली कंपनियों के नाम सुनाई देते होंगे या आपने इंटरनेट पर देखे होंगे।

आज के समय में दुनिया में इतनी कंपनिया खुल चुकी हैं। कि नया स्टार्टअप या कंपनी शुरू करने के लिए एक नाम सर्च करना काफी मुश्किल काम होता हैं। किसी को नई नई कंपनी का नाम जल्दी मिल जाता हैं तो किसी को सर्च करने के लिए कई कई महीने भी लग जाते हैं।

ऐसे में अगर आप भी खुद का स्टार्टअप शुरू करने का प्लान बना रहे हैं लेकिन आपको कोई नया नाम नहीं मिल रहा हैं। तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि कंपनी के नाम का चुनाव कैसे करें। कंपनी का नाम कैसे रखें Company Name Kaise Rakhe Hindi। इत्यादि।

आपने अनेकों कंपनियों के नाम सुनें होंगे कैसे कि ऐमजॉन , ओयो , ओला , फ्लिपकार्ट , जियो , ड्रीम 11 , इत्यादि। इस प्रकार के नाम लोगों को काफी आकर्षित करते हैं।

कंपनी के नाम का चुनाव कैसे करें। Company Name Kaise Rakhe Hindi

अगर आप अपना बिजनेस छोटे स्तर पर करना चाहते हैं तो आपको नाम रखने के लिए ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं हैं। जो भी आपको अच्छा लगे आप उसे रख सकते हैं।

लेकिन अगर आप अपने स्टार्टअप को बड़े स्तर पर लेकर जाना चाहते हैं बड़ी बड़ी कंपनियों की तरह ब्रांड बनाना चाहते हैं तो आपको एक ऐसे नाम का चुनाव करना होगा। जो छोटा हो , बोलने में आसान हो, और आपके प्रोडक्ट या सर्विस से रिलेट करता हुआ हो। ऐसे नाम का चुनाव कभी न करें। हमेशा ऐसे नाम चुनाव करें जिसका नाम सुनते ही कस्टमर समझ जाए कि आपका प्रोडक्ट किस प्रकार का हैं।

शुरुआत में आपको अपने ब्रांड का नाम थोड़ा अजीब लग सकता हैं लेकिन जैसे जैसे आपके ब्रांड की कस्टमर वैल्यू बढ़ेगी। तो आपके ब्रांड का नाम लोगों को आसान लगने लगेगा।

आपके ब्रांड का नाम क्या होगा इसके लिए आपको काफी रिसर्च करनी होगी। जल्दबाजी में कुछ भी नाम रखने से आप गलती कर सकते हो। इसलिए अगर आप अपने स्टार्टअप का नाम रखने के लिए अच्छे नाम की तलाश में हैं तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ें। इस जानकारी को पढ़ने के बाद आप अपने स्टार्टअप के लिए एक अछे नाम की तलाश कर पाओगे।

रिसर्च करें

अपने स्टार्टअप का नाम रखने के लिए सबसे पहले आपको देखना होगा। कि आप जिस नाम को रखना चाहते हैं क्या उस नाम का इस्तेमाल पहले से कोई तो नहीं कर रहा हैं।
इससे आपके समय की बच होती हैं। एक सफल बिजनेसमैन कैसे बनें ?

नाम का इस्तेमाल पहले से तो नहीं हो रहा है इसकी जांच करने के लिए आप Godaddy टूल के डोमेन फीचर में जाकर चेक कर सकते हैं।

अगर कोई उस नाम का इस्तेमाल कर रहा होगा तो आपको वो डोमेन नहीं मिलेगा। लेकिन अगर कोई दूसरा उस नाम का इस्तेमाल नहीं कर रहा हैं तो आप उस नाम का डोमेन नेम खरीदकर अपने स्टार्टअप या ब्रांड का नाम रख सकते हो।

टूल का इस्तेमाल करें।

अगर आपको आइडिया नहीं हैं कि आप अपने स्टार्टअप का नाम क्या रखें। इसके लिए इंटरनेट पर कुछ ऐसे टूल हैं जिनकी मदद से आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस से संबंधित नाम सर्च कर सकते हैं। businessnamegenerator.com एक ऐसा ऑनलाइन टूल हैं जिसकी मदद से आप आसानी से अपने ब्रांड के नाम सर्च कर सकते हैं।

इस टूल की मदद से नाम सर्च करने के लिए आपको अपने प्रोडक्ट या सर्विस से रिलेटेड एक शब्द लिखना होगा। उसके बाद इंडस्ट्री सेलेक्ट करके सर्च करना होगा। इस प्रकार सर्च करने के बाद आपकी स्क्रीन पर अनगिनत नाम दिखाई देंगे। जिन्हें आपको अच्छे से देखकर उनमे से एक नाम का चुनाव करना होगा।

केवल एक कीवर्ड सर्च न करें। अलग अलग एक नाम के अलग अलग पर्यायवाची से भी सर्च करें। यूनिकॉर्न स्टार्टअप क्या होता है? भारत कैसे टॉप 3 यूनिकॉर्न देशों में शामिल हुआ।

उदाहरण के तौर पर अगर मुझे career से संबंधित कोई स्टार्टअप शुरू करना है। तो हम सर्च बार में career लिखकर एजुकेशन सलेक्ट करें उसके बाद सर्च करें। इस प्रकार आपको स्क्रीन पर career से जुड़े हुए अनेकों नाम दिखाई देंगे।

इसी प्रकार आप बाकी नाम भी सर्च कर सकते हैं।

नाम रखने के लिए कुछ पॉपुलर टर्म्स

अगर आप नाम सर्च करने के लिए ज्यादा दिमाग नहीं लगाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे शब्द बता रहे हैं। उन शब्दों का इस्तेमाल आप आसानी से कर सके हैं। बस उन शब्द का इस्तेमाल करने से पहले या बाद में आपको उस नाम को लगाना होगा। जो भी आपका प्रोडक्ट या सर्विस हो।

Wala : इस शब्द का इस्तेमाल आजकल काफी किया जा रहा हैं। आप जिस भी प्रोडक्ट से संबंधित स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं उस नाम के बाद आप wala शब्द लगाकर देख सकते हो कि क्या इस नाम को पहले किसी और तो नहीं लिया हैं। अगर नहीं तो आप आप उस नाम को रजिस्टर्ड करवा सकते हैं। इस प्रकार के नाम आजकल काफी बड़े ब्रांड बन चुके हैं , चायवाला , फिजिक्स वाला , दूध वाला, कबाड़ीवाला इत्यादि। स्टार्टअप आइडिया कैसे सर्च करे?

Adda अपने प्रोडक्ट के बाद आप इस नाम को लगाकर भी नाम को सर्च कर सकते हैं। ये भी काफी फिट बैठता हैं। जैसे कि कबाड़ी अड्डा , डिजाइन अड्डा । करियर अड्डा , इत्यादि।

इन सब के अलावा आप किसी नदी , नहर , या फिर इतिहास से कोई नाम ले सकते हैं। एमजोन इसी का सबसे बड़ा बड़ा उदाहरण हैं। जोकि दुनिया की सबसे बड़ी नदी अमेजन से लिया गया हैं।

फीडबैक लें

बिजनेस नेम सर्च होने के बाद उस नाम के बारे में आप अपने दोस्तों रिश्तेदारों से फ़ीड बैक ले । उनसे पूछे कि इस नाम को सुनकर उनके दिमाग में क्या आता हैं। आपको नाम बोलने में ज्यादा दिक्कत तो नहीं हो रही हैं।

अगर उन्हें नाम याद रखने में परेशानी हो रही हैं तो फिर आप दूसरा नाम सर्च करें। क्योंकि शुरुआत में आप नाम बदल सकते हो लेकिन बाद में नाम बदलने में परेशानी होगी। इसलिए बेहतर होगा शुरुआत में ही नाम सोच समझ कर रखें। स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं, तो पहले B to B और B to C बिजनेस जैसे शब्दों का मतलब समझ लीजिए

आज का समय सोशल मीडिया का हैं आप सोशल मीडिया पर भी पोल डालकर दूसरे यूजर्स से फीडबैक ले सकते हैं। अगर उन्हे आपका नाम पसंद आता हैं तो फिर अच्छा हैं आप उस नाम के साथ आगे जा सकते हो।

जल्दबाजी न करें

अगर आप एक बड़े स्तर का स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं भले भी आज वो छोटे लेवल पर हो। इससे कोई फरक नहीं पड़ता। क्योंकि हर बड़े स्टार्टअप की शुरुआत छोटे लेवल से ही हुई हैं।

इसलिए नाम रखने में जल्दबाजी न करें। कि आपको कोई नाम याद आया आपने उसी नाम को रख लिया। नाम एक ऐसी चीज हैं। जिसका नाम सुनकर कस्टमर आकर्षित होते हैं। इसलिए इसके बारे में गहराई से सोचें। इसके लिए आप समय लें सकते हो। एक बार नाम फाइनल हो जाता हैं तो आप इसे फिर बदल नहीं सकते। अगर आप भी खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

ट्रेडमार्क/ डोमेन नेम रजिस्टर जरूर करवाएं

अपने स्टार्टअप / कंपनी का नाम फाइनल हो जाने के बाद उस नाम का डोमेन नेम और ट्रेड मार्क जरूर रजिस्टर्ड करवा लें। ऐसा करने पर उस नाम पर आपका हक हो जाता हैं। कोई भी उस नाम का इस्तेमाल नहीं कर सकता हैं। डोमेन नेम और ट्रेंड मार्क रजिस्टर करवाने के लिए आपको छोटी से फीस भी चुकानी होगी।

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं। आपका नाम किसी दूसरे को पसंद आ जाता हैं और वो उसका रजिस्ट्रेशन करवा लेता हैं। तो वो नाम उसका हो जाता हैं। फिर आप उसके खिलाफ शिकायत नहीं कर सकते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here